July 29, 2021
wifi Full From in Hindi

WIFI FULL FORM IN HINDI– जानिए क्या है WIFI, पूरी जानकारी

Spread the love
  • 1
    Share

WIFI Full From in Hindi हिंदी में, WiFi का पूर्ण, WiFi क्या होता है, WiFi कैसे काम करता है, कंप्यूटर में WiFi से का उपयोग, WiFi का उपयोग कैसे करते हैं, WiFi का पूरा नाम हिंदी में क्या है, WiFi का उपयोग क्यों करते है अगर आप इन सभी सवालो का जवाब जानना चाहते है |

तो तो आज आप लोगों को मैं आपके ही आप भाषा हिंदी में आपको वाईफाई के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश करूंगा तो इस पोस्ट में बने रहे ताकि आप लोगों को पूरी जानकारी प्राप्त हो!

wifi

WIFI Full From in Hindi- वाई फाई का पूरा नाम क्या है !

 वाई फाई का पूरा नाम वायरलेस फिडेलिटी होता है

 जोकि इंटरनेट कनेक्शन को प्रदान करने के लिए किया जाता है वाईफाई की मदद से आप एक ही वाईफाई से बहुत सारे कंप्यूटर    फोन कनेक्ट कर सकते हैं और इसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर या फोन में इंटरनेट का मजा ले पाते हैं वाईफाई का फुल फॉर्म वायरलेस फिडेलिटी भी होता है wifi Full From in Hindi

WiFi का अविष्कार कब हुआ था! 

 वाईफाई का आविष्कारजॉन और सुलिवन और जॉन डीन ने सन 1991 में किया था

    औरै यह एक नेटवर्किंग सुविधा प्रदान करता है जिसे हम WLAN  के नाम से भी जानते हैं और इसे हम वायरलेस नेटवर्क भी कहते हैं!

और यह  ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से हम इंटरनेट सेवा का आनंद ले पाते हैं !दोस्तों WLAN की मदद से हम सभी डिवाइस जैसे मोबाइल, लैपटॉप, प्रिंटर आदि को आसानी से इंटरनेट और नेटवर्क से जोड़ सकते हैं। wifi Full From in Hindi

यह सभी टेक्नोलॉजी लोकल एरिया नेटवर्क के अंतर्गत आती है। जैसा कि आप बता सकते हैं, आप इसे एक छोटे क्षेत्र जैसे गांव के लिए उपयोग कर सकते हैं। आइए इसे आसन भाषा में समझते हैं, dosto, इसका मतलब है कि इसकी सीमा केवल एक कम क्षेत्र के लिए है।

Dosto, आइए इसे एक उदाहरण के रूप में समझ लेते है यदि wifi को आप अपने स्मार्टफोन या लेपटॉप को बहुत दूर ले जाते हैं, तो आपका फ़ाइल स्थानांतरण बहुत धीमा हो जाता है या कट जाता है। wifi Full From in Hindi

wifi full form

Full From of WiFi- वाई फाई का हिंदी में मतलब

वाई-फाई का फुल फॉर्म वायरलेस फिडेलिटी जाता है! Wifi का पूरा नाम वायरलेस फिडेलिटी है। wifi फिडेलिटी से लिया गया है। 

दोस्तों, वर्तमान समय में जितने भी Smartphone, Laptop, Pinter और Computer है। इन सभी में एक वाईफाई रास्ता है, जिसकी मदद से हम सभी वाई-फाई को वायरलेस राउटर से जोड़ते हैं। तभी हम सभी इंटरनेट का उपयोग करते हैं।

वायरलेस राउटर की मदद से, एक डिवाइस wifi से जुड़ा है। इसके बाद आप इंटरनेट एक्सेस कर सकते हैं। लेकिन दोस्तों Router को इंटरनेट से जोड़े रखने के लिए DSL और Cable Mudan का उपयोग करते हैं। जो इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से जुड़ा होता है। दोस्तों अब आपको पता ही होगा की WiFi से Full क्या होता है! wifi Full From in Hindi

WiFi काम कैसे करता है ?

वाईफाई टेक्नोलॉजी में एक उपकरण शामिल होता है जो वायरलेस सिंगनल को प्रसारित करता है जो एक वाईफ़ाई राउटर या होस्ट स्पॉट है। दोस्तों, इसमें वायरलेस राउटर किसी भी इंटरनेट से जुड़ता है और सूचना को रेडियो की तरंगों में परिवर्तित करता है।

तब वाईफाई डिवाइस वातावरण में मौजूद वाईफाई सिग्नल से कनेक्ट होकर अपने आसपास एक छोटा वायरलेस सिंगनल एरिया बनाता है। जैसा कि हम सभी वाईफाई जोन कहते हैं, यह WLAN यानी वायरलेस वायरलेस एरिया नेटवर्क की भूमिका लेता है।

दोस्तों, इस छोटे से क्षेत्र में जितने भी उपकरण हैं। जैसे कि लैपटॉप, स्मार्टफोन, कंप्यूटर, प्रिंटर आदि इन सभी उपकरणों में इन-बिल्ट वायरलेस एडेप्टर है। और उनकी मदद से, बहुत से लोग असानी से वाई-फाई एकल प्राप्त कर सकते हैं।

लेकिन दोस्तों लैपटॉप और कंप्यूटर में इन-बिल्ट वायरलेस एडॉप्टर नहीं होता है, यह केवल स्मार्टफोन में होता है। इसके लिए हम लैपटॉप या कंप्यूटर में USB अडैप्टर लगाकर वाईफाई का उपयोग कर सकते हैं।

दोस्तों, जैसे आप रेलवे स्टेशन जाते हैं या एयरपोर्ट जाते हैं, वहाँ आप वाई-फाई ज़ोन में होते हैं।

hotospot

WiFi के फायदे क्या क्या है ?

चलिए जान लेते है WIFI के क्या क्या फायदे होते है |

  • दोस्तों ये Technology काफी असानी से कोई Device जैसे लैपटॉप,कंप्यूटर, स्मार्टफोन से connect कर सकते है .
  • WIFI का इस्तेमाल करना बहोत ही आसान है बस आप अपने मोबाइल का Hots-sport को on करो अगर कोई पासवर्ड है तो आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में पासवर्ड को डालकर इस्तेमाल कर लो
  • वर्तमान के समय में WIFI आपको हर जगह मिल जाता है लेकिन पहले के समय में WIFI बहुत ही मुस्किल से मिलता था . 
  • दोस्तों आप एक स्मार्टफोन के host sport के साथ बहोत से फोन या कंप्यूटर कनेक्ट कर सकते हैं. wifi Full From in Hindi

Types of WIFI Network (WIFI के प्रकार)

मूल रुप से तीन अलग-अलग प्रकार के वायरलेस नेटवर्क होते हैं, LAN, WAN and PAN.

  • WLAN – Wireless Local Area Network (वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क)
  • WWAN – Wireless Wide Area Network (वायरलेस वाइड एरिया नेटवर्क)
  • WPAN – Wireless Personal Area Network (वायरलेस पर्सनल एरिया नेटवर्क)
  • WMAN – Wireless Metropolitan Area Network (वायरलेस मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क)

 

Conclusion

तो दोस्तों, आपको वाईफाई के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप wifi full form In Hindi (wife मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि वाईफाई का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे वाईफाई मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये wifi Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

IPL FULL FORM क्या है ? IPL का पूरा नाम किया है ?


Spread the love
  • 1
    Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  

One thought on “WIFI FULL FORM IN HINDI– जानिए क्या है WIFI, पूरी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *