X
    Categories: Fullform

WANO FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है WANO, पूरी जानकारी

WANO Full Form in Hindi, WANO Ka Pura Naam Kya Hai, WANO क्या है, WANO Ka Full Form Kya Hai, WANO का Full Form क्या है,  WANO meaning, WANO क्या क्या कार्य होता है। इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

नमस्कार दोस्तों ! आपका स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में, जहां हम आपके लिए लेकर आए हैं एक बेहद ही महत्वपूर्ण जानकारी जिसके अंतर्गत हम आपको बताने वाले हैं WANO full form क्या है? (WANO full form in Hindi) के बारे में। आज के हमारे इस आर्टिकल के महत्वपूर्ण पॉइंट्स हैं – WANO क्या है? (WANO kya hai?), WANO का हिंदी अर्थ क्या होता है? (What is the WANO meaning in Hindi?) और WANO का फुल फॉर्म क्या होता है? (WANO ka full form kya hota hai?)। तो चलिए बिना देर किए जानते हैं WANO के बारे में पूरी जानकारी

WANO एक परमाणु ऊर्जा संयंत्र है, जो पूरे विश्व के लिए nuclear operators के रूप में कार्य करता है। इसकी स्थापना का मुख्य उद्देश्य nuclear power plants की सुरक्षा तथा विश्व में आपसी सहमति, सहयोग तथा पूरे विश्वसनीयता के संग कार्य करने एवं इसी उद्देश्य की पूर्ति हेतु हो रहे प्रदर्शनों में सुधार लाना तथा सूचनाओं का प्रचार – प्रसार करना तथा पारस्परिक समर्थन को बढ़ावा देकर सर्वोत्तम अभ्यास के साथ मिलकर कार्य करना।

इसके अलावा WANO का मुख्य लक्ष्य commercial nuclear power हेतु परमाणु सुरक्षा में अग्रणी बनाने के लिए उत्कृष्टता के साथ चलना है। WANO अपने सदस्यों को सूचना का प्रसार करने में सहायता करता है। आज विश्व भर के लगभग 30 से ज्यादा देशों में करीब 460 परमाणु इकाइयों का क्रियान्वयन WANO के सदस्य ही करते हैं।

WANO का फुल फॉर्म क्या है? (full form of WANO in Hindi?)

WANO का full form वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ़ न्यूक्लियर ऑपरेटर्स (World Association of Nuclear Operators) है। जिसकी स्थापना चेर्नोबिल में 1989 ई में हुई थी, परमाणु आपदा के पश्चात हुए नुकसान तथा प्रक्रियाओं के दोषपूर्ण उपयोग और अनुचित प्रबंधन के कारण से इसका उद्घाटन हुआ था।

अतः WANO की स्थापना परमाणु ऊर्जा संयंत्र की सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए तथा अन्य संगठनों के साथ मिलकर अपने काम का संचालन करने के लिए किया गया था, क्योंकि यह सरकारी प्रभाव से पूर्ण रुप से स्वतंत्र होता है। WANO एक अंतराष्ट्रीय समूह है जो कि परमाणु ऊर्जा संयंत्र के संचालकों अथवा मालिकों के लिए कार्य करती है। WANO के कार्यालय लंदन तथा शंघाई में स्थित है। 

WANO की संरचना (Structur of WANO in hindi)

जैसा कि यह एक अंतरराष्ट्रीय समूह है और इसमें एक शासी बोर्ड भी है जिसमें केंद्रीय कार्यालय तथा क्षेत्रीय केंद्र सम्मिलित है। इसके अतिरिक्त सभी क्षेत्रीय कार्यालय (Regional office) में अपना-अपना शासी बोर्ड (Governing board) होता है‌, जिसमें भिन्न- भिन्न क्षेत्रीय केंद्र से अध्यक्ष, उपाध्यक्ष तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी मिलाकर कुल 6 सदस्य होते हैं जो क्षेत्रीय केंद्रों तथा केंद्रीय कार्यालय द्वारा चलाई गई नीतियों का संचालन करते हैं। यह विभिन्न प्रकार के चैनलों का उपयोग कर उत्पादों और सेवाओं की पहूंच को बढ़ावा देता है। सिमोन रॉसी कुछ दिनों पहले मार्च, 2018 तक WANO के अध्यक्ष रहे थे।

WANO के कॉर्पोरेट (corporate) संचार कार्यक्रम को निर्धारित करता है जिसमें सभी सदस्य आपस में WANO के विजन, अन्य पार्टियां व मीडिया तथा सभी बाहरी और आंतरिक गतिविधियों पर बातचीत करके नए प्रवेशकर्ता व उद्योग विक्रेता के बढ़ावा पर विचार करते हैं।

WANO का कार्यालय तथा सेवाएं (Office and Services of WANO in hindi)

WANO का कार्यालय क्षेत्र (office area) कुछ इस प्रकार क्षेत्रीय केंद्रों में कार्यरत है :

लंदन और हांगकांग कार्यालय (London and Hong Kong Office) :-

अटलांटा केंद्र (Atlanta)

मास्को केंद्र (Masco)

टोक्यो केंद्र (Tokyo)

पेरिस केंद्र (Paris)

सेवाएं (services) :

WANO अपने सदस्यों को पांच प्रमुख कार्यक्रमों का संचार करने में सहायता करता है तथा अपने केंद्रीय क्षेत्रों द्वारा विश्व भर में निम्नलिखित सेवाएं प्रदान करता है :-

  • विकास और प्रशिक्षण (development and training)
  • सहकर्मी समीक्षा (peer review)
  • सदस्य समर्थन (member support)
  • क्षमता का परिक्षण (performance analysis)
  • पार्षद संचार (corporators communication)

WANO की सदस्यता (WANO membership in hindi)

WANO की सदस्यता वही ग्रहण कर सकता है जो कि या तो परमाणु ऊर्जा संयंत्र का operator या owner हो या फिर परमाणु ईंधन पुनर्संसाधन सुविधा का मालिक हो, इसके अलावा परमाणु सुरक्षा पर प्रभाव डालने वाला कोई private organization हो, वही WANO का सदस्य बन सकता है। इसकी सदस्यता के लिए सबसे आवश्यक है कि पात्र का संबंध एक या एक से अधिक WANO की क्षेत्रीय केंद्र से हो।

WANO का सदस्य बनने पर कई सुविधाएं प्रदान की जाती है। जितने भी पात्र WANO में सदस्य होते हैं, उन्हें यह स्वयं अन्य सभी सदस्यों के मध्य मानव सुरक्षा का समर्थन करने तथा स्टेशनों की परिचालन उत्कृष्टा में सुधार करने में सहायता करता है। 

WANO की सदस्यता को तीन अलग-अलग categories में विभाजित किया गया है, जो कुछ इस प्रकार से है :-

Type 1: इसके अंतर्गत WANO के वो सदस्य आते हैं जो इसकी साधारण बैठकों में मतदान करने का अधिकार रखते हैं।

Type 2 : इस श्रेणी के अंतर्गत WANO के सदस्य ऑपरेटिंग कंपनियों में ऑपरेटर का कार्य करते हैं। जिस प्रकार से जापानी परमाणु ऑपरेटरों द्वारा जापानी ऑपरेटर का प्रतिनिधित्व किया जाता है तथा WANO में परमाणु ऊर्जा संचालन करने वाले संगठनों द्वारा अमेरिकी परमाणु ऑपरेटरों का प्रतिनिधित्व किया जाता है।

Type 3 : इस क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी सदस्य ownership  shareholder वाले संगठन है जो officially ऑपरेटिंग कंपनियों का प्रतिनिधित्व तो नहीं करते लेकिन परमाणु सुविधा में बराबर हिस्सेदारी रखते हैं।

WANO का इतिहास ( History of WANO in hindi)

 इसकी स्थापना 1989 ई. में हुई, इसका मुख्य कारण 1986 ई. में चेरनोबिल के जेनरेटिंग स्टेशन में हुआ दुखद परमाणु उद्योग घटना था। इस घटना के पश्चात विश्व के सभी वाणिज्यिक परमाणु रिएक्टर के owner अपने सभी आपसी मतभेदों को अलग रख WANO की स्थापना के लिए एकजुट हुए। ताकि चेरनोबिल में हुई घटना जैसी घटना दोबारा कहीं भी ना हो।

WANO की प्रथम बैठक की होस्टिंग संयुक्त रुप से गोरिंग के लॉर्ड वाल्टर मार्शल के द्वारा हुई थी। वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ न्यूक्लियर ऑर्गेनाइजेशन (WANO) के लिए 29 देशों के लगभग 140 प्रतिनिधियों ने इसको अपना समर्थन देकर इसके नए चार्टर पर हस्ताक्षर किया। इसमें बड़े-बड़े प्रतिनिधि जैसे- ब्रिटेन, सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी जनरेटिंग बोर्ड के अध्यक्ष एवं USSR के परमाणु ऊर्जा मंत्री तथा निकोलाई एफ लुकोनिन भी सम्मिलित थे। इन्होंने WANO को एक भरोसेमंद परमाणु ऊर्जा संयंत्र संगठन माना।

BDS FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है BDS, 2022 पूरी जानकारी

निष्कर्ष (Conclusion)

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी, जिसमें हमने WANO full form क्या है? के बारे में बताया है। इसके अलावा WANO क्या है? (What is WANO in Hindi?) से संबंधित सभी महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी दी है जो इससे संबंधित है। हम आशा करते हैं कि आपने जिस उद्देश्य से WANO का पूरा नाम क्या है? (What is the full form of WANO in Hindi?) के इस पोस्ट को पूरा पढ़ा उसकी जानकारी आपको मिल गई होगी। 

इसी तरह के अन्य पोस्ट एवं महत्वपूर्ण फुल फॉर्म के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए जुड़े रहे हैं हमारे ब्लॉग से ताकि आपको इसकी अपडेट्स मिलती रहे। इसके अलावा आप चाहे तो WANO क्या है? (What is WANO in Hindi?) की जानकारी सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर कर सकते हैं, जिसे ज्यादा से ज्यादा लोग इसकी जानकारी प्राप्त कर सकें।

Diwakar Prajapati: