VIP Full Form In Hindi | जानिए क्या है VIP, पूरी जानकारी

VIP Full Form in Hindi, VIP Ka Pura Naam Kya Hai, VIP क्या है, VIP Ka Full Form Kya Hai, VIP का Full Form क्या है,  VIP meaning, VIP क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

 नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आप लोगों को Vip full form बताऊंगा। अगर आप लोगों को नहीं पता है ।तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े और इस पोस्ट में आप लोगों को भी आई पी का फुल फॉर्म पता चल जाएगा ।कि VIP का असली फुल फॉर्म क्या होता है।

आपने कभी ना कभी वीआईपी शब्द  सुना होगा लेकिन आप लोगों को vip full form नहीं पता होगा। और आप लोगों को मैं vvip का भी मतलब बताऊंगा ताकि आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो सके तो आपने पहले किसी और से बात करते हुए आपने सुना होगा

कि वह बहुत vip लगता है लेकिन आपको वीआईपी का फुल फॉर्म नहीं पता होता है ऐसे में अगर कोई आपसे बीआईपी का फुल फॉर्म पूछे तो आप नहीं बता पाएंगे तो मैं आज आप लोगों को vip full formबताऊंगा वीआईपी का फुल फॉर्म Very important person  होता हैं। vip full form in hindi

VVIP FULL FORM IN HINDI

अगर कोई आपसे वीवीआइपी का फुल फॉर्म  पूछ लिया तो आप इंटरनेट पर जाकर वीवीआइपी का फुल फॉर्म हो जाएंगे तो आपको बहुत ही आसानी के साथ वीवीआइपी का फुल फॉर्म मिल जाएगा लेकिन मैं आप लोगों को वीवीआइपी का फुल फॉर्म भी बताऊंगा कि वीवीआइपी का फुल फॉर्म क्या होता है वीवीआइपी का फुल फॉर्म Very very important person होता हैं

VIP और VVIP में अंतर क्या होता है?

  दोस्तों अगर कोई आपसे vip और vvip का मतलब पूछें तो आप बहुत ही सरल  भाषा में जवाब दे सकते हैं। की बीआईपी और वीवीआइपी में क्या अंतर होता है।  तो मैं आप लोगों को इसका अंतर भी बता देता हूं अगर कोई बीआईपी बोले तो समझ लेना कि वह very important person है। अगर वीवीआइपी बोले तो Very very important person होता है।  

भारत मे VIP किसो कहा जाता है

भारत में बीआईपी उन लोगों को कहा जाता है। जैसे भारत के राष्ट्रपति या फिर उपराष्ट्रपति प्रधानमंत्री राज्यमंत्री केंद्र मंत्री आईपीएस डीएसपी आदि लोगों को बीआईपी नाम से संबोधित किया जाता है। या फिर वीवीआइपी भी कहा जाता है

वैसे तो बहुत लोग आम लोगों को बीआईपी शब्द से भी संबोधित किया करते हैं। अगर आप भी बीआईपी  बनाना चाहते हैं तो आपको 3 पदों पर होना आवश्यक हो जाता है ताकि आप लोगों को भी बीआईपी कोई कर सके।

 VIP कैसे बने?

अगर कोई बीआईपी बनने की चाहत रखता है। तो समाज में उसे एक समान व्यक्ति के रूप में आज से ही रहना होगा।ताकि उसे बीआईपी के रूप में समाज और लोग स्वीकार कर सके इसके अलावा आपको सरकारी नौकरी जैसे आईपीएस डीएसपी यस पी होना जरूरी हो जाता है।

ताकि हर कोई आपको एक बीआईपी के रूप में विकास कर सके बीआईपी बनने के लिए आपको समाज को साथ लेकर चलना भी होगा अन्यथा आपको कोई भी बीआईपी के रूप में स्वीकार कर सके। 

VVIP कैसे बने ?

अगर आप वीवीआइपी नाम से संबोधित होना चाहते हैं। तो आपको क्या-क्या करना पड़ेगा ताकि आप लोगों को वीवीआईपी हर कोई कह सके। वीवीआइपी उन लोगों को कहा जाता है।जैसे  राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री को वीवीआइपी कहा जाता है अगर आप वीवीआइपी बनना चाहते हैं

तो आपको  इन पदों पर होना आवश्यक हो जाता है। तो आप लोग वीवीआइपी बन सकते हैं अगर यह जानकारी अच्छी लगी है तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करें और हमारे पेज को लाइक या कमेंट नहीं की है तो इसमें कमेंट करें । साथी आपके कमेंट से हमको पता चलता है कि पोस्ट आपको कैसा लगा तो कमेंट करना मत भूलें तो नमस्ते

VIP शब्द का इस्तेमाल कहां कहां किया जाता है?

01. दोस्तों अगर आपके पास अच्छा mobile या अच्छी car या अच्छी ‌bike है, तो भी लोग VIP person बोलते हैं।

02. दोस्तों अगर आपके home में guest आ रहें हैं तो बहुत important है तो उन्हें हम VIP guest बोलते हैं।

03. दोस्तों अगर कोई बहुत महंगी car है और उसमें बहुत फीचर्स होते हैं तो ‌हम‌ बोलेंगे की ये तो VIP है।

04. दोस्तों अगर आप डीएम या पीएम है तो आपको vip guest कहते है।

05. दोस्तों अगर आप किसी भी company के çeo है तो आपको vip कहते है।

VIP को सम्मान क्यों दिया जाता हैं :- 

दोस्तों VIP एक ऐसा व्यक्ति जिसे एक आम व्यक्ति से ज्यादा सम्मान, विशेषाधिकार, महत्त्व दिया जाता है। वीआईपी व्यक्ति को आम व्यक्ति से ज्यादा सम्मान तथा महत्त्व इसलिए दिया जाता है क्योंकि वह आम व्यक्ति से ज्यादा Famous, Important तथा Influential होता हैं। 

VIP का स्टेटस किसे दिया जाता हैं :-

जिन व्यक्तिओं को VIP का स्टेटस दिया जाता हैं वो इस प्रकार से हैं- 

  • जो व्यक्ति मौद्रिक मूल्य में अमीर होता है उसे VIP का स्टेटस दिया जाता हैं (Rich in Monetary Value)
  • जो व्यक्ति अधिकारकी शक्ति में अमीर होता है उसे VIP का स्टेटस दिया जाता है (Rich in Power of Authority)
  • जो व्यक्ति लोकप्रियता में अमीर होता है उसे भी VIP का स्टेटस दिया जाता है (Rich in Popularity)

भारत में वीआईपी तथा वीवीआईपी :- 

भारत में सरकारी पदों पर बैठे व्यक्तियों को VIP तथा VVIP का दर्जा दिया जाता है, भारत देश के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल, राज्यपाल, लोकसभा और विधानसभाओं के अध्यक्ष, विधायक तथा निगम पार्षदों को वीआईपी तथा VVIP की श्रेणी में रखा जाता है। 

इसके अलावा प्रशासनिक क्षेत्रों के कई लोगों जैसे आईएएस, आईपीएस, आईसीएस, आईआरएस इत्यादि जैसे अधिकारियों को भी VIP तथा VVIP की श्रेणी में रखा जाता है। 

सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश तथा न्यायाधीश को भी VIP तथा VVIP की श्रेणी में रखा जाता है। किसी बड़े कलाकार, अभिनेता, सेलिब्रिटी तथा बहुत चर्चित व्यक्ति (अधिक फैन फॉलोइंग वाले व्यक्ति) को भी VIP तथा VVIP की श्रेणी में रखा जाता है। 

Frequently Asked Questions

वीआईपी का मतलब क्या होता है

वीआईपी का मतलब very important person होता है।

VVIP का पूरा नाम क्या है?

वीवीआइपी का पूरा नाम (हिंदी में)-“वेरी-वेरी इंपोर्टेंट पर्सन” होता है।

Conclusion

तो दोस्तों, आपको वीआईपी के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप vip full form In Hindi (VIP मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि VIP मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे वीआईपी मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये vip Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

यह भी पढ़ें:

OC Full FormDND Full Form
IPL Full Form In HindiRAS Full Form
CSC Full FormMST Full Form
DDO Full FormPDF Full Form
CCTV Full FormINC Full Form
ICS Full FormHD Full Form
EVS Full FormNBA Full Form
CCC Full FormAPL Full Form
DGO Full FormHIV Full Form
ASHA Full FormIG Full Form
EMAIL Full FormPOP Full Form
ASI Full FormMMS Full Form

Leave a Comment