July 29, 2021
usa full form

Usa full form In hindi ? Usa ka pura naam

Spread the love
  • 1
    Share

Usa full form In hindi

USA Full Form in Hindi, USA Ka Full Form Kya Hai, USA का Full Form क्या है, USA Ka Pura Naam Kya Hai, इन सभी सवालों के जबाब इस पिस्ट मे मिल जाएगा।

तो बने रहिये हमारे साथ बताते है।USA की फुल फॉर्म United States of America होती है.  हम हिंदी में संयुक्त राज्य अमेंरिका भी कहते है. USA को आसान भाषा में United States भी कहा जाता है।USA के लोगों को Americans भी कहते है

और इसकी राजधानी Washington है.इस देश में जाने के लिए आपके पास पासपोर्ट और वीसा होना आवश्यक है | वीसा मिलने के बाद ही लोग इस देश में प्रवेश कर सकते है | यह देश बहुत ही दूर सस्थित है यहाँ बस या ट्रेन से नहीं जाया जा सकता है | आपको जाने के लिए एयरोप्लेन के माध्यम से ही जाना पड़ेगा | यह देश विश्व शक्ति के रूप में जाना जाता है | इसलिए किसी देश भी  चाहते हुए भी इसके विरुद्ध नहीं जा पाते है ।

और अमेरिका में पचास राज्य हैं जबकि पाँच स्वशासित क्षेत्र हैं और एक संघीय जिला है जिसमें राज्यों सहित सभी देश के प्राधिकरण और प्रबंधन हैं.

संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया का  तीसरा सबसे बड़ा देश है क्योंकि देश की जनसंख्या 330 मिलियन है. अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन DC है और जनसंख्या के हिसाब से देश का सबसे बड़ा शहर न्यूयॉर्क है जो पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. देश की जलवायु बहुत ही विविध है क्योंकि इसमें सबसे बड़ा क्षेत्र और विस्तृत क्षेत्र है जो इसके मौसम को अधिक विविध बनाता है.जलवायु विविधता के मामले में अमेरिका 7 वा देश है |

यह विश्व के सभी देशों के मध्य सबसे पुराने देशों और महासंघों में से एक माना जाता है | यह एक विकसित देश है gdp और अर्थव्यवस्था के मामले में यह विश्व में प्रथम देशों में आता है। usa full form

usa full form

USA का क्षेत्रफल और जनसंख्या (Usa full form)

USA लगभग 98 lakh वर्ग किमी के क्षेत्रफल में फैला हुआ एक विशाल देश है. क्षेत्रफल अनुसार से यह विश्व के तीसरे स्थान पर है. और अगर Population की तो इस देश की कुल जनसंख्या 30.9 करोड़ से अधिक है. यह चीन और भारत के बाद जनसंख्या के के मामले में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है। usa full form

USA में धर्म

USA में हर धर्म के लोग रहते है प्यहाँ बाहर के कई देशो से आये हुए लोगो को यहाँ नागरिकता बड़े ही आसानी से मिल जाता है। यह ईसाईयो की संख्या सबसे अधिक मानी जाती है. यहाँ 70.8% इसाई है. इनके आलावा 2.1% यहूदी, 1.1% मुस्लिम, 0.9% बौद्ध, 0.9% हिन्दू, 2% अन्य धर्म, 21.8% अत्याधुनिक लोग रहते है. Usa full form

USA का इतिहास

Usa का full form और थोड़ी जानकारी के बाद अब हम देश के कुछ ऐसे ऐतिहासिक पहलुओं पर चर्चा करेंगे. अमेरिका में रहने वाला पहला व्यक्ति कुछ पंद्रह हजार साल पहले साइबेरिया के निवासी थे. अमेरिका की सबसे प्रसिद्ध क्लोविस संस्कृति सबसे पुरानी संस्कृति में से मानी जाती थी

जिसे पहले अमेरिकियों द्वारा अपनाया. उसके बाद समाज में और अधिक संस्कृतियाँ  प्रचलित होने लगी और यह संस्कृतियों के संदर्भ में जटिल क्षेत्र बन गया. दक्षिण-पूर्व अमेरिका की सबसे प्रमुख संस्कृति मिसिसिपीयन संस्कृति थी जिसने देश में उच्च समाज, वास्तुकला और उन्नत कृषि विकसित की और उस मिसिपिपियन संस्कृति के संदर्भ में सबसे बड़ा शहर काहोकिया था। 

usa full form

संस्कृति के संदर्भ में अमेरिका सबसे विविध भूमि बन जाता है क्योंकि इसमें सबसे पुरानी संस्कृतियां का उल्लेख हैं जिन्होंने अपने दृष्टिकोण और क्षेत्रों के साथ भूमि विकसित की है. 

इन संस्कृतियों ने हवाई क्षेत्रों और अन्य यूरोपीय बस्तियों जैसे नए क्षेत्रों के बारे में कई बस्तियां बनाईं. अमेरिका ने समय के साथ-साथ खुद को विकसित किया। आज अर्थव्यवस्था युद्ध और अन्य विभागों के बारे में खुद को महाशक्ति बना लिया. 

USA मुद्रा

सभी countries की अलग अलग मुद्राएं होती हैं और विभिन्न देशों से उनकी अलग अलग कीमत होती और उसकी कीमत कम या अधिक भी होती रहती है और USA में मुद्रा को dollar HOTA  है जिसकी value काफी ज्यादा है मौजूदा समय मई 2021 में 1 अमेरिकन dollar लगभग 74.55 INR के बराबर है

USA की मुद्रा को USD भी कहते है यानीं की United State Dollar, यदि आप chek करना चाहते हैं की मौजूदा समय में अमेरिका dollar का rate क्या है तो बस आपको Google में type करें USD to INR या फिर जिस भी country की मुद्रा के साथ compare करना चाहें उसका nam डाल सकते हैं आपको मौजूदा dollar का rate मिल जायेगा।

जलवायु

जलवायु के मामले में यह विश्व का 17 वां देश है। यह देश विकसित इसलिए है क्योंकि यह जीडीपी तथा अर्थव्यवस्था के मामले में दुनिया में प्रथम स्थान बनाकर रखता है। और यह बात तो स्पष्ट है कि जिस देश का जीडीपी और अर्थव्यवस्था जितना अच्छा रहेगा वह देश उतना विकास करेगा। चुकी अमेरिका का जीडीपी और अर्थव्यवस्था पिछले कई सालों से बहुत ही बेहतरीन रहा है इसलिए आज अमेरिका एक विकसित देश के रूप में सामने आया है। 

यह देश इतना आगे है कि विश्व के कई संगठन इस देश में शामिल है जिसके कारण इस देश की मान्यता और भी ज्यादा बढ़ जाती है और साथ-साथ इस देश की शक्ति भी बढ़ जाती है। जैसे विश्व बैंक किस देश में है। इसके अलावा कई विश्वव्यापी संगठन इस देश में शामिल है। 

आयात और निर्यात 

दोस्तों हम आपको बता दें कि वस्तुओं का आयात करने में यह देश सबसे आगे है दुनिया में कोई भी देश इस देश से ज्यादा वस्तुओं का आयात नहीं करते हैं। आज यहां यह वस्तु के आयात में पहला आस्था रखता है वही या देश वस्तुओं के निर्यात में भी केवल दूसरा स्थान रखता है। 

तो दोस्तों आप अनुमान लगा सकते हैं कि जो देश इन सारी चीजों में आगे है वह देश कितना विकास करेगा। हम आपको बता दें कि एक सर्वे के अनुसार 2010 में इस देश का 80 परसेंट जनसंख्या शहरीकरण कर चुका है। मतलब कि उस सर्वे के अनुसार इस देश के 80% लोग शहरों में रहने लगे हैं। 

फिर भी यह देश लगातार विकास करता जा रहा है तो आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि इस देश की अर्थव्यवस्था इस जीडीपी कैसी होगी। 

दोस्तों जैसा कि हमने आपको इस आर्टिकल के ऊपर में बता दिया है कि अमेरिका दुनिया के सबसे बड़ा शक्तिशाली देश है। तो यह बात है कि जो देश शक्तिशाली रहेगा उसका कोई ना कोई या कहीं ना कहीं अधीनस्थ क्षेत्र होगा। जी हां अमेरिका के भी कई ऐसे अधिनस्थ देश है जो अमेरिका के इशारों पर सारे कार्य करते हैं और जरूरत पड़ने पर अमेरिका उन्हें अपने धन से या फिर अपनी शक्ति  से मदद करता है। 

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अमेरिका के बारे में लगभग सारी जानकारी देती है तो उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें दी गई सारी जानकारी आपको पूरी तरह समझ में आ गई होगी। 

Aur bhi jankari

IPL FULL FORM क्या है ? IPL का पूरा नाम किया है ?

Vip full form in hindi ? Vip और Vvip में अंतर क्या होता है?


Spread the love
  • 1
    Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *