UPSC FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है UPSC, पूरी जानकारी

Spread the love
  • 1
    Share

UPSC Full Form in Hindi, UPSC Ka Pura Naam Kya Hai, UPSC क्या है, UPSC Ka Full Form Kya Hai, UPSC का Full Form क्या है,  UPSC meaning, UPSC क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों! क्या आप अब तक नहीं जानते कि UPSC full form in Hindi क्या है और इसके बारे में जानना चाहते हैं? यदि आपका जवाब हां है तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में UPSC full form in Hindi के अलावा इसकी सभी जानकारी लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप इसके सभी पहलुओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

UPSC full form क्या होता है? इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें क्योंकि यहां हमने UPSC full information in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। इसके अंतर्गत बताए जाने वाले विषय निम्नलिखित हैं –

1. यूपीएससी क्या है ? (What is UPSC in Hindi?)

2. UPSC full form क्या है? (What is full form of UPSC in Hindi?)

3. UPSC के अंतर्गत आने वाले पद कौन कौन से हैं? (What are the posts that come under UPSC in Hindi?)

4. UPSC के कार्य क्या है? (What is the work of UPSC in Hindi?)

5. UPSC में भर्ती की प्रक्रिया क्या है? (What is the process of UPSC admission in Hindi?)

• UPSC prelims exam pattern क्या है? (What is UPSC prelims exam pattern in Hindi)

• Mains के लिए UPSC exam pattern क्या है? (What is UPSC exam pattern for Mains in Hindi)

• UPSC के इंटरव्यू संबंधी जानकारी (Information about UPSC interview in Hindi)

यूपीएससी क्या है ? (What is UPSC in Hindi?)

UPSC अर्थात संघ लोक सेवा आयोग एक स्वतंत्र संगठन है जो Level A और Level B  के कर्मचारियों की भर्ती करता है। UPSC की स्थापना 1 अक्टूबर 1926 ई. को हुई थी । संघ लोक सेवा आयोग हर साल देश में सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है, जिसके जरिए उच्च स्तर के कर्मचारियों की भर्ती की जाती है। UPSC का मुख्यालय नई दिल्ली में है।

UPSC full form क्या है? (What is full form of UPSC in Hindi?)

UPSC का पूरा नाम संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) है। UPSC की परिक्षा को पास करना एक सम्मानजनक पद दिलाता है। क्योंकि यह एक सम्मानीय, उच्च और लोकप्रिय परिक्षा है।इस परीक्षा के लिए लाखों लोग आवेदन भेजते हैं।

HD FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है HD, पूरी जानकारी

UPSC के अंतर्गत आने वाले पद कौन कौन से हैं? (What are the posts that come under UPSC in Hindi?)

यूपीएससी lavel A और lavel B के कर्मचारियों को विभिन्न क्षेत्रों में भर्ती के लिए परीक्षाएं को आयोजित करता है ।इस प्रकार यूपीएससी हर साल सिविल सर्विस परीक्षा आयोजित करवाता है। UPSC केन्द्र और राज्य सरकार के तहत एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा को आयोजित करता है, यह परिक्षा 24 सेवाओं के लिए आयोजित की जाती है।UPSC के अंतर्गत निम्नलिखित पदों पर भर्ती किया जाता है –

• IAS -भारतीय प्रशासनिक सेवा (Indian Administrative Service) 

• IRS -भारतीय राजस्व सेवा (Indian Revenue Service)

• IPS – भारतीय पुलिस सेवा (Indian Police Service) •IFS -भारतीय विदेश सेवा (Indian Foreign Service)

UPSC के कार्य क्या है? (What is the work of UPSC in Hindi?)

सिविल सेवाओं तथा पदों के लिए भर्ती से संबंधित सभी कार्यों की जिम्मेदारी UPSC पर ही होती है। इस प्रकार के किसी भी निर्णय में UPSC का परामर्श लेना अनिवार्य है। संविधान के अनुच्छेद 320 के तहत यूपीएससी के कार्य निर्धारित हैं, जो निम्नलिखित हैं :-

•संघ सेवाओं में भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित कराना 

•साक्षात्कार द्वारा चयन से सीधी भर्ती 

•प्रोन्नति / प्रतिनियुक्ति/ आमेलन अधिकारियों की नियुक्ति 

•सरकार के अधीन विभिन्न सेवाओं तथा पदों के लिए भर्ती के नियम तैयार करना तथा उनमें संसोधन संबंधी कार्य 

•विभिन्न सेवाओं से संबंधित अनुशासनिक कार्य

•भारत के राष्ट्रपति द्वारा आयोग को प्रेषित किसी भी प्रकार के कार्य में सरकार को परामर्श देना

UPSC में भर्ती की प्रक्रिया क्या है? (What is the process of UPSC admission in Hindi?)

यूपीएससी परीक्षा को तीन चरण में लिया जाता है- prelims, mains और personality test (interview)।

UPSC prelims exam pattern क्या है? (What is UPSC prelims exam pattern in Hindi)

Prelims exam में general studies l और general studies ll ( CSAT) से objective types question आते हैं। general studies l से 100 और  general studies ll (CSAT) से 80 objectives आते हैं, जो total 200 नंबरों के लिए होते हैं। इस परीक्षा को पूरा करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है।

Prelims परिक्षा में एक योग्य चरण है, इसमें प्राप्त अंको को अंतिम मेरिट सूची में गिना नहीं जाता है। वल्कि इस परीक्षा में दोनों पेपर वस्तुनिष्ठ प्रकार के होते हैं। इसके अलावा दूसरे पेपर को उत्तीर्ण करने के लिए 33% अंक प्राप्त करना होता है, लेकिन प्रीलिम्स परीक्षा में नेगेटिव भी मार्किंग होती है प्रत्येक गलत उत्तर पर 1/3 अंक प्राप्त अंकों से काट लिए जाते हैं। UPSC FULL FORM IN HINDI

Mains के लिए UPSC exam pattern क्या है? (What is UPSC exam pattern for Mains in Hindi)

मेंस परीक्षा को कुल 9 पेपर में लिया जाता हैं, जिसमें से candidate को पेपर l – पेपर  VII तक प्रत्येक में कम से कम 25% अंक लाना अनिवार्य होता है।

जो कैंडिडेट प्रीलिम्स परीक्षा को पास कर लेते हैं ,वही मेंस परीक्षा में बैठ सकते हैं। मेंस परीक्षा के सभी पेपर डिस्क्रिप्टिव टाइप होते हैं । Mains परीक्षा 5 – 7 दिनों की अवधि में आयोजित की जाती है, पेपर A और पेपर B क्वालीफाइंग होते हैं ।

UPSC के इंटरव्यू संबंधी जानकारी (Information about UPSC interview in Hindi)

प्रीलिम्स और Mains परीक्षा को क्लियर करने के बाद ही इंटरव्यू ली जाती है, जो यूपीएससी परीक्षा का अंतिम चरण है। मेरिट लिस्ट interview व्यक्तित्व परीक्षण और मेंस परीक्षा के आधार पर तैयार की जाती है। साक्षात्कार का चयन के लिए 275 अंक अनिवार्य होते हैं ।

इस प्रकार मेरिट सूची के लिए कुल 2025 अंक प्राप्त करना होता है। साक्षात्कर्ता कैंडिडेट से सामान्य हित के प्रश्न पूछकर छात्र के मानसिक और सामाजिक लक्षण की परख करता है। इसके अलावा वे लोग candidate में कई और गुण तलाशते हैं, जैसे – मानसिक सतर्कता, आत्मसात करने की महत्वपूर्ण शक्तियाँ, स्पष्ट और तार्किक व्याख्या, निर्णय का संतुलन, विविधता और रुचि की गहराई, नेतृत्व, बौद्धिक और नैतिक अखंडता इत्यादि है। इन तीनों process को अच्छे नंबरों से पूरा करने के बाद ही यूपीएससी में भर्ती लिया जाता है।

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप UPSC

 full form In Hindi (UPSC मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि UPSC का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे UPSC मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये UPSC Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।


Spread the love
  • 1
    Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  

Leave a Comment