Categories: EntertainmentNews

UAE FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है UAE, पूरी जानकारी

UAE Full Form in Hindi, UAE Ka Pura Naam Kya Hai, UAE क्या है, UAE Ka Full Form Kya Hai, UAE का Full Form क्या है,  UAE meaning, UAE क्या क्या कार्य होता है। इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों! UAE, यह शब्द तो आपने पहले भी कई बार जरूर सुना ही होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि UAE full form in Hindi क्या है? यदि नहीं तो UAE के बारे में जानना आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह आमतौर पर देशों या शहर के नाम की तरह लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द हैं

और इस शहर या देश की खासियत के बारे में जान कर आपको काफी मदद मिल सकती है। यदि आप अब तक नहीं जानते कि UAE full form in Hindi क्या है तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में UAE full form in Hindi के साथ-साथ इससे जुड़ी जानकारी लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप इसके बारे में सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको UAE full form क्या होता है?, UAE का क्या मतलब है?, UAE से जुड़ी उसकी इतिहास क्या है? जैसी सभी जानकारियां बताने वाले हैं। इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें क्योंकि यहां हमने UAE full information in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। UAE के अंतर्गत आने वाली हर बात और कार्य यहां निम्नलिखित हैं –

UAE का फुल फॉर्म क्या है? ( UAE Full Form in Hindi)

UAE का पूरा नाम और फुल फॉर्म United Arabic Emirates (युनाइटेड अरेबिक एमिरेट्स) होता है। UAE को हिन्दी में संयुक्त अरब अमीरात भी कहा जाता है।

UAE क्या है? (What is UAE in Hindi?)

UAE या Emirates मध्य पूर्व एशिया के अरब क्षेत्र का एक देश है को अरब प्रायद्वीप के साउथ ईस्ट (south-east) के पर्शियन गल्फ (persian gulf) में स्थित है। UAE तेल उत्पादन वाले देशों में से एक है जिसकी राजधानी अबू धाबी में विश्व भर के मुकाबले सबसे अधिक तेल का उत्पादन किया जाता है। राजनीतिक और संस्कृत गतिविधियों के केन्द्र के रूप में भी UAE को जाना जाता है। UAE या अमीरात का फेडरेशन UAE-7 को कहा जाता है।

UAE के प्रमुख शहर कौन से हैं? (What are the major cities of UAE in Hindi?)

यूं तो UAE काफी बड़े देशों में से एक है और इसके अंदर कई शहर बसे हुए हैं लेकिन उन सभी शहरों में कुछ खास और प्रमुख शहर हैं जो अपने किसी खास चीज की वजह से दुनिया भर में मशहूर हैं। UAE के उन खास और प्रमुख शहरों में उसकी राजधानी अबू धाबी (Abu Dhabi) के साथ साथ दुबई (Dubai), अजमन (Ajman), फूजैरह (Fujairah), शारजाह (Sharjah), रस ए- खैमह (Ras E- Khaimah), उम अल- कुवेन (Umm Al- Quwain) जैसे शहर शामिल हैं।

संयुक्त अरब अमीरात यानि UAE में कुल कितने देश शामिल हैं? (How many countries are included in the United Arab Emirates (UAE) in Hindi?)

अमीरात का मतलब मुख्य रूप से रियासत कहलाता है इसीलिए UAE यानि संयुक्त अरब अमीरात एक रियासत है जहां आज भी राजाओं द्वारा शासन किया जाता है और इसके कई छोटे छोटे देश हैं जिसे आज के समय में UAE के शहर के रूप में लोग जानते हैं। यह UAE अबू धाबी, दुबई, शारजाह, फुजैरह, अजमन, रस ए खैना और उम अल- कुवेन जैसे सात रियासतों से मिलकर बना है

और यह सभी देश अमीर देशों की गिनती में आते हैं। इन जगहों पर शासन करने वाले राजा या यहां के लोग शेख के नाम से जाने जाते हैं हालांकि इन शहरों में रहने वाले अधिकतर लोग बाहर के देशों ता शहरों से आकर काम कर बसे हुए हैं।

MMS FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है MMS, पूरी जानकारी

UAE रियासत की मुद्रा क्या है? (What is the currency of the princely state of UAE in Hindi?)

हर देश की अपनी करेंसी या मुद्रा होती है जिसकी मदद से आप वहां के सामानों को खरीद और बेच सकते हैं। ठीक उसी प्रकार UAE की मुद्राओं को दिरहम कहा जाता है जो भारतीय करेंसी रुपए के मुकाबले बहुत अधिक होती है। दिरहम का मूल्य भारतीय मूल्यों के मुकाबले ज्यादा होता है।

UAE की मुद्रा का एक दिरहम भारत के बीस रुपयों के समान होता है। UAE के देशों में बहुत रईस और अमीर लोग रहते हैं इसीलिए यहां की मुद्रा का मूल्य भी अधिक होता है। UAE की दुबई शहर में दुनिया भर से लोग घूमने के लिए आते हैं इसीलिए इसे एक पर्यटक स्थल भी माना जाता है। UAE के शहरों और देशों में करीब 20 प्रतिशत की जनसंख्या केवल भारतीयों को ही है जो वहां काम की खोज में जा कर रह रहे हैं।

UAE से जुड़ा उसका इतिहास क्या है? (What is its history related to UAE in Hindi?)

1873 ई. से लेकर 1947 ई. तक UAE यानि संयुक्त अरब अमीरात भारत के ब्रिटिश इंडिया के अंतर्गत काम करता था। लेकिन कुछ समय बाद इसके शासन में बदलाव होने के कारण लंदन के विदेश विभाग ने इस पर शासन करना शुरू किया जिसके बाद सात शेख राज्य दुबई, अबू धाबी, शारजाह, फुजैरह, अजमन, रस ए खैना और उम अल- कुवेन जो कि पर्शियन गल्फ में स्थित थे,

1971 में इन सभी को मिलकर एक नए देश की स्थापना की गई जो UAE के नाम से मशहूर होता चला आया। इस UAE देश की राष्ट्रीय भाषा अरबी को कहा जाता है और यहां का राष्ट्रीय धर्म इस्लाम को माना जाता है। अधिक तेल उत्पाद करने वाले देशों में UAE छह नम्बर पर आता है और इसी तेल उत्पादन के कारण आज मध्य पूर्व के देशों में सबसे अच्छी और विकसित अर्थव्यवस्था UAE में बन चुकी है।

UAE के रोचक तथ्य क्या हैं? (What are the interesting facts of UAE in Hindi?)

UAE अपने कई बातों और कार्यों के लिए दुनिया भर में मशहूर है। UAE के दुबई शहर को दुनिया के खूबसूरत शहरों की सूची में दाखिल किया गया है। लेकिन इसके अलावा भी UAE के कुछ ऐसे तथ्य हैं जिसके बारे में आपको अवश्य जानना चाहिए जो वहां जाने पर आपकी बहुत मदद कर सकते हैं।

जैसे कि संयुक्त अरब अमीरात यानि UAE की राष्ट्रीय भाषा अरबी को जरूर जानना चाहिए। हालांकि आप अरबी के अलावा हिन्दी, उर्दू, अंग्रेजी और फारसी जैसे भाषा भी सीख सकते हो जिसकी मदद से वहां के लोगों से बात करना आसान हो सकता है। यहां की राजधानी अबू धाबी को कहा जाता है।

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप UAE full form In Hindi (UAE मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि UAE का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे UAE मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये UAE Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

Diwakar Prajapati

Recent Posts

IPL FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है 2021,पूरी जानकारी

IPL Full Form in Hindi, IPL Ka Pura Naam Kya Hai, IPL क्या है, IPL… Read More

1 day ago

ARMY FULL FORM IN HINDI– जानिए क्या है 2021, पूरी जानकारी

Army Full Form in Hindi, Army Ka Pura Naam Kya Hai, Army क्या है, Army… Read More

4 days ago

RCB FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है RCB 2021, पूरी जानकारी।

RCB Full Form in Hindi, RCB Ka Pura Naam Kya Hai, RCB क्या है, RCB… Read More

4 days ago

KKR FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है KKR 2021, पूरी जानकारी

KKR Full Form in Hindi, KKR Ka Pura Naam Kya Hai, KKR क्या है, KKR… Read More

4 days ago

SRH FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है SRH, पूरी जानकारी 2021

Srh full form in Hindi, SRH Ka Pura Naam Kya Hai, SRH क्या है, SRH… Read More

5 days ago