TBC Full Form In Hindi | जानिए क्या है TBC, पूरी जानकारी

TBC Full Form in Hindi, TBC Ka Pura Naam Kya Hai, TBC क्या है, TBC Ka Full Form Kya Hai, TBC का Full Form क्या है,  TBC meaning, TBC क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों! क्या आप नहीं जानते कि TBC full form in Hindi क्या है और इसके बारे में जानना चाहते हैं? यदि आपका जवाब हां है तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में TBC full form in Hindi के अलावा इसकी सभी जानकारी लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप TBC के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल कर पाएंगे।

TBC full form क्या होता है? इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें क्योंकि यहां हमने TBC full information in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। इसके अंतर्गत बताए जाने वाले विषय निम्नलिखित हैं –

1. TBC full form kya hai? पूरी जानकारी हिंदी में

2. TBC क्या है? (What is TBC in Hindi?)

TBC full form kya hai? पूरी जानकारी हिंदी में

TBC full form kya hai? की बात करें तो बता दें कि TBC full form Thermal Barrier Coatings होता है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि TBC को हिंदी में “पुष्टि करने के लिए” कहा जाता है। TBC के और भी कई सारे full form होते हैं जैसे–

  1. Tucson Bird Count   
  2. Thermal-Barrier Coating   
  3. Tauranga Boys College

यह इस बात को इंगित करता है कि कुछ निर्धारित होने वाला है या फिर कुछ होने की उम्मीद है या उसका कोई विशेष पहलू अभी व्यवस्थित होना बाकी बचा हुआ है । इसे इंगित करने के लिए यह उपयोग किया जाता है कि निर्णय हो चुका है परंतु अभी पुष्टि कि प्रतीक्षा हो रही हैं ।

TBC क्या है? (What is TBC in Hindi?)

थर्मल बैरियर कोटिंग्स (TBC) धातु की सतह पर लागू होने वाली अत्यधिक उन्नत सामग्री प्रणाली है, जैसे गैस टरबाइन, एयरो-इंजन और डीजल इंजन के पुर्ज़े, ऊँचे तापमान पर काम किया करते हैं। ये 2 मिमी तक की कोटिंग, बड़े स्तर पर और लंबे समय तक ऊष्मा भार को धातु के इन्सुलेट पदार्थों का उपयोग करके इन्सुलेट करने के लिए काम करते हैं, जो भार वहन करने वाली मिश्र धातुओं और कोटिंग सतह के बीच एक वांछित तापमान का अंतर बनाए रखते हैं।

अधिक दक्षता, कम ईंधन की खपत और अति आधुनिक इंजनों में कम उत्सर्जन तक पहुंचने की इच्छा पिछले तीन दशकों में इंजन शोध और ईंधन निर्माताओं का प्राथमिक ध्यान का केंद्र रहा है। ऐसी समस्याओं का एक समाधान जो डिजाइनरों के लिए अच्छा थर्मल अवरोध गुण प्रदान  किया करते हैं उनमें से एक है – सिरेमिक कोटिंग । इन-सिलेंडर ऊष्मा रिजेक्शन को कम करने के लिए इंजन दहन कक्ष पर एडियाबेटिक इंजन के डिजाइन में, विशेष थर्मल बैरियर कोटिंग्स की आवश्यकता होती है।

पिस्टन की ऊपरी सतह पर थोड़ी मात्रा में थर्मल बैरियर कोटिंग (टीबीसी) इंजन शुरू होने पर दरार मात्रा के संबंध में अपूर्ण दहन द्वारा उत्पादित असंतृप्त हाइड्रोकार्बन, उत्सर्जन में कमी के लिए एएसए समाधान माना गया है।शीर्ष पिस्टन सतह पर थर्मल बैरियर कोटिंग थर्मल चालकता को कम करने में सक्षम होता है और असंतुलित चार्ज ऑक्सीकरण को बढ़ावा देता है, जिससे धातु के सब्सट्रेट को निचले शिखर तापमान के संपर्क में लाया जाता है, जिससे इंजन घटकों में थर्मल तनाव कम हो जाता है।

इस सबके अतिरिक्त, आंतरिक दहन इंजन के दहन कक्ष के अन्य तत्वों पर थर्मल बैरियर कोटिंग, ईंधन दक्षता, बहु-ईंधन क्षमता तथा साथ ही साथ उच्च शक्ति घनत्व सहित लाभ प्रदान करने में सहायक होते हैं। इसलिए, थर्मल बैरियर कोटिंग (TBC) तकनीक को विशेषकर दहन कक्ष में आंतरिक दहन इंजनों पर आसानी से लागू किया जा सकता है।

थर्मल बैरियर कोटिंग (TBC) लगाकर, कम गर्मी की अस्वीकृति के साथ डीजल इंजनों की रूपरेखा , ईंधन की लागत में तेज वृद्धि, उच्च गुणवत्ता और पर्यावरण की समस्याओं के साथ-साथ ईंधन उत्पादन में कमी के अनुसार दिन – प्रतिदिन बढ़ रहा है। जैसा कि हम जानते हैं, डीजल इंजनों में लगभग 19-22 %  ईंधन ऊर्जा, शीतलक द्रव को खारिज कर देती है। टीबीसी का उपयोग करने से यह गर्मी कम हो जाती है और बेहतर थर्मल दक्षता देने में सहायक होती है।

इसके अलावा इंजन घटकों के स्थायित्व में सुधार किया जाता है। अतः, बेहतर दहन, कम प्रदूषण, उच्च तापमान क्षमता और अच्छी थकान जीवनकाल इंजन दहन कक्ष और निकास प्रणाली में उचित टीबीसी का उपयोग करने के ही कारण होता है।

चीनी मिट्टी के बर्तनों द्वारा बना अछूता दहन कक्ष की दीवारों के साथ बने डीजल इंजन को LHR इंजन कहते हैं। थर्मल बैरियर कोटिंग्स का प्रयोग गर्म धातु घटकों की विश्वसनीयता और स्थायित्व में सुधार कर तथा इंजन के प्रदर्शन और थर्मल दक्षता को बढ़ाने तथा डीजल इंजनों में शीतलन प्रणाली के उन्मूलन के लिए किया जाता है।

जैसा कि सिरेमिक-लेपित इंजनों के दहन कक्ष का तापमान अनअकोटेड बेस इंजन, अन्य इंजनों की तुलना में अधिक है, इसलिए बड़ी आसवन सीमा और कम गुणवत्ता वाले ईंधन के साथ ईंधन का उपयोग करना संभव हो जाता है।

थर्मल बैरियर कोटिंग, डुप्लेक्स सिस्टम हैं, जिसमें एक सिरेमिक टॉपकोट और एक धातु मध्यवर्ती बॉन्ड कोट उपलब्ध रहता है। टॉपकोट में सिरेमिक वस्तुओं का मिश्रण होता है, जिसका कार्य अंतर्निहित, कम गर्मी प्रतिरोधी धातु के भाग के तापमान को कम करना होता है।

इसी प्रकार दुसरी ओर बांड कोट को, धातु के सब्सट्रेट को ऑक्सीकरण और जंग से बचाने के लिए तथा सिरेमिक टॉपकोट को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया जाता है। 

TBC का मतलब क्या है ?

TBC का मतलब Thermal Barrier Coatings होता है।

हमें आशा करते हैं की आप सबको हमारा यह लेखन पसंद आया हो तथा आपको आपके प्रश्न TBC का full form in hindi का उत्तर मिल गया हो और इसके साथ ही साथ में आपको इस लेखन में मौजूद अन्य रोचक तथ्य भी पसंद आयी हो। इस लेखन को आप लाइक और शेयर जरूर कर दें, ताकि यह जानकारी आपके सभी दोस्तों को भी मिल जाए।

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप TBC full form In Hindi ( TBC मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि  TBC का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे TBC मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये  TBC Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

यह भी पढ़ें:

OC Full FormDND Full Form
IPL Full Form In HindiRAS Full Form
CSC Full FormMST Full Form
DDO Full FormPDF Full Form
CCTV Full FormINC Full Form
ICS Full FormHD Full Form
EVS Full FormNBA Full Form
CCC Full FormAPL Full Form
DGO Full FormHIV Full Form
ASHA Full FormIG Full Form
EMAIL Full FormPOP Full Form
ASI Full FormMMS Full Form
VIP Full FormCCA Full Form
DEO Full FormUAE Full Form
LG Full FormATP Full Form
DMS Full FormIST Full Form
ITC Full FormBMC Full Form
RO Full FormPTO Full Form
GIF Full FormHVAC Full Form
EC Full FormWFH Full Form
IPHONE Full FormDC Full Form
FTP Full FormBDC Full Form
AIDS Full FormTDM Full Form
ADS Full FormINDIA Full Form
PAYTM Full FormRCB Full Form
ARMY Full FormDDT Full Form
KTM Full FormCM Full Form
PG Full FormDELL Full Form
PGT Full FormOK Full Form
HDMI Full FormPBKS Full Form
PAKISTAN Full FormDM Full Form
SP Full FormCBI Full Form
TC Full FormBff Full Form
VVF Full FormUPSC Full Form
DIG Full FormUSA Full Form
CMO Full FormRNA Full Form
EDI Full FormIDK Full Form
CID Full FormKKR Full Form
OTP Full Form

Leave a Comment