June 21, 2021
srh full form

SRH FULL FORM IN HINDI ? SRH KA PURA NAAM

Spread the love
  • 1
    Share

Srh full form in Hindi, SRH Ka Pura Naam Kya Hai, SRH क्या है, SRH Ka Full Form Kya Hai, SRH का Full Form क्या है,  SRH meaning, SRH क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा।

दोस्तों! क्या आप SRH का full form जाना चाहते हैं? यदि हां तो अब आपकी तलाश खत्म होगी क्योंकि यहां आपको SRH full form के बारे में सारी जानकारियां मिलेगी। Srh full form

SRH FULL FORM IN HINDI

SRH का full form SUNRISERS HYDERABAD है। इस टीम की शुरुआत 2012 के बाद हुई थी। यह एक आईपीएल की टीम है जो डेक्कन चार्जर्स के स्थान पर आयी थी। 2008 में आईपीएल इंडियन प्रीमियर लीग को

 इंडियन क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई के द्वारा शुरू किया गया थी। बता दें कि आईपीएल एक ऐसा लीग है जो 8 टीमों के बीच खेला जाता है। यह लीग 20-20 ओवर का होता है जिसमें कई देशों के खिलाड़ी भाग लेते हैं और उन्हें आईपीएल की टीम के लिए खरीदा भी जाता है।

SRH के अन्य फुल फॉर्म

Sunrisers Hyderabad के अलावा और भी srh का फॉर्म होते है, जो कुछ इस प्रकार से है ।

  1. Southern Region Headquarters
  2. Subsystems Requirements Handbook

SRH से संबंधित सम्पूर्ण जानकारियां :

SRH के full form के बारे में हमने आपको बताया और अब हम आपको इस टीम के बारे में और अधिक जानकारियां बताएंगे ताकि आप इस टीम के बारे में और अच्छे से जान सके।

2012 तक डेक्कन चार्जर्स आईपीएल की 8 टीमों में एक था परंतु इसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद की टीम का चयन हुआ। इस टीम ने 2013 में आईपीएल में प्रवेश किया और अपना पहला मैच खेला। इस टीम ने डेविड वॉर्नर को खरीद कर उसे अपना कप्तान बनाया। डेविड वॉर्नर ऑस्ट्रेलिया के एक बेहतरीन बल्लेबाज हैं। वह बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और वह ओपन करते हैं। उन्होंने हैदराबाद के द्वारा बनाए गए कप्तान के फैसले को सही साबित किया और टीम की अगुवाई करते हुए टीम का प्रदर्शन बेहतरीन किया।

Sunrisers Hyderabad टीम के अन्य खिलाड़ियों की बात करें तो इस टीम के पास शिखर धवन जैसे बेहतरीन बल्लेबाज और भुवनेश्वर कुमार जैसे खतरनाक गेंदबाज हैं जो अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। इसके साथ ही यह टीम एक संयोजित टीम है। डेविड वॉर्नर इस टीम से हमेशा टॉप स्कोरर रहे हैं। उन्होंने बल्लेबाजी हमेशा से ही बेहतरीन किया है और अपने टीम के दूसरे खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया है। वह अपने खिलाड़ियों पर पूरा भरोसा करते हैं। वह गेंदबाजी में अपने खिलाड़ियों पर ज्यादा दबाव नहीं रखते हैं और उन्हें अपने तरीके से प्रोत्साहित करते हैं। उनके इसी प्रदर्शन के कारण 2016 में हैदराबाद ने पहली बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था। Srh full form

SRH का खिताबी मुकाबला 2016 :

SRH 2016 के आईपीएल सीजन में बहुत ही बेहतरीन प्रदर्शन कर फाइनल में प्रवेश किया। इस फाइनल में हैदराबाद का मुकाबला एक अन्य बेहतरीन टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से हुआ। दोनों ही टीमों ने पूरे सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन कर फाइनल में जगह बनाई थी। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को हरा कर हैदराबाद में पहली बार इस टीम ने आईपीएल खिताब अपने नाम किया।

SRH और RCB के फाइनल मुकाबले का ब्यौरा :

फाइनल मुकाबले में हैदराबाद में पहले बैटिंग की वॉर्नर ने एक बार फिर टीम की अगुवाई की और बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। उन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली और महत्वपूर्ण योगदान दिया। अंतिम ओवरों में युवराज सिंह और ऑस्ट्रेलिया के ही ऑल राउंडर बेन कटिंग की धुआंधार बल्लेबाजी से हैदराबाद में 200 से अधिक का स्कोर खड़ा किया। 

आरसीबी की ओर से क्रिस जॉर्डन ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए और आरसीबी को 209 रन का लक्ष्य दिया। इसके अलावा बेंगलुरु ने भी बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन दिखाया और उसकी ओर से क्रिस गेल और विराट कोहली ने अर्धशतकीय पारी खेली परंतु वह टीम को जीत नहीं दिला सके। हैदराबाद की ओर से बेन कटिंग ने सर्वाधिक दो विकेट लिए। अपने हरफनमौला प्रदर्शन के लिए बेन कटिंग को ‘मैन ऑफ द मैच’ के अवार्ड से सम्मानित किया गया।

KKR FULL FORM IN HINDI ? KKR KA PURA NAAM

SRH से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां :

1. हैदराबाद की टीम का प्रदर्शन हर साल बहुत ही अच्छा रहा है। वह एक सफल टीमों में गिनी जाती है और इसी वजह से वह कई लोगों के दिलों पर राज करती है।

2. 2018 में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका कि एक टेस्ट सीरीज में बॉल टेंपरिंग के वजह से वॉर्नर को 1 साल के लिए क्रिकेट से बाहर कर दिया गया था, जिस वजह से वह उस सीजन आईपीएल नहीं खेल पाए।

3. डेविड वॉर्नर के न खेलने पर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को हैदराबाद की कप्तानी सौंपी गई। केन विलियमसन ने भी इस फैसले को सही ठहराते हुए टीम के प्रदर्शन को बरकरार रखा और खुद ही आगे बढ़ कर टीम को संभाल रखा। उन्होंने पूरे सीजन में अपने प्रदर्शन से सभी लोगों को आकर्षित किया।

4. केन विलियमसन की कप्तानी में 2018 के सीजन में हैदराबाद ने प्लेऑफ में प्रवेश किया, जहां हैदराबाद का मुकाबला चेन्नई सुपर किंग से हुआ। चेन्नई से हैदराबाद पहले दोनों मैच हार चुकी थी और यह मैच भी हैदराबाद चेन्नई के अंबाती रायडू की शतकीय पारी की बदौलत हार गई और फाइनल में प्रवेश नहीं कर पाई। फिर क्वालीफायर में हैदराबाद का मुकाबला कोलकाता से हुआ जिसे हराकर वह फाइनल में प्रवेश की।

5. फाइनल में फिर से हैदराबाद का मुकाबला चेन्नई से हुआ, जहां वह चेन्नई के सेन वाटसन की शतकीय पारी की बदौलत हार गई और सीजन के दूसरे स्थान पर आने वाली टीम बनी विलियमसन ने पूरे सीजन में 700 से अधिक रन बनाए। इसके बाद इसने आईपीएल की ऑरेंज कैप हासिल की। यह कप सीजन की सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी को दिया जाता है।

6. 2019 में डेविड वॉर्नर की वापसी हुई परंतु उन्हें तुरंत कप्तानी नहीं दिया गया। कुछ मैचों के बाद विलियमसन चोटिल हुए तो डेविड वॉर्नर को फिर से कप्तान बनाया गया। डेविड वॉर्नर ने अपना प्रदर्शन बनाए रखा और टीम को संभाले रखा।

7. 2020 में कोरोना की वजह से आईपीएल को भारत के बजाए दुबई में कराने का फैसला किया गया। यहां भी हैदराबाद में अपना प्रदर्शन बरकरार रखा साथ ही कप्तान डेविड वॉर्नर अपने प्रदर्शन से सबको चुनौतियां देते रहे उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए और टीम को प्लेऑफ में पहुंचाया।

8. 2021 में आईपीएल वापस भारत में शुरू हुआ और सभी टीमें मैदान पर उत्तरी हैदराबादी टीम का संयोजन बनाए हुए आई परंतु इस बार टीम का संयोजन सही नहीं रहा और टीम का प्रदर्शन पहले की तुलना में अच्छा नहीं रहा। कुछ मैचों के बाद डेविड वॉर्नर को कप्तानी से हटाकर विलियमसन को कप्तान बनाया गया।

IPL मैं SRH का हाल।

  • 2013 : चौथा नंबर
  • 2014 : छठा नंबर 
  • 2015 : छठा नंबर 
  • 2016 : चैंपियन 
  • 2017 : चौथा नंबर
  • 2018 : फाइनल लिस्ट
  • 2019 : चौथा नंबर
  • 2020 : तीसरा स्थान 

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप SRH full form In Hindi ( SRH मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि  SRH का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे SRH मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये  SRH Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।


Spread the love
  • 1
    Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *