May 18, 2021
sp full form

SP FULL FORM IN HINDI ? SP KA PURA NAAM

Spread the love
  • 1
    Share

SP Full Form in Hindi, SP Ka Pura Naam Kya Hai, SP क्या है, SP Ka Full Form Kya Hai, SP का Full Form क्या है,  SP meaning, SP क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

SP FULL FORM IN HINDI

SP Full Form सुपरिंटेंडेंट ऑफ़ पुलिस (Superintendent of Police) होता है और इसको हिंदी में पुलिस अधीक्षक कहते हैं। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि यह पुलिस विभाग का एक अत्यधिक ऊंचा पद है जो अपने जिले के पूरे पुलिस डिपार्टमेंट का नेतृत्व करता है।

डीएसपी मतलब

एक DSP, SP के आदेशानुसार सभी  कार्य काम करता है लेकिन SP की गैरमौजूदगी  में DSP ,SP की पूरी जिम्मेदारी DSP को निभानी होती है | DSP का पद प्राप्त करने वाले लोग राज्य स्तर के अधिकारी कहे जाते हैं। DSP का पद प्राप्त करने वाले लोगों के कंधे पर 3 स्टार्स लगे हुए होते है हालांकि, पुलिस इंस्पेक्टर के कंधे पर भी तीन ही Stars  लगाए जाते हैं। लेकिन इन दोनों में अंतर यह है कि इंस्पेक्टर के कंधे पर लगे तीन Stars के नीचे लाल काले रंग की पट्टियां  भी दिखाई देती है। वहीं DSP के कंधे पर केवल 3 STARS ही लगे हुए होते है | SP Full Form

DIG KA FULL FORM KYA HAI ?DIG KA PURA NAAM

SP कोन होता हैं

वह अधिकारी जो किसी क्षेत्र व शहर के police विभाग का मुखिया होता है तथा सभी प्रशासनिक कार्य तथा police के कार्य जिस अधिकारी की देख-रेख मे होता है वहीं SP यानी Suprientendent Of Police होता है।

इनका काम जिले की कानून व्यवस्था को बनाये रखना और जनता की मदद करना। सरकार जो भी नये स्कीम व योजना शुरु करे। उसे जनता तक पहुँचाना तथा जनभागीदारी मे भी हाथ बटाना।

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप SP full form In Hindi (SP मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि SP का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे SP मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

एक SP समाज के लिए सम्मान का स्त्रोत होता है क्योंकि इन्हीं को देख कर नये छात्र तैयारी करते है और इन्हीं के जैसे नौकरी पाने की चाह रखते है। बाकी आपको SP Ka Full Form मैने ऊपर बता दिया है अब जानते है कि आप SP कैसे बन सकते है।

SP क्या है 

SP क्या है ये जानना आपके लिए जरुरी है तो SP एक Superintendent of Police होता है यानी की अगर हिंदी में कहे तो पुलिस अधीक्षक होता है एक एसपी या फिर पुलिस अधीक्षक एक जिले के पुलिस बल का प्रमुख होता है। यानी की पुलिस बल का हेड होता है दोस्तों एक कॉन्स्टेबल (Constable) से लेकर एक सहायक पुलिस अधीक्षक तक सभी उसके अंदर काम करते हैं और उसके हर एक आदेशों का पूरी तरह से पालन करते हैं।

दोस्तों एक SP की ज़िम्मेदारी है कि वह भरस्टाचार (corruption) या आतंकवादी (terrorist) या क्रिमिनल एक्टिविटीज से अपने जिले को सुरक्षित और शांति बनाए रखे। दोस्तों कानून और व्यवस्था संभालने के लिए और साथ ही अपराध को पूरी तरह से रोकने के लिए SP का ही जिम्मेदार हैं।

दोस्तों आपको मालूम होगा की हमारे देश में हर जाती के लोग होते है और सभी का त्यौहारों अलग अलग होता है तो SP वो सभी के त्यौहारों को अच्छे तरीके से व्यवस्था करना एक SP का ही जिम्मेदारी होता है यानी की एक SP को अपने जिला को अच्छे तरीके से चलाना होता है इसी को एसपी कहते है।

अब हमलोग जानते है की SP Full Form क्या होती है तो दोस्तों SP का फुल फॉर्म Superintendent of Police होता है और हिंदी में कहे तो पुलिस अधीक्षक होता है।

ASI FULL FORM IN HINDI ? ASI KA PURA NAAM

SP की योग्यता 

दोस्तों SP बनने के लिए आपके पास कुछ यगायता होना चाहिए तभी आप (SP) exam के लिए अप्लाई कर सकते है तो सबसे पहले आपको किसी भी विश्वविद्यालय या कॉलेज से ग्रेजुएशन (Graduation) को पास करना होगा और अच्छे मार्क्स भी लाना होगा।

  • ग्रेजुएशन की डिग्री कम्पलीट करे
  • अच्छे मार्क्स लाये

साररिक योगयता 

अब सबसे जाएदा जो जरुरी चीज है साररिक योगयता जो आपका पूरा होना चाहिए दोस्तों SP बनने के लिए कुछ Physical Requirement रखी गई है जिसे में आपको निचे Details में बताऊंगा।

उम्र सिमा (Age Limit)

दोस्तों SP बनने के लिए कुछ age limit रखी गई है और साथ ही आपको कुछ उम्र सिमा का भी छूट मिल सकता है अगर आप निचे जाती का है तो.

  • जनरल केटेगरी उमीदवार का उम्र सिमा 21-30 साल तक होनी चाहिए।
  • OBC केटेगरी के लिए आपकी उम्र सिमा 21-33 तक होनी चाहिए
  • और SC/ST के लिए 21-35 साल तक यानी 5 साल कि छूट मिलती है

ऊंचाई (Height)

दोस्तों SP बनने के लिए कुछ ऊंचाई सिमा रखी गई है जिसे आपको पूरा करना होगा तभी आप SP बन सकते है.

  • Male का कम से कम 165 cm तक होना चाहिए
  • ST/SC/ OBC को 160 cm तक होना चाहिए
  • और Female का कम से कम 150 cm और ST/SC/ OBC का 145 cm तक होना चाहिए।

चेस्ट (Chest)

दोस्तों अब यहां पर चेस्ट का भी रेक्विरेमेंट होती है SP बनने के लिए अगर इसमें भी थोड़ी कमी आई तो आपको दिकत होगा एसपी बनने में.

  • Male को कम से कम 84 cm और साथ ही 5cm expansion होना चाहिए.
  • Female के लिए किसी भी तरह का requirement नहीं दिया जाएगा है।

SP कैसे बने पूरी जानकारी 

दोस्तों आपको मालूम होगा की जितने भी बड़े पोस्ट होते है उन सभी में से किसी एक पोस्ट को पाने के लिए किसी भी तरह का exam नहीं होता है ठीक उसी तरह SP यानी की सुपरिन्टेन्डेन्ट ऑफ़ पुलिस बनने के लिए आपको किसी भी तरह से exam नहीं देना होता है इसके लिए कुछ प्रोसेस होता है तभी आपका SP का पोस्ट मिलता है तो अब में आपको निचे बताता हूँ।

दोस्तों SP बनने के लिए सबसे पहले आपको DSP बनना होगा इसके लिए सबसे पहले State PSC (State Public service commission) का एग्जाम देना होगा और इसे पास करना होगा अगर आप सारा exam को पास कर लेते हो तो आपको DSP का post मिलता है.

इसके बाद आपको DSP में कम से कम 5 से 15 साल तक नौकरी करना होगा पुरे मन से अगर आपका परफॉर्मेंस बहुत अच्छा रहा तो आपका पोस्ट को प्रमोट कर दिया जायेगा SP में यानी की promotion के जरिये ही आप SP बन सकते है। अगर आपको DSP के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो मैंने पहले से बता रखा है जिसे आप पढ़ सकते है। SP Full Form

एसपी एग्जाम की तैयारी कैसे करे 

दोस्तों SP की तैयारी करने के लिए आपको सबसे पहले आपको State PSC exam की तैयारी करना होगा क्यूंकि ये exam से ही DSP बन सकते है और याद रहे ये exam इतना आसान नहीं होता है. इसीलिए इसके तैयारी भी बहुत ही सोच समझकर करना होगा लेकिन जो भी हो अगर आप पूरी ईमानदारी के साथ पढाई करोगे तो आप ये exam जरूर crack करेंगे।

में आपको बस यही suggest करूँगा की आप जो भी पढ़ो बस मेहनत से पढ़ना और साथ ही वो सारा चीजों का पढाई करना जो exam में question पूछा जाता है और एक चीज याद रखना की जो पिछले साल का question पूछा गया था उसे जरूर पढ़ना क्यूंकि उसी से आपको पता चलेगा की आखिर एग्जाम में कौनसा question आता है यानी की किस टाइप का question पूछा जाता है इससे आपको अंदाजा लग जायेगा।

SP की सैलरी

Police विभाग में SP को उसकी Jobs के हिसाब से बहुत अच्छी सैलरी दी जाती है. एक Police Officer को 18,600 से 49,000 रुपये प्रतिमाह सैलरी और इसके साथ ही 9,600 Grade दिया जाता है और इन सब के साथ ही अन्य Facility भी दी जाती है.

Conclusion

अगर आपको हमारा ये SP Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।


Spread the love
  • 1
    Share
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *