Categories: EntertainmentFashion

RIP FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है RIP, पूरी जानकारी

RIP Full Form in Hindi, RIP Ka Pura Naam Kya Hai, RIP क्या है, RIP Ka Full Form Kya Hai, RIP का Full Form क्या है,  RIP meaning, RIP क्या क्या कार्य होता है। इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों! यदि आप अब तक नहीं जानते कि RIP full form in Hindi क्या है और इसके बारे में जानने के लिए काफी उत्साहित हैं तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में RIP full form in Hindi के साथ-साथ इसकी सभी जानकारी लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप RIP के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

RIP full form क्या होता है? इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें क्योंकि यहां हमने RIP full information in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। RIP के अंतर्गत हम निम्नलिखित बातें बताने वाले हैं –

1. RIP का फुल फॉर्म क्या है? (Full Form Of RIP in Hindi)

2. RIP क्या है? (What Is RIP in Hindi?)

3. RIP शब्द का प्रयोग कहां होता है? (Where is the word RIP used in Hindi?)

4. ईसाई धर्म में RIP का महत्व क्या है? (What is the importance of RIP in Christianity in Hindi?)

1. RIP का फुल फॉर्म क्या है? (RIP FULL FORM IN HINDi)

जैसा कि आपने अपने आसपास कई बार सुना होगा कि किसी की मृत्यु हो जाने पर लोग उनके आत्मा की शांति के लिए RIP शब्द का इस्तेमाल करते हैं, तो यदि आप नहीं जानते हैं कि इस शब्द का पूरा नाम क्या होता है तो हम आपको बता दें कि RIP का Full Form Rest in Peace होता है। हिंदी में इसे ‘आत्मा की शांति’ भी कहा जाता है। 

2. RIP क्या है? (What Is RIP in Hindi?)

अब तक हमने आपको बताया कि RIP का फुल फॉर्म क्या है? अब हम आपको बताने वाले हैं इस शब्द के बारे में संपूर्ण जानकारी, यह अंग्रेजी भाषा का एक शब्द है, जिसकी शुरुआत ईसाइयों द्वारा की गई थी लेकिन आज हम सभी इस शब्द का प्रयोग करते हैं। आपको बता दें कि यह शब्द लैटिन वाक्यांश Requiescat in Pace से आया है।

RIP शब्द का प्रयोग मृत व्यक्ति के लिए किया जाता है। ईसाई धर्म की मान्यताओं के अनुसार मृत व्यक्ति के शरीर को जमीन में दफना कर उसके ऊपर कब्र बनाने के बाद RIP लिखा दिया जाता है। इसका उद्देश्य मृत व्यक्ति के लिए आदर एवं सहानुभूति प्रकट करना है। यह एक संवेदनशील शब्द है। किसी भी जीवित व्यक्ति के लिए RIP शब्द का प्रयोग नहीं किया जाता है क्योंकि यह उनके मन को ठेस पहुंचाता है एवं अनादर का भाव प्रकट करता है।

रोजमर्रा की जिंदगी में बोलचाल के लिए हम कई शब्द का प्रयोग करते हैं। यहां तक कि हम अपने बोलचाल के शब्दों को आसान बनाने के लिए शॉर्ट फॉर्म का भी यूज करते हैं। जैसे आज के इस इंटरनेट के जमाने में सभी लोग नए-नए और शॉर्ट वर्ड का यूज़ करते हैं। उदाहरण के लिए जैसे good morning के लिए GM और Okay के लिए OK वैसे ही  Rest in Peace के लिए RIP का प्रयोग करते हैं।कई बार तो हमे इन शब्दों का फुल फॉर्म भी पता नहीं होता है, लेकिन सारी दुनिया ऐसे शब्द का यूज कर रही है,

तो हम भी इन शब्दों को बोलते हैं या सीखते हैं। कई बार तो ऐसा होता है, कि हमें यह तो पता होता है, कि इन शब्दों का प्रयोग कब और कैसे करना है, लेकिन इसका पूरा अर्थ नहीं पता होता है, फिर भी हम इन शब्दों का प्रयोग कर लेते हैं।आपने अपने सोशल मीडिया व्हाट्सएप, फेसबुक पर अक्सर देखा होगा, कि लोग मरने वाले लोगों की तस्वीर लगाकर उसमें RIP लिखते हैं। इसका मतलब यह होता है कि भगवान के पास जाकर मरने वाले इंसान की आत्मा को शांति प्राप्त हो। RIP FULL FORM IN HINDI

VIP FULL FORM IN HINDI ? VIP KA PURA NAAM

3. RIP शब्द का प्रयोग कहां होता है? (Where is the word RIP used in Hindi?)

दोस्तों यह एक ऐसा शब्द है जिसका प्रयोग सभी जगह नहीं किया जाता लेकिन कई प्रकार के भावुक अवसर पर हम इस शब्द का प्रयोग करते हैं। RIP शब्द का प्रयोग कहां होता है? की बात करें तो मानव द्वारा सभी तरह के धर्मों को मान्यता दी गई है। प्रत्येक धर्म अपने-अपने ईश्वर की सत्ता को स्वीकार करते हैं। सभी धर्मों में जीवन और मरण के विषय में बताया गया है। अलग-अलग धर्मों में अलग-अलग तरह से जन्म और मृत्यु की परंपरा की जाती है और उनके लिए अलग-अलग शब्दों का उपयोग करते हैं, भले ही उनका नाम और तरीका अलग होता है, लेकिन अंततः सभी लोग एक ही कार्य को कर रहे होते हैं। 

ईसाई धर्म में मृत्यु होने पर Rest in Peace शब्द का उपयोग करते हैं। इसका मतलब शांति से आराम करो। इस तरह सभी धर्म में अलग-अलग शब्द का उपयोग करते हैं । यह देश,जाती और भाषा के अनुसार बदलते रहता हैं। लेकिन अंत में सभी धर्मों में मृत्यु के बाद की अवस्था को बताया जाता है। इस प्रकार कहा जा सकता है कि ईसाई धर्म में मृत्यु के बाद लेटने की अवस्थाएं या मरने की अवस्था को रेस्ट इन पीस के द्वारा बताया जाता है।

4. ईसाई धर्म में RIP का महत्व क्या है? (What is the importance of RIP in Christianity in Hindi?)

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि यह शब्द मुख्य रूप से ईसाइयों द्वारा प्रयोग किया जाता है। इसाई लोग मरे हुए शवों को जलाते नहीं है, बल्कि उनके यहां दफनाने की परंपरा है। Rest in Peace शब्द आमतौर पर कैथोलिकों की कब्र पर लिखा होता है। वे मरे हुए लोगों के लिए शांति से अनंत शांति की कामना करते हैं, क्योंकि मौत उनके लिए आराम के सामान होता है। मृत्यु के बाद आत्मा के शाश्र्वत शांति के लिए भी प्रार्थना के रूप में Rest in Peace शब्द का प्रयोग किया जाता है।

सभी धर्मों में श्रद्धांजलि के भाव प्रकट करने का अलग अलग तरीके का इस्तेमाल किया जाता है। ईसाई धर्म में श्रद्धांजलि के दौरान RIP शब्द का प्रयोग करते हैं। इसलिए सोशल मीडिया पर बहुत ही अधिक मात्रा में ऐसी घटना पर श्रद्धांजलि देने के लिए RIP का प्रयोग करते हैं। अब तक आपको यह बात पूरी तरह से क्लियर हो गई होगी कि इस शब्द का वास्तविक अर्थ Rest in Peace होता है।

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप RIP full form In Hindi (RIP मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि RIP का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे RIP मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये RIP Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

Diwakar Prajapati

Recent Posts

IPL FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है IPL 2021, पूरी जानकारी

IPL Full Form in Hindi, IPL Ka Pura Naam Kya Hai, IPL क्या है, IPL… Read More

4 days ago

ARMY FULL FORM IN HINDI– जानिए क्या है 2021, पूरी जानकारी

Army Full Form in Hindi, Army Ka Pura Naam Kya Hai, Army क्या है, Army… Read More

4 days ago

RCB FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है RCB 2021, पूरी जानकारी।

RCB Full Form in Hindi, RCB Ka Pura Naam Kya Hai, RCB क्या है, RCB… Read More

4 days ago

KKR FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है KKR 2021, पूरी जानकारी

KKR Full Form in Hindi, KKR Ka Pura Naam Kya Hai, KKR क्या है, KKR… Read More

4 days ago

SRH FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है SRH, पूरी जानकारी 2021

Srh full form in Hindi, SRH Ka Pura Naam Kya Hai, SRH क्या है, SRH… Read More

4 days ago

LPG FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है LPG, पूरी जानकारी

LPG Full Form in Hindi, LPG Ka Pura Naam Kya Hai, LPG क्या है, Computer… Read More

1 week ago