June 21, 2021
rcb full form

RCB FULL FORM IN HINDI ? RCB KA PURA NAAM

Spread the love

RCB Full Form in Hindi, RCB Ka Pura Naam Kya Hai, RCB क्या है, RCB Ka Full Form Kya Hai, RCB का Full Form क्या है,  RCB meaning, RCB क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों! क्या आप गूगल पर RCB full form के बारे में जानना चाहते हैं? यदि आपका जवाब हां है तो यूं समझिए कि अब आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि यहां आप RCB full form के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। RCB full form क्या होता है? इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें क्योंकि यहां हमने RCB के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं आईपीएल मैच के दौरान लोग अपने पसंदीदा टीम को प्रोत्साहित करते हैं ताकि वह बेहतर प्रदर्शन कर सकें। बता दे कि आईपीएल में कुल 8 टीम सम्मिलित होती हैं जिसमें RCB इनमें से एक है। यदि आप  RCB full form नहीं जानते हैं तो बिना देर किए हम आपको इसके बारे में बताते हैं, जिसकी जानकारी कुछ इस तरह से है –

RCB FULL FORM IN HINDI

RCB का पूरा नाम Royal Challengers Bangalore (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु) है। RCB आईपीएल की लोकप्रिय टीमों में से एक है। आरसीबी की टीम तीन बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही है। 2021 में RCB ने IPL की नीलामी में 8 खिलाड़ियों को शामिल किया। Royal Challengers Bangalore की टीम ने काइल जेमिशन नामक खिलाड़ी को 15 करोड़ एवं ग्लेन मैक्सवेल को 14. 25 करोड़ देकर अपने टीम में शामिल किया है।

2011 में कोहली को पहली बार टीम की कप्तानी मिली थी। टीम के काफी नामों के बावजूद भी यह टीम 2017 से 2019 मे निचले स्थान पर ही रही थी । इस टीम ने पिछले सीजन मे प्लेऑफ का काफी सफर तय किया परंतु वह ट्रॉफी जीतने में सफलता प्राप्त नहीं कर पायी ।

RCB टीम के बारे में संपूर्ण जानकारी हिंदी में

Royal Challengers Bangalore (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु) एक फ्रेंचाइजी क्रिकेट टीम है, जो बेंगलुरु एवं कर्नाटक में स्थित है। यह टीम इंडियन प्रीमियर लीग में खेलती है एवं इस टीम के वर्तमान कोच Simon Katich हैं, जो इस टीम को अच्छी तरह से मैनेज करते हैं।  

इस टीम के वर्तमान मालिक यूनाइटेड स्पिरिट्स है। RCB की टीम का रंग लाल एवं काला है। इस टीम का घरेलू मैदान (Home Ground) एम चिन्नास्वामी स्टेडियम हैं एवं इसकी अधिकारीक वेबसाइट (Official website) की बात करें तो यह Royalchallengers.com है। RBC के मालिक United Spirits हैं। Brijesh Patel ने इसके CEO के पद को संभाल रखा है। RBC की टीम का प्रमुख शहर Bangalore है।

2008 में RCB की टीम IPL में सातवें नंबर पर थी। 2009 में आरसीबी की टीम उपविजेता रही। 2010 में वह तीसरे स्थान पर आ गई और 2011 में RCB की टीम वापस से उपविजेता रही। 2012 और 2013 में इसे पांचवां स्थान मिला। 2014 में वापस से RCB की टीम सातवें स्थान पर पहुंच गई। 

इसके बाद 2015 में तीसरे स्थान पर और 2016 में वापस से उपविजेता रही। 2017 में RCB की टीम 8वें स्थान पर रही। 2018 में 6वें और 2019 में इसे आठवां स्थान मिला। 2020 की बात करें तो इसमें RCB ने चौथा स्थान प्राप्त किया। पिछले सीजन की बात करें तो RBC की टीम प्ले ऑफ तक पहुंच गई लेकिन ट्रॉफी को अपने टीम में हासिल कर पाने में असफल रही।

बता दें कि RCB के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) हैं। इस टीम में अन्य सदस्य एबी डिविलियर्स और एडम जाम्पा,  डैन क्रिश्चियन, ग्लेन मैक्सवेल हैं। इनके अलावा टीम में हर्षल, फिन एलेन, केन रिचर्डसन, केएस भरत, काइल जेमिसन शामिल हैं।

IPL FULL FORM IN HINDI ? IPL KA PURA NAAM

RCB full form की बात करें तो Royal Challengers Bangalore के अलावा इसके कई और नाम हैं, जो निम्नलिखित हैं

1. Residual Circuit Breaker

2. Regional Centre for Biotechnology

3. Residential College Board

4. Resource-centered Budget

5. Red Cambodian Blood

पिछली बार के आईपीएल मैच में Royal Challengers Bangalore (RCB) की बात करें तो देखा गया कि टीम में मैक्सवेल के आने से कप्तान विराट कोहली के साथ साथ एबी डिविलियर्स के ऊपर से भी दबाव कम  हुए। इसी बीच आ रही खबरों के मुताबिक कोरोनावायरस के बढ़ते हुए प्रभाव के चलते IPL 2021 को कुछ समय के लिए रोक दिया गया है। IPL 2021 को रोकने से पहले देखा गया था कि RCB की टीम का प्रदर्शन काफी बेहतर था। 

बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग के 14 सीजन में से खेले गए 7 मुकाबले में से 5 मुकाबलों में इस टीम को जीत हासिल हुई। इस दौरान विराट कोहली के बल्ले भले ही कुछ समय के लिए खामोश थे लेकिन उनके द्वारा की गई कप्तानी टीम के लिए काफी फायदेमंद साबित हुई। इमरान खान ने इस आईपीएल के बारे में विराट कोहली के कप्तानी को लेकर कहा है कि इस बार विराट कोहली एक बल्लेबाज के नाते नहीं बल्कि कप्तान होने के नाते से बेहद खुश हुए होंगे क्योंकि उनके द्वारा लिए गए फैसले से RCB की टीम काफी अच्छा प्रदर्शन कर सकने में सफल हो सकी।

 लेकिन इस बार IPL 2021 में पिछली बार की RCB टीम के कप्तान विराट कोहली को टीम में कप्तान की जगह नहीं मिली। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस बार IPL 2021 के कप्तान मुंबई टीम के ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड को चुना गया।

कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते आईपीएल मैच को स्थगित कर दिया गया है लेकिन देखा जाए तो इस कारण RBC की टीम के साथ उसके फैंस भी काफी निराश होंगे। इसका कारण यह है कि इस बार आरबीसी की टीम में एबी डिविलियर्स काफी जोशीले फॉर्म में थे। केवल इतना ही नहीं इसके अलावा मैक्सवेल भी अपनी तरफ से अच्छे रन बना रहे थे। इस दौरान टीम काफी जोरों शोरों से जुटी हुई थी जिसमें गेंदबाजी भी शानदार तरीके से हो रही थी। इस प्रदर्शन को देखते हुए इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि RBC की टीम IPL 2021 में काफी अच्छा प्रदर्शन करती हुई दिखाई देती।

Conclusion

हम आशा करते हैं कि आप इस पोस्ट की मदद से RCB full form in Hindi के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे। यहां हमने RCB full form के साथ-साथ इससे जुड़ी सभी जानकारियों के बारे में बताया है, ताकि आप इससे जुड़ी किसी भी अपडेट से अनजान न रह सकें। यदि आप ऐसे ही जानकारी चाहते हैं तो कमेंट करके जरूर बताएं।


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *