June 21, 2021
ram full form

RAM FULL FORM IN HINDI ? RAM KA PURA NAAM

Spread the love

RAM Full Form in Hindi, RAM Ka Pura Naam Kya Hai, RAM क्या है, RAM Ka Full Form Kya Hai, RAM का Full Form क्या है,  RAM meaning, RAM क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों! क्या आप नहीं जानते कि RAM full form in Hindi क्या है और इसके बारे में जानना चाहते हैं? यदि आपका जवाब हां है तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में RAM full form in Hindi के अलावा इसकी सभी जानकारी लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप इसके सभी पहलुओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

RAM full form क्या होता है? इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें क्योंकि यहां हमने RAM full information in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। इसके विषय निम्नलिखित हैं –

1. RAM full form kya hai? पूरी जानकारी हिंदी में

2. RAM का इतिहास क्या है? (What is history of RAM in Hindi?)

3. RAM के प्रकार (Types of RAM in Hindi)

4. RAM क्या करता है? (What does RAM do in Hindi?)

5. कौन- कौन से डिवाइस में RAM होता है?  (Which devices has RAM in Hindi?)

6. कंप्यूटर पर RAM इतनी महत्वपूर्ण क्यों है?  (Why is RAM Most important on a computer in Hindi?)

7. आपको कितनी RAM की जरूरत होगी? (How much RAM do you need in Hindi?)

8. अपनी रैम को कब अपडेट करें? (When upgrade Ram in computer in Hindi?)

9. क्या अपग्रेड करना आसान और सस्ता हो सकता है? (Is upgrade can be expensive or easy in Hindi?)

RAM full form in Hindi

RAM full form Random Access Memory है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि KTM को हिंदी में रेंडम एक्सेस मैमोरी ही कहा जाता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको RAM से जुड़ी कई जानकारियों को बताएंगे। यदि आप RAM के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो चलिए आगे बढ़ते हैं। 

2. RAM का इतिहास क्या है? (What is history of RAM in Hindi?)

सबसे पहली तरह की RAM विलियम्स ने 1947 में ट्यूब के साथ पेश की गई थी। इसका उपयोग सीआरटी (कैथोड रे ट्यूब) में किया गया था। दूसरे तरह की RAM एक meganate-कोर मेमोरी थी, जिसका आविष्कार 1947 में किया गया था। यह छोटे धातु के छल्ले और प्रत्येक रिंग से जुड़ने वाले तारों से बना था। DDR2 SDRAM की बिक्री 2003 में शुरू हुई।

3. RAM के प्रकार (Types of RAM in Hindi)

RAM मुख्य दो प्रकार के हैं –

• Static RAM

• Dynamic RAM

•    स्टेटिक रैम (Static RAM):- SRAM का फुल फॉर्म स्टेटिक रैम है। इसमे डेटा संग्रहीत करने के लिए छई तरह के ट्रांजिस्टर मेमोरी सेल की स्थिति का उपयोग किया जाता है। चाचे मेमोरी के रूप मे Static Ram का इस्तेमाल प्रोसेसर के लिए किया जाता है। 

•    गतिशील रैम (Dynamic RAM):- DRAM का मतलब डायनेमिक रैंडम एक्सेस मेमोरी है। यह एक प्रकार की रैम है जो आपको प्रत्येक Bits डेटा को एक विशिष्ट एकीकृत सर्किट के अंदर एक अलग संधारित्र में जमा करने की अनुमति देता है। Dynamic RAM कई आधुनिक डेस्कटॉप कंप्यूटरों की एक मानक कंप्यूटर मेमोरी है।

इस प्रकार की RAM एक वोलेटाइल मेमोरी होती है जिसे नियमित रूप से वोल्टेज के साथ रिफ्रेश करने की आवश्यकता होती है अन्यथा यह उस पर संग्रहीत जानकारी खो देता है।

LCD FULL FORM IN HINDI ? LCD KA PURA NAAM

4. RAM क्या करता है? (What does RAM do in Hindi?)

RAM वह सारा डेटा रखता है जिसके साथ आप सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं, और आप इस डेटा को किसी भी क्रम में एक्सेस कर सकते हैं – यह रैंडम एक्सेस है न कि क्रमिक एक्सेस। रैम सीधे आपके कंप्यूटर के मदरबोर्ड से जुड़ा होता है, जिससे सबसे तेज गति संभव हो पाती है। आपके पास जितनी अधिक RAM होगी, आपका कंप्यूटर उतना ही बेहतर प्रदर्शन करेगा।

5. कौन- कौन से डिवाइस में RAM होता है?  (Which devices has RAM in Hindi?)

आम तौर पर, यदि किसी डिवाइस में सीपीयू या प्रोसेसर होता है तो उसमें आमतौर पर एक मेमोरी होती है और यह मेमोरी आमतौर पर एक रैम होती है। आज कई अलग-अलग डिवाइस RAM का उपयोग करते हैं। 10-15 साल पहले केवल कंप्यूटर और कुछ विशिष्ट डिवाइस रैम को मेमोरी के रूप में इस्तेमाल कर रहे थे। लेकिन हाल ही में तकनीकी प्रगति के साथ आज अधिकांश स्मार्ट डिवाइस सीपीयू या प्रोसेसर के साथ रैम का उपयोग करते हैं।

6. कंप्यूटर पर RAM इतनी महत्वपूर्ण क्यों है?  (Why is RAM Most important on a computer in Hindi?)

व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए, यह कहा जा सकता है कि कंप्यूटर में रैम मेमोरी का उचित कामकाज आवश्यक है क्योंकि यह उन घटकों में से एक है जो इसके अच्छे प्रदर्शन को सीधे प्रभावित करता है, खासकर गति के मामले में।

7. आपको कितनी RAM की जरूरत होगी? (How much RAM do you need in Hindi?)

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले  यह पता लगाने के लिए महत्वपूर्ण हैं कि आपको कितनी RAM की आवश्यकता है, लेकिन आपका ऑपरेटिंग सिस्टम भी महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, Windows 10 अपने आप लगभग 2GB RAM लेता है, जबकि हल्का Chrome OS बहुत कम लेता है।

8. अपनी रैम को कब अपडेट करें? (When upgrade Ram in computer in Hindi?)

आपके पास एक पुरानी मैकबुक हो सकती है जिसे ठीक काम करने के लिए केवल मेमोरी अपग्रेड की आवश्यकता होती है। आपको प्रोसेसर और हार्ड ड्राइव की स्थिति की जांच करनी होगी, लेकिन अगर वे पुराने या खराब नहीं हुए हैं। मदरबोर्ड अतिरिक्त रैम के लिए अतिरिक्त स्लॉट के साथ आते हैं, जो एक संघर्षरत कंप्यूटर को पावर देना आसान बनाता है।

9. क्या अपग्रेड करना आसान और सस्ता हो सकता है? (Is upgrade can be expensive or easy in Hindi?)

रैम इतना महंगा नहीं है, और यह डेस्कटॉप पीसी में अपग्रेड करने का सबसे आसान घटक है – कई मामलों में लैपटॉप भी। एक उदार राशि ख़रीदना बुद्धिमानी है, लेकिन पागल मत बनो। अभी के लिए गेमर के 32GB से अधिक होने का कोई कारण नहीं है, और यदि आप केवल नेटफ्लिक्स देखना चाहते हैं तो 16GB से अधिक होने का कोई कारण नहीं है।

यदि आपका सिस्टम अंततः RAM द्वारा प्रतिबंधित हो जाता है, तो आप बस और जोड़ सकते हैं। यह एक अच्छा विचार है, भले ही आप खुद को अपग्रेड करने में सहज महसूस न करें, क्योंकि आपके स्थानीय पीसी स्टोर पर रैम स्थापित करने का शुल्क $40 से $60 के आसपास होना चाहिए।

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप RAM full form In Hindi ( RAM मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि  RAM का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे RAM मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये  RAM Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *