June 21, 2021
pop full form

POP FULL FORM IN HINDI ? POP KA PURA NAAM

Spread the love

POP Full Form in Hindi, POP Ka Pura Naam Kya Hai, POP क्या है, POP Ka Full Form Kya Hai, POP का Full Form क्या है,  POP meaning, POP क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों! क्या आप नहीं जानते कि POP full form in Hindi क्या है और इसके बारे में जानना चाहते हैं? यदि आपका जवाब हां है तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में POP full form in Hindi के अलावा इसकी सभी जानकारी लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप इसके सभी पहलुओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

POP full form क्या होता है? इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें क्योंकि यहां हमने POP full information in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। इसके अंतर्गत बताए जाने वाले विषय निम्नलिखित हैं –

1. POP full form kya hai? पूरी जानकारी हिंदी में

2. POP क्या है? (What is POP?)

3. POP कैसे तैयार किया जाता है? (How is POP prepared?)

4. POP का रासायनिक सूत्र क्या है? (What is the chemical formula of POP?)

5. POP का प्रयोग कैसे किया जाता है? (How is POP used?)

6. प्लास्टर ऑफ पेरिस के गुण क्या क्या हैं? (What are the advantages of plaster of Paris?)

7. POP का इतिहास क्या है? (What is the history of POP?)

1. POP full form kya hai? पूरी जानकारी हिंदी में

POP full form kya hai? पूरी जानकारी हिंदी में पाने के लिए आप यहां देख सकते हैं। POP का पूरा नाम Plaster of Paris (प्लास्टर ऑफ पेरिस) होता है।

2. POP क्या है? (What is POP?)

अंग्रेजी भाषा में प्लास्टर का अर्थ एक ऐसी सामग्री होती है जिसका प्रयोग इमारतों के अंदरूनी हिस्सों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। पीओपी एक तरह का केमिकल पदार्थ होता है जो बिल्कुल सफेद पाउडर की तरह होता है। इस पाउडर में पानी मिलाकर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। पीओपी बहुत ही जल्दी कठोर होने वाला पदार्थ होता है।

RAM FULL FORM IN HINDI ? RAM KA PURA NAAM

3. POP कैसे तैयार किया जाता है? (How is POP prepared?)

POP को अच्छी तरह से तैयार करने के लिए इसमे जिप्सम को 1000 – 1900 तक गर्म किया जाता हैं । जिप्सम को गर्म करने के बाद इसके अंदर से लगभग 3 चौथाई भाग पानी का निकल जाता है। इस प्रक्रिया के परिणाम स्वरुप हमें प्लास्टर ऑफ पेरिस या पीओपी प्राप्त हो जाता है।

इस पोस्ट के जरिए हम यह जानेंगे की पीओपी से कौन कौन सी महत्वपूर्ण जानकारियां जुड़ी हुई है एवं साथ ही हम यह भी जानेंगे की इसका नाम प्लास्टर ऑफ पेरिस क्यों रखा गया।

4. POP का रासायनिक सूत्र क्या है? (What is the chemical formula of POP?)

POP का रासायनिक सूत्र  CaSO4.¹/₂H2O होता है।

5. POP का प्रयोग कैसे किया जाता है? (How is POP used?)

POP का प्रयोग कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में किया जाता है जो निम्नलिखित है

• पीओपी का इस्तेमाल छात्रों एवं दीवारों पर डेकोरेटिव कोटिंग करने एवं सांचौ के द्वारा डेकोरेटिव एलिमेंट्स बनाने के लिए किया जाता है। 

• पीओपी के इस्तेमाल से घरों की छतों एवं दीवारों पर जो डिजाइन बनते हैं वह काफी आकर्षक लगते हैं।

• इसका इस्तेमाल चिकित्सा के क्षेत्र में भी काफी प्रमुख रूप से किया जाता है। पीओपी का प्रयोग ऑर्थियोपैडिक टूटी हड्डियों को जोड़ने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं।

• जिप्सम को गर्म करके बनाए गए इस प्लास्टर को मरीज की टूटी हुई हड्डी के आस-पास  इस के पेस्ट को लगा दिया जाता है। यह पेस्ट पूरी तरह से सूखने के बाद बिलकुल सख्त हो जाता है।

• इस पेस्ट को लगाने के बाद डॉक्टर कुछ महीनों या दिनों के लिए इस प्लास्टर को इसी तरह लगाए रखने की सलाह देते हैं जिससे हड्डियों को जुड़ने में सहायता मिलती है।

• POP का प्रयोग खिलौना एवं सजावती समान बनाने में होता है ।

• POP से ब्लैकबोर्ड पर लिखने वाली चॉक बनाई जाती हैं।

• POP का प्रयोग फ्रेस्को पेंटिंग को बनाने में भी किया जाता है।

• POP दंत उद्योग मे प्रयुक्त होता हैं।

• इसके साथ साथ POP के उपयोग से मूर्तियों का भी निर्माण किया जाता है क्योंकि इस पर पानी गिरने से यह सिकुड़ता नहीं है।

6. प्लास्टर ऑफ पेरिस के गुण क्या क्या हैं? (What are the advantages of plaster of Paris?)

प्लास्टर ऑफ पेरिस एक श्वेत चूर्ण होता है। प्लास्टर ऑफ पेरिस की मार्केट में काफी डिमांड है जो मुख्य रूप से इसके गुणों के कारण है। इसके प्रमुख गुण निम्नलिखित रुप से देखे जा सकते हैं –

• POP को जल के साथ मिलाने से यह एक कठोर द्रव्य मान मे बदल जाता हैं तथा इसमे जिप्सम के क्रिस्टल भी बनते हैं ।

• प्लास्टर ऑफ पेरिस को जब 473k पर गर्म किया जाता हैं तो यह एक प्रकार का निर्जलिए कैल्शियम सल्फेट बनाता है जिसे मृत ज्वलित प्लास्टर ऑफ पेरिस कहते हैं । यह जमता नहीं है क्योंकि यह जल से फिर से सयोग नहीं कर पाता है ।

7. POP का इतिहास क्या है? (What is the history of POP?)

POP के इतिहास की बात करें तो POP का नाम प्लास्टर ऑफ पेरिस इस वजह से रखा गया क्योंकि पेरिस में जिप्सम बहुत ही अधिक मात्रा में पाया जाता है। पेरिस में पाय जाने वाले इसी जिप्सम से पॉप प्राप्त होता है इसी कारण इस पोप का पूरा नाम प्लास्टर ऑफ पेरिस रखा गया।

पॉप शब्द का सबसे पहले प्रयोग मिस्र के लोगों ने किया था। मिस्र में स्थित मकबरों में से अधिकतर मकबरों में इस पॉप शब्द का प्रयोग देखा जा सकता है।

मिस्र के बाद यूनानियों ने अपने मंदिरों घरों के अलावा और भी कई अन्य स्थानों पर इस शब्द का प्रयोग करना आरंभ कर दिया था। 1666 ईस्वी में लंदन में बहुत ही भयंकर आग लग गई थी जिससे काफी अधिक नुकसान हुआ था।

प्लास्टर ऑफ पेरिस एक ऐसा पदार्थ है जो आग प्रतिरोधक है इसी वजह से इस आगजनी के बाद फ्रांस के एक राजा ने पेरिस में लकड़ी की सभी दीवारों को इस प्लास्टर से कोटिंग करवाने का घोषणा कर दिया था ताकि भविष्य में किसी भी तरह की तबाही से आसानी से बचा जा सके। फ्रांस के राजा के इस घोषणा के बाद बहुत ही अधिक मात्रा में जिप्सम का उत्पादन किया जाने लगा था। 18 वीं शताब्दी के प्रारंभ में पेरिस प्लास्टर के उत्पादन का एक बहुत बड़ा केंद्र बना दिया गया था इसी वजह से इसका नाम प्लास्टर ऑफ पेरिस रखा गया था।

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप POP full form In Hindi (  POP मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि POP का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे POP मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये   POP Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *