PNR FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है PNR, पूरी जानकारी

Spread the love

PNR Full Form in Hindi, PNR Ka Pura Naam Kya Hai, PNR क्या है, PNR Ka Full Form Kya Hai, PNR का Full Form क्या है,  PNR meaning, PNR क्या क्या कार्य होता है। इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों! PNR का नाम तो आपने पहले भी सुना ही होगा लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि PNR full form in Hindi क्या है? यदि नहीं तो PNR के बारे में जानना आपके लिए बेहद लाभदायक हो सकता है क्योंकि यह आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द हैं। यदि आप अब तक नहीं जानते कि PNR full form in Hindi क्या है तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में PNR full form in Hindi के साथ-साथ इसकी सभी जानकारी लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप इसके बारे में सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

PNR full form क्या होता है? इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें क्योंकि यहां हमने PNR full information in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। PNR के अंतर्गत हम निम्नलिखित बातें बताने वाले हैं –

PNR का फुल फॉर्म क्या है?( PNR Full Form in Hindi) 

पीएनआर का पूरा नाम “Passenger Name Record” है तथा इसे हिंदी में “यात्री का नाम रिकॉर्ड” भी कहा जाता है। यह PNR NUMBER 10 अंकों का एक Unique Code Number है जो टिकट पर ऊपर की और बाएं तरफ लिखा हुआ होता है । रेलवे टिकट पर यह नंबर 10 अंको का होता है लेकिन प्लेन के यात्रियों के टिकट पर यह नंबर केवल 6 अंकों का होता है ।

जब भी हम किसी जगह की यात्रा करने की तैयारी करते हैं तो उसके लिए सबसे पहले हमें रेलवे का रिजर्वेशन टिकट या फिर एयरपोर्ट का फ्लाइट टिकट निकलवाना होता है जिसमें हमें एक पीएनआर कोड दिया जाता है। यह कोड टिकट में एक पीन के समान होता है जिसके जरिए हम इंटरनेट की मदद से अपना PNR Check आसानी से कर सकते हैं। मुख्य रूप से यह पिन कोड Computer Reservation System का एक आवश्यक डेटाबेस होता है

जिसमें सफर कर रहे सभी यात्रियों की यात्रा से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध होती है। पीएनआर कोड सभी यात्रियों की टिकट में अलग-अलग होता है। इसी पीएनआर के माध्यम से सभी यात्री अपने-अपने टिकट से संबंधित जानकारी इंटरनेट में प्राप्त कर सकते हैं एवं वह यह भी कंफर्म कर सकते हैं कि उनका टिकट Confirm हो गया है या नहीं या फिर आपको फ्लाइट या ट्रेन में कौनसी सीट प्राप्त हुई है।

PNR क्या है? (What is PNR in Hindi?)

पूरे विश्व भर में सभी लोग कभी ना कभी कहीं ना कहीं यात्रा के लिए आते जाते रहते हैं जिसके लिए उन्हें किसी ट्रेन या फ्लाइट का सहारा लेना होता है परंतु ट्रेन से यात्रा करने के लिए सबसे पहले हमें उस ट्रेन में सीट का रिजर्वेशन करवाना आवश्यक होता है जिसे हम यात्रा करने वाले हैं। अपनी यात्रा के दौरान ट्रेन में करवाए जाने वाले सीट रिजर्वेशन को ही पीएनआर कहां जाता है। जिसकी बुकिंग हमें ट्रेन या फ्लाइट में सफर करने से पहले करनी होती है इसी वजह से पीएनआर का इस्तेमाल हम फ्लाइट या ट्रेन में सफर करने के लिए करते हैं।

सफर के दौरान लाखों लोगों का डाटा को Reservation System में उपयोग किया जाता है इसी वजह से इसे एक Unique  Number की मदद से देखा जा सकता है उसे ही पीएनआर कहते है। ट्रेन फ्लाइट में यात्रा करने के पूर्व सभी यात्रियों के पास अपना-अपना अलग-अलग पीएनआर नंबर का टिकट उपलब्ध होता है वह टिकट उन्हें सीट के आधार पर अलग-अलग PNR Code भी प्रदान कराए जाते हैं जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने टिकट से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आसानी से इंटरनेट में प्राप्त कर सकता है।

UAE FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है UAE, पूरी जानकारी

PNR स्थिति की जांच कैसे करें?

आप अपने ईमेल पर जाकर बहुत ही आसानी पूर्वक आईआरसीटीसी पीएनआर सिटी की जांच कर सकते हैं।

पीएनआर स्थिति की आसानी पूर्वक चार्ज करने के लिए सबसे पहले आपको https://erail.in पर जाना होगा या फिर आप अपने फोन के प्ले स्टोर में जाकर erail.in इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

उसके बाद उस ऐप को खोलिए एवं वहां पर अपना पीएनआर नंबर डाल दीजिए। यह नंबर डालने के तुरंत बाद आप को आप के टिकट से संबंधित सभी तरह की जानकारी सरलता पूर्वक प्राप्त हो जाएगी।

PNR के फायदे 

पीएनआर के जरिए सभी यात्रियों को ट्रेन एवं फ्लाइट से संबंधित संपूर्ण जानकारी बहुत ही सुविधा पूर्वक प्राप्त हो जाती है जो आपकी यात्रा को सरल एवं सुविधाजनक बनाने में मदद करता है। पीएनआर यात्रियों के टिकट की पोस्ट पर उनकी स्पष्टता प्रदान कराता है यानी कि टिकट की सामान्य प्रतीक्षा सूची तत्काल प्रतीक्षा सूची आदि की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराता है। पीएनआर नंबर के संख्या वाले यात्री समय रहते ही अपने-अपने ट्रेन का सही आगमन समय तथा उनका वर्तमान चालू समय इसके साथ ही साथ बुकिंग की स्थिति की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

PNR के द्वारा प्राप्त होने वाली जानकारी

पीएनआर की सहायता से किसी यात्री की यात्रा से संबंधित संपूर्ण जानकारी आसानी से प्राप्त की जा सकती हैं जैसे–

  1. Travel कहां से शुरू किया गया है
  1. Travel करने वाले यात्रियों की जानकारी
  1. Travel कहां तक किया जाएगा
  1. Travel के लिए कितना शुल्क लिया जाएगा
  1. Travel की टिकट कब कंफर्म हुई या फिर होगी या नहीं

PNR की जांच कैसे की जाएं

PNR किस जांच करना आज के समय में बहुत अधिक आसान हो गया है। आज के समय में ऐसे कई सारे तरीके निकल गए हैं जिनकी सहायता से आप बिल्कुल आसानी पूर्वक PNR के स्टेटस की जांच परख कर सकते हैं। इन सभी तरीकों में से कुछ महत्वपूर्ण एवं सबसे लोकप्रिय तरीके हमने नीचे बताया है तो चलिए उन्हें पढ़ते हैं –

  1. PNR की जांच हम बहुत ही आसानी पूर्वक एसएमएस के माध्यम से भी कर सकते हैं।
  1. PNR को आरक्षण चार्ट के जरिए भी जांच सकते हैं।
  1. PNR की जांच करने का ऑनलाइन वेबसाइट भी एक विकल्प होता है। 
  1. PNR को हम मोबाइल एप्लीकेशन की सहायता से भी जांच सकते हैं।
  1. PNR को रेलवे स्टेशन में रेलवे जांच काउंटर पर जाकर इसकी जांच की जा सकती है।

PNR NUMBER को टिकट पर कैसे चेक करें

जैसा कि आप तो यह जान ही चुके हैं कि पीएनआर नंबर 10 अंको का होता है जो 3 या 7 नंबर का कंबीनेशन बना हुआ होता है तथा यह नंबर टिकट के ऊपर की ओर लेफ्ट साइड में आपको देखने को मिलेगा।


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment