PBKS Full Form In Hindi | जानिए क्या है PBKS, पूरी जानकारी

दोस्तों! क्या आप यहां PBKS full form, PBKS Full Form in Hindi, PBKS Ka Pura Naam Kya Hai, PBKS क्या है, PBKS Ka Full Form Kya Hai, PBKS का Full Form क्या है,  PBKS meaning, PBKS क्या क्या कार्य होता है जानना चाहते हैं?

यदि आपका जवाब हां है तो यूं समझिए कि अब आपका इंतजार पूरी तरह से समाप्त हो गया है क्योंकि आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें क्योंकि यहां हमने PBKS के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है।

हर साल देखा जाता है कि आईपीएल मैच में हर व्यक्ति अपने पसंदीदा टीम को अपने प्रोत्साहन से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। आईपीएल मैच की बात करें तो इसके सभी टीमों में कुल 8 टीम हैं, जिसमें PBKS इनमें से एक है। यदि आप PBKS full form नहीं जानते हैं तो बिना देर किए हम आपको इसके बारे में बताते हैं, जिसकी जानकारी कुछ इस तरह से है –

PBKS FULL FORM IN HINDI

PBKS का Full Form The Punjab Kings है।

इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि PBKS आईपीएल के जाने-माने टीमों में से एक है, जिसका PBKS full form in Hindi द पंजाब किंग्स है। बता दें कि द पंजाब किंग्स (The Punjab Kings) का नाम पहले किंग्स इलेवन पंजाब (Kings 11 Punjab) हुआ करता था पर अब इस टीम का नाम किंग्स इलेवन पंजाब से हटाकर द पंजाब किंग्स रख दिया गया है।

द पंजाब किंग्स (The Punjab Kings) एवं इसकी टीम के सदस्यों से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी :

आपको बता दें कि पंजाब किंग्स के इस टीम में न सिर्फ के एल राहुल हैं बल्कि इनके अलावा मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, दीपक हुड्डा जैसे कई बेहतरीन खिलाड़ी मौजूद हैं। आपको बता दें कि Punjab Kings के ये खिलाड़ी टी 20 के स्टार खिलाड़ियों में से जाने जाते हैं।

The Punjab Kings टीम के कप्तान के एल राहुल हैं, जो काफी अच्छे खिलाड़ी हैं। बात करें पंजाब किंग्स टीम के मालिक की तो इस टीम की मालकिन हैं प्रीति जिंटा (Preity Zinta)। आपको बता दें कि IPL 2021 की शुरुआत इस वर्ष 2020 में 9 अप्रैल से हुई थी।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस टीम के फैंस के लिए अफसोस की बात यह है कि Punjab Kings टीम ने एक बार भी खिताब नहीं जीता है। Punjab Kings ने इस सीजन के लिए ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज रिचर्डसन को 14 करोड़ रुपये खर्च करके टीम में शामिल किया। वहीं बिग बैश लीग के दसवें सीजन में शानदार खेल दिखाने वाले युवा तेज गेंदबाज रिले मेरेडेथ को 8 करोड़ खर्च करके अपनी टीम में स्थान दिया गया है। इसके साथ ही फिनिशर ने शाहरुख खान को 5.25 करोड़ रुपए देकर अपने टीम में शामिल किया। PBKS FULL FORM IN HINDI

पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के सभी खिलाड़ियों की लिस्ट :

PBKS full form के बारे में तो आप जान ही चुके हैं, अब हम आपको इस टीम के सभी खिलाड़ियों से अवगत करवाने वाले हैं, जिसकी जानकारी आपके लिए काफी फायदेमंद होगी। के एल राहुल एक बहुत ही अच्छे कप्तान होने के साथ-साथ बेहतर विकेट कीपर भी हैं। अर्शदीप सिंह और क्रिस गेल एक बहुत ही अच्छे बल्लेबाज हैं।

इस टीम में दर्शन नालकंडे भी एक बहुत अच्छे गेंदबाज हैं। गेंदबाज के अलावा हरप्रीत बरार इस टीम के ऑलराउंडर हैं। इसमें अन्य खिलाड़ियों में मनदीप सिंह एक बल्लेबाज हैं। मयंक अग्रवाल भी एक बल्लेबाज हैं। मोहम्मद शमी एक तेज गेंदबाज और एम अश्विन स्पिनर के रूप में हैं। सरफराज खान और दीपक हुड्डा भी एक बल्लेबाज हैं। Punjab Kings में ईशान पोरल एक तेज गेंदबाज हैं और इनके साथ ही रवि बिश्नोई स्पिनर हैं।

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पंजाब किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (Royal Challengers Bengaluru) को 34 नंबर से हराया और जीत हासिल की। पंजाब के लिए के एल राहुल एवं हरप्रीत बरार जीत के हीरो रहें। बता दें कि अहमदाबाद से नरेंद्र मोदी स्टेडियम में जो मैच खेले जा रहे थे उसमें दिल्ली में कुल 167 रन बनाए। यह जीत दिल्ली के टीम की 6वीं जीत थी। दिल्ली की टीम ने 17. 4 ओवर में कुल 3 विकेट बनाकर जीत अपने नाम कर लिया।

पंजाब किंग्स के कप्तान यानी केएल राहुल ने 57 गेंद में 91 रन बनाए एवं हरप्रीत बरार ने भी 17 बॉल में 25 रन बनाए। पंजाब किंग्स ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 179 रन बना दिए पर जवाब में आरसीबी 8 विकेट के नुकसान पर 145 रन ही बना पाई। अपने पहले बल्लेबाजी के दौरान पंजाब किंग्स की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट पर कुल 166 रन बनाए।

IPL 2021 में मैच के दौरान देखा गया कि Punjab Kings के पास विस्फोटक बल्लेबाजों का एक काफिला ही मौजूद रहा। गेंदबाजी करने के लिए उन्होंने अपनी टीम को काफी मजबूती से तैयार किया। इसके अलावा बल्लेबाजी की बात करें तो इस टीम के पास बल्लेबाजी के लिए भी कई ऐसे विकल्प मौजूद रहे जो उनके लिए फायदेमंद हो सकती थी। पंजाब की टीम को यह विकल्प दिया गया है कि वह विदेशी खिलाड़ियों का चयन भी कर सकते हैं और ऐसे में विदेशी कोटे से खिलाड़ियों को चुनना काफी आसान नहीं रहा।

PBKS Team

PBKS Team में उपस्थित प्लेयर्स के नाम इस प्रकार से है-

  • KL Rahul {C &WK}
  • Mayank Agarwal
  • Chris Gayle/Aiden Markram
  • Nicholas Pooran
  • Deepak Hooda
  • Shahrukh Khan
  • Adil Rashid
  • Ravi Bishnoi
  • Arshdeep Singh
  • Nathan Ellis
  • Mohammed Shami 

Frequently Asked Questions

PBKS के मालिक का नाम

PBKS के बात करे तो इसके मालिक का नाम प्रीति जिंता हैं

PBKS टीम के कप्तान कौन हैं?

Punjab Kings (PBKS) टीम के कप्तान “Mayank Agarwal” हैं। मयंक अग्रवाल को इस साल यानी 2022 में ही इस टीम के लिए कप्तान बनाया गया है इससे पहले इस टीम के कप्तान केएल राहुल थे।

Conclusion

हम आशा करते हैं कि आप इस पोस्ट की मदद से PBKS full form in Hindi के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे। इस आर्टिकल के माध्यम से यहां हमने PBKS full form के साथ-साथ इससे जुड़ी सभी जानकारियों के बारे में बताया है, ताकि आप इससे जुड़ी आने वाले किसी भी अपडेट से अनजान न रह सकें।

इन जानकारियों के अंतर्गत मुख्य रूप से PBKS की टीम एवं इसके सदस्यों की लिस्ट के साथ IPL 2021 में पंजाब किंग्स (Punjab Kings) की तैयारियों एवं इसके प्रदर्शन के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी है। यदि आपके पास Punjab Kings के बारे में पहले से जानकारी नहीं होगी तो हम इस बात का दावा करते हैं कि इस आर्टिकल के माध्यम से आपके पास Punjab Kings की पूरी जानकारी उपलब्ध हो चुकी होगी। ऐसे ही अन्य जानकारियां प्राप्त करने के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें:

OC Full FormDND Full Form
IPL Full Form In HindiRAS Full Form
CSC Full FormMST Full Form
DDO Full FormPDF Full Form
CCTV Full FormINC Full Form
ICS Full FormHD Full Form
EVS Full FormNBA Full Form
CCC Full FormAPL Full Form
DGO Full FormHIV Full Form
ASHA Full FormIG Full Form
EMAIL Full FormPOP Full Form
ASI Full FormMMS Full Form
VIP Full FormCCA Full Form
DEO Full FormUAE Full Form
LG Full FormATP Full Form
DMS Full FormIST Full Form
ITC Full FormBMC Full Form
RO Full FormPTO Full Form
GIF Full FormHVAC Full Form
EC Full FormWFH Full Form
IPHONE Full FormDC Full Form
FTP Full FormBDC Full Form
AIDS Full FormTDM Full Form
ADS Full FormINDIA Full Form
PAYTM Full FormRCB Full Form
ARMY Full FormDDT Full Form
KTM Full FormCM Full Form
PG Full FormDELL Full Form
PGT Full FormOK Full Form
HDMI Full Form

Leave a Comment