PAKISTAN Full Form In Hindi | जानिए क्या है PAKISTAN, पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों मैं आज आप लोगों को बताऊगा की पाकिस्तान का Full Form क्या होता है । तो जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े तो आपको पूरी जानकारी पाकिस्तान के बारे में पता चलेगा।

इस पोस्ट में पाकिस्तान से सम्बंधित पूरी जानकारी देने कि कोसी की गई है। पाकिस्तान का कई भी फुल फॉर्म नही है ।

लेकिन लोग Pakistan Full Form इस तरह बताते हैं।

Pakistan FULL FORM IN HINDI

P = Pyaar

A = Aman

K = Khushali

I = Insaaf

S = Shanti

T = Takadir

A = Arman

N = Nasib

पाकिस्तान की आजादी कब हुआ था?

पाकिस्तान पहले भारत का ही एक हिस्सा था। 1947 को भारत को आजादी मिली और पाकिस्तान अपना आजादी 14 अगस्त 1947 को मनाया जाता हैं भारत से एक दिन पहले पाकिस्तान को आजादी मिली है।

पाकिस्तान की भाषा 

पाकिस्तान में बोल जाने वाली भाषा निम्न है।

उर्दू, अग्रेजी, पंजाबी, फार्सी, बंगाली आदि बोली जाती हैं।

पाकिस्तान की जनसंख्या

वर्तमान काल मे पाकिस्तान की जनसंख्या 21 करोड़ है

पाकिस्तान एक ऐसा देश है जो जनसंख्या के हिसाब से  6वे स्थान पर आता है। पाकिस्तान देश मे पारी दुनिया की आबादी के 2.6% लोग रहते है।

पाकिस्तान की राजधानी 

दोस्तों हम आपको बता दें कि पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद है। पाकिस्तान की मुख्य भाषा और राष्ट्रीय भाषा उर्दू है। यहां के लगभग सभी लोग उर्दू में बातें करते हैं या फिर उर्दू जानते हैं इसके अलावा यहां हिंदी भी बातें की जाती है लेकिन उर्दू के अपेक्षित कम है। 

पाकिस्तान का इतिहास

दोस्तों आप सब लोगों को पता होगा कि पाकिस्तान और भारत का हिस्सा था। लेकिन जब भारत आजाद हुआ तो उस समय भारत को तीन हिस्सों में बांट दिया गया। भारत के पश्चिम में एक पश्चिम पाकिस्तान बनाया गया और भारत के पूर्व में एक पूरी पाकिस्तान बनाया गया लेकिन 1971 में पूरी पाकिस्तान को अलग स्वतंत्र राष्ट्र बनाकर बांग्लादेश का नाम दे दिया गया। 

अब भारत के पश्चिमी पाकिस्तान का नाम बदलकर सिर्फ पाकिस्तान रख दिया गया है। पाकिस्तान एक इस्लामी देश है यहां के 90% लोग मुसलमान है। पाकिस्तान जब भारत से आजाद हुआ था तो उस समय वहां पर 16% हिंदू थे। लेकिन अभी वर्तमान में पाकिस्तान में 10% से भी कम हिंदू बच गए हैं। 

आप सभी जानते हैं कि पाकिस्तान भारत से 14 अगस्त 1947 को अलग हुआ था। इसलिए पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त मनाता है। यह देश भारत के पश्चिम में स्थित है यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इस्लामिक देश भी है। 

यह इस्लामी लोगों को कई सारे छूट मिले हैं। हम आपको बता दें कि यहां पर सरकार तो होती है लेकिन सरकार का शासन नहीं चलता यहां पर मिलिट्री शासन चलता है। यानी कि जो मिलिट्री का हेड होता है वहीं इस पूरे देश पर शासन करता है।  Pakistan full form in Hindi

पाकिस्तान का भूगोल 

हम आपको बता दें कि इस देश का क्षेत्रफल लगभग 8,03,940 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। यह देश भी एक कृषि प्रधान देश है। इस देश की संपूर्ण भूमि के लगभग 19 प्रतिशत भाग पर कृषि की जाती है और यहां की कृषि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था में लगभग 50% से अधिक मदद देती है। 

तो हम यह कह सकते हैं कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था आधा से ज्यादा कृषि पर निर्भर करती है। क्षेत्रफल के हिसाब से यह देश दुनिया भर में 36 वा सबसे बड़ा देश है। 

पाकिस्तान के उत्तर में कई सारे ऊंची पहाड़ी सीखा है। जिससे होकर नदियां गुजरती है और पाकिस्तान की भूमि को और भी ज्यादा उपजाऊ बनाती है। जिससे पाकिस्तान की खेती अच्छी होती है और उन्हें अर्थव्यवस्था में ज्यादा मदद मिलता है। हम आपको बता दें कि पाकिस्तान की कृषि भी मानसून पर निर्भर करती है। 

अगर मॉनसून सही समय पर आया तो पाकिस्तान की खेती अच्छी होती है वही अगर मानसून देश से आया या फिर नहीं आया तो पाकिस्तान के किसानों को काफी जगह नुकसान सहना पड़ता है। किसानों के साथ-साथ देश की अर्थव्यवस्था पर भी इसका असर दिखाई पड़ता है। 

हम आपको बता दें कि पाकिस्तान में उद्योग धंधे की भी कमी है यहां पर पेट्रोलियम भी कम है। जिसके चलते इस देश को ज्यादा से ज्यादा कृषि पर निर्भर रहना पड़ता है। इन्हीं सब कारणों के चलते यह देश अभी विकासशील देश है। 

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था 

दोस्तों हमने आपको ऊपर ही बता दिया कि पाकिस्तान एक विकासशील देश है। यहां की मुद्रा पाकिस्तानी रुपए है। अगर देखा जाए तो एक अमेरिकी डॉलर में 104 पाकिस्तानी रुपए होते हैं। 2007 तक पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था फसल लगभग 7% घटती जा रही थी। 

इसी कारण से पाकिस्तान पर 240 अरब अमेरिकी डॉलर की विदेशी कची थी। लेकिन अलग-अलग संस्थाओं ने पाकिस्तान को मदद किया जिसके चलते पाकिस्तान का कार्य धीरे धीरे घट रहा है लेकिन अब अमेरिका पाकिस्तान को किसी भी प्रकार का कोई मदद नहीं कर रहा है। 

तो सारी बातें को मिलाजुला कर आपका सत्य है कि इस समय पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की स्थिति दयनीय है और उसे और भी ज्यादा विकास करने की जरूरत है। 

पाकिस्तान की जनसंख्या 

दोस्तों हम आपको बता दें कि 2017 के आंकड़े के अनुसार पाकिस्तान की जनसंख्या लगभग 20 करोड़ 70 लाख से अधिक है। इसके साथ ही जनसंख्या की दृष्टि से पाकिस्तान विश्व का छठा सबसे बड़ा देश है। पाकिस्तान की आबादी ना ज्यादा होने के कारण और इतना तेजी से बढ़ने के कारण उम्मीद किया जाता है कि आने वाले समय में पाकिस्तान की आबादी बहुत ही अधिक हो जाएगी। 

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था कमजोर होने के कारण और उसके आबादी में बिजी होने के कारण यह विद लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में पाकिस्तान को बहुत ही मुश्किल दौर से गुजरना पड़ेगा। 

पाकिस्तान की जनसंख्या 2007 से लेकर अब तक 57% से भी ज्यादा बड़ी है तो इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी तेजी से बढ़ रही है। 

पाकिस्तान के कुल जनसंख्या का लगभग 36.5% जनसंख्या शहरों में बसती है। पाकिस्तान में सबसे ज्यादा मुस्लिमों की संख्या है। पाकिस्तान के जनसंख्या के लगभग 96% जनसंख्या सिर्फ और सिर्फ मुस्लिम है। 

निष्कर्ष 

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पाकिस्तान के बारे में लगभग सारी जानकारी दे दी है। तो उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें दी गई सारी जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी। 

तो अगर आपको हमारा या आर्टिकल अच्छा लगा तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आप चाहे तो इसे अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं जिससे आप से जुड़े सभी लोगों को पाकिस्तान के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। 

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

यह भी पढ़ें:

OC Full FormDND Full Form
IPL Full Form In HindiRAS Full Form
CSC Full FormMST Full Form
DDO Full FormPDF Full Form
CCTV Full FormINC Full Form
ICS Full FormHD Full Form
EVS Full FormNBA Full Form
CCC Full FormAPL Full Form
DGO Full FormHIV Full Form
ASHA Full FormIG Full Form
EMAIL Full FormPOP Full Form
ASI Full FormMMS Full Form
VIP Full FormCCA Full Form
DEO Full FormUAE Full Form
LG Full FormATP Full Form
DMS Full FormIST Full Form
ITC Full FormBMC Full Form
RO Full FormPTO Full Form
GIF Full FormHVAC Full Form
EC Full FormWFH Full Form
IPHONE Full FormDC Full Form
FTP Full FormBDC Full Form
AIDS Full FormTDM Full Form
ADS Full FormINDIA Full Form
PAYTM Full FormRCB Full Form
ARMY Full FormDDT Full Form
KTM Full FormCM Full Form
PG Full FormDELL Full Form
PGT Full FormOK Full Form
HDMI Full FormPBKS Full Form

Leave a Comment