X
    Categories: Style

PAC FULL FORM IN HINDI- जानिए क्या है PAC, पूरी जानकारी

Pac full form

PAC Full Form in Hindi, PAC Ka Pura Naam Kya Hai, PAC क्या है, PAC Ka Full Form Kya Hai, PAC का Full Form क्या है,  PAC meaning, PAC क्या क्या कार्य होता है। इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों आपका बहुत-बहुत स्वागत हमारे नए आर्टिकल pac full form in Hindi में । Pac क्या होता है और pac का use हम कब करते हैं और कैसे इसका उपयोग किया जाता है। यदि आप अब तक नहीं जानते हैं कि pac full form in Hindi क्या है

और इसके बारे में जानने के लिए आप काफी उत्साहित हैं ,तो आप इस आर्टिकल में हम आपके लिए pac full form in Hindi के साथ -साथ हम pac की पूरी जानकारी लेकर आए हैं ,जिसके माध्यम से आप pac की पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

PAC full form क्या होता है? इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़े क्योंकि यहां हमने pac full information की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है पीएसी के अंतर्गत बातें बताने वाले हैं: –

PAC का फुल फॉर्म क्या है? (PAC FULL FORM IN HINDI?)

Pac का फुल फॉर्म provinicial Armed constabulary or pradeshik Armed constabulary होता है। हिंदी में PAC का फुल फॉर्म प्रांतीय सशस्त्र बल , प्रादेशिक सशस्त्र बल होता है। PAC उत्तर प्रदेश के एक सशस्त्र पुलिस है।

राज्य भर में प्रमुख स्थानों पर बनाए रखा जाता है और केवल प्रति महा निरीक्षक और उच्च स्तरीय अधिकारियों के आदेश पर सक्रिय किया जाता है। आमतौर पर वीआईपी ड्यूटी, मेलों , त्योहारों, एथलेटिक्स इवेंट और चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सौंपा जाता है। प्राकृतिक आपदाओं के दौरान भी कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए भी सौंपा जाता है।

छात्र एवं श्रमिक अशांति ,संगठित अपराध और सांप्रदायिक दंगों को प्रकोप को रोकने के लिए, प्रमुख रक्षक पदों को बनाए रखने के लिए ,आतंकवाद विरोधी अभियान में भाग लेने के लिए इन्हें तैनात किया जाता है। या पुलिस डिपार्टमेंट के अंतर्गत आता है उत्तर प्रदेश की एक तेज एवं फुर्तीली पुलिस बल होती है। उत्तर प्रदेश के सरकार के अधीन काम करती है

इसलिए इसे up-Pac भी कहा जाता है। पीएसी को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक विशेष प्रकार की गतिविधियों को बनाए रखने के लिए इन को तैनात किया जाता है। Up- PAC का ज्यादातर उपयोग दंगे फसाद एवं आतंकवादी हमले की आशंका को रोकने के लिए किया जाता है।

पीएसी की भर्ती पुलिस बोर्ड द्वारा की जाती है । जिन लोगों के नंबर अच्छे आते हैं उन्हें police में भर्ती कर लिया जाता है तथा जिनके नंबर कम होते हैं उन्हें PACमें भर्ती कर लिया जाता है।

2. पीएसी क्या है? (what is PAC in Hindi?)

PAC उत्तर प्रदेश की एक फुर्तीली और तेज पुलिस बल होती है। यह पुलिस बल यूपी सरकार के अधीन काम करती है। इसी वजह से इन्हें Up-pac भी कहा जाता है ।UP-PAC का प्रयोग ज्यादातर प्राकृतिक एवं घरेलू आपदाओं

जैसे -किसी विशेष प्रकार के आयोजन ,उत्सवों में ,VIP लोगों की सुरक्षा इत्यादि के लिए  किया जाता है। पुलिस बल का उपयोग उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसी विशेष प्रकार की स्थितियों में प्रदेश में शांति तथा कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए  किया जाता है.

BPO FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है BPO, पूरी जानकारी

3. UP-PAC की योग्यता क्या है? (What is the eligibility of UP-PAC in Hindi?)

Up-pac में भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों से कुछ योग्यताएं की मांग की जाती है, इसके लिए जो योग्यताएं मांगी जाती है वह इस प्रकार से है: –

UP-PAC में भर्ती के लिए कम से कम 18 वर्ष उम्र होनी  चाहिए।

12वीं परीक्षा में सफल होनी चाहिए।

अभ्यार्थियों को मान्यता प्राप्त विद्यालय से उत्रीण होना चाहिए।

4. Up-PAC का चयन:

इसके अंतर्गत जवानों का चयन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित पुलिस परीक्षक के द्वारा ही किया जाता है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा समय-समय पर पुलिस भर्ती के लिए सूचना को जारी किया जाता है ।

इसी सूची के अंतर्गत पास होने वाले छात्रों को चयन कर पुलिस भर्ती में ले लिया जाता है।Up-PAC लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता एवं लिखित बनाए गए मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाता है। उनकी योग्यताओं के आधार पर उनका चयन किया जाता है।

5. पीएसी की जानकारी क्या है? (What is the full information about PAC in Hindi?)

वीआईपी एवं वीवीआईपी लोगों की सुरक्षा करना, इनका कार्य करना होता है। सरकारी खजाने की सुरक्षा करना भी PAC का काम होता है। प्रदेश भर में शांति तथा कानून व्यवस्था को बनाए रखना इनकी जिम्मेदारी होती है ।दंगे फसाद, आतंकी हमले को  रोकने में pac को तैनात किया जाता है। 

इनकी ड्यूटी ज्यादा से ज्यादा 8 घंटे की होती है 8 घंटे से ज्यादा की ड्यूटी नहीं होती है। इनका कार्य किसी अन्य प्रकार अधिकारी के जैसे सीआईडी ,सीआरपीएफ की तरह ही होता है। पीएसी में काम कर रहे हैं व्यक्ति को पीएसी में काम कर रहे व्यक्ति को प्रति वर्ष सरकार की तरफ से 60 से 70 छुट्टियां दी जाती है ।

यदि आप इसके अंतर्गत काम कर रहे हो ,तो आप 1 साल में 60 से 70 छुट्टियां ही ले सकते हैं । यह छुट्टियां आप साल भर में कभी भी ले सकते हैं। इनकी salary प्रतिवर्ष 27k-30k रुपया होती है।

pac के अधिकारी को एक सिविल पुलिस के वेतन इतना ही वेतन दिया जाता है। इन्हें कुछ अलग से भी रुपए दिए जाते हैं जिसकी वजह से इनकी सैलरी थोड़ी ज्यादा होती है।

PAC full form in government:-

इस क्षेत्र में पीएसी का फुल फॉर्म पब्लिक अफेयर्स काउंसिल होता है । यह किसी सार्वजनिक मामले के निपटारे और अध्ययन से जुड़ा एक पेशेवर संगठन होता है और इसका मुख्यालय वाशिंगटन में स्थित होता है।

PAC के कई अन्य फुल फॉर्म्स भी होते हैं वे इस प्रकार से हैं: –

• PAC: plasma ARC cutting

• PAC: Prince  Alfred college

• PAC:perceptual audio codding

• PAC:presentation Abstraction control

• PAC: planned Aerotization class

• PAC: pakistan Aeronautical complex

• PAC: porting Authorisation code

• PAC: pulmonary artery catheterization

निष्कर्ष (conclusion):

आर्टिकल के माध्यम से आपको यह बताया गया है कि पीएसी क्या है ? इसके क्या फुल फॉर्म होते हैं । इसका चयन कैसे किया जाता है और उसकी योग्यता क्या होती है? Pac की salary कितनी होती है

और इसके अन्य फुल फॉर्म क्या होते हैं। पीएसी की जानकारी एवं पीएसी में भर्ती के लिए किन चीजों में सफ़ल होना अति आवश्यक होता है। दोस्तों अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अवश्य बताएं

और जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि लोगों को भी इसकी संपूर्ण जानकारी उपलब्ध हो सके। अगर आप हमें से जुड़ी कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके अवश्य दें।

Diwakar Prajapati: