OTP Full Form In Hindi | जानिए क्या है OTP, पूरी जानकारी

OTP FULL FORM IN HINDI , OTP KA PURA NAAM, OTP KA MATLAB, OTP KA FULL FORM, OTP MEANING IN HINDI,ओ टी पी क्या है, हिंदी में क्या अर्थ होता है, इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post बहुत ही आसान भाषा मे मिलेगा.

OTP FULL FORM IN HINDI

OTP का full form One Time Password होती है. इसको हिंदी में एक बार use किये जाने वाला पासवर्ड कहते है. एक otp एक लॉगिन Password की तुलना में अधिक सुरक्षित होता है, विशेष रूप से उपयोगकर्ता द्वारा बनाया गया Password जो कई खातों में कमजोर और या पुन: उपयोग किया जा सकता है.जब कि OTP सुरक्षा की दूसरी परत जोड़ने के लिए प्रमाणीकरण login जानकारी की सुविधा प्राप्त करवाता है ।OTP FULL FORM

OTP एक ऐसा पासवर्ड होता है जो सिर्फ एक बार ही लॉगिंग, ट्रांजेक्शन, Verification के लिये उपयोग हो सकता है. Otp की सुविधा से आपका एकाउंट सुरक्षित रहता है. मान लीजिए जब आप किसी भी Bank की Net Banking के द्वारा ट्रांसक्रिप्शन करते है तो वो Bank आपके मोबाइल पर एक OTP भेजता है जिसके बिना ट्रांसक्रिप्शन करना मुश्किल है. अगर आपका पासवर्ड किसी को पता भी चल गया तो भी वो आपके Account से ट्रांसक्रिप्शन नही कर सकता क्योंकि Bank OTP भेजता है और उसके पास आपका फ़ोन नही है.

OTP को Send करने का सबसे आसान औऱ सबसे अच्छा तरीका SMS है. गूगल ने अपने एकाउंट को ज्‍यादा Safe बनाने के लिये अपने एकाउंट पर OTP Protection भी शामिल की है OTP FULL FORM

OTP का इस्तेमाल क्यूँ किया जाता है?

OTP एक पासवर्ड है जो सामान्य पासवर्ड यानि की जो पासवर्ड user अपना account बनाते वक़्त create करते हैं उनसे बिलकुल अलग और safe होता है. जैसा कि हम किसी भी site में अपना account बनाते हैं तो हम अपना username और password बनाते  हैं, तो हम जो password create किया जाता हैं तो वो बहुत ही आसान रखते हैं जैसे हमारा नाम या date of birth या और कुछ ताकि हमे वो आसानी से याद रखे ताकि हम बुले नही लेकिन इसमें हमें hackers से खतरा होता है क्यूंकि वो आसान  से password रखते है ।इसी लिए हमारा पासवर्ड हैक होता है।

या फिर ऐसा भी हो सकता है की कोई व्यक्ति जो आपके जान पहचान का हो वह आपका  username और password पता हो तो वो भी आपका account का इस्तेमाल कर गलत फायेदा भी उठा सकता है, इसलिए आज कल सभी banks, बहुत सारे e-commerce website और online recharge करने वाले websites ने OTP का इस्तेमाल करना प्रारंभ कर दिया है जिससे उनके users का account और भी सुरक्षित रह सके. OTP आपके account को सुरक्षित रखता है और आपके personal details और banking को हैक होने से बचाता है.OTP FULL FORM

OTP का और भी जानकारी

OTP को ज्यादातर लोग एक ही प्रकार के बारे मे जानते है तो आज मैं OTP कितने प्रकार के होते है बताऊगा

 SMS: SMS OTP का प्रयोग करते है क्योंकि SMS के माध्यम से आने वाला OTP का प्रयोग सरल और आसान होता है।

Voice Calling: का अर्थ है आपके मोबाइल पर CALL करके OTP बताया जाएगा। आप इस विकल्प का प्रयोग WhatsApp या Facebook एकाउंट बनाते समय कर सकते है।

Email: OTP जानने का एक ज़रिया Email अकाउंट पर मैसेज भेजा जाता है जो कि आप अपने ओटीपी को अपने जीमेल अकाउंट पर प्राप्त कर सकते हैं

OTP का इस्तेमाल Internet Banking के लिए, e-commerce के लिए, online recharge Site के लिए किया जाता है।

जैसा कि आपको पता ही होगा सभी e-commerce अपने ग्राहकों की सुरक्षा की दृष्टि को ध्यान में रखते हुये OTP कोड का इस्तेमाल करती है। online लेन देन को सफल बनाने में तथा कंपनियों को Cyber Crime से बचाने में OTP एक उत्तम समाधान है।

OTP का नुकसान

Email otp वेरिफिकेशन दूसरे otp वेरिफिकेशन से कम सिक्योर होता है।

एक से ज्यादा बाहर इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। अगर मान लो आपकी ट्रांजैक्शन कैंसिल हो जाती है तो आपको दोबारा OTP का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

कई bank के पैसे ट्रान्सफर पर सिर्फ OTP का इस्तेमाल होता है जो की ज्यादा secure सिस्टम नही है।

OTP का फायदा

OTP यानी one time password हमारे account को सेफ रखने के लिए सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जैसे हमारे पास facebook का account है, हमारे bank account है, या नेट बैंकिंग है, या हम ATM का इस्तेमाल करते हैं तो उस समय जो OTP इस्तेमाल होता है वह हमारे बैंक या हमारे account को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है

। जैसा की हमने आपको पहले बताया कि इसका इस्तेमाल सिर्फ एक ही बार किया जा सकता है और यह कुछ समय तक वैलिड रहता है। अगर उस समय तक इसको इस्तेमाल ना किया जाए तो यह एक्सपायर हो जाता है। फिर इसका कोई काम नहीं रहता और जितनी बार आप ट्रांजेक्शन करते हैं आपको हर बार अलग password दिया जाता है। जिससे कि आपका account और ज्यादा सिक्योर हो सके।

अगर किसी आदमी को आपके bank account का यूजर ID और password पता लग जाता है तो वह उसका तब तक इस्तेमाल नहीं कर सकता है जब तक उसके पास आपके mobile पर आया हुआ OTP या वन one time password ना हो तो इस तरह से आपका account गलत तरीके से यूज नहीं होगा।

OTP कितने प्रकार का है

ज्यादातर लोग सिर्फ एक ही ओटीपी के बारे में जानते है जो मोबाइल नंबर पर आते है लेकिन इसके अलावा और दो प्रकार का ओटीपी है जिसको स्मार्ट इंटरनेट यूजर जानते है. ये टोटल तीन प्रकार का ओटीपी है जिसके बारे में आप निचे पढ़ सकते है.

1. SMS

SMS की माध्यम से आने वाले ओटीपी सबसे पोपुलर और आसान है. हर कोई लोग इसको इस्तेमाल कर सकते है बिना मुश्किल से. ज्यादातर वेबसाइट SMS ओटीपी को उपयोग करते है.

2. Voice Calling

Voice Calling का मतलब आपका मोबाइल पर कॉल करके ओटीपी नंबर बताया जाएगा. आप facebook अकाउंट या whatsapp पर अकाउंट बनाने के टाइम voice calling का option देख सकते है जिस पर क्लिक करके फोन कॉल से ओटीपी प्राप्त किया जाता है.

3. Email

अगर आपको इंटरनेट की बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप email ओटीपी के बारे में शयद नहीं सुना होगा. यह उन लोगों के लिए है जिसने अलग अलग वेबसाइट पर अकाउंट बनाते है.

इस तरह की ओटीपी email पर भेजा जाता है जिसको प्राप्त करने के लिए अपना email id open करना होता है.

ओटीपी का उपयोग क्या है

तो चालिए अब जानते है कुछ ओटीपी के उपयोग

ओटीपी का इस्तेमाल ज्यादातर तर आपके सुरक्षा के लिए जाता है, मतलब एक तरह का सुरक्षा कवच आपके लिए बनवाया जाता है. जिससे आपको कोई नुकसान न हो. और आपके password या आपके personal चीजों की चोरी न हो.

दोस्तों ओटीपी का सबसे बड़ा उपयोग Net Banking में किया जाता है, मतलब पैसो की लेंन – देन करते समय आपकी पुष्टि करने के लिए भेजा जाता है.

ओटीपी का उपयोग सही यूजर का परिचय करवाने के लिए उसकी के Register Mobile Number पर भेजा ज्याता है. जिससे यूजर कों पहचाना जा सके. जैसे की आप Mobile OTP से password change करना, Username बदलना एसी चीजों आसानी से करपावो.

Online Shopping करते समय पैसो का भुगतान करने के लिए आपके मोबाइल पर otp भेजा जाता है जिसे आपको पैसो देते समय कोई दिक्कत ना आये.

किसी भी App कों अपने मोबाइल में आप इनस्टॉल करते हो और उस app में रजिस्टर करने के लिए आपके मोबाइल पे OTP भेजा जाता है जिसे आपका mobile number verify हो और आपका account भी ओपन हो जाये. OTP FULL FORM IN HINDI

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप OTP full form In Hindi ( OTP मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि  OTP का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे OTP मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये  OTP Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

यह भी पढ़ें:

OC Full FormDND Full Form
IPL Full Form In HindiRAS Full Form
CSC Full FormMST Full Form
DDO Full FormPDF Full Form
CCTV Full FormINC Full Form
ICS Full FormHD Full Form
EVS Full FormNBA Full Form
CCC Full FormAPL Full Form
DGO Full FormHIV Full Form
ASHA Full FormIG Full Form
EMAIL Full FormPOP Full Form
ASI Full FormMMS Full Form
VIP Full FormCCA Full Form
DEO Full FormUAE Full Form
LG Full FormATP Full Form
DMS Full FormIST Full Form
ITC Full FormBMC Full Form
RO Full FormPTO Full Form
GIF Full FormHVAC Full Form
EC Full FormWFH Full Form
IPHONE Full FormDC Full Form
FTP Full FormBDC Full Form
AIDS Full FormTDM Full Form
ADS Full FormINDIA Full Form
PAYTM Full FormRCB Full Form
ARMY Full FormDDT Full Form
KTM Full FormCM Full Form
PG Full FormDELL Full Form
PGT Full FormOK Full Form
HDMI Full FormPBKS Full Form
PAKISTAN Full FormDM Full Form
SP Full FormCBI Full Form
TC Full FormBff Full Form
VVF Full FormUPSC Full Form
DIG Full FormUSA Full Form
CMO Full FormRNA Full Form
EDI Full FormIDK Full Form
CID Full FormKKR Full Form

Leave a Comment