OPD FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है OPD, पूरी जानकारी

Spread the love
  • 1
    Share

OPD Full Form in Hindi, OPD Ka Pura Naam Kya Hai, OPD क्या है, OPD Ka Full Form Kya Hai, OPD का Full Form क्या है,  OPD meaning, OPD क्या क्या कार्य होता है। इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

OPD Full Form in Hindi ओ. पी. डी. क्या होता है

opd full form in hindi

यह सवाल आपके दिमाग में कभी न कभी आया ही होगा। ज्यादातर लोगों का मानना है कि opd का full form क्या है, जिसका शब्द है कि हम आपको यहां हिंदी में बताएंगे। OPD  ka full form Outpatient Department होता है.

OPD को हिंदी मे बाह्य रोगी विभाग भी कहते है.और यह एक अस्पताल का कर्मचारि है जो की रोगी और अस्पताल के कर्मचारियों के बीच संपर्क की पहली स्थिति होती है. जब मरीज पहली बार अस्पताल में प्रवेश करता है तो मरीज को सबसे पहले  OPD यानी Outpatient Department में लेकर जाया जाता है.

जो मुख्य रूप से सहयोगी और उनकी टीम के सदस्यों को सलाहकार क्लीनिक में आउट मरीज को देखने के लिए सक्षम करने के लिए तैयार किया गया है। जैसे कि न्यूरोलॉजी विभाग, स्त्री रोग विभाग, हड्डी रोग विभाग,सामान्य चिकित्सा विभाग आदि है. यहाँ पर पसेन्ट सभी औपचारिकताओं को पूरा करता है और फिर संबंधित कर्मचारियों में जाता है. यहाँ पर मरीज की ज्यादा तबियत ख़राब होने पर उसे ICU मे भारती कर दिया जाता है.opd full form in hindi

opd full form in hindi

Examination Rooms − OPD का वह Department होता है जहाँ पर पसेन्ट की जाँच की जाती है. इसमें पसेन्ट की बीमारी का पता लगाया जाता है.

Diagnostics − Diagnostics Department में Pathology,Radiology, Microbiology और अन्य Clinical Services का सैम्पल इकट्ठा किया जाता है.

Pharmacy − Pharmacy Department OPD का लोग होता है जहाँ रोगियों को Medicine Provide कराई जाती है.

Consultation Chambers -OPD वह Department होता है जहाँ पर पसेन्ट को चिकित्सा, सर्जिकल, आहार विज्ञान और विशेषज्ञों द्वारा राय दी जाती है.

Outpatient – एक आउट मरीज वह रोगी है जिसे 24 घंटे या उससे अधिक समय के लिए अस्पताल में भर्ती नहीं कराया जा सकता है लेकिन उपचार या निदान के लिए अस्पताल में जाता सकता है.

Inpatient – एक Inpatient वह रोगी होता है जिसे रात भर कई सप्ताह के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जाता है.

ओपीडी का उपयोग

 opd को रोगी और चिकित्सा विभाग में चिकित्साक के बीच संचार का प्राथमिक बिंदु माना जाता है। एक मरीज जो पहले अस्पताल में आता है, वह सीधे opd में जाता है, और फिर opd उस इकाई को तय करता है जिस पर एक मरीज जाएगा। । opd full form in hindi

Opd आमतौर पर प्रत्येक अस्पताल के भूतल में स्थित होती है और इसे को कई हिस्सों में बांटा जाता है जैसे कि स्त्री रोग विभाग, हड्डी रोग विभाग, ऑन्कोलॉजी विभाग, जनरल मेडिसिन विभाग।

यह विभाग उन रोगियों के लिए बना है जिन्हें अस्पताल में रहने या भर्ती होने की आवश्यकता होती ही नहीं है। यह पहले रोगियों के रोगों के बारे में पता चलता है, जब डॉक्टरों को रोगी को एडमिट  करने के लिए आवश्यक लगता होती है, तो उन्हें अस्पताल में भर्ती करवा लिया जाता है।

इस विभाग में कई रोगो की जांच की जाती है 

आउटपेशेंट डिपार्टमेंट सामान्यत अस्पताल के निचले हिस्से पर होता है, जहां आसपास कार-पार्किंग की सुविधा भी होती हैं। न चल पाने वाले रोगियों के लिए Wheel Chair और की शुबिधा भी होती हैं  प्रत्येक डॉक्टर के पास एक परामर्श कक्ष भी होता है और इन के निकट छोटे इंतजार करने वाले क्षेत्र होते हैं जहाँ मरीज आपने बारी आने का इंतिजार करते हैं। opd full form in hindi

बाल क्लीनिक अक्सर वयस्क क्लीनिकों से अलग क्षेत्रों में आयोजित होता है। OPD कक्ष के निकट की X Ray, Laboratories, Record Office और Pharmacy होती हैं। मुख्य इंतजार कक्ष में रोगियों और उनके परिवारों के लिए शौचालय, सार्वजनिक टेलीफोन, Coffee Shop, Canteen, सहित कई सुविधाएं होती हैं।

ओपीडी की सेवाएं

OPD की कई अलग अलग प्रकार की सेवाएं होती है जिसके द्वारा मरीज का इलाज अदि किया जाता है जो की निम्न प्रकार से होता है.

Consultation Chambers

यह सामान्य सेवा होती है जिसमे किसी भी मरीज को स्वास्थ्य से संबधित किसी भी डॉक्टर या विशेषज्ञ द्वारा सलाह दी जाती है या परामर्श दिया जाता हैं उसको Consultation Chambers कहा जाता हैं.

Examination Room

यह OPD की वह सेवा है जिसके अंतर्गत किसी भी रोगी की जांच की जाती है और रोगी की बीमारी के बारे में पता लगाया जाता है उसको Examination Room कहा जाता है.

Diagnostics

यह OPD का वह हिस्सा होता है जिसके अंतर्गत रेडियोलोजी, विकृति विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान व क्लिनिकल आदि सेवाएं आती हैं.

इसके आलावा भी OPD के कई प्रकार के अलग अलग भाग होते है व उसके आधार पर रोगी की उसकी बिमारी के अनुसार अलग अलग सेवाएं प्रदान की जाती हैं.

OPD में रोगियों के प्रकार

यह कई लोगो को पता नहीं होता की OPD में कितने प्रकार के रोगी होते है तो हम आपको बता दे की इसमें दो प्रकार के रोगी होते है.

  • पहला – जिसको इलाज के लिए अस्पताल लाया जाता है पर उसको अस्पताल में भर्ती नहीं किया जाता.
  • दूसरा – इसमें वह रोगी आता है जिसको इलाज के लिए अस्पताल में लाया जाता है और इसके साथ ही उसको इलाज के लिए एक या अधिक दोनों के किये इलाज के लिए भर्ती किया जाता हैं.

यह दोनों  प्रकार के रोगी OPD के अंतर्गत आते है व इसके आधार पर किसी भी रोगी का इलाज भी किया जाता है व बीमारी के अनुसार निश्चित किया जाता है की उस व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती किया जायेगा या भर्ती नहीं किया जायेगा.

OPD का पूरा नाम क्या होता है *?

ओपीडी की फुल फॉर्म Outpatient Department होती है

ओपीडी क्या बीमारी है?

opd 10mg/20mg कैप्सूल डॉक्टर की पर्ची से मिलने वाली दवा है जिसका इस्तेमाल पेट में दर्द , या सीने में जलन या सामान्य जलन से राहत दिलाकर गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (एसिड रिफ्लक्स) और पेप्टिक अल्सर डिजीज के इलाज में किया जाता है.

हॉस्पिटल में कितने डिपार्टमेंट होते ह?

प्रत्येक अस्पताल का एक बहिरंग विभाग और एक अंतरंग विभाग होता है, जिनका निर्माण वहाँ की जनता की आवश्यकताओं के अनुसार किया जाता है।

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप OPD full form In Hindi ( OPD मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि  OPD का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे OPD मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये  OPD Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

Aur bhi jankari

Usa full form In hindi ? Usa ka pura naam

IPL FULL FORM क्या है ? IPL का पूरा नाम किया है ?


Spread the love
  • 1
    Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  

Leave a Comment