July 29, 2021
ok full form

OK FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है OK, पूरी जानकारी

Spread the love
  • 1
    Share

Ok Full Form in Hindi, Ok Ka Pura Naam Kya Hai, Ok क्या है, Ok Ka Full Form Kya Hai, Ok का Full Form क्या है,  Ok कैसे होता है, Ok क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा।

हेलो दोस्तों मेरा आज का आर्टिकल है। Ok Full Form की पूरी जानकारी हिंदी में तो जैसा कि आज का हमारा आर्टिकल Ok के बारे में है। तो आइए जानते आज की हमारी रोजमर्रा की जिंदगी मे आम बोलचाल हो या  सोशल मीडिया की बात करे या हमारे कार्यस्थल की दिन भर में कितनी ही बार हम OK का उपयोग करते हैं पर ज्यादातर लोग OK का मतलब नहीं जानते आखिर Ok Full Form का असली मतलब क्या होता है

लोग इसका उपयोग “ठीक है अच्छा है कहने “के लिए करते हैं OK के बारे में आगे विस्तार से जानेंगे  OK का फुल फॉर्म क्या होता है ,कैसे OK शब्द की उत्पत्ति हुई इसे सर्वप्रथम कहां उपयोग किया गया और कैसे एक सांकेतिक कूट शब्द के रूप में उपयोग किया जाने वाला शब्दों के तथा कैसे एक घटना जो हास्य के रूप में शुरू हुई कैसे इतने प्रसिद्ध हो गई कैसे एक गलत शब्द प्रचलित होगा क्या कारण थे ।OK का हर एक के जीवन में क्या महत्व है, OK की बोलने के भाव और इसका चलन कैसे पड़ा। इन सब की पूरी जनकारी हिंदी मैं प्राप्त होगीतो आइए जानते है Ok Full Form के बारे में विस्तार पूर्वक।

1 ओके की उत्पत्ति।

2 OK का Full Form.

3 OK का महत्व।

4 OK के उपयोग।

5OK के बोलने के भाव।

6 OK का चलन।

1 . ओके की उत्त्पति

OK की उत्पत्ति को लेकर लोगों के मन में अलग-अलग विचार आते और लोगों को इसके बारे में सही जानकारी नहीं है तो आइए जानते हैं ,Ok Full Form की उत्पत्ति के बारे में विस्तार से ऐसा मानना है ,कि ओके OLE KORRECK दो शब्दों से लिया गया है जोकि अमेरिकन अंग्रेजी भाषा से संबंध रखते हैं। इसका मतलब होता है कि All Korrect अब आपके मन में सवाल उठता है कि All Korrect

All मे A और Korrect मे C आना चाहीए।दोस्तों यहां पर  यही सही है क्योंकि यह एक गलती और मजाक के कारण सुरू हुआ  था।

OkAy का मतलब

ज्यादातर लोग Ok का मतलब और full form OkAy समझते है। क्योंकी उन्हे सही जानकारी नही होती है और उन्हें विद्यालयो में भी यही सिखाया जाता है।और हम अपने घरों और सोशल मीडिया साइड्स पर भी OKAY का उपयोग करते है।जिसका मतलब सब ठीक है कहने के लिए किया जाता है।वैसे Ok का यह मतलब सही हैं।लेकिन

OK का असली मतलब कुछ और ही होता है।तो आइए जानते आखिर OK का इतिहास क्या है।

IPL FULL FORM IN HINDI ? IPL KA PURA NAAM

OK OLl Korrect का इतिहास

Ok जिसका Full Form Oll Korrect होता है।  इसकी शुरुआत मजाक के रूप में 19वी शताब्दी में अमेरिका से हुई थी। कुछ लोग का मनाना है की इसकी उत्पत्ति गलत उच्चारण के कारण हुई थी 

लेकिन असल मे OK सब  की शुरुआत मजाक के तौर पर हुऐ थी OK शब्द का उपयोग सर्वप्रथम अमेरिका में 23 मार्च 1839 “चार्ल्स गार्डन ग्रीने” ने अपने कार्यालय में “बोस्टन मॉर्निंग पोस्ट” को एक आर्टिकल लिखा आर्टिकल को थोड़ा मजाकिया बनाने के लिए उन्होंने Oll Korrect शब्द का उपयोग किया था। यहां पर Oll Korrect को All Correct के स्थान पर मजाकिया अंदाज में लिखा गया था। जिसका मतलब” सब ठीक है” होता है ।लेकिन Oll Korrect एक अलग और हास्य पूर्ण शब्द होने के कारण धीरे-धीरे इसका प्रचलन OK के रूप में होने लगा और यह मजाकिया शब्द बहुत ही प्रचलित हो गए आज पूरी दुनिया में OK का उपयोग होता है।

OK O.K का इतिहास

 OK का मतलब” सब ठीक है “सब अच्छा होता  है। लेकिन कुछ इतिहासकारों का यह भी मानना है। कि OK का उपयोग कूट शब्द 0.K के रूप में भी किया जाता था ।जब पुराने जमाने में  WOCKY TOCKY, मोबाइल फोन ,इंटरनेट और सोशल मीडिया जैसी सुविधाएं उपलब्ध नहीं थी ।उस समय OK का उपयोग एक सांकेतिक कोड अर्थात कूट शब्द के रूप में किया जाता था।

उस समय जब युद्ध होते थे तब सैनिक एक दूसरे को संदेश देने के लिए OK का उपयोग कूट शब्द 0.K के रूप में  करते थे ।उस समय Ok Full Form का मतलब यह होता था कि जब सैनिक युद्ध करते थे तो वो इस बात का संकेत देने के OK लिखते थे। की लड़ाई मे किसी को नुकसान यहां पर सब कुछ ठीक है, किसी की जनहानि नहीं हुई अर्थात किसी की मृत्यु नहीं हुई है। तब वह दूर से एक दूसरे को बड़े बड़े अक्षरों में 0.K लिखकर  संदेश देते थे। “यहां पर सब ठीक “है। OK का मतलब Ziro Killer (अर्थात सभी जीवित है) होता था।

Objection Killed का मतलब 

यहां पर OK  का मतलब Objection Killed होता है, आपने देखा कि बहुत से प्रोडक्ट्स ओके शब्द लिखा होता है। इसका अर्थ यह होता है, कि OK का Full Form Objection Killed होता है, जिसका हिंदी में “कोई आपत्ति शेष नहीं ” होता है।

KYC FULL FORM IN HINDI ? KYC KA PURA NAAM

OK FULL FORM IN HINDI

तो आइए जानते हैं Ok Full Form के बारे में वैसे तो Ok के कई फुल फॉर्म है। जैसे कि

  • Ok      Okay
  • OK Objection Killed
  • Ok      All Clear
  • OK      Oll Clear
  • OK      All Correct
  • OK      Objection Knock

हमने ऊपर पड़ा कि OK क्या है ,और इसके सारे Full Form के बारे मे OK के इतने सारे मतलब है, इसलिए लोग असली मतलब को लेकर हमेशा उलझन में रहते हैं। और उनके मन में हमेशा OK के मतलब को जानने के लिए उत्सुकता रहती है ,और उन्हें सटीक जानकारी नहीं मिल पाती है।हमने ऊपर  OK का पूरा इतिहास पड़ा है, जिसके अनुसार आइए जानते हैं,

OK का मतलब और ओके का Full Form के बारे में विस्तार से हिंदी भाषा मे OK का अर्थ सब “सही है कहने के लिए” किया जाता है ज्यादातर लोगों के अनुसार OK शब्द OKAY का Short Form है लेकिन यहां पर ओके का सही मतलब कुछ और है  Ok Full Form मतलब Oll Korrect अंग्रेजी भाषा का शब्द है इसकी उत्पत्ति हमने पढ़ा था कि कैसे इसकी गलती से नहीं बल्कि एक मजाक से हुई और वह धीरे-धीरे प्रचलित हो गया ।और अंग्रेजी भाषा का शब्द होने के कारण यह प्रचलित है और इसका उपयोग पूरे विश्व में कहा जाता है।

ओके का उपयोग

OK का ज्यादातर उपयोग “सब ठीक है” मतलब कि” सब सही है या ठीक “है कहने के लिए किया जाता है। OK शब्द हिंदी अंग्रेजी दोनों अलग-अलग भी बोल सकते इसके बारे में आगे कुछ उदाहरण देकर बताऊंगा इसके अलावा OK को मोबाइल टीवी और बहुत सारे उपकरणों रिमोटो में भी इसका उपयोग सहमति देने या अस्वीकृत करने के लिए किया जाता है ।

उदाहरण के माध्यम से मे आपको OK के उपयोग के बारे में विस्तार से जानते है।

जब भी आप अपने मोबाइल फोन में कोई एप्लीकेशन ऐप इंस्टॉल करते हैं या कोई पेज खोलते हैं तो उसमें आप की स्वीकृति मांगने के लिए ओके का विकल्प आता है ।

ओर  आपने घर के टीवी रिमोट को देखा होगा उसमें भी OK का एक बटन होता है, जो टीवी के सेटिंग के दौरान काम आता है ।

हम हमारी रोज की दिनचर्या में ना जाने कितने ही बार किसी भी काम को हां या ना करने के लिए OK का उपयोग करते हैं ।

OK का उपयोग पुराने जमाने मे सैनिक कूट शब्द 0.K (zero killer) के रूप मे संदेश देने के लिए करते थे।जिसका मतलब यहां “सब कुशल” है

बाजार से जब हम कोई प्रोडक्ट्स खरीद कर लाते तो उनमें से कुछ   पर भी OK लिखा होता है । यहां पर OK का मतलब “Objection Killed” होता है।

All Clear कहने के लिए भी  OK का उपयोग किया जाता है।जिसका मतलब “सब साफ या सब ठीक “है होता है।

कुछ वाक्य उदाहरण सहित जिनमे OK के उपयोग होता है

उदाहरण

  • वहां सब कैसे हैं यहां सब OK है।
  • तुम यहां आ जाना OK मैं आ जाऊंगा।
  • Ok से शुरू होने वाले वाक्य
  • OK मैं चलता हूं।
  • OK मैं ठीक हूं।
  • OK मेरा खाना हो गया।
  • Ok मे कर लूंगा।
  • OK मुझे नींद आ रही है।
  • OK पर खत्म होने वाले वाक्य
  • तुम अपना काम करो OK
  • पहले अपना सोचो OK
  • मैं देख लूंगा OK
  • मैं नहीं बोलूंगा OK
  • मैं गुस्सा हूं OK
  • जैसा आप चाहें OK
  • तुम बोल उसे भी देना OK
  • आप भी साथ चलना Ok
  • बाद में बात करते हैं OK
  • फिर मिलेंगे OK

Ok का महत्व

Ok का हमारे जीवन में बहुत महत्व है ,दिन भर में ना जाने कितनी ही बार हम इसका उपयोग करते है। घर में हो या सोशल मीडिया या हमारे कार्यस्थल दोस्तों के साथ  हर छोटी बड़ी बात की सहमति या असहमति के लिए OK का उपयोग करते हैं।OK बोल कर हम बड़ी से बड़ी बहस को से बच सकते हैं और लंबे सवाल का आसान शब्दों में जवाब OK बोल कर दे सकते। हेना कितना कमाल का शब्द OK किसी का एक OK बोलने से खुशियां मिल जाती है तो किसी के एक OK बोलने से किसी का काम बन जाता है OK का हर एक के जीवन में अलग अलग महत्व है।

DSP FULL FORM IN HINDI ? DSP KA PURA NAAM

Ok के बोलने के भाव

तो दोस्तो हम Ok Full Form उपयोग के बारे में विस्तार से जाना अब हम ओके शब्द के अलग-अलग स्थिति में बोलने के भाव के बारे में जानेंगे जैसे कि किसी को  किसी बात के लिए स्वीकृति देनी है, तो वह मध्यम स्वर में कहेगा Ok अगर किसी को गुस्सा आ रहा है, तो वह तेज स्वर में कहेगा OK मैं तुमसे बात नहीं करूंगा ।

अगर किसी को अस्वीकृति देनी हो तो वह धीमे शब्दों में कहेगा ओके पर मुझसे नहीं होगा। अगर किसी को फोन आता है, कि आपकी लॉटरी लग गई है ।आप  ऑफिस में आकर अपना चेक ले जाइए तो वह खुशी से हमारे झूमते हुए कहेगा के स्वर में OK ऐसे ही अलग-अलग भावो के लिए OK का अलग-अलग जगह पर उपयोग किया जाता है, और हर एक भाव जिसमे Ok Full Form का उपयोग उच्चतम, मध्यम ,धीमे या तेज स्वर के साथ अपने वाक्य में OK बोला जाता है।OK का उपयोग जीवन के अच्छे बुरे, सुख-दुख, हर्ष, उल्लास ,खुशी, सफलता सारी परिस्थितियों में हिंदी और अंग्रेजी भाषा के साथ में OK का उपयोग किया जाता है।

उदाहरण

  • Ok का अलग अलग भावो के कुछ उदाहरण
  1. किसी को जब ऑफिस से फोन आता है, की आपक प्रमोशन होने वाला है। तब खुशी से मध्यम स्वर में कितना है OK धन्यवाद।
  2. तुम इस बार फेल हो गए हो ,अब अगले साल अच्छी मेहनत करना । तब व्यक्ति दुख के साथ धीमे स्वर में बोलता है जी OK मैं अपनी पूरी कोशिश करूंगा
  3. जब कोई हमें आमंत्रित करता है क्या पार्टी में आ जाना तब हम धीमे स्वर में मुस्कुराहट के साथ  कहते हैं, ओके मैं आ जाऊंगा।
  4. जब कोई अनजान व्यक्ति अब से कहता है कि पहचाना तब आप संकोच भरे शब्दों से कहते हैं, OK मुझे याद नहीं आ रहा।
  5. आपको किसी दोस्त का फोन आता है, और कहता है, कि गोवा जाने का प्लान बना है। तब आप खुशी से म कहते हैं Ok मैं भी चलूंगा।
  6. Ok का चलन

Ok के चलन की बात करें तो हमने ऊपर पड़ा की OK का उपयोग हर क्षेत्र में होता है। चाहे वह अध्ययन हो कार्यस्थल हो घर हो ,या फिर हमारे दोस्तों के बीच बातचीत कर रहे हो, हर जगह OK का चलन है।

 ऐसा माना गया है ,की OK एक ऐसा शब्द हैं ,जिसका उपयोग बहुत ज्यादा होता है ।कुछ अध्यनकरो के अनुसार ok का इस्तेमाल Hi, Hello ,good morning ,good night ,hmm जैसे प्रसिद्ध शब्दों में से एक शब्द है। सिर्फ अमेरिका में नहीं बल्कि पूरी दुनिया इस शब्द का उपयोग किया है। पहले इसे आम बोलचाल जैसे घर में कार्यस्थल दोस्तों के साथ और lattet लिखने के लिए किया जाता था ।

  हमने पढ़ा कि इससे पहले ओके का उपयोग कूट शब्द रूप में संदेश देने के लिए और एक मजाकिया शब्द जो एक हास्य पूर्ण घटना आगे चलकर इतना प्रसिद्ध हो जायेगा ।तथा दुनिया की हर भाषा के लोगों के द्वारा हर छोटे-बड़े वाक्य में उसका उपयोग किया जाता है। तो किसी को स्वीकृति अस्वीकृति आदेश देना।

जैसे भावो में बार-बार आने वाला एक अहम शब्द बन गया।और जब से सोशल मीडिया का प्रचलन ज्यादा हुआ ।उसके बाद Ok Full Form शब्द और भी अधिक लोकप्रिय होने लगा। हर एक के जीवन में ओके शब्द की एक अलग जगह है। कैसे एक Ok बड़े से बड़ा काम बनाने की क्षमता रखता है ,तथा अहम से अहम निर्णय को लेने के लिए बोला जाता है। हर क्षेत्र में ओके का एक अलग चलन तथा अलग भूमिका है।

तो दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से  OK के बारे में OK को लेकर आपके मन में जो भी उलझन या उसके फुल फॉर्म को लेकर कन्फ्यूजन था।जैसे ओके का फुल फॉर्म क्या है,ओके का उत्पत्ति कैसे हुई इसका इतिहास क्या है ,कैसे यह एक गलत तथा हास्य पूर्ण शब्द इतना प्रसिद्ध हो गया। Ok full form

तथा ओके की हर एक इंसान के जीवन में इतना महत्वपूर्ण स्थान है ,और उसके उपयोग से कैसे बड़े से बड़े सवाल बड़ी से बड़ी बहस को बस 2 शब्दों में बड़ी आसानी से खत्म कर सकते हैं ।और किन-किन भाव के साथ सहज और असहज रूप से उपयोग में लाया है।कैसे हर एक भाव के साथ Ok के बोलने का तरीका अलग है। संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी ।और अब आप ओके के बारे में सब कुछ जान गए होंगें । आपको आपके सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे।आपको पसंद आई होगी ।


Spread the love
  • 1
    Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *