NFC FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है NFC, पूरी जानकारी

Spread the love
  • 1
    Share

NFC Full Form in Hindi, NFC Ka Pura Naam Kya Hai, NFC क्या है, NFC Ka Full Form Kya Hai, NFC का Full Form क्या है,  NFC meaning, NFC क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों! क्या आप नहीं जानते कि NFC full form in Hindi क्या है और इसके बारे में जानना चाहते हैं? यदि आपका जवाब हां है तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में NFC full form in Hindi के अलावा इसकी सभी जानकारी लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप NFC के पद के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल कर पाएंगे।

NFC full form क्या होता है? इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें क्योंकि यहां हमने NFC full information in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। इसके अंतर्गत बताए जाने वाले विषय निम्नलिखित हैं –

1. NFC full form kya hai? पूरी जानकारी हिंदी में

2. NFC क्या है? (What is NFC in Hindi?)

3. एनऍफ़सी (NFC) काम कैसे करता है? 

4. एनऍफ़सी टेग (NFC Tag) क्या है? 

5. एनऍफ़सी मोड्स (NFC Modes) क्या है? 

6. एनऍफ़सी (NFC Modes) के यूज़ क्या है? 

NFC full form kya hai? पूरी जानकारी हिंदी में

NFC full form kya hai? की बात करें तो बता दें कि NFC full form Near Field Communication है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि NFC को हिंदी में नियर फील्ड कम्युनिकेशन कहा जाता है।

एनऍफ़सी (NFC) क्या है? ( what is NFC in hindi)

एनएफसी एक ऐसा वायरलेस टेक्नोलॉजी होता है जिससे आप किसी दो डिवाइस को एक दूसरे के पास लाकर एक कनेक्शन बना पाते हैं इसके लिए ना ही किसी बायर की एवं ना ही किसी डाटा को शेयर या फिर सेंड करने की जरूरत पड़ती है। एनएफसी एक डिवाइस है जिसे आप मोबाइल के टॉप पर या फिर बैटरी या मोबाइल के बैक कवर पर लगा सकते हैं। मोबाइल के सेटिंग में जाकर अब बहुत ही सुविधा पूर्वक एनएफसी को अपने मोबाइल में एक्टिवेट कर सकते हैं।

एनएफसी में एक तरह के एलेक्ट्रोमेग्नेटिक  रेडियो फील्ड (Electromagnetic Radio Field) का इस्तेमाल होता है इसी वजह से आपको किसी डिवाइस के बीच में कनेक्शन को बनाने के लिए उस डिवाइस को किसी दूसरे डिवाइस से टच करना होता है एवं इस डिवाइस की रेंज कम से कम 3 से 4 सेंटीमीटर तक की होती है। इससे अधिक दूरी पर यदि आप जाते हैं तो इन दोनों डिवाइस के बीच कनेक्शन नहीं बन पाता है

एवं नहीं आप किसी भी तरह की डाटा को शेयर कर पाते हैं। एनएफसी केवल 106kbps से 424kbps तक की ही स्पीड सपोर्ट कर पाता है। इसका मतलब यह है कि इसके जरिए जो भी डाटा शेयर या रिसीव किया जाएगा वह इसे स्पीड के अंतर्गत होगा।

एनऍफ़सी (NFC) काम कैसे करता है? (How NFC works in hindi) 

जब हम अपने या किसी और के मोबाइल में एनएफसी को एक्टिवेट करते हैं तो एक तरह का कम्युनिकेशन फील्ड तैयार होता है। अपने डिवाइस के आसपास जैसे ही आप किसी अन्य एनएफसी डिवाइस को लाते हैं एवं इससे टच करते हैं तो इन दोनों डिवाइसों के बीच एक तरह का कनेक्शन बन जाता है उसके बाद यदि कोई भी डाटा हो तो वह शेयर या रिसीव हो पाता है परंतु इसके लिए इन दोनों डिवाइसों में एनएफसी इनेबल होना अनिवार्य होता है।


NDA FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है NDA, पूरी जानकारी

एनऍफ़सी टेग (NFC Tag) क्या है? ( what is NFC Tag in hindi) 

एनएफसी एक बहुत ही छोटा सा ठीक होता है जिसे एनएफसी टैग भी कहा जाता है। स्टैक के अंदर एक छोटा सा माइक्रोचिप पाया जाता है जिसमें आप स्मॉल अकाउंट मैं बहुत ही आसानी से कमांड को स्टोर करके रख सकते हैं। इसका मतलब यह होता है कि इसमें आप जिस भी कमांड को स्टोर करके रखना चाहते हैं उससे आप इस चिप के अंदर आसानी से स्टोर कर सकते हैं।

इसे स्टोर करने के बाद यदि आप एनएफसी टैग को किसी आने एनएससी डिवाइस के पास ले जाते हैं तो यह डिवाइस उस कमांड को एग्जीक्यूट करेगा यानी कि इसका मतलब यह है कि आपने जिस भी कमांड को इस डिवाइस के अंदर डाला है वह अपना काम शुरू करेगा।

एनएफसी टैग में कमांड को आप अपने फोन के इस्तेमाल से आसानी से स्टोर कर सकते हैं। इसे स्टोर करने के लिए एक एप्लीकेशन आता है जिसका नाम एनएससी ट्रिगर होता है। जहां एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर में आसानी से मिल जाएगा इस एप्स की सहायता से आप इस डिवाइस में एनएफसी टैग स्टोर कर पाएंगे।

एनऍफ़सी मोड्स (NFC Modes) क्या है? ( what is NFC Modes in hindi) 

एनएफसी डिवाइस 3 तरह से काम करता है पहला पीअर टो पीअर (Peer to Peer) दूसरा रीड / राईट मोड (Read/Write) , एवं तीसरा कार्ड एमुलेशन (Card Emulation)

  1. पीअर टो पीअर (Peer to Peer) : इसमें दोनों डिवाइसों को एक्टिवेट करके रखना होता है । इन दोनों डिवाइसों के एक्टिवेट होने पर ही कोई डांट या इंफॉर्मेशन को शेयर किया जा सकता है।
  1. रीड / राईट मोड (Read/Write): इसमें वन वे कम्युनिकेशन किया जाता है एवं इसका बिल्कुल सीधा एवं साधारण उदाहरण एनएफसी टैग्स होता है। इसके अंतर्गत जो भी इंफॉर्मेशन होता है उसे आप पढ़ सकते हैं।
  1. कार्ड एमुलेशन (Card Emulation) : इसके अंतर्गत आप एनएफसी डिवाइस को बिल्कुल डेबिट कार्ड स्मार्ट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।
  1. एनऍफ़सी (NFC Modes) के यूज़ क्या है? (What is NFC Use in hindi) 
  1. एनएफसी का इस्तेमाल आप किसी भी डाटा को ट्रांसफर करने के लिए कर सकते हैं।
  1. एनएफसी का उपयोग मोबाइल से पेमेंट करने के लिए किया जाता है।
  1. एनएससी का इस्तेमाल बिजनेस कार्ड के रूप में भी होता है।
  1. आजकल एनएफसी का उपयोग फोटोस एवं वीडियोस को शेयर करने के लिए कैमरा में भी किया जाने लगा है।
  1. NFC Full form क्या है ? (in hindi)

NFC का पूरा नाम Near Field Communication है।

  1. NFC का कोई एक उपयोग क्या है? (In hindi) 

NFC का उपयोग मोबाइल से payment करने के लिए किया जाता हैं ।

  1. NFC Modes कितने तरह के होते हैं और कौन-कौन? 

NFC Modes तीन तरह के होते हैं-

  a. पीअर टो पीअर (Peer to Peer)

  b. रीड / राईट मोड (Read/Write)

  c. कार्ड एमुलेशन (Card Emulation)

दोस्तों हम आशा करते हैं कि एनएफसी फुल फॉर्म क्या है एवं उससे संबंधित जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। यह जानकारी आपको कैसी लगी उसे नीचे हमारे कमेंट बॉक्स में लिखें।

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप NFC full form In Hindi ( NFC मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि  NFC का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे NFC मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये  NFC Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।


Spread the love
  • 1
    Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  

Leave a Comment