NEET Full Form In Hindi | जानिए क्या है NEET, पूरी जानकारी

NEET Full Form in Hindi, NEET Ka Pura Naam Kya Hai, NEET क्या है, NEET Ka Full Form Kya Hai, NEET का Full Form क्या है,  NEET meaning, NEET क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों! क्या आप नहीं जानते कि NEET full form क्या है और इसलिए आप इसके बारे में जानकारी चाहते हैं? यदि आपका जवाब हां है तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में NEET full form in Hindi के अलावा इसकी सभी जानकारी लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप NEET के पद के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल कर पाएंगे।

NEET full form क्या होता है? इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें क्योंकि यहां हमने NEET full information in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। इसके अंतर्गत बताए जाने वाले विषय निम्नलिखित हैं –

1. NEET full form kya hai? (What is full form of NEET?)

2. NEET क्या है? (What is NEET in Hindi?)

3. NEET Exam ke liye qualification ? ( What is the qualification for NEET? )

4. NEET kitne saal main pura hota hai ?(In how many years NEET is completed?)

5. NEET ka syllabus?

6. NEET exam mein minus marking ?

7. NEET exam kaun si bhasha mein hota hai ? (In which language is the NEET exam conducted? )

8. NEET exam kiske dwara declared hoti hai ? (NEET exam is declared by whom?)

NEET full form kya hai? (What is full form of NEET?)

NEET full form kya hai? की बात करें तो बता दें कि NEET ka full form “ NATIONAL ELIGIBILITY CUM ENTRANCE TEST ” है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि हिंदी में NEET को “राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा” भी कहते है। 

NEET क्या है? (What is NEET in Hindi?)

NEET राष्ट्रीय स्तर की एकमात्र प्रवेश परीक्षा है जो राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) के द्वारा आयोजित किया जाता है।

NEET Exam पास करने के पश्चात ही विद्यार्थी को मेडिकल के क्षेत्र में कोर्स करने के लिए प्रवेश मिल सकता है। यदि किसी को डॉक्टर बनने के लिए मेडिकल कॉलेज में MBBS करना है, BDS और Ayush ( आयुर्वेद) जैसे कोर्स करना हो ,तो इन सभी कोर्सेज को करने के लिए पहले NEET एग्जाम को पास करना आवश्यक है। 

NEET Exam ke liye qualification ? ( What is the qualification for NEET? )

अगर हम बात करें NEET Exam के लिए क्वालिफिकेशन की, तो उसके लिए विद्यार्थी में जिन योग्यताओं का होना पूर्ण रूप से आवश्यक है, वह निम्नलिखित है –

•विद्यार्थी को 12वीं परीक्षा में कम से कम 50% अंकों से उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

•NEET Exam देने वाले कैंडिडेट्स की आयु 17 से 25 वर्ष के मध्य में ही होना अनिवार्य है।

•NEET Exam के लिए आवेदन करने वाले अभ्यार्थी के पास आधार कार्ड का मौजूद होना अनिवार्य है।

NEET kitne saal main pura hota hai ?(In how many years NEET is completed?)

NEET परिक्षा केवल एक एंट्रेंस एग्जाम होता है, जो केवल साल में एक ही बार आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले स्टूडेंट को अच्छे चिकित्सक कॉलेजों में दाखिला मिलता है और साथ ही जो विद्यार्थी इस परीक्षा में फेल हो जाते हैं उन्हें फिर से एग्जाम की तैयारी करने का और दुबारा से अगले साल परीक्षा देने का मौका भी दिया जाता है।

NEET ka syllabus –

NEET में चार विषयों – Physics, Chemistry, Zoology और Botany से प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रत्येक विषय से कुल 45 सवाल पूछे जाते हैं जो कि 180 नंबर के लिए होते हैं। इस प्रकार NEET एग्जाम में चारों विषयों से टोटल 180 प्रश्न पूछे जाते हैं। NEET परिक्षा कुल मिलाकर 720 नंबरों के लिए होता है।

NEET exam mein minus marking – 

NEET परीक्षा में माइनस मार्किंग भी होती है। परीक्षा में  ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते हैं जहां प्रत्येक प्रश्न के साथ 4 विकल्प होते हैं। यदि आप प्रश्न का सही विकल्प का चयन कर लेते हैं तो आपको पूरे 4 नम्बर दिए जाते है। लेकिन वहीं यदि आपने गलत विकल्प का चयन कर लिया तो आपका एक नंबर और कट जाएगा। यानी कि एक सवाल का सही जवाब देने पर जो 4 अंक मिलते हैं और अन्य प्रश्न का एक नंबर टोटल आपके पांच नंबर काट लिए जायेंगे। इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है कि आपको यदि प्रश्न का सही जवाब पता हो, तभी आप उस प्रश्न का उत्तर दें।

NEET exam kaun si bhasha mein hota hai ? (In which language is the NEET exam conducted? ) –

NEET exam हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में होता है यानी कि इसमें आने वाले सवाल को भी आप हिंदी व इंग्लिश दोनों ही भाषाओं में डिल कर सकते हैं। लेकिन यह परीक्षा देने वाले विद्यार्थी पर निर्भर करता है कि वह कौन सी भाषा में परीक्षा देना चाहता है।

NEET exam kiske dwara declared hoti hai ? (NEET exam is declared by whom?) –

NEET Exam राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा घोषित की जाती है। NEET Exam अधिकारिक प्रवेश Notification और Application के जरिए NTA द्वारा जारी की जाती है, पूर्ण रूप से NTA ही इसके मुख्य संचालक होते है।

दोस्तों हम आशा करते है कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा। इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको NEET Exam से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में बताया है जैसे कि- NEET Exam क्या है? NEET Exam kiske dwara declared hota hai? Isme kaun kaun se subject se question aate Hain? Minus marking , qualification और सभी महत्त्वपूर्ण जानकारियों के बारे में बताया है, जो कि आपके लिए बेहद लाभकारी साबित होगा।

NEET ko karne se kya fayde Hain ? (What are the benefits of doing NEET?)

NEET exam तैयारी करने से निम्नलिखित फायदे होते हैं जो इस प्रकार हैं :-

•यदि आप NEET exam को क्लियर कर लेते हैं तो आपको बेहतर से बेहतर मेडिकल कॉलेज में आसानी से प्रवेश मिल जाता है। इस प्रकार आपको एक सुनहरा भविष्य मिल जाता है।

•अच्छे मेडिकल कॉलेज में दाखिला मिलने से आपको अपना कोर्स पूरा करने के पश्चात ज्यादा से ज्यादा जॉब ऑफर भी मिलने लगते हैं , जिससे आपका फ्यूचर भी सुरक्षित हो जाता है।

•NEET exam पास करने के बाद आपको बहुत से विषयों की गहरी जानकारियां प्राप्त हो जाती है तथा चिकित्सक की पढ़ाई करके आप एक अच्छे डॉक्टर और जानकार बन सकते हैं।

Neet exam ki taiyari kaise karen? (How to prepare for NEET exam?)

यदि आप Neet exam की तैयारी करना चाहते हैं, तो दसवीं के बाद ही आपको एक मुख्य विषय का चुनना होगा। उसके पश्चात आपको Neet exam की तैयारी करने के लिए अच्छी कोचिंग खोजने होगी , जहां से आप Neet के एग्जाम की तैयारी बेहतर ढंग से कर सके। इसके अलावा आपको ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ाई करते रहनी होगी और पुराने sample पेपर को solve करते रहना होगा ,जिससे कि आपको Neet exam में आने वाले प्रश्नों और विषयों की गहरी जानकारी प्राप्त हो सके। इस प्रकार आप Neet exam की तैयारी कर सकते हैं।

नीट में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

NEET परीक्षा तीन घंटे की अवधि की होगी जहां उम्मीदवारों को दिए गए  NEET  2022 पाठ्यक्रम के अनुसार भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान विषयों से 180 बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQs) का उत्तर देना होगा। आधिकारिक  NEET  अंकन योजना 2022 के अनुसार सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाएंगे, जबकि उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा।

नीट में पास होने के बाद क्या होता है?

NEET 2022 के माध्यम से सरकारी MBBS, BDS, आयुष, BVSC और एएच, BSC नर्सिंग पाठ्यक्रमों में 15% एआईक्यू सीटों पर प्रवेश चिकित्सा परामर्श समिति (MCC) द्वारा किया जाता है। जबकि शेष 85% राज्य कोटे की सीटें राज्य काउंसलिंग प्राधिकरण द्वारा NEET स्कोर के आधार पर आवंटित की जाती हैं

नीट का पूरा नाम क्या होता है?

(NEET) का फुल फॉर्म National Eligibility cum Entrance Test है।

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप NEET full form In Hindi ( NEET मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि  NEET का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे NEET मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये  NEET Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

यह भी पढ़ें:

OC Full FormDND Full Form
IPL Full Form In HindiRAS Full Form
CSC Full FormMST Full Form
DDO Full FormPDF Full Form
CCTV Full FormINC Full Form
ICS Full FormHD Full Form
EVS Full FormNBA Full Form
CCC Full FormAPL Full Form
DGO Full FormHIV Full Form
ASHA Full FormIG Full Form
EMAIL Full FormPOP Full Form
ASI Full FormMMS Full Form
VIP Full FormCCA Full Form
DEO Full FormUAE Full Form
LG Full FormATP Full Form
DMS Full FormIST Full Form
ITC Full FormBMC Full Form
RO Full FormPTO Full Form
GIF Full FormHVAC Full Form
EC Full FormWFH Full Form
IPHONE Full FormDC Full Form
FTP Full FormBDC Full Form
AIDS Full FormTDM Full Form
ADS Full FormINDIA Full Form
PAYTM Full FormRCB Full Form
ARMY Full FormDDT Full Form
KTM Full FormCM Full Form
PG Full FormDELL Full Form
PGT Full FormOK Full Form
HDMI Full FormPBKS Full Form
PAKISTAN Full FormDM Full Form
SP Full FormCBI Full Form
TC Full FormBff Full Form
VVF Full FormUPSC Full Form
DIG Full FormUSA Full Form
CMO Full FormRNA Full Form
EDI Full FormIDK Full Form
CID Full FormKKR Full Form
OTP Full FormTBC Full Form
CSK Full Form

Leave a Comment