Categories: EntertainmentStyle

LOL FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है LOL, पूरी जानकारी

LOL Full Form in Hindi, LOL Ka Pura Naam Kya Hai, LOL क्या है, LOL Ka Full Form Kya Hai, LOL का Full Form क्या है,  LOL meaning, LOL क्या क्या कार्य होता है। इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों! सोसल मीडिया के बारे मे आपने सुना ही होगा। आज के जमाने ना जाने कितने सोसल मीडिया एप्स आ गये हैँ जैसे की फेसबुक, ट्वीटर, व्हाट्सएप्प, टेलीग्राम और ना जाने कितने एप्स। दोस्तों! इन एप्स का उपयोग सिर्फ हिन्दुस्तान् ही नही, पूरे विश्व भर के करोड़ो यूजर्स द्वारा किया जाता है। इन एप्स का उपयोग लोग एक दूसरे से चैटिंग करने मे किया करते हैँ।

जैसे जैसे जमाना आगे बढ़ता जा रहा है उस हिसाब से लोग सोसल मीडिया पे शॉर्ट फॉर्म का इस्तेमाल ज्यादा करने लगे हैँ। उदाहरण के लिए OK को K, GOOD MORNING को GM, YOU को U बोलते हैँ, उसी तरह से LOUGHING OUT LOUD को LOL बोलते हैँ। LOL शब्द ऐसे भी एक लम्बा शब्द है इसलिए इसे छोटे रूप मे बोलना कुछ ज्यादा ही आसान है। इन शब्दों को शॉर्ट लिखने या बोलने का सबसे बड़ा कारण यह है की इससे लोगों को चैटिंग मे समय की बचत हो जाती है।

LOL का फुल फॉर्म क्या है? (What is the full form of LoL in Hindi?)

सोशल मीडिया पे कुछ शब्दो का प्रयोग उनके शॉर्ट फॉर्म में की जाय, तो सुनने में कुछ ज्यादा ही अच्छा लगता है। आज हम ऐसे ही एक शब्द LOL की बात करेंगे। LOL शब्द का फुल फॉर्म LAUGHING OUT LOUD होता है।जिसका मतलब जोर जोर से हँसना होता है। LOL Full Form in Hindi

LOL शब्द का मतलब क्या है? (What is the meaning of LoL in Hindi?)

अगर आसान शब्दों मे कहा जाय तो LOL का मतलब जोर की हंसी या ठहाकेदार हंसी होता है। EMOJI के बारे मे आपने तो सुना ही होगा, सोशल मीडिया पे EMOJIS का उपयोग हम अपनी भावनाओं को व्यक्त करने मे करते हैं। उदाहरण के लिए, जैसे कि अगर रोना आ रहा है तो रोने वाला emoji भेज देते हैँ, हंसी आ रही हो तो हंसने वाला emoji भेज देते हैं। LOL Full Form in Hindi

पर अगर मान लीजिए कि आपको emojis का यूज नही करना है तो आप शब्दों के शॉर्ट फॉर्म को यूज कर सकते हैं। जैसे कि अगर जोर की हंसी आ रही हो तो LOL लिख के हम इसे व्यक्त कर सकते हैँ।

LOL शब्द की उत्पति (Origin of LoL word in Hindi)

LOL एक काफी पुराना शब्द है और इसका उपयोग सबसे पहले 1980-90 के दौरान ही USENET पे किया जाने लगा था जो कि एक वर्ल्ड वाइड डिस्कशन सिस्टम है। उस वक्त यह शब्द सिर्फ यूरोप और अमेरिका तक ही सीमित था। वही दूसरी ओर EMOJI, LOL शब्द के काफी समय बाद आया और इसके विकास मे भी काफी समय लग गया।

EMOJI एक ग्राफ़िक रिप्रेजेंटेटिव वाला शब्द है जिसे हम अपनी भावनाओं को व्यक्त करने मे यूज करते हैँ।EMOJI के अविष्कार के बाद इसकी भी लोकप्रियता खूब बढ़ी। परन्तु  EMOJI के बहुत यूज होने के बाद भी LOL शब्द की उपयोगिता जस की तस बनी हुई है और सोशल मीडिया पे अभी यह एक पॉपुलर वर्ड बना हुआ है। यह सुनने में स्टाइलिस भी लगता है। LOL Full Form in Hindi

LOL शब्द का इस्तेमाल (Uses of LoL in Hindi)

LOL शब्द EMOJI के आने के बाद भी बहुत अधिक यूज किया जाता है क्योंकि LOL TEXT के फॉर्म मे टाइप होता है। इसलिए इसे किसी भी फोन मे बड़े ही आसानी से टाइप किया जा सकता है, चाहे वह कोई कीपैड फोन ही क्यों ना हो। परन्तु हम EMOJIS को कीपैड फ़ोन्स मे इस्तेमाल नही कर सकते हैँ क्योंकि यह एक ग्राफ़िकल रिप्रेजेंटेशन होता है।

LOL शब्द सुनने मे भी काफी स्टाइलिस लगता है इसलिए इसकी उपयोगिता आज भी जस की तस बनी हुई है। अब तो नए नए कीबोर्ड्स के साथ नए नए इमोजीकोन्स भी आ गये हैं। जो काफी आकर्षक लगते हैं और यूजर्स मे इनका क्रेज़ भी खूब बढ़ा है। अब यूजर्स के फेस से भी कई तरह के इमोजिकोन्स बनाये जा रहे हैं। परन्तु LOL शब्द की सरलता ही इसे लोगो के बीच आज भी इसे लोकप्रिय बनाये हुए है। LOL Full Form in Hindi

HD FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है HD, पूरी जानकारी

Fun के लिए LOL शब्द का उपयोग होना –

अपनी हंसी को व्यक्त करने के लिए आज कल तो HA HA HA, HE HE HE आदि भी लिख देते हैँ और कुछ सोशल यूजर्स EMOJI का भी इस्तेमाल कर लेते हैँ। पर ध्यान रहे, LOL एक स्टाइलिश शब्द है जो हमेशा उपयोग किया जाता रहेगा परन्तु जरूरी यह है कि LOL शब्द से अनभिज्ञ लोगों को इसका फुल फॉर्म पता हो और साथ ही साथ इसका हिंदी मे मतलब भी पता हो।

LOL शब्द सबसे पहले यूरोप और अमेरिका मे प्रचलित हुए। लेकिन इसका क्रेज़ आजकल हिंदुस्तान मे भी खूब छाया हुआ है। जिस वजह से कोई भी हो, जहां वह हंसी की बात सुनता है तुरंत वह LOL लिख के सेंड कर देता है।भारत में LOL शब्द के आने मे बहुत समय लग गया क्योकि यहां पर इंटरनेट और सोशल मीडिया काफी बाद आये। इसके साथ ही मोबाइल टेरिफ की महंगाई के चलते इसे भारत मे फैलने मे काफी समय लगा।

लेकिन JIO के आने के बाद जब भारत मे टेरिफ सस्ते हुए तो यहाँ पे इंटरनेट का इस्तेमाल खूब होने लगा और सोशल मीडिया पे लोगो की भरमार हो गयी। आज भारत मे 30 से 40 करोड़ लोग सोशल मीडिया का यूज करते हैँ और LOL चैटिंग मे यूज होने वाला एक लोकप्रिय वर्ड बन गया। आगे भी जैसे जैसे सोशल मीडिया के यूजरो की संख्या भी बढ़ेगी उसी तरह LOL शब्द की उपयोगिता और लोकप्रियता भी बढ़ेगी। LOL Full Form in Hindi

LOL शब्द की CONFUSIONS (CONFUSIONS of LoL word in Hindi)

बहुत से सोशल मीडिया के लोगो को LOL शब्द का असल मतलब ही नही पता होता। कुछ को तो ये lots of love लगता है तो कुछ को ये शब्द उनकी बेइज्जती महसूस होती है। इसकी एक घटना भी मुझे बड़े अच्छे से याद है, जब मेरा एक दोस्त जो सोशल मीडिया पे काफी एक्टिव रहता है उसके पास किसी ने LOL शब्द लिख के भेजा तो मैने उसे चिढ़ाते हुए कहा कि यार ये तो तुझे LOL बोल रही है,

ये सुनकर वो चिढ़ गया। उसे भी लगा शायद वह उसकी बेइज्जती कर रही है, फिर उसने इंटरनेट पे LOL के फुल फॉर्म को सर्च किया तो उसे इसके बारे मे पता चला। फर्स्ट टाइम जब मुझे LOL लिख के एक फ्रेंड ने मेरे सोशल साइट पे भेजा तो मै भी उस समय चिढ़ गया था क्योंकि मैने भी यह शब्द पहली बार ही सुना था।

मुझे भी लगा शायद मेरा दोस्त मेरी बेइज्जती कर रहा है मुझे LOL बोल के। LOL शब्द ही ऐसा है जिसे इसके बारे मे अगर पता ना हो तो यह एक बार में सुन के बेइज्जती वाला शब्द ही लगता है। परन्तु जो भी हो, हम इस शब्द की लोकप्रियता और उपयोगिता को नही झूठला सकते हैँ।

Conclusion

तो दोस्तों, आपको LOL के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप LOL full form In Hindi (LOL मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि LOL का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे LOL मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये LOL Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

Diwakar Prajapati

Recent Posts

IDK FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है IDK, पूरी जानकारी

IDK Full Form in Hindi, IDK Ka Pura Naam Kya Hai, IDK क्या है, IDK… Read More

1 day ago

PSC FULL FORM IN HINDI – जानिए पूरी जानकारी

PSC Full Form in Hindi, PSC Ka Pura Naam Kya Hai, PSC क्या है, PSC… Read More

2 days ago

TDM FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है, पूरी जानकारी

TDM Full Form in Hindi, TDM Ka Pura Naam Kya Hai, TDM क्या है, TDM… Read More

2 days ago

LCD FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है LCD, पूरी जानकारी।

LCD Full Form in Hindi, LCD Ka Pura Naam Kya Hai, LCD क्या है, LCD… Read More

4 days ago

ATM FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है ATM, पूरी जानकारी

ATM Full Form ATM Full Form in Hindi, ATM Ka Pura Naam Kya Hai, ATM… Read More

4 days ago