X

LKG FULL FORM IN HINDI -जानिए क्या है LKG, पूरी जानकारी

Lkg full form

LKG Full Form in Hindi, LKG Ka Pura Naam Kya Hai, LKG क्या है, LKG Ka Full Form Kya Hai, LKG का Full Form क्या है,  LKG meaning, LKG क्या क्या कार्य होता है। इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

आपका बहुत-बहुत स्वागत है हमारे नए आर्टिकल Lkg full form in Hindi में। LKG क्या होता है और LKg का use हम कब करते हैं और कैसे इसका उपयोग किया जाता है। यदि आप अब तक नहीं जानते हैं कि LKg full form in Hindi क्या है और इसके बारे में जानने के लिए आप काफी उत्साहित हैं, तो हम इस आर्टिकल में आपके लिए Lkg full form in Hindi के साथ साथ हम पूरी जानकारी लेकर आए हैं जिसके माध्यम से आप LKg की पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

LKG ka full form क्या होता है? जानने के लिए आप इस पोस्ट को अधिक पढ़ें क्योंकि यहां हमने Lkg full information की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है।Lkg के अंतर्गत हम निम्नलिखित बातें बताने वाले हैं:-

LKG का फुल फॉर्म क्या है? (LKG FULL FORM IN HINDI ?)

LKG का full form Lower Kindergarten होता है। सबसे पहले बच्चों को नर्सरी एलकेजी में ही एडमिशन दिया जाता है। इसे बाल विहार के नाम से जाना जाता है। Lkg में 3 से 4 साल तक के बच्चे और ज्यादा से ज्यादा 5 साल तक के बच्चे पढ़ाई करते हैं। इसके अंतर्गत बच्चों को खेल के द्वारा पढ़ाया लिखाया जाता है। खेल बच्चों का सबसे प्रिय होता है। इनके द्वारा बच्चों को आसानी से समझ में आ जाता है और पढ़ाई के प्रति आकर्षित होने लगते हैं। इसके अंतर्गत वे बच्चे पढ़ाई करते हैं, जिनके माता-पिता घर से बाहर रहते है

और बच्चों की पूरी तरह से ध्यान नहीं रख पाते हैं। एलकेजी को kindergarten के नाम से जाना जाता है। किंडरगार्टन का मतलब बच्चों का उधान होता है। LKG के अंतर्गत बच्चों को भिन्न भिन्न प्रकार के खेल द्वारा आसपास के वातावरण को, लाइन में खड़े होने को और एक दूसरे से अच्छे से बात करने को सिखाया जाता है। इसके अंतर्गत बच्चों को ठीक से बैठना और एक दूसरे से दोस्ती करना सिखाया जाता है।

Kindergarten शब्द का उपयोग सबसे पहले friedric frobel ने सन 1884 ईस्वी में जर्मनी में किया गया था। Kindergarten एक जर्मनी शब्द है। इसके अंतर्गत बच्चों को 1 साल तक पढ़ाई करनी होती है और 1 साल के पश्चात ही एलकेजी के बच्चों को यूकेजी में  एडमिशन दिया जाता है। एलकेजी के बच्चों को यूकेजी में जाने के लिए बेसिक परीक्षा दी जाती है। Basic Pariksha के बावजूद ही यूकेजी में एडमिशन दिया जाता है। kindergarten का मतलब गार्डन फॉर चिल्ड्रन होता है।

इनमें वे बच्चे आते हैं जो माता-पिता द्वारा गाइड नहीं किए जाते हैं और वह अपने बच्चों को गाइड करने के लिए kindergarten के अंतर्गत एलकेजी, यूकेजी, नर्सरी में एडमिशन करवा देते हैं। बाहर काम करने वाले माता-पिता अपने बच्चों को उच्च शिक्षा एवं अच्छी शिक्षा देना चाहते हैं किंतु घर में ना होने की वजह से वे बच्चों का एडमिशन एलकेजी, यूकेजी, नर्सरी में करवा देते हैं ताकि उन्हें अच्छी शिक्षा प्राप्त हो सके। Kindergarten में बच्चों को सवारना, पढ़ाया लिखाया सिखाया जाता है। वह खेल द्वारा समझाया जाता है खेल के प्रति जागरूक होकर पढ़ाई की और ध्यान बढ़ा सकें। LKg के बच्चों को खेल द्वारा ही अच्छी शिक्षा प्रदान की जाती है।

LKG क्या है? (what is LKG in Hindi?)

LKG class एक ऐसा गार्डन में जहां पर छोटे-छोटे बच्चे अपनी preschool education activities जैसे कि playing, singing, drawing और सोशल इंटरेक्शन (सामाजिक संपर्क) करना सीखते हैं। इसके अंतर्गत लगभग 3 से 4 साल तक के बच्चे पढ़ाई करते हैं। प्राइमरी स्कूल के फर्स्ट स्टैंडर्ड में बिना किसी प्रॉब्लम के study करते हैं। इंडिया के लगभग सभी स्कूल में प्राइमरी एजुकेशन जरूरी होता है।

Primery education में nursery, LKG और UKG  क्लासेस आती है और इन प्री प्राइमरी क्लासेस में बच्चों को इस तरह की एक्टिविटीज कराई जाती है कि वह इंडिपेंडेंट हो सके और इन एक्टिविटीज में study के अलावा खाना खाना, खुद से कपड़े पहनना, सफाई से रहना इत्यादि एक्टिविटीज सिखाई जाती है।

LKG की जानकारी क्या है? (What is the full information about LKG in Hindi?)

Kindergarten शब्द का use पहली बार frederic froebel ने play and activity school के लिए किया था, जिसे उन्होंने 1837 में बैड ब्लास्टेनबर्ग में  बनाया था। एलकेजी के अंतर्गत बच्चों को खेल के साथ साथ  पेंसिल पकड़कर line खींचना, अक्षर बनाना, बोलना, बैठना और लाइन में खड़े होना सिखाया जाता है।

 यहां पर बच्चों को विद्यालय से परिचय कराया जाता है आसपास के वातावरण से परिचित कराया जाता है और भिन्न भिन्न प्रकार के खेल खिलाए जाते हैं ताकि वे पढ़ाई की ओर आकर्षित हो सके। खेल के द्वारा ही बच्चों को पढ़ाई की और आकर्षित किया जाता है ताकि वह खेल के जरिए अपनी पढ़ाई को बरकरार रख सके। खेल बच्चों का सबसे प्रिय होता है। खेल के द्वारा ही बच्चों को शिक्षा प्रदान की जाती है।

एलकेजी के बच्चे जब सभी चीजें सीख लेते हैं तो उन्हें यूकेजी में प्रवेश दिया जाता है और मूल्यांकन में सफल होने पर आगे की कक्षा के लिए योग्य माना जाता है। 1 class से दूसरी क्लास में जाने के लिए उनका मूल्यांकन किया जाता है और सफल होने पर ही बच्चों को आगे की कक्षा के लिए योग्य माना जाता है।

 प्री प्राइमरी ज्ञान, कौशल और व्यवहार की नींव होती है। शिक्षा में प्राथमिक शिक्षा का पहला चरण होता है जहां पर बच्चों को सक्षम बनाया जाता है और उनके भविष्य में उच्च आदर्शों को डाला जाता है। यहां पर बच्चों को स्वतंत्र रूप से अपने कार्य करने की छूट होती है। यही एक ऐसा जगह होता है जहां पर बच्चे बिना किसी टेंशन के अपना जीवन हंसी खुशी एक दूसरे के साथ व्यतीत करते हैं। 

सभी बच्चों की शिक्षा की शुरुआत एलकेजी सही होती है एलकेजी के कक्षा में 3 से 4 साल तक के बच्चों को लिया जाता है। बहुत से स्कूलों में बच्चों को रेखा डालना चित्र बनाना और कविता आदि भी सिखाया जाता है। एलकेजी की शुरुआत उन माता-पिता के बच्चों को संभालने के लिए की गई थी जो माता-पिता दोनों घर से बाहर काम करते थे और उन बच्चों की देखभाल करने के लिए किंडरगार्टन शब्द का उपयोग किया गया। LKG के बाद बच्चों को यूकेजी मैं भेजा जाता है इसमें भी बच्चों को खेलकूद के साथ शैक्षिक गतिविधि एजुकेशनल एक्टिविटी पढ़ाई जाती है।

IIT FULL FORM IN HINDI– जानिए क्या है IIT, पूरी जानकारी

LGK की फीस क्या है? (What is the Fees for LKG in Hindi?)

किसी भी स्कूल के लिए फिक्स फीस के बारे में बता पाना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि हर स्कूल की अपनी एक अलग चीज होती है और हर स्कूल अपने द्वारा दी जाने वाली सुविधा के हिसाब से ही फीस चार्ज करता है लेकिन फिर भी हम आपको एक एवरेज फीस के बारे में बताने वाले हैं। कक्षा एलकेजी के लिए खर्च 10,000 से लेकर 15000 तक और यूकेजी के लिए 15000 से लेकर ₹20000 तक होती है।

Diwakar Prajapati: