LG FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है LG, पूरी जानकारी

Spread the love
  • 1
    Share

LG Full Form in Hindi, LG Ka Pura Naam Kya Hai, LG क्या है, LG Ka Full Form Kya Hai, LG का Full Form क्या है,  LG meaning, LG क्या क्या कार्य होता है। इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों! आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है हमारे नए आर्टिकल LG full form in Hindi में। यदि आप अब तक नहीं जानते कि LG full form in Hindi क्या है और इसके बारे में जानने के लिए काफी उत्सुक है तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में LG full form in Hindi के साथ-साथ इसकी सभी जानकारी लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप LG के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

LG full form क्या होता है इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पड़े क्योंकि यहां हमने LG full form in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। LG अंतर्गत हम निम्नलिखित बातें बताने वाले हैं-

LG का फुल फॉर्म क्या है? (LG FULL FORM IN HINDI)

एलजी एक बड़े से नाम का शॉर्ट फॉर्म है जिसका पूरा नाम है Lieutenant Governor जिसे हिंदी में उपराज्यपाल भी कहा जाता है। इसके अतिरिक्त एक इलेक्ट्रॉनिक कंपनी का नाम भी LG है जिसका पूरा नाम है Lucky Gold Star.

एलजी क्या है? (What is LG in Hindi?)

हम उपराज्यपाल एवं इलेक्ट्रॉनिक एलजी कंपनी दोनों की ही जानकारी आपको बारी बारी से देंगे।

LG के उपराज्यपाल कौन हैं? (Who is the LG- Lieutenant Governor in Hindi?)

भारत देश में 28 राज्य हैं और 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं और उन्हीं 8 केंद्र शासित प्रदेशों में से पांच के संवैधानिक मुखिया होते हैं उपराज्यपाल। जब केंद्र सरकार विनती करते हैं तब भारत देश के राष्ट्रपति द्वारा उपराज्यपाल को 5 वर्ष के लिए चुना जाता है।

भारत में जितने भी केंद्र शासित प्रदेश हैं उन सभी केंद्र शासित प्रदेशों का प्रशासक उपराज्यपाल होते हैं।

भारतीय संविधान की धारा 239A और 29AA में कुछ मुख्य प्रावधान है। इन दोनों प्रावधानों के कारण ही केंद्र शासित प्रदेशों में उप राज्यपाल की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा की जाती हैं।

राज्यपाल की तुलना में उपराज्यपाल के शक्ति कई ज्यादा होती है। राज्यपाल को कार्य करने के लिए संपूर्ण मंत्रिमंडल की सलाह परामर्श लेनी होती है। लेकिन उपराज्यपाल को कोई भी कार्य करने के लिए किसी भी मंत्री से सलाह लेने की आवश्यकता नहीं होती है।

राज्यपाल को अपनी मर्जी से काम करने की अनुमति नहीं है लेकिन उपराज्यपाल को अपनी मर्जी से काम करने की अनुमति है।

LG- Lucky Goldstar:

यह एक कोरियन कंपनी है और इस कंपनी का प्रवेश रेडियो के जमाने में हुआ था। हालांकि शुरुआती दौर में गोल्ड स्टार और लकी दोनों अलग-अलग कंपनी थी। लेकिन दोनों को साथ में वर्ष 1983 में मिला दिया गया। तब से ही लकी गोल्ड स्टार को एलजी कहा जाता है।

एलजी कंपनी का मुख्यालय दक्षिणी कोरिया के सोइल में है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक कंपनी है जो मोबाइल, एसी, टीवी, फ्रिज इत्यादि इलेक्ट्रॉनिक चीजों का निर्माण करती है।

यदि आप टीवी में एलजी का प्रचार प्रसार देखते होंगे तो आपने एक चीज़ पर अवश्य गौर किया होगा कि एलजी कंपनी का जो टैगलाइन है वह है Life’s Good। बहुत सारे लोगों को तो एलजी का पूरा नाम एलजी का टैगलाइन ही लगता है।

एलजी में कॉर्पोरेट नाम बदलने से पहले, घरेलू उत्पाद लकी के ब्रांड नाम के तहत बेचे जाते थे, जबकि इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद गोल्डस्टार के ब्रांड नाम के तहत बेचे जाते थे। एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स कोरिया के पहले रेडियो, टीवी, रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन और एयर कंडीशनर का उत्पादन करता है।

एलजी कंपनी का कार्य तीन भागों में बंटा हुआ है जो कुछ इस प्रकार है-

इलेक्ट्रॉनिक उद्योग

म्‍यूजि़यम

एलजी डिस्प्ले

एलजी इनोक

एलजी सिल्ल्ट्रॉन

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स

रासायनिक उद्योग

एलजी केम

एलजी एमएमए

एलजी हौस

एलजी लाइफ साइंसेज

एलजी हाउसहोल्ड एंड हेल्थ केयर

दूरसंचार और सेवाएं

एलजी यूप्लस

एलजी सीएनएस

एलजी एन-एसीएस

एक की सेवा

कहा जाता है कि पूरे कोरिया में चौथे नंबर पर एलजी कंपनी का नाम आता है। वर्ष 1995 में कंपनी में फिर से कुछ परिवर्तन हुआ और कंपनी ने तीसरी पीढ़ी Koo Bon-moo के हाथों में कार्यभार सौंप दिया। तब से लेकर अभी तक एलजी कंपनी का नाम एलजी ही है और वर्ष 2009 में एलजी कंपनी के नाम पर एक डोमेन भी बनाया गया है।

हाल ही में एक खबर भी आई है कि बहुत जल्द एलजी कंपनी बाजार में अपने स्मार्टफोन के बिजनेस को बंद करने वाला है क्योंकि कंपनी को मोबाइल फोन के चलते बहुत सारे नुकसान उठाना पड़ रहा है और कारोबार बंद करने का निर्णय बोर्ड आफ़ डायरेक्टर ने लिया है।

LG company से जुड़े कुछ तथ्य और रोचक प्रश्नो के उत्तर:

एलजी फोन बनाना क्यों बंद कर देगा?

डिवीजन पर पैसा खोने के बाद, एलजी ने कहा कि वह जुलाई के अंत तक अपने असफल मोबाइल व्यवसाय को बंद कर देंगे, हालांकि उस तारीख के बाद भी वह कुछ डिवाइस बेच सकता है। एलजी फोन खरीदने वाले लोगों को अभी भी तीन साल तक के एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट प्राप्त होंगे।

एलजी को क्या कहा जाता था? (What was called LG?)

लकी एंड गोल्डस्टार कंपनी लिमिटेड एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स बन गया।

कोरिया की एलजी ने 1947 में कॉस्मेटिक और प्लास्टिक बनाने वाली एक रासायनिक कंपनी लकी के रूप में शुरुआत की थी। बाद में गोल्डस्टार नाम से एक और ब्रांड शुरू किया गया जो इलेक्ट्रॉनिक्स बेचता था। पश्चिमी बाजार के लिए अपने ब्रांड को ऊंचा करने के लिए ब्रांड ने 1995 में अपना नाम बदलकर एलजी कर लिया।

KYC FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है KYC, पूरी जानकारी

एलजी फ्रिज कहाँ बनाए जाते हैं? (Where are made LG freeze in Hindi?)

दक्षिण कोरिया में अधिकांश एलजी रेफ्रिजरेटर दक्षिण कोरिया में बने हैं, कुछ मॉडल चीन में बने हैं। लेकिन क्लार्क्सविले, टेनेसी में अपने विशाल कारखाने के निर्माण के साथ, ब्रांड के पास उत्तरी अमेरिका में उत्पादित अमेरिकी बाजार के लिए अपने अधिकांश उपकरण होंगे।

क्या एलजी एक अच्छा टीवी ब्रांड है?

कुल मिलाकर, एलजी के पास उच्च-गुणवत्ता वाले डिज़ाइन और बढ़िया पिक्चर क्वालिटी के लिए एक अच्छी प्रतिष्ठा है।

क्या एलजी फोन गेमिंग के लिए अच्छे हैं? (Is LG phone good for gaming in Hindi?)

LG V60 ThinQ एक प्रमुख विशेषता के लिए सर्वश्रेष्ठ गेमिंग फोन बनाता है।जो इसे बाकी मोबाइल से अलग करता है क्योंकि इसमें दो स्क्रीन है। पिछले LG G8X ThinQ की तरह, इसमें एक अटैचमेंट है जो मूल रूप से एक दूसरा फोन है, जो वास्तव में कुछ अद्वितीय गेमिंग संभावनाओं की अनुमति देता है।

भारत में एलजी के सीईओ कौन हैं? (Who is the CEO of LG in India in Hindi?)

किम की-वान सून क्वोन की जगह लेंगे, जो एलजी के सूचना प्रदर्शन व्यवसाय के वैश्विक प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालेंगे। एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स ने किम की-वान को 1 अगस्त से अपने भारतीय परिचालन का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है।


Spread the love
  • 1
    Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  

Leave a Comment