June 21, 2021
lan full form

LAN FULL FORM IN HINDI ? LAN KA PURA NAAM

Spread the love
  • 1
    Share

LAN Full Form in Hindi, LAN Ka Pura Naam Kya Hai, LAN क्या है, LAN Ka Full Form Kya Hai, LAN का Full Form क्या है,  LAN meaning, LAN क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों! क्या आप नहीं जानते कि LAN full form in Hindi क्या है और इसके बारे में जानना चाहते हैं? यदि आपका जवाब हां है तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में LAN full form in Hindi के अलावा इसकी सभी जानकारी लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप LAN के पद के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल कर पाएंगे।

LAN full form क्या होता है? इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें क्योंकि यहां हमने LAN full information in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है।

  1. LAN  का full form क्या है? (What is the full form of LAN in Hindi?)
  2. LAN क्या है? (What is LANs in Hindi?)
  3. LAN बनाने के लिये उपयोग किये जाने वाले Technologies (Technologies used to build LANs)
  4. LAN कितना बड़ा हो सकता है? (How big can a LAN be in Hindi?)
  5. LAN के उपयोग (Uses of LAN in Hindi)
  6. LAN के गुण (Advantages of LAN in Hindi)
  7. LAN Topologies क्या है? (LAN Topologies in Hindi)

LAN का full form क्या है? (What is the full form of LAN full form in Hindi?)

LAN का full form Local Area Network (लोकल एरिया नेटवर्क) होता है। संक्षेप में इसे ही LAN (लैन) कहा जाता है।

LAN क्या है? (What is LANs in Hindi?)

Local Area Network एक Computer Network है जो किसी कमरे, घर, बिल्डिंग, ऑफिस, हवाई अड्डा, स्कूल, रेलवे प्लेटफॉर्म इत्यादि के छोटे समूह के छोटे भौतिक क्षेत्रों को covered करता है। दूसरे शब्दों में LAN कम्प्यूटर और अन्य कई devices का एक समूह होता है जो ऑफिस, स्कूल या घर जैसी बिल्डिंग के अंदर नेटवर्क पर एक ही साथ सम्पर्क में जुड़े होते हैं और सब एक ही लोकेशन पर होते हैं। 

 LAN एक-दूसरे के नजदीक में होने वाले (जैसे – घर, स्कूल, कॉलेज, ऑफिस) में कम्यूटर के समूह को नेटवर्किंग की क्षमता provide करता है। साधारणतः LAN का प्रयोग किसी भी फाइल, गेम, प्रिंटर, ईमेल, एप्लिकेशन या इंटरनेट एक्सेस जैसे स्त्रोतों या सर्विसों के शेयरिंग को सक्षम बनाने के लिए किया जाता है। Local Area Network किसी छोटे ऑफिस के नेटवर्क में 2-3 यूजर्स जबकि किसी बड़े ऑफिस में कई सौ – कई हजार यूजर्स को कनेक्ट करने की क्षमता रखता है।

  LAN नेटवर्किंग में केबल्स, स्विच, इत्यादि के साथ- साथ अन्य कई घटक शामिल हैं जो यूजर्स को अच्छे और व्यापक server network के माध्यम से websites, internal servers के साथ-साथ अन्य कई LAN से सम्पर्क करता है। बहुत सारे Local Area Network stand alone होते हैं जो उसके अलावा दूसरे किसी भी नेटवर्क के सम्पर्क में नहीं आते जबकि और कई LAN अन्य दूसरे Local Area Network या Wide Area Network से इंटरनेट की तरह सम्पर्क में आ सकते हैं। परम्परागत घरेलू नेटवर्क Personal LAN होते हैं परन्तु किसी भी घर के अंदर एक से अधिक LAN होना मुमकिन है, विशेष रूप से तब जब हम गेस्‍ट नेटवर्क का set up करते हैं।

DC FULL FORM IN HINDI ? DC KA PURA NAAM

LAN बनाने के लिये उपयोग किये जाने वाले Technologies (Technologies used to build LANs)

Modern Local Area Network अपने सारे devices को एक साथ सम्पर्क में लाने के लिए wi-fi या ईथरनेट का use करते हैं। एक टिपिकल LAN जो wi-fi से जुड़े होते हैं, उनमें एक या एक से अधिक wireless access point होते हैं जो उन सारे devices को जोड़कर रखते हैं जो उनके signal range के भीतर आते हैं। ये access point उन सारे नेटवर्क के ट्रैफिक को मैनेज करते हैं जो local devices से आते हैं, इसके साथ ही ये access points लोकल नेटवर्क को बाहरी नेटवर्क के साथ इंटरफेस के द्वारा जुड़े रहने में मदद करते हैं। 

 Wireless Broadband Rooter किसी Home LAN पर एक access point की तरह कार्य करता है। किसी मुख्य ईथरनेट से जुड़े LAN में एक या एक से अधिक स्विच, हब या रूटर होते हैं जिसमें ईथरनेट केबल्स से भिन्न-भिन्न devices जुड़े रहते हैं। wi-fi और ईथरनेट उन दोनों devices जो एक-दूसरे से जुड़े रहते हैं उन्हें central device को छोड़ सीधा एक-दूसरे से जुड़े होने की अनुमति प्रदान करते हैं। ये बात भिन्न है कि इनके कार्य करने की क्षमता सीमित होती है, फिर भी ईथरनेट और wi-fi को ज्यादातर छोटे बिजनेस, घरों या स्कूलों में use किया जाता है, इसका कारण कम लागत और इंटरनेट स्पीड दोनों की आवश्यकता है परंतु हम इस कनेक्शन के साथ-साथ एक LAN का भी set up लगवा सकते हैं। सभी पसन्द किये जाने वाले नेटवर्क ऑपरेटिंग सिस्टम TCP/IP technology के लिए in-built suport को देते हैं।

LAN कितना बड़ा हो सकता है? (How big can a LAN be in Hindi?)

Server और Printer जैसे कुछ device LAN से स्थायी रूप से कनेक्ट होते हैं, इसके विपरीत लैपटॉप, कंप्यूटर और फोन जैसे मोबाइल डिवाइस अस्थायी रूप से कनेक्ट होते हैं। इन दोनों technologies का use LAN के निर्माण के लिए किया जाता है और इसके कार्य का उद्देश्य इसका भौतिक आकार तय करता है। wi-fi लोकल नेटवर्क का आकार (उदाहरण के तौर पर personal access point) के coverage area के अनुसार तय होता है, इसके विपरीत ईथरनेट नेटवर्क भिन्न-भिन्न कई ईथरनेट cables को कवर कर सकते हैं।

 हालाँकि दोनों मामलों में एक या एक से अधिक access point या switch की उपयोगिता जरूरी होने पर बहुत अधिक दूरी को कवर करने के लिए LAN को बढ़ाया जा सकता है।

  1. LAN के उपयोग (Uses of LAN in Hindi)

LAN के application का कुछ बैंकों, universities, कुछ हवाई आरक्षण प्रणालियों एवं घरों में बड़े पैमाने पर use किया जाता है। LAN किसी भी central computer में data store करने के लिये हमें सक्षम बनाता है जहाँ से इसे पूरे व्यवस्थापन में शेयर किया जाता है। LAN में file transfer के साथ-साथ recovery भी आसान होती है जिसका कारण back up files को एक सर्वर में स्‍टोर किया जाना होता है।

 Restricted LAN कम्प्यूटर data को पूरी सुरक्षा देता है क्योंकि इसमें केवल standard user ही data को share और access कर सकते हैं।

 LAN अलग-अलग softwares को install करने के शुल्क से हमें बचाता है क्योंकि resources manage और central server से share किये जाते हैं। इसके अलावा सीडी राइटर, लेजर प्रिंटर और स्कैनर जैसे महँगे hardware devices हर व्यक्तिगत यूनिट से समान रूप से इसका use किया जा सकता है। साथ ही users उन फ़ाइलों को कई भिन्न-भिन्न work station से access कर सकते हैं।

LAN के गुण (Advantages of LAN in Hindi)

LAN के कई सारे फायदे होते हैं। सबसे मुख्य बात ये है files, software एवं hardware को LAN से जुड़े रहने वाले सभी devices के साथ शेयर किये जाने की सुविधा होती है। यह व्यवस्था इतनी अच्छी एवं मजबूत है कि यह न केवल administration को आसान बनाती है बल्कि यह अधिक devices को क्रय करने की लागत से भी हमें बचाती है। For Example कोई business एक LAN install करके पूरे नेटवर्क पर प्रिंटर शेयर कर सकता है और हर कर्मचारी और कंप्यूटर के लिए एक seprate प्रिंटर खरीदने से बच सकता है जो सिर्फ एक व्यक्ति विशेष को प्रिंट करने, document scan एवं fax आदि से ज़्यादा करने देता है।

LAN Topologies क्या है? (LAN Topologies in Hindi)

एक कंप्यूटर नेटवर्क typology एक LAN के घटक के लिए implicit communication structure है। जो लोग नेटवर्क technologies को design करते हैं अर्थात उसकी रचना करते हैं वे topologies पर विचार-विमर्श जरूर करते हैं और topologies उन्हें समझने से नेटवर्क पर कुछ काम करने में इसके अलावा कुछ भिन्न अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। हालाँकि कंप्यूटर नेटवर्क के एवरेज यूजर को इन सबके बारे में ज्यादा जानने की कोई जरूरत नहीं होती।

 Bus, ring, और star topologies ये तीनों topologies, topology के बुनियादी रूप हैं जिन्हें ज्यादातर नेटवर्किंग के साक्षर लोगों द्वारा समझा एवं जाना जाता है।

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप LAN

 full form In Hindi (LAN मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि LAN का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे LAN मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये LAN Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए। lan full form


Spread the love
  • 1
    Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *