June 21, 2021
ktm full form

KTM FULL FORM IN HINDI ? KTM KA PURA NAAM

Spread the love

KTM Full Form in Hindi, KTM Ka Pura Naam Kya Hai, KTM क्या है, KTM Ka Full Form Kya Hai, KTM का Full Form क्या है,  KTM meaning, KTM क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों! क्या आप नहीं जानते कि KTM full form in Hindi क्या है और इसके बारे में जानना चाहते हैं? यदि आपका जवाब हां है तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में KTM full form in Hindi के अलावा इसकी सभी जानकारी लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप इसके सभी पहलुओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

KTM full form क्या होता है? इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें क्योंकि यहां हमने KTM full information in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है।

KTM full form in Hindi

KTM full form Kraftfahrzeuge Trunkenpolz Mattighofen है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि KTM को हिंदी में क्राफ्टफेहरज़ियोज़ ट्रंकेनपोल्ज मैटिगोफेन ही कहा जाता है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको KTM से जुड़ी कई जानकारियों को बताएंगे। यदि आप KTM के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो चलिए आगे बढ़ते हैं। KTM बाइक्स पूरे विश्व भर में अपनी जबरदस्त लुक एवं शानदार स्पीड के लिए फेमस है। KTM की कंपनी भारतीय बाजार में कुछ साल पहले ही आई है एवं इतने कम समय में ही KTM bike पूरे भारत में फेमस हो गया है। आजकल के सभी युवा KTM बाइक बेहद पसंद करते हैं।

CSK FULL FORM IN HINDI ? CSK KA PURA NAAM

KTM बाइक की कंपनी के पीछे का इतिहास क्या है?

सबसे पहले हम आपको KTM कंपनी की इतिहास के बारे में बताएंगे। KTM ऑस्ट्रेलिया की एक बहुत ही बड़ी कंपनी है। यह कंपनी स्पोर्ट्स बाइक एवं स्पोर्ट्स कार बनाती है, जिसे KTM Industries AG और Bajaj Auto ऑपरेट करता है।

KTM कंपनी की इंडस्ट्री आज से नहीं बल्कि वर्षों से चली आ रही है। बता दें कि KTM Industries AG की स्थापना 1992 में हुई थी । KTM कंपनी ग्रुप के पैरंट कंपनी एजी कंपनी है। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि KTM कंपनी की शुरुआत 1993 में एक इंजीनियर ने किया था, जिनका नाम Johan Trunkenpolz (जोहान ट्रकेनपोल्ज़) है। जोहान ने एक रिपेयर की दुकान खोली थी। इसे शुरू करने के 2 साल बाद ही जोहान ने DKW ब्रांड की मोटरसाईकल और OPEL कंपनी की कार बेचना शुरू कर दिया।

1993 में उन्होंने अपने दुकान का नाम Kraftfahrzeuge Trunkenpolz Mattighofen रखा था लेकिन बाद में 1939 के दौरान दूसरा विश्व युद्ध शुरू हो गया और जोहान को युद्ध में शामिल होने के लिए जाना पड़ा। पर जब वह युद्ध के मैदान में थे तब घर की खर्चों को चलाने के लिए उनकी पत्नी ने पूरा व्यापार संभाला। विश्वयुद्ध के बाद रिपेयरिंग का काम भी कम हो गया। इसके कारण उन्होंने मोटरसाइकिल बनाने के काम को शुरू किया। जोहान ने फर्स्ट बाइक एक सौ रुपए का प्रोटोटाईप 1951 में बनाकर तैयार किया।

 बता दें कि जोहान ने इस बाइक में रोटेक्स कंपनी की मोटर को लगाया था एवं मोटरसाइकिल के ज्यादा हिस्सों को जोहान ने अपने दुकान में ही बनाया था। 1953 में इन बाईक्स का प्रोडक्शन करना शुरू किया गया। उस दौरान इस कंपनी में सिर्फ और सिर्फ 20 कर्मचारी काम किया करते थे। लेकिन हैरानी की बात तो यह थी कि केवल 20 कर्मचारी होने के बावजूद वह सब मिलकर 1 दिन में 3 बाइक्स का निर्माण कर लेते थे। लेकिन अभी तक उस कंपनी को रजिस्टर्ड नहीं कराया गया था। 

1953 में Ernst Kronreif  नामक एक व्यक्ति जो एक बहुत ही बड़ा बिजनेसमैन था, उसने इस कंपनी में इन्वेस्ट किया। इसके बाद इस कंपनी को Kronreif & Trunkenpolz Mattighofen के नाम से रजिस्टर्ड कराया गया। फिर उन्होंने 1954 में एक बाइक को लांच किया, जो काफी स्पीड चलने वाला बाइक था। इसके बाद 1954 में ही उन्होंने Austrian 125CC नेशनल चैंपियनशिप जीतकर रेसिंग की दुनिया में अपना नाम लिखवा लिया और यह बात उनके लिए काफी खुशी की थी। 1955 में कंपनी ने Grand Tourist बाईक और स्कूटर Mirabell को लॉंच किया।

1957 में KTM ने KTM 125 ट्रॉफी को लांच की। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसी साल इस कंपनी ने मोपैड MECKY भी लांच किया। कंपनी इस समय अपने तरक्की पर थी लेकिन कंपनी के शेयरहोल्डर Ernst Kronreif की मृत्यु हो गई। इसके बाद से ही कंपनी का बुरा दौर शुरू हो गया। देखते ही देखते 2 साल पूरे हो गए और दो साल बाद 1960 में हार्ट अटैक आने की वजह से कंपनी के फाउंडर जोहान ट्रंक फॉल्स की भी मृत्यु हो गई। पिता की मृत्यु के बाद इरिच ट्रंकनपोल्ज ने इस कंपनी को इसके बुरे दौर से निकाला और देखते ही देखते 1971 तक इस कंपनी में काम करने वाले वर्कर्स की संख्या 400 से भी अधिक हो गई।

भारत में KTM कंपनी की भागीदारी :

बता दें कि भारतीय बाजार में KTM कंपनी अपने बाइक को बजाज की पार्टनरशिप में बेचता है। इस पार्टनरशिप में बजाज की हिस्सेदारी 49 % और केटीएम की 51 % है। इसके साथ हम आपको यह भी बता दें कि भारत में कुछ साल बाद काफी बेहतरीन बाइक्स आने वाले हैं, जिनके नाम निम्नलिखित हैं:-

• Duke 125

• Duke 125 RC

• Duke 200 RC

• Duke 250

• Duke 390

• Duke 390 RC

• Duke 790

वर्तमान समय में भारत में 365 शहर ऐसे हैं, जहां KTM के 460 स्टोर्स खोले जा चुके हैं। Duke 390 की बिक्री भारत में 2013 से ही हो रही है लेकिन अमेरिकी बाजारों की बात करें तो वहां तक पहुंचने के लिए इस कंपनी को 2 साल का समय लग गया।

KTM बाइक की कीमत कितनी है?

दोस्तों! जैसा कि हम सभी जानते हैं KTM बाइक्स की कीमत लाखों रुपए तक जाती है। आइए जानते हैं KTM बाइक की कीमत के बारे में –

• KTM 390 DUKE की कुल कीमत 4,978 रुपये बढ़ाने के बाद अब 2.58 लाख रुपए है।

• KTM 390 Adventure की कीमत 5,109 रुपये बढ़ा दी गई है जिसके बाद इसकी कीमत 3.04 लाख रु. है।

• KTM RC 390 की वर्तमान कीमत 2.53 लाख रुपये है।

• KTM 125 Duke की कीमत में 4,223 रुपये की बढ़ोतरी हुई है जिसके बाद इस बाइक की कीमत 1.42 लाख रु. है।

• KTM 200 Duke बाइक की कीमत में 4,096 रुपये की वृद्धि देखी गई है जिसके बाद इसकी कीमत 1.77 लाख रुपए है।

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप KTM full form In Hindi ( KTM मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि  KTM का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे KTM मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये  KTM Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *