June 21, 2021
kkr full form

KKR FULL FORM IN HINDI ? KKR KA PURA NAAM

Spread the love
  • 1
    Share

KKR Full Form in Hindi, KKR Ka Pura Naam Kya Hai, KKR क्या है, KKR Ka Full Form Kya Hai, KKR का Full Form क्या है,  KKR meaning, KKR क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

KKR FULL FORM IN HINDI

KKR full form Kolkata Knight Riders है। इसकी स्थापना 2008 में हुई थी। इसमें शाहरुख खान के साथ साथ जूही चावला आदि के नाम आते हैं। KKR टीम के कप्तान दिनेश कार्तिक हैं और इसके कोच ब्रैंडन मैकुलम हैं। दिनेश कार्तिक टीम के प्रमुख खिलाड़ी हैं। दिनेश कार्तिक महत्वपूर्ण खिलाड़ी होने के साथ-साथ आइकॉन खिलाड़ी के नाम से भी जाने जाते हैं। इस टीम की बात करें तो भारत क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 2008 में क्रिकेट को टूर्नामेंट बनाया। इसका नाम रखा गया – इंडियन प्रीमियर लीग, जो 20-20 के प्रपत्र पर आधारित किया गया था।

KKR से संबंधित जानकारियां हिंदी में :

KKR full form के बारे में तो हमने आपको बता दिया लेकिन अब हम KKR टीम से जुड़ी सभी जानकारियां से आपको अवगत करवाने वाले हैं। KKR यानी कि Kolkata knight riders इंडियन प्रीमियर लीग के दो खिताब अपने नाम कर चुकी है।

2020 में KKR के लिए आंद्रे रसेल ने मैच के दौरान काफी अच्छा प्रदर्शन किया, जिसमें उन्होंने पूरे सीरीज में 200 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 500 से भी ज्यादा रन बना लिए। रसेल इस खेल में तो माहिर है कि वह गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी दोनों में मैच का पासा पलट सकने का दम रखते हैं। यही नहीं इसके अलावा जरूरत पड़ने पर बल्लेबाजी कर तेजी से रन भी बना सकते है। ये अपनी गेंदबाजी से भी कमाल करने में माहिर हैं।

पिछले सीजन में कप्तान दिनेश कार्तिक और स्टार क्रिकेटर आंद्रे रसेल के बीच कुछ कहासुनी हो गई, लेकिन हाल में एक इंटरव्यू के दौरान कार्तिक ने इस बात को अफवाह बताया।

KKR ने किया 2012 और 2014 का खिताब अपने नाम:

आईपीएल की शानदार टीमों में से एक KKR ने अब तक के IPL में हुए कुल मैचों में से 2 मैचों को अपने नाम किया  है, जो कि 2012 और 2014 में हुआ था।

KKR का 2012 का IPL मैच :

IPL का पाँचवां सीजन 27 मई 2012 में चेन्नई में हुआ था। यह मैच CSK बनाम KKR के बीच हुआ था, जिसमें KKR की शानदार पारी ने टीम को जीत दिलाई। KKR यानी कि Kolkata Knight Riders ने पहली बार इस समय IPL का खिताब जीता था, जिसमें KKR ने 5 विकेट से टीम को जीत हासिल करवाया। इसमें मैनविंदर बिस्ला और जैक्स कैलिस की शानदार पार्टनरशिप ने 136 रन की साझेदारी की। 

KKR का 2014 IPL मैच :

IPL के सातवें चरण में KKR ने दूसरी बार अपनी जीत हासिल की थी। गौतम गंभीर की कप्तानी में Kolkata Knight Riders की टीम ने 3 विकेट से Kings 11 Punjab को हराया था। 2014 में Kings 11 Punjab के कप्तानी की जिम्मेदारी George Bailey के ऊपर थी लेकिन KKR ने यहां पर अपनी दूसरी जीत हासिल की थी। गौरतलब है कि यह मैच 11 जून 2014 को बेंगलुरू के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था। वहीं इस मैच में रॉबिन उथप्पा ने पूरे सीरीज में 660 रन बना कर ऑरेंज कैप का इनाम जीता था।

IPL FULL FORM IN HINDI ? IPL KA PURA NAAM

KKR की टीम के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां :

  1. 2008 की बात करें तो इस समय KKR की टीम लोगों की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाई और टीम ने छठवां स्थान प्राप्त किया। लेकिन वहीं 2011 में KKR के टीम ने काफी बेहतर खेला। इस समय टीम ने चौथा स्थान प्राप्त किया। 2018 में इस टीम में नए कप्तान की एंट्री हुई, जिनका नाम दिनेश कार्तिक था। इनकी अगुवाई में एक बार फिर KKR टीम तीसरे स्थान से जीत हासिल कर पायी।
  1. 2009 में टीम का प्रदर्शन फ्लॉप हो गया और आठवें स्थान पर हो गया। 2010 में भी KKR के प्रदर्शन में कोई ख़ास सुधार नहीं दिखा और फिर से छठे स्थान पर आ गया। गौतम गंभीर के कप्तान बनने पर KKR के प्रदर्शन में निरंतर सुधार होने लगा। 
  1. इसके बाद इंडियन प्रीमियर लीग में दो बार चैंपियन टीम बनी। 2014 के आईपीएल टूर्नामेंट में सलामी बलेबाजी से लेकर मध्यक्रम और फिनिशर तक Kolkata Knight Riders  की टीम जूझती रही।
  1. इसी बीच कप्तान भी बदला गया लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ा। Kolkata Knight Riders को 11 अप्रैल से सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ चेन्नई में अपना वर्चस्व शुरू करना पड़ा।
  1. टीम पिछली कमजोरियों से सबक लेकर नए सिरे से शुरुआत करने के लिए कोशिश कर रही थी। बीते हुए साल के बीच में दिनेश कार्तिक को हटाकर कप्तान योन मोरगन को सौंप दी गयी। लेकिन कप्तान बदलने के बावजूद दल की किस्मत नहीं बदली।
  1. बहुत नजदीकी फैसले से कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम प्लेऑफ में पहुंचने से चुक गई और कुछ समय प्रभावशाली जीत की स्थिति दिख रही थी। टीम 10 रनों से मैच हार गई थी। यहाँ पर आरसीबी के बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज अहमद ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में 1st पिच पर बहुत ही अहम भूमिका निभाई। उन्होंने गेंद को भी ऐसा घुमाया और SRH के बल्लेबाज को किया।  यह इसीलिए मुमकिन हुआ क्योंकि कोलकाता नाइट राइडर्स के पास भी एक बहुत मजबूत स्पिन गेंदबाज था।
  1. 23 सितंबर को मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच के साथ सफर का आगाज होगा। कोलकाता नाइट राइडर्स का इस बार का यह पहला मैच था, जो कि मुंबई इंडियंस की टीम अपना दूसरा मैच खेलने वाली थी। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम से इस बार इयोन मोर्गन, पैट कमिंस, टॉम बेन जैसे 10 खिलाड़ी जुड़े हुए थे जो अभी भी है। टीम ने पिछले साल से बेहतर खेले और एक अच्छा टीम बनाए।

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने अब तक दो बारी आईपीएल का खिताब जीता है क्योंकि गौतम गंभीर ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 2012 से 2014 तक चैंपियन बनाया था। दो बार की विजेता टीम कोलकाता नाइट राइडर्स ने इस साल अपनी टीम में 6 खिलाड़ियों को शामिल कर लिया था।

IPL 2020 में KKR का कप्तान कौन है?

दिनेश कार्तिक एक भारतीय विकेट कीपर और बल्लेबाज हैं जिन्होंने 2004 में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पदार्पण किया था। वह 2018 सत्र के दौरान Kolkata Knight Riders इंडियन प्रीमियर लीग टीम के कप्तान बने।

Conclusion :

आशा है कि आप इस पोस्ट की मदद से KKR full form in Hindi के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे। यहां हमने KKR full form के साथ-साथ इसके सभी पहलुओं के बारे में बताया है, ताकि आप इससे जुड़ी किसी भी जानकारी से अनजान न रह सकें। इसी तरह की अन्य जानकारी के लिए नीचे दिए गए जानकारी पर क्लिक करें।


Spread the love
  • 1
    Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *