June 21, 2021
itc full form

ITC FULL FORM IN HINDI ? ITC KA PURA NAAM

Spread the love

ITC Full Form in Hindi, ITC Ka Pura Naam Kya Hai, ITC क्या है, ITC Ka Full Form Kya Hai, ITC का Full Form क्या है,  ITC meaning, ITC क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों! क्या आप नहीं जानते कि ITC full form in Hindi क्या है और इसके बारे में जानना चाहते हैं? यदि आपका जवाब हां है तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में ITC full form in Hindi के अलावा इसकी सभी जानकारी लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप ITC के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल कर पाएंगे।

ITC full form क्या होता है? इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें क्योंकि यहां हमने ITC full information in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। इसके अंतर्गत बताए जाने वाले विषय निम्नलिखित हैं –

1. ITC full form kya hai? पूरी जानकारी हिंदी में

2. ITC क्या है? (What is ITC in Hindi?)

3. आईटीसी (ITC) का  मुख्य उद्देश्य क्या है? (What is the main purpose of ITC in Hindi?) 

4. आईटीसी (ITC) के मुख्य प्रोडक्ट कौन से है ? ( what are the main products of ITC in Hindi?)

5. ITC के उत्पाद और ब्रांड क्या हैं? (What are the products of ITC in Hindi?)

ITC full form kya hai? पूरी जानकारी हिंदी  (What is the full form of ITC in Hindi?)

ITC full form kya hai? की बात करें तो हम यह आपको बता दे की ITC के तीन मुख्य full form होते हैं ITC full form 1. “INDIAN TOBACCO COMPANY” 2. “INTERNATIONAL TRADE CENTER” 3. “INDEPENDENT TELEPHONE COMPANY” है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि ITC को हिंदी में भारतीय तंबाकू कंपनी, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार केंद्र, स्वतंत्र टेलीफोन कंपनी भी कहते हैं।

ITC क्या हैं? (What is ITC in Hindi?)

आईटीसी कंपनी एक बहुत ही पुरानी कंपनी है। इस कंपनी की स्थापना इंपीरियल टोबैको कंपनी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड के रूप में 1910 ईस्वी में हुई थी। इस कंपनी ने बहुत ही कम वर्षो में एक रिकॉर्ड कायम कर लिया है तथा इसने 2010 ईस्वी में अपना 100 साल पूरा कर लिया था। इन सब चीजों के अलावा इस कंपनी ने पूरे भारतवर्ष में आईटीसी के 60 से भी अधिक केंद्र खोल दिए हैं तथा इसमें 25000 से भी अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं। यह कंपनी अपने शुरुआती समय में सिगरेट जैसे प्रोडक्ट का उत्पादन करती थी परंतु वर्तमान समय में यह कंपनी पांच अलग-अलग तरह के व्यवसायिक क्षेत्रों पर एक ही दिन में काम कर सकती हैं। आईटीसी काफी बड़ी कंपनी है तथा यहां पर कई सारे प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं।

इंडियन तंबाकू कंपनी ( INDIAN TOBACCO COMPANY )

 आईटीसी एक भारतीय ऑर्गेनाइजेशन कंपनी है इसी वजह से यह कंपनी Multinational तथा Multi-industry Company  कंपनी भी कहीं जाती है।  

इन सब चीजों के अलावा आईटीसी कंपनी भारत के सबसे प्रमुख निजी क्षेत्रों का सब ग्रुप माना जाता है जो पांच भिन्न-भिन्न व्यापारिक क्षेत्रों में कार्य करता है। कोलकाता के पश्चिम बंगाल में आईटीसी का मुख्यालय स्थित है। वर्तमान समय में मार्च 2017 ईस्वी में आईटीसी के सीईओ के रूप में संजीव पुरी को नियुक्त किया गया था।

यह कंपनी एक इंडियन यूनियन कंपनी है जोकि दो या दो से अधिक कॉरपोरेशन का संयोजन है। वर्तमान समय में यह आईटीसी भिन्न-भिन्न तरह के बिजनेस में कार्य करती हैं। इसके अलावा आईटीसी का नियंत्रण एक कॉरपोरेट ग्रुप द्वारा किया जाता है। यह ग्रुप भारत के प्रमुख प्राइवेट क्षेत्रों का एक ग्रुप कहलाता है। यह पांच विभिन्न व्यापारिक क्षेत्रों में कार्य करता है जैसे

1. Fast-Moving Consumer Goods (FMCG)

2. Hotels

3. Paperboards & Packaging

4. Agri Business

5. Information Technology

UPSC FULL FORM IN HINDI ? UPSC KA PURA NAAM

आईटीसी (ITC) का  मुख्य उद्देश्य क्या है? (What is the main purpose of ITC in Hindi?) 

आईटीसी एक ऐसी कंपनी है जो मुख्य रूप से ऊंचे और स्थायी हित कारक मूल्यों को प्रदान करना तथा वैश्वीकरण के माहौल में उद्यम की धन सृजन की क्षमता में सुधार करना चाहता है।

आईटीसी (ITC) के मुख्य प्रोडक्ट कौन से है ? ( what are the main products of ITC in Hindi?)

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार केंद्र (INTERNATIONAL TRADE CENTER) 

सन 1964 ईस्वी में विश्व व्यापार संगठन द्वारा अंतरराष्ट्रीय व्यापार केंद्र का गठन किया गया था। अंतरराष्ट्रीय व्यापार केंद्र का हेड क्वार्टर स्विजरलैंड के जिनेवा में स्थित है। अंतरराष्ट्रीय व्यापार केंद्र का गठन विश्व व्यापार संगठन में व्यापार से संबंधित तकनीकी सहायता को प्रदान करने के लिए इसे बनाया गया था।

स्वतंत्र टेलीफोन कंपनी (INDEPENDENT TELEPHONE COMPANY )

स्वतंत्र टेलीफोन कंपनी है कैसी कंपनी है जो कनाडा तथा संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में एक स्थाई सर्विस प्रोवाइड करती हैं। इस कंपनी को मुख्य रूप से ग्रामीण तथा दुर्लभ आबादी वाले क्षेत्रों में चलाया जाने के लिए बनाया गया है।

आज के समय में आईटीसी लिमिटेड एक ऐसा नाम है जिससे पूरे भारतवर्ष की आबादी इसमैं जुड़ चुकी है। कंपनी के सारे प्रोडक्ट इस समय लोगों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। आईटीसी कंपनी एक सिगरेट बनाने वाली कंपनी की इमेज को बदलने में काफी कामयाबी हासिल कर ली है। 24 अगस्त 1910 ईस्वी में यह कंपनी एक तंबाकू कंपनी के रूप में शुरू हुई परंतु आज यह देश की सबसे बड़ी डायवर्सिफाइड कंपनी बन चुकी है। आज पर्सनल केयर फूड सिगरेट होटल एग्रीबिजनेस आदि किसी भी क्षेत्र में आप चले जाइए आईटीसी की मौजूदगी हर जगह होती है। लोगों का यह मानना है की आईटीसी लिमिटेड एक ऐसी कंपनी है जिसकी डिक्शनरी में फुल स्टॉप जैसा कोई शब्द ही नहीं रहता है। 

आईटीसी के सबसे पहले भारतीय चेयरमैन 1969 में अजीत नारायण अक्सर बने थे। सन 1974 ईस्वी में आईटीसी कंपनी का नाम बदल कर आईटीसी लिमिटेड कर दिया गया था। 1975 में चेन्नई में एक होटल खरीद कर आईटीसी कंपनी होटल के बिजनेस में प्रवेश की। आईटीसी का होटल के बिजनेस में जाने का सबसे बड़ा मकसद फॉरेन  एक्सचेंज से बहुत कमाई करना बड़ी संख्या में रोजगार प्रदान करना तथा टूरिज्म इंफ्रास्टार स्थापित करना था।

 ITC के उत्पाद और ब्रांड क्या हैं? (What are the products of ITC in Hindi?)

 सिगरेट – लगभग 275 मिलियन से अधिक लोग तंबाकू का उपयोग करते हैं जिसका बाजारों में मूल्य 35 हजार करोड़ होता है। आईटीसी लिमिटेड  80% सिगरेट भारत के बाजारों में बेचता है।

खाद्य पदार्थ – आईटीसी का सबसे महत्वपूर्ण खाद्य ब्रांड आशीर्वाद, सनफीस्ट, कैंडीमैन, यिप्पी, बिंगो इत्यादि है। यह कंपनी स्नैक फूड स्टेपल रेडी टू ईट फूड कन्फेक्शनरी आदि जैसे खाद्य व्यवसाय को चार अलग-अलग भागों में संचालित करता है।

पर्सनल केयर उत्पाद – हेयर केयर बॉडी केयर परफ्यूम आदि का उत्पादन करता है।

लाइफस्टाइल परिधान – जॉन पेयर्स विल्स लाइफ़स्टाइल आदि।

स्टेशनरी और पेपरबोर्ड – क्लासमेट कलर क्रू, पेपर क्राफ्ट आदि।

अगरबत्ती और सेफ्टी मैच – आई एम सेफ्टी मैचों, शिप, मैगल डीप अगरबत्ती आदि।

सूचना प्रौद्योगिकी – सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में आईटीसी लिमिटेड ITC InfoTech India Ltd के रूप में SEI CMM स्तर पर पांचवी कंपनी के रूप में कार्य करती हैं।

पैकेज और प्रिंटिंग – आईटीसी लिमिटेड निर्यात तथा घरेलू बाजार के लिए प्रिंटिंग और पैकेजिंग की सेवाएं देता है।

  1. ITC Limited की स्थापना कब हुई थी? 

ITC limited की स्थापना सन् 2010 में हुई थी।

  1. भारत में कितने प्रतिशत सिग्रेट ITC के द्वारा बेंचे जाते हैं? 

80℅ सिग्रेट

  1. आईटीसी कंपनी में सबसे पहले किस का उत्पादन किया गया था?

आईटीसी कंपनी में सबसे पहले सिगरेट का उत्पादन हुआ था।

  1. आईटीसी कंपनी कौन-कौन से 5 व्यवसायिक क्षेत्रों मैं कार्य करती हैं?

ITC LIMITED Fast-Moving Consumer Goods (FMCG), Hotels, Paperboards & Packaging, Agri Business और Information Technology के क्षेत्रों में कार्य करती है. 

  1. ITC का उद्देश्य क्या है? 

आईटीसी का उद्देश्य मुख्य रूप से ऊंचे और स्थायी हित कारक मूल्यों को प्रदान करना तथा वैश्वीकरण के माहौल में उद्यम की धन सृजन की क्षमता में सुधार करना है।

यहां पर हमने आईटीसी से संबंधित सभी तरह की जानकारी को आप तक पहुंचाने की पूरी तरह से चेष्टा की है। यदि इस जानकारी से संबंधित आपके मन में किसी भी तरह का प्रश्न हो तो या फिर इससे संबंधित कोई भी अन्य जानकारी आपके पास उपलब्ध हो तो उसे कमेंट बॉक्स के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं। हम आपके सवालों के जवाब देने का पूरा पूरा प्रयास करेंगे तथा आपकी प्रतिक्रिया एवं सुझाव की प्रतीक्षा करेंगे।

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप ITC

 full form In Hindi (ITC मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि ITC का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे ITC मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये ITC Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *