IPHONE FULL FORM IN HINDI -जानिए क्या है IPHONE, पूरी जानकारी

Spread the love
  • 1
    Share

IPHONE Full Form in Hindi, IPHONE Ka Pura Naam Kya Hai, IPHONE क्या है, IPHONE Ka Full Form Kya Hai, IPHONE का Full Form क्या है,  IPHONE meaning, IPHONE क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों आपका बहुत-बहुत स्वागत है हमारे नए आर्टिकल iphone full form in Hindi में। यदि आप अब तक नहीं जानते कि iPhone full form हिंदी क्या है और इसके बारे में जाने के लिए काफी उत्साहित हैं तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में iphone full form in Hindi के साथ -साथ इसकी सभी जानकारी लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप आईफोन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Iphone full form क्या होता है? इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़े क्योंकि यहां हमने iphone full information in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। iphone कंपनी से सम्बंधित हम कई तथ्यों को बताने वाले हैं:-

IPHONE FULL FORM IN HINDI

दुनिया में सबसे अधिक प्रयोग किया जाने वाला फोन ‘आईफोन’ है। आईफोन का फुल फॉर्म नहीं होता है यह एक फोन  है जिसे Apple कंपनी के द्वारा बनाया गया है।

Apple कंपनी के द्वारा बनाया गया यह फोन (iphone) best तथा top class की श्रेणी में आता है। आईफोन में ‘I’ शब्द का मतलब अगर आपको लगता है कि आई का मतलब मेरा (my self) से है तो आपको बिल्कुल भी गलत लगता है क्योंकि आई का मतलब मेरा (my self) नहीं होता है। ‘ I’ शब्द का प्रयोग  ‘ imac’ के समय से किया जा रहा है। सन 1988 में आईमैक को लांच किया गया था। स्टीव जॉब ने लोगों को यह बताया था कि ‘I’ का मतलब इंटरनेट होता है। इंटरनेट लोगों के लिए एक नई चीज थी। 

iMac को लाने का मुख्य कारण यह था कि इंटरनेट पर तेजी से काम किया जा सके। जब iMac को लाया गया था तो उस समय वहां पर उपस्थित लोगों से यह कहा गया था कि आईमैक मैकिनटोश पर आधारित है इसलिए आप इंटरनेट पर बहुत ही तेजी से काम कर सकते हैं। इसके बाद धीरे-धीरे समय बदलता गया और इसकी परिभाषा भी बदलती गई। ‘I’ शब्द को information, inform individual instruct or inspire जैसे शब्दों से परिभाषित किया जाने लगा। iphone full form

आइफोन क्या है? (what is iPhone in Hindi?)

Iphone एक phone  है जिसे Apple कंपनी के द्वारा बनाया गया था। iphone का operating system ‘iOS’ होता है। सन 1998 में ‘I’ का मतलब internet बताया गया था। उस समय इंटरनेट का उपयोग बहुत ही कम होता था तथा इस शब्द का मतलब एक ऐसे सिस्टम से था जो कि internet को बढ़ावा दें और मौजूदा समय में इंटरनेट के लिए best साबित हो। Google और Facebook की स्थापना भी नहीं हुई थी अर्थात गूगल भी आई डिवाइस के आने के बाद found हुआ था।

         Apple कंपनी ने यह समझ लिया था कि आने वाले समय में इंटरनेट सबसे बड़ी सर्विसेज होने वाली है और आज के समय में इंटरनेट सबसे बड़ी सर्विस भी है। Apple ने अपने सभी प्रोडक्ट्स को ‘I’ series में प्रस्तुत करने लगा और अपने फोन का नाम भी iphone ही रखा। iphone, iOS based फोन है। Apple कंपनी ने अपने पहले प्रोडक्ट को लॉन्च करने के काफी समय के बाद आईफोन को लांच किया था।

आज दुनिया में iphone ही एक ऐसा phone है जो इस समय भी बाजार में अपनी मौजूदगी को बनाए रखा है तथा लोगों के द्वारा इस फोन को खरीदा भी जा रहा है। Android के आने के बाद से कई अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) के फोन धीरे-धीरे एकदम से खत्म ही हो गए हैं किंतु आईफोन का फोन आज भी trend में है।

KTM FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है KTM, पूरी जानकारी

iPhone का इतिहास (History of iphone in Hindi)

iPhone का इतिहास कुछ इस प्रकार है:-

iphone अर्थात एप्पल कंपनी दुनिया की सबसे शक्तिशाली कंपनियों में से एक है। यह अपने विशिष्ट कंप्यूटर ,सॉफ्टवेयर और अन्य गैजेट के माध्यम से आज संपूर्ण विश्व में एक विश्वसनीय ब्रांड है। एप्पल की प्रसिद्धि का कारण यह है कि वह अपने ग्राहकों की जानकारी की सुरक्षा और गोपनीयता से कोई समझौता नहीं करता है। सन 1975 में स्टीव जॉब्स और उनके मित्र वोजनियाक  कंप्यूटर बनाने का कार्य कर रहे थे इसके लिए इन्होंने स्टीव जॉब्स के गैरेज में काम शुरू किया था। 

कंपनी की स्थापना 1 अप्रैल 1976 को हुई थी जिस दिन अप्रैल फूल डे था इस कंपनी की शुरुआत स्टीव जॉब्स, स्टीव वोजनियाक और रोनाल्ड वेन ने किया था। वहीं जनवरी 1977 में कंपनी का नाम बदलकर एप्पल कंप्यूटर इंक किया गया था। इसके बाद 16 अप्रैल 1977 को वर्जिनिया द्वारा एप्पल की सेकंड जेनरेशन लांच की गई थी। फिर 1980 में IBM और microsoft जैसी कंपनियों से प्रतिस्पर्धा करने के लिए 3rd generation लॉन्च किया गया था।

आज की तारीख में Apple एक सार्वजनिक कंपनी बन गई है जिसकी वर्तमान में कीमत 220 प्रति share से भी अधिक है। वर्ष 1985 में कंपनी के सीईओ जॉन स्क्ली से विवाद के चलते निदेशक मंडल की बैठक में स्टीव जॉब्स को प्रबंधक के कार्यों से मुक्त कर दिया गया था। जिसके बाद स्टीव जॉब्स ने एप्पल कंपनी से इस्तीफा दे दिया और कुछ समय बाद स्टीव जॉब्स ने Next inc की  स्थापना की। 

Apple company ने Macintosh portable or powerbook लॉन्च किए। जिसके बाद कंपनी की बाजार में हिस्सेदारी और शेयर कीमतों में गिरावट आने लगी और कुछ समय बाद जॉब की कंपनी नेक्स्ट इंक को एप्पल ने ही खरीद लिया जिसके बाद स्टीव जॉब्स फिर से एप्पल के सीईओ बन गए। जॉब्स के नेतृत्व में कंपनी में फिर से ग्रोथ होने लगी। वर्ष 2004 में जो कैंसर के चलते सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया और टीम कंपनी के नए सीईओ बन गए वर्ष 2011 में स्टीव जॉब्स का निधन हो गया।

आइफोन की जानकारी (information about iPhone in Hindi)

iPhone से संबंधित विशेष जानकारियाँ:-

1. iphone एप्पल कंपनी द्वारा बनाया गया एक स्मार्टफोन है जिसे ipod, Tablet PC,  cellular Network और एक डिजिटल कैमरा से मिलकर बनाया गया है। 

2. एप्पल एक ऐसी अकेली कंपनी है जो आईफोन बनाती है। इस वजह से हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर पर इसका पूरा कंट्रोल रहता है। फोन को बनाने के लिए टॉप क्वालिटी के पार्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। 

3. इस phone में internet browser और network क्षमता को भी जोड़ा गया है। 

4. iPhone बिल्कुल पतला फ़ोन है। यह केवल 11.6 मिलीमीटर मोटे और अन्य मोबाइल की तुलना में चौड़ा और लंबा है। आईफोन का स्क्रीन 3 पॉइंट 5 सॉरी स्क्रीन मल्टी टच इंटरफेस (160 pixel) पर इंच बनाया गया है।

5. आईफोन में स्मार्टफोन की तुलना में बहुत ही हाई सिक्योरिटी बनाया गया है। यहां अधिकांश अन्य smartphone के विपरीत iphone में Hardware keyboard और stylus का उपयोग नहीं करता है। 

6. एप्पल के iOS mobile operating का यूज किया गया है। आईफोन की स्थापना मोबाइल user इंटरफेस और Network connectivity speed और security के लिए बनाया गया था। 

7. इसमें laptop और Coumpter के फीचर्स होते हैं इसको कंप्यूटर के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है।

Iphone iOS की मुख्य विशेषताएं

यहां सूचीबद्ध कुछ विशेषताएं हैं जो हाल के दिनों में IPHONE को सबसे अधिक मांग वाली कंपनी बनाती हैं।

यह वीपीएन समर्थन के साथ ब्लूटूथ, WIFI सेलुलर कनेक्टिविटी प्रदान करता है।

एकीकृत खोज समर्थन, फ्रंट-एंड रियर-फेसिंग 

सफ़ारी MOBILE ब्राउज़र

आईट्यून्स, पॉडकास्ट, फिल्मों, संगीत, आदि से विकल्प DOWNLOAD करें।

इशारे को मान्यता समर्थन

EMAIL को पुश करें

IPHONE आईओएस DEVIS के साथ सीधे माल और सेवाओं के लिए भुगतान करने के लिए

क्रॉस-प्लेटफॉर्म संचार के लिए अन्य IPHONE उपकरणों के साथ कनेक्ट होने के लिए AirDrop सुविधा की सुविधा

iOS Full Form :- 

iOS का फुल फॉर्म “iPhone Operating System” होता हैं, iPhone Operating System या iOS, Apple द्वारा  विकसित किया गया एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम हैं। 

iPhone Operating System या iOS, iPad, iPhone Touch तथा iPhone आदि जैसे उपकरणों पर चलने में लिए बनाया गया ऑपरेटिंग सिस्टम हैं। 

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप iphone full form In Hindi (iphone मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि iphone का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे iphone मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये iphone Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।


Spread the love
  • 1
    Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  

Leave a Comment