INDIA Full Form In Hindi | जानिए क्या है INDIA, पूरी जानकारी

क्या आप India में रहते हैं और आप india Full form जानना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं क्यूंकि इस आर्टिकल में आप जानेंगे की India का Full Form होता है या फिर नहीं अगर होता है तो क्या है? (India Full Form in Hindi).

Officialy India का कोई full form नहीं है लेकिन कुछ लोगों ने India के कई सारे Full Form बना दिए हैं जिसे आप आगे जानने वाले हो India Ka Full Form Kya Hai. 

इंडिया एशिया महाद्वीप के दक्षिण दिशा में बसा हुआ देश है, india  क्षेत्र फल के हिसाब से दुनिया का 7 वां सबसे बड़ा देश है, इंडिया दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है.

India ka pura naam

लोगों द्वारा मनगढ़ंत कहानी कि इंडिया का पूरा नाम भी होता है वसे तो इंडिया के 4 नाम है इसे 4 नामों से जाना और पुकारा जाता है दुनिया में सबसे ज्यादा नामों से जाना जाने वाला भारत एकमात्र देश है जिसे 4 नामों से जाना जाता है यह 4 नाम इस प्रकार है . 

1. इंडिया 

2. हिंदुस्तान

3. भारत

4. आर्यावर्त

भारत और हिंदुस्तान तो आपने जरूर सुने होंगे बारे में पढ़ा भी होगा पर एक नाम आर्यावर्त यह 99% लोग इस नाम से आज भी अनजान है लेकिन अगर हम प्राचीन काल की बात करें तो यही वह नाम है जिस नाम से इंडिया को पूरे विश्व में जाना जाता था और भारत विश्व गुरु कहलाता था महाराज इतना महान देश है इसका जितना वर्णन किया जाए वह कम है इसलिए अब इसके बारे में ज्यादा चर्चा ना करते हुए हम जानते हैं. INDIA FULL FORM

India full form in hindi

 क्या वाकई में इंडिया का फुल फॉर्म होता है या यह सिर्फ एक अफवाह है दोस्तों सबसे पहले आपको क्लियर कर दे इंडिया का कोई फुल फॉर्म नहीं है यह अपने आप में पूर्ण रूप है इसलिए जब भी आपके सामने यह क्वेश्चन आए तो बिल्कुल भी कंफ्यूज ना हो हम आपको एक बार और सूचित कर रहे हैं इंडिया शब्द का कोई भी पूर्ण रूप नहीं है मगर आइए  सब को तोड़ कर इसे मनगढ़ंत रूप दे दिया है इन पांचों शब्दों के हिंदी अर्थ क्रम का इस प्रकार है।

I: Independent

N: National

D: Democratic

I: Intelligent

A: Area

इंडिया के अन्य नाम 

दोस्तों चलिए अब हम आपको नीचे इस आर्टिकल में इंडिया के कुछ अन्य नामों के बारे में बताएंगे। साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि वह नाम क्यों पड़े और किसके नाम पर पड़े? 

भारत / भारत-वर्ष

दोस्तों आपने भगवान श्री राम का नाम तो सुना ही होगा। उनके पूर्वज राजा भरत के नंबर हमारे देश का नाम भारत रखा गया। राजा भारत एक बहुत ही वीर राजा थे। अपने पिता की कहानी से दूर-दूर तक प्रसिद्ध थे। उन्होंने ही पहली बार सारे टुकड़ी राज्य को जोड़कर एक देश घोषित किया था इसलिए उन्हीं के नाम पर इस देश का नाम भारत रखा गया था। 

आर्यावर्त 

दोस्तों हम आपको बता दें कि आर्यावर्त का मतलब होता है आर्यो की भूमि। दोस्तों ऐसा माना जाता है कि इस देश में आर्यो की संख्या बहुत ज्यादा थी जिसके कारण इस देश का नाम आर्यावर्त रखा गया। हालांकि इस बात के कारण अभी भी इतिहासकारों में मतभेद चलती रहती है। 

हिंदुस्तान 

दोस्तों यह नाम अरब और तुर्क से आए हुए व्यापारी ने रखा था। क्योंकि अरबी और फारसी भाषा के लोगों ने सिंधु नदी को हिंद नदी कहा और उसके आसपास के क्षेत्रों को हिंदुस्तान कहा। तभी से हमारे देश का नाम हिंदुस्तान पड़ गया और हमारे देशवासियों को लोग हिंदुस्तानी कहने लगे। हिंदुस्तान नाम होने के पीछे एक और राज छिपा हुआ है। इस देश में हिंदुओं की संख्या काफी ज्यादा है जिसके कारण भी इसी हिंदुस्तान नाम से पुकारा जाता है। 

सोने कि चिड़िया 

दोस्तों जैसा कि आपको पता होगा कि भारत में पहले बहुत ज्यादा सोना चांदी हुआ करता था। जिसके कारण यहां पर विदेशी शुरू की नजर आती थी और वह मौका मिलने पर भारत में घुसकर सोना चुरा ले जाते थे। 

दोस्त हम आपको बता दें कि यह सारे चोर समुद्री मार्ग से भारत में प्रवेश करते थे और वहां के राजा को मात देकर और उस राज्य की सारी सुना चुरा कर अपनी स्वदेश लौट जाते थे। सोना चुराने की ही मकसद से मुगल शासक बाबर भी यहां पर आए थे। लेकिन उन्हें यह देश और यहां की जनता इतनी अच्छी लगी कि वह यहीं बस गए। 

कुछ दिनों तक मुगल साम्राज्य में हमारे देश पर शासन किया उसके बाद अंग्रेजों की हमारे देश को अपना गुलाम बना कर हमारे देश की सारी संपत्ति अपने देश ले जाया करते थे मुगल साम्राज्य पर हमला बोल दिया। 

उस समय मुगल साम्राज्य थोड़ी कमजोर हुई थी।    जिसका फायदा अंग्रेजों ने उठाया और हिंदुस्तान को अपना गुलाम बना लिया। अंग्रेजों ने 200 सालों तक भारत पर अपना शासन चले और भारत की स्थाई संपत्ति लूट को अपने देश लेकर चले गए। 

लेकिन आखिरकार भारत को आजादी मिली। तो दोस्तों इतना कहानी बताने का मकसद सिर्फ इतना ही था कि भारत में इतना धन था कि यह पूरे दुनिया में अपने धन के लिए प्रसिद्ध था इसीलिए इस देश को सोने की चिड़िया भी कहा जाता था। 

भारत को इंडिया (INDIA) के नाम से क्यों जाना जाता है 

भारत को INDIA नाम से क्यों जाना जाता है।क्यों की भारत में एक नदी बहती थी जिसका नाम था सिंध नदी है सिंधु नदी भी कहते थे और वह आज पाकिस्तान में स्थित है, वह नदी आज भी है लेकिन बंटवारे के बाद पाकिस्तान में चली गई।

 उस नदी का अंग्रेजी में नाम था Indus River है.

  धीरे-धीरे Indus का उच्चारण करते करते हमारे देश का नाम INDIA  पड़ गया।

India का जनसंख्या कितना है

हमारे देश की गिनती दुनिया के सबसे बड़े देशों में की जाती है चाहे वह क्षेत्रफल में इंडिया 7 स्थान पर आता है। या फिर आबादी हर क्षेत्र में इंडिया का नाम आता है क्षेत्रफल के हिसाब से भारत दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है वहीं अगर पॉपुलेशन की बात करें तो भारत का नाम चीन के बाद आता है

हमारे कहने का मतलब यह है कि आबादी में भारत दूसरे स्थान पर है तो आइए आज के शिविरों में जानते हैं कि भारत की जनसंख्या कितनी है हेलो फ्रेंड्स मेरा नाम राशिद और आप देख रहे हैं ज्ञान बॉक्स चैनल को पसंद है तो आप इस वीडियो को एक लाइक जरूर करना इस टाइम इंडिया की आबादी कितनी है तो आपका जवाब अलग-अलग हो सकता है

और इसके पीछे का कारण यह है क्योंकि देश की आबादी नियंता बढ़ती रहती है ऐसे में इसकी सटीक जानकारी बता पाना बहुत मुश्किल है हालांकि इंटरनेट में कई वेबसाइट है जो दुनिया की जनसंख्या को लगातार अकाउंट करती हैं इन्हीं में से एक वेबसाइट है वर्ल्ड मैटर जिसके अनुसार इस समय भारत की आबादी लगभग एक अरब 37 करोड़ है भारत की आबादी हर 10 साल में लगभग 18% की दर से बढ़ती रहती है

जो कि दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है उसे तुलना करें तो भारत की वार्षिक वृद्धि दर दोगुनी है यदि भारत की आबादी बढ़ती रही तो आने वाले समय में जनसंख्या के मामले में भारत चीन को भी पीछे छोड़ देगा 136 करोड़ है और चीन ने काफी हद तक अपनी पा लिया है ऐसे ही कोशिश भारत को भी करने की आवश्यकता है भारत के शहरों में रहने वाले ज्यादातर लोग जनसंख्या के प्रति जागरूक है लेकिन ग्रामीण इलाकों में अभी भी लोगों को जागरूक करने की जरूरत है तो अब आप जान गए उनके भारत की कुल जनसंख्या कितनी है आपको एक बार फिर से बता देते हैं हमारे भारत की आबादी लगभग एक अरब 34 करोड़ है 

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप India full form In Hindi (India मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि India का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे India मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये India Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

यह भी पढ़ें:

OC Full FormDND Full Form
IPL Full Form In HindiRAS Full Form
CSC Full FormMST Full Form
DDO Full FormPDF Full Form
CCTV Full FormINC Full Form
ICS Full FormHD Full Form
EVS Full FormNBA Full Form
CCC Full FormAPL Full Form
DGO Full FormHIV Full Form
ASHA Full FormIG Full Form
EMAIL Full FormPOP Full Form
ASI Full FormMMS Full Form
VIP Full FormCCA Full Form
DEO Full FormUAE Full Form
LG Full FormATP Full Form
DMS Full FormIST Full Form
ITC Full FormBMC Full Form
RO Full FormPTO Full Form
GIF Full FormHVAC Full Form
EC Full FormWFH Full Form
IPHONE Full FormDC Full Form
FTP Full FormBDC Full Form
AIDS Full FormTDM Full Form
ADS Full Form

Leave a Comment