.IN FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है .IN, पूरी जानकारी

Spread the love

. In Full Form in Hindi, . In Ka Pura Naam Kya Hai, . In क्या है, . In Ka Full Form Kya Hai, . In का Full Form क्या है,  . In meaning, . In क्या क्या कार्य होता है। इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले अधिकतर लोगों ने .in अक्सर ही सुना होगा लेकिन कभी इस ओर ध्यान नहीं दिया होगा कि आखिर .in का मतलब क्या होता है। आखिर क्यों कुछ साइट्स के साथ .in को जोड़ा जाता है। .in की full form क्या होती है।

इंटरनेट पर काम करने वाले लोग .in का इस्तेमाल कैसे कब और कहां करते हैं। आपके मन में .in को लेकर कई सवाल होंगे जिनका जवाब देने की कोशिश इस लेख के जरिए की जाएगी। जिससे आप भी इंटरनेट की दुनिया के एक महत्वपूर्ण शब्द .in के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल कर सकेंगे क्योंकि हर भारतीय के लिए ये जानना जरूरी है कि इंटरनेट पर .in क्या है ?

What is the full form of .in ?

.in डॉट इन की full form काफी ही सरल है इसकी फूल फॉर्म है .INDIA  यानी की भारत। अब आप समझ ही गए होंगे कि आखिर .in के बारे में जानना हर भारतीय के लिए क्यों जरूरी है। क्योंकि इंटरनेट पर .in हमारे देश की पहचान है।

जहां भी आपको .in दिखे तो आप समझ सकते हैं कि इसका लेखा जोखा भारत से जुड़ा है। किसी भारतीय द्वारा ही इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। .in एक तरह का कोड है जिसको देखने के बाद ही पता लग जाता है कि ये INDIA से संचालित होने वाला काम है। साधारण शब्दों में कहा जाए तो .in केवल भारत में इस्तेमाल होता है नाकि पूरे विश्व में।

What is the meaning of .in  ?

आपको .in की full form से आभास हो ही गया है कि इसका मतलब .INDIA यानी भारत है। .in इंटरनेट पर इस्तेमाल होने वाला डीएनएस (DOMAIN NAME SYSTEM) का ही एक डोमेन होता है। ये डोमेन इंटरनेट पर अलग-थलग पहचान करने के लिए इस्तेमाल होता है।

.in का इस्तेमाल करके क्या फायदा होता है ?

जो भी blogger (.in) का इस्तेमाल कर रहा है तो आप समझ जाएं कि इसका इस्तेमाल भारत की जनता को टारगेट करने का है। वह अपने Blog के जरिए भारत के यूजर्स को प्रभावित कर रहा है। क्योंकि, .in का इस्तेमाल केवल भारत के लिए होता है। अब तक हमने आपको इससे संबंधित बहुत सारी जानकारियां दे दी है लेकिन अब हम इसके फायदे के बारे में भी बताने वाले हैं जो आपकी जानकारी के लिए और अधिक मददगार साबित होंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जैसे .in भारत के लिए इस्तेमाल होता है वैसे ही हर देश का अपना एक डोमेन आरक्षित होता है जोकि इंटरनेट पर उनके देश को दर्शाने का काम करता है। उदाहरण के लिए .UK ये UNITED KINGDOM को दर्शाने का काम करता है। इसके आलावा .CA  से इंटरनेट पर मतलब है CANADA, .AT से मतलब है austerlia. सभी प्रमुख देशों के लिए उनके डोमेन आरक्षित किए गए हैं।  आपने अक्सर ही .com का जिक्र भी किसी ना किसी से सुना होगा।

.com इंटरनेट की दुनिया में सबसे प्रचलित डोमेन नेम में से एक है। ज्यादातर blogger अपनी साइट्स की शुरूआत करने के लिए .com का इस्तेमाल इसीलिए करते हैं क्योंकि यूजर्स की भी ये ही सोच होती है कि .com से किसी साइट का नाम होगा। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि आज जो भी साइट्स देश दुनिया में काफी प्रचलित है वो .com के नाम से ही मशहूर हैं। आप इंटरनेट पर सर्च कर ये देख भी सकते हैं कि .com डोमेन नाम की साइट्स इंटरनेट पर काफी मशहूर हैं। 

LOL FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है LOL, पूरी जानकारी

.in वाला डोमेन कैसे लिया जा सकता है  ?

अगर आप भी अपने कदम वेबसाइट बनाने और उससे कमाने की दिशा में बढ़ाने की तैयारी में है तो सबसे पहले आपको एक डोमेन लेना होगा। आपको एक ऐसे डोमेन की तलाश करनी होगी जो किसी ओर के पास ना हो क्योंकि डोमेन आपकी पहचान है,

लोग आपको उसी नाम से जानने लगेंगे जो आपके डोमने का नाम होगा।  सरल भाषा में कहा जाए तो इंटरनेट पर आपकी डोमेन नेम ही आपकी पहचान होता है। आप जितना आकर्षित डोमेन लेते हैं उतना ही संभावना आपके पैसे कमाने की ज्यादा बढ़ती है। अब अगर आप डोमेन लेते हैं तो आपको आखिर में .com, .in वाले कई डोमेन मिल जाएंगे। लेकिन अगर आप .in वाला डोमेन लेते हैं तो इसके लिए आप godaddy या फिर किसी अन्य साइट से भी ले सकते हैं।

Godaddy एक प्रोफेशनल प्लेटफॉर्म होगा जहां से आप अपनी इच्छा के अनुसार डोमेन ले सकते हैं। ये अपने यूजर्स को सुरक्षा और सहुलियत दोनों देने का काम करता है। आप अपना डोमेन फ्री में भी ले सकते हैं। उसके लिए आप Blogpost की मदद ले सकते हैं। 

पर आपको बता दें कि जो सुविधाएं आपको पैसे से खरीदे हुए डोमेन में मिलती हैं वो चीजें फ्री में नहीं मिल पाती। इसके साथ ही ध्यान रहे कि आप .in का अगर डोमेन लेते हैं तो आप भारत की जनता के लिए काम कर पा रहे हैं। आपकी blog .in के नाम से ही प्रकाशित होंगे। जिन्हें देखने के बाद ही पता चल जाएगा कि ये किसी भारतीय द्वारा संचालित साइट है।

.in के नाम पर डोमेन लेने में कितने पैसे लगते हैं ?

अब कई लोगों के मन में ये सवाल उठना भी लाजमी होता है कि .in नाम से डोमेन लेना महंगा पड़ता है या फिर सस्ता तो आपको बता दें कि .in, .com के मुकाबले थोड़े सस्ते होते हैं। हालांकि, आप डोमेन लेते वक्त ऑफर्स की जांच भी जरूर कर लें क्योंकि ऑफर्स की मदद से आपके कुछ पैसे अवश्य ही बच सकते हैं।

आप .in, .com या फिर किसी और नाम से डोमेन खरीद पाने में सक्ष्म होते हैं बस जरूरत होती है कि उस नाम का डोमेन पहले से ही किसी ने ना खरीद हो।  एक बार अगर आपको आपके मनचाह डोमेन मिल जाता है तो आप उसे खरीदने के बाद अपनी मर्जी से बेचने के लिए भी हकदार होते हैं।

इस आर्टिकल के जरिए आपको .in से संबंधित सभी जरूरी जानकारियां साझा करने की कोशिश की गई है। उम्मीद है कि आप को .in की full form, अर्थ आदी सभी सवालों के जवाब मिल गए हैं। इसे अधिक से अधिक शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी इसके बारे में पता चल सके।


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment