IG FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है IG, पूरी जानकारी

Spread the love
  • 1
    Share

IG Full Form in Hindi, IG Ka Pura Naam Kya Hai, IG क्या है, IG Ka Full Form Kya Hai, IG का Full Form क्या है,  IG meaning, IG क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा।

IG FULL FORM IN HINDI

IG Ka Full Form ( Inspector General of Police) होता है IG हिंदी भाषा में पुलिस महानिरीक्षक कहा जाता है भारत में ज्यादातर प्रशासन की नौकरियां में आप दो तरह से प्रवेश ले सकते हैं या तो प्रमोशन से दूसरा कोई भी परीक्षा को पास करके लेकिन अगर कोई परीक्षा पास करके आप सीधे IG   नहीं कभी बन सकते हैं क्योंकि IG प्रमोशन से ही बनता है IG Full Form in Hindi

IG बनने के लिए 

आईजी बनने के लिए आपको क्या Qualifications की जरुरत पड़ती है आइये जानते है, अगर बात इस पद के लिए qualifications की करे तो आपके पास किसी भी एक विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए,

और इसमें आपकी परसेंटेज को नहीं देखा जाएगा. यूपीएससी परीक्षा Attempts करने के लिए age लिमिट होती है. यह 21 से 30 वर्ष तक होती है, ST/SC को 5 साल का एक्स्ट्रा छूट दिया जाता है, साथ ही जनरल वाले केवल 6 और ओबीसी वाले 9 बार इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं जबकि st/sc को कोई लिमिट नहीं मिलता, आपकी हाईट weight police recruitments जैसे होनी चाहिए IG Full Form

CID KA FULL FORM KYA HAI ? CID KA PURA NAAM

IG बनने के लिए योग्यता

IG बनने के लिए अभ्यर्थी का स्नातक होना जरुरी है और अभ्यर्थी की स्नातक स्तर की पढ़ाई में कितने प्रतिशत है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है यानी अभ्यर्थी के पास सिर्फ कोई भी स्नातक की डिग्री होना जरुरी है.

आईजी बनने के लिए आपको यूपीएससी या State PCS की परीक्षा पास करनी होगी और इसके साथ ही सारे टेस्ट पास करने होंगे. आईजी बनने के लिए आपको Physical Test भी पास करना होगा और इसके साथ ही Interview को भी पास करना होगा. हालांकि अगर देखा जाये तो यूपीएससी और State PSC दोनों का एग्जाम पैटर्न तो एक समान होता है पर यूपीएससी में नेशनल लेवल के प्रश्न आते हैं जबकि स्टेट PSC में आपको राज्य स्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे. IG Full Form in Hindi

आईजी अफसर कैसे बने?

1. यूपीएससी के माध्यम से

यदि आप यूपीएससी की परीक्षा देना चाहते है तो आपका उम्र 21 से 30 के बीच होना चाहिए और SC-ST के लिए 5 साल अधिक मिलता है ।

जब आप यूपीएससी एक्सम पास कर लेते है और IPS बन जाते है तो उसके बाद आपको SP के रूप में तैनात किया जाता है और जब आप SP पद पर 14 साल तक सर्विस कर लेते है तो आपको डीआईजी पद मिल जाता है ।

फिर जब आप डीआईजी अधिकारी बन जाते है और 3 साल काम कर लेते है तो आप का प्रमोशन IG के पद लिए के लिए कर दिया जाता है ।

2. PCS के माध्यम से

जब इस परीक्षा को पास कर लेते है तो आपको डीएसपी के पद पर काम करना होता है. डीएसपी पद पर आपको 10 से 15 साल तक काम करना होता है उसके बाद आपको SP पद के लिए प्रमोट किया जाता है ।

फिर SP अधिकारी के पद पर 14 साल काम करना होता है और डीआईजी के लिए प्रमोशन होता. इस पद पर आपको 3 साल तक सर्विस देना होता. तब जाकर आप IG पद हासिल कर पाते है ।

IG अधिकारी के काम

पुलिस उप महानिरीक्षक (IG) भारतीय पुलिस सेवा में एक उच्च अधिकारी का पद होता है इसलिए IG की ज़िम्मेदारियां भी अधिक होती हैं।

IG अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस को आदेश देता है और क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेता है।

IG अपने काम की रिपोर्ट पुलिस महानिरीक्षक (DIG ) को सौंपता है।

IG को प्राप्त सुविधाएं

  • Inspector General अफसर को सरकार द्वारा रहने के लिए एक सरकारी घर दिया जाता है।
  • IG को सैलरी के साथ अतिरिक्त 10000 रुपए ग्रेड पे दिया जाता है।
  • IG officer को सरकार द्वारा सरकारी वाहन के साथ एक ड्राइवर मिलता है।
  • IG और उनके परिवाजनों को सरकार द्वारा मेडिकल बेनेफिट्स भी प्राप्त होते है।
  • IG को सरकार द्वारा सुरक्षा के तौर पर  guards प्रदान किए जाते है।

आईजी बनने की आयु सीमा

IG अधिकारी बनने के लिए जनरल कैटेगरी के छात्र को 21 से 30 वर्ष की आयु सीमा होती है तथा इस कैटेगरी के छात्र केवल 7 बार इस परीक्षा को दे सकते हैं अगर आपको भी चीज से हैं तो आपको 9 बार इस परीक्षा को दे सकते हैं एससी एसटी कैटेगरी चाहे जितनी बार एग्जाम दे सकता है जैसा की आप लोगों को यूपीएससी की परीक्षा में बताया था वही एग्जाम इसका भी होता है

IG को प्राप्त सुविधाएं

  • Inspector General अफसर को सरकार द्वारा रहने के लिए एक सरकारी घर दिया जाता है।
  • IG को सैलरी के साथ अतिरिक्त 10000 रुपए ग्रेड पे दिया जाता है।
  • IG officer को सरकार द्वारा सरकारी वाहन के साथ एक ड्राइवर मिलता है।
  • IG और उनके परिवाजनों को सरकार द्वारा मेडिकल बेनेफिट्स भी प्राप्त होते है।
  • IG को सरकार द्वारा सुरक्षा के तौर पर  guards प्रदान किए जाते है

DIG KA FULL FORM KYA HAI ?DIG KA PURA NAAM

IG Salary

आईजीकी सैलरी की बात करें तो काफी अच्छी होती है सैलरी के साथ-साथ इनको अन्य सुविधाएं भी दी जाती है आपको यह जानकर हैरानी होगी कि एक आईजी की क्या-क्या सुविधा दी जाती है अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था को बनाए रखने की चुनौती और पद की जिम्मेदारी के साथ साथ बहुत अच्छी सैलरी और पत्ते भी दिए जाते हैं गैलरी 120000 होती है यह सातवें वेतन आयोग के बाद है

आईजी का फुल फॉर्म क्या होगा?

Inspector General of Police) होता है

डीआईजी का फुल फॉर्म क्या होगा?

DIG का full form Deputy Inspector General है। 

आईजी का पूरा नाम क्या होता है?

आईजी पूरा नाम इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस होता है

IPS का फुल फॉर्म क्या है?

 indian police service

सीओ को हिंदी में क्या कहते हैं?

हिंदी में CO का फुल फॉर्म अनुमंडल पदाधिकारी होता है।

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप IG full form In Hindi ( IG मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि  IG का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे IG मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये  IG Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।


Spread the love
  • 1
    Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  

Leave a Comment