HDMI FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है HDMI, पूरी जानकारी

Spread the love
  • 1
    Share

HDMI Full Form in Hindi, HDMI Ka Pura Naam Kya Hai, HDMI क्या है, HDMI Ka Full Form Kya Hai, HDMI का Full Form क्या है,  HDMI meaning, HDMI क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों! आपका बहुत-बहुत स्वागत है हमारे नए आर्टिकल HDMI full form in Hindi में। यदि आप अब तक नहीं जानते कि HDMI full form in Hindi क्या है और इसके बारे में जानने के लिए काफी उत्साहित हैं तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में HDMI full form in Hindi के साथ-साथ इसकी सभी जानकारी लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप HDMI के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

HDMI full form क्या होता है? इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें क्योंकि यहां हमने HDMI full information in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। HDMI के अंतर्गत हम निम्नलिखित बातें बताने वाले हैं –

1. HDMI का फुल फॉर्म क्या है? (Full form of HDMI kya hai?)

2. एचडीएमआई क्या है? (What is HDMI in Hindi?)

3. HDMI का इतिहास (History of HDMI in Hindi)

4. एचडीएमआई की जानकारी (information about HDMI in Hindi)

HDMI का फुल फॉर्म क्या ? HDMI Full Form in Hindi

 एचडीएमआई एक शॉर्ट फॉर्म में जिस का फुल फॉर्म है हाई डेफिनेशन मल्टीमीडिया इंटरफेस (High definition multimedia interface). 

एचडीएमआई क्या है? (What is HDMI in Hindi?)

एचडीएमआई केबल एक प्रकार का उच्च तकनीक युक्त तारों का एक बंडल होता है जिसके माध्यम से सूचना को एक स्थान से दूसरे स्थान तक उच्च दर पर भेज सकते हैं ।

 आजकल सभी एलईडी टीवी और कंप्यूटर में एचडीएमआई पोर्ट होता है। इसका काम डिजिटल फॉर्मेट में वीडियो और ऑडियो सिग्नल को मॉनिटर भेजना होता है।

Video format : वीडियो फॉर्मेट वह होता है जिसमें वीडियो बनाई जाती है जैसे HD,Full HD, 1080p, MP4, 720p HD, 3GP, 4k etc. हम ज्यादातर शूटिंग  4k, फुल एचडी फॉर्मेट में होती हैं और इतना ही क्लियर फुटेज टीवी और कंप्यूटर में देखना चाहते हैं। Clarity को मेंटेन रखने में एचडीएमआई सहायता करता है। यह 119 पीने वाला केवल होता है। एचडीएमआई में सभी वीडियो और ऑडियो की ओरिजिनल क्वालिटी मिलती है क्योंकि इसमें कोई कनवर्टर का इस्तेमाल नहीं होता है जिससे इसके सिग्नल पर कोई असर नहीं पड़ता है।

RIP FULL FORM IN HINDI ? RIP KA PURA NAAM

 एचडीएमआई केबल के इस्तेमाल से आपको सबसे बढ़िया क्वालिटी की वीडियो देखने को मिलती है। यहां सबसे सेफ कम्युनिकेशन होता है जिससे आप और और ऑथराइज डिवाइस तक ही अपने सिग्नल भेज सकते हैं। कई आधुनिक कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स में उपयोग की जाने वाली एक सामान्य केवल एचडीएमआई होता है। जैसा कि हम जानते हैं

कि हम सभी के घर में टीवी तो होता ही है और उसमें चैनल देखने के लिए हम सेट टॉप बॉक्स का उपयोग करते हैं। सेटअप बॉक्स को टीवी से कनेक्ट करने के लिए हमें तीन कलर की केबल लगानी होती थी और यह केबल लगाना काफी झंझट बना होता था और जल्दी खराब भी हो जाता था, लेकिन अगर आप अपने टीवी को HDMI केबल के जरिए कनेक्ट करते हैं तो आपको अच्छी क्वालिटी की एचडी वीडियो ऑडियो मिल जाते हैं।

HDMI का इतिहास (History of HDMI in Hindi)

HDMI को 2003 में खोजा गया था जो सभी बड़े एवं छोटे टीवी और कंप्यूटरों में पाया जाता है और अब या लैपटॉप के हार्डवेयर का एक पार्ट बन गया है। लैपटॉप मैं इंटीग्रेटेड रोर्प से बनाया जाता है । केबल की क्वालिटी बहुत  अच्छी होती है। 

एचडीएमआई की जानकारी (information about HDMI in Hindi)

    अगर आपके पास कभी भी छोटा टीवी रहा हो तो आप उन 3 तारों से जरूर परिचित होंगे जो आपके टीवी को डीवीडीएस केबल के बॉक्स में जुड़ती होंगी ।इन तीन तारों का रंग लाल पीला और सफेद होता है ।इनका काम वीडियो और ऑडियो को मॉनिटर करना होता है। मॉनिटर मतलब आपके टीवी तक पहुंचाना। आज के दौर में टिफिन बड़े और पतले हो गए हैं और वीडियो एवं ऑडियो ट्रांसफर का तरीका भी बदल गया है

हम उन तीन तारों की जगह एचडीएमआई ने ले ली है। एचडीएमआई एक हाय स्पीड तार है जो 100MBPS की रफ्तार से बाई डायरेक्शन काम करने में सक्षम होता है।एचडीएमआई के कारण आप वीडियो एवं साउंड क्वालिटी को बिना किसी रूकावट के देख व सुन सकते हैं। पहले के जमाने में केबल का उपयोग किया जाता था किंतु अब टेक्नोलॉजी काफी आगे बढ़ चुकी हैं और अब तीन केबल का काम सिर्फ एक केबल के जरिए होता है और उस केबल का नाम एचडीएमआई केबल है एचडीएमआई केबल का उपयोग आजकल सभी जगह हो रहा है। 

एचडीएमआई केबल ऑडियो और वीडियो सिग्नल को कैरी करके आपके टीवी और मॉनिटर स्क्रीन तक पहुंचाती है। HDMI cable के जरिए आने वाले सारे सिग्नल डिजिटल फॉर्मेट में एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस तक भेजे जाते हैं। इसे उपयोग करने के दौरान आपको यह झंझट नहीं रहता है

कि आपको बहुत सारी केवल सही जगह लगानी है। इसे लगाना बहुत ही आसान होता है इसका साइज भी छोटा होता है। एचडीएमआई केबल में 19 अलग-अलग तरह के wire होते हैं जो कनेक्टर से जुड़े होते हैं, इन वायर की मदद से ऑडियो और वीडियो दोनों को ही Tv or दूसरे मॉनिटर में ट्रांसफर किया जाता है। HDMI cable अन्य केबल के मुकाबले हाई स्पीड से डिजिटल सिग्नल ट्रांसफर करती हैं। HDMI cable के दो प्रकार होते हैं-Standard cables or High Speed cables.

अब हम आपको HDMI full form in Hindi के अंतर्गत इसके दोनों केबल के बारे में बताने वाले हैं, जिसकी जानकारी होना बेहद जरूरी है क्योंकि एचडीएमआई के दोनों केबल्स के बारे में जानना इसकी अधूरी जानकारी होगी। इसके दोनों केबल्स कुछ इस तरह से हैं –

  1. Standard cables: यह एक तरह का common cable होता है जिसका प्रयोग आमतौर पर सभी लोग करते हैं , इसकी स्पीड थोड़ी कम होती है और इसमें पिक्सेल स्पीड 75 MHz होती है और इसकी बैंडविथ 2.23 Gbps होती है ।स्टैंडर्ड केबल में आप 1080i सिगनल को बिना किसी समस्या के ट्रांसफर कर सकते हैं।
  1. High Speed cables: यह एक तरह का हाई स्पीड सिगनल ट्रांसफर केबल होता है। इसे कैटेगरी2 एचडीएमआई केबल भी कहा जाता है। इस type cable की pixcel speed 340MHz और Bendwidth 10.2Gbps होता है। High Speed cables में आप 1440 और WQXGA Resolution के signal बिना किसी समस्या के ट्रांसफर कर सकते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप HDMI full form In Hindi ( HDMI मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि  HDMI का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे HDMI मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये  HDMI Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।


Spread the love
  • 1
    Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  

Leave a Comment