July 29, 2021
hd full form

HD FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है HD, पूरी जानकारी

Spread the love
  • 1
    Share

 HD Full Form in Hindi, HD Ka Pura Naam Kya Hai, HD क्या है, HD Ka Full Form Kya Hai, HD का Full Form क्या है,  HD meaning, HD क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट में आप लोग को बताया जाएगा कि Hd full form  क्या होता है एचडी क्या है, आपने पहले एच डी के बारे में बहुत सारी जानकारी प्राप्त की होगी, लेकिन आप लोगों को hd का full form या hd क्या होता है आपको नहीं पता होगा,  तो आप लोगों को मैं एचडी का फुल फॉर्म बताऊंगा और साथ ही साथ एचडी का मतलब भी समझा लूंगा Hd का full form definition  होता है और इसके अलावा वीडियो फॉर्मेट में कई सारे फॉर्मेट आते हैं जैसे 3gp Mp4 hd 4k ( hd full form )

 फॉर्मेट आते हैं  जब भी आप यूट्यूब वीडियो देखने जाते हैं तो आप वीडियो के नीचे क्वालिटी सेलेक्ट करने का ऑप्शन दिया रहता है उस ऑप्शन पर आप जैसे ही क्लिक करते हैं तो आप वहां पर अपने मनपसंद क्वालिटी में वीडियो सिलेक्ट करते हैं तो आपको उस क्वालिटी में वीडियो आपके इंटरनेट स्पीड के हिसाब से दिखाई देता है तो ऐसे आप यू ट्यूब में क्वालिटी सेलेक्ट कर सकते हैं Hd full form in hindi

hd full form
एचडी क्या है,

HD Formet क्या है ? ( FULL FULL FORM )

अगर आप Market से  TV लेने जाते है तो आपको कई प्रकार के TV देखने को मिल जायेंगे  जिसका Pixel अलग लग होगा, जिनमे अगर आपको अच्छी Clear Video देखने वाली TV लेना है। तो आपको Full Hd,4k Hd Quility वाला ही Tv लेते है, दरअसल ये Video की Quility के अनुसार बनाया जाता है। जो Video की गुडवत्ता पर Depend होता है।

जिसमें HD को High Quility माना जाता है । आपको बता दे HD में भी कई प्रकार के Quility Formet देखे जाते  है Size के अनुसार 720p P यानी कि Pixel इसके बारे में आपको Next post में बता दूंगा। 720p यानी कि 16:9 (1280×720) को माना जाता है इसके बाद Full Hd High Hd Quility जिसे हम 1080p (1920×1080) को ही मानते हैं hd full form

3GP का मतलब क्या होता है

3GP का मतलब ढूंढ रहे हैं तो आपको यह भी बता देते हैं कि 3GP का मतलब क्या होता है ताकि आपको कुछ बातें क्लियर हो जाए 3GP का मतलब 3rd Generation Partnership Project कहा जाता हैं 3GP का फुलफॉर्म 3GPP file format और हिंदी में 3GP का मतलब 3GPP फ़ाइल स्वरूप है।

3GP (3GPP फ़ाइल फॉर्मेट) एक मल्टीमीडिया कंटेनर प्रारूप है जिसे हाई-स्पीड वायरलेस नेटवर्क, विशेष रूप से मोबाइल उपकरणों पर ऑडियो / वीडियो फ़ाइलों के वितरण और प्लेबैक के लिए थर्ड जनरेशन पार्टनरशिप प्रोजेक्ट (3GPP) द्वारा विकसित किया गया है। 3GP फ़ाइल प्रारूप MPEG-4 (MP4)  है और इसे मोबाइल फोन पर बेहतर स्ट्रीमिंग के लिए कम भंडारण और बैंडविड्थ का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Mp4 क्या है ?

MP4 का Full Form क्या है? यह सवाल आपके दिमाग में कभी न कभी आया ही होगा। ज्यादातर लोगों का मानना है कि MP4 शब्द Short form है, लेकिन आज हम बताये की क्या होता हैं?

MP4 का फुल फॉर्म, MP4 Meaning, MP4 Full Form,MP4 Kya Hai, MP4 Abbreviation

सभी सवालो के जबाब मिलेगा।

MPEG-4 AVC (Advanced Video Coding) और हिंदी में MP4 का मतलब MPEG-4 AVC (उन्नत वीडियो कोडिंग) है। MP4 या MPEG-4 AVC (उन्नत वीडियो कोडिंग) एक संपीड़ित मल्टीमीडिया कंटेनर प्रारूप है

4k क्या है

4K का सीधा मतलब है कि बेहतर वीडियो क्वालिटी देना।

इसका size 3840 (या 4096) पिक्सल होगा। साथ ही वर्टिकल रेजोल्यूशन 2160 पिक्सल होगा। इसका सीधा सीधा मतलब यह है कि आपके स्क्रीन के पिक्सल जितने ज्यादा होंगे उतनी ही अच्छी पिक्चर क्वालिटी आपको मिलेगी।

इसे आसान भाषा में ऐसे भी समझा जा सकता है कि 4K diskplay में फुल एचडी diskplay से 4 गुना ज्यादा पिक्सल होते हैं। यानि 4 फुल hd diskplay को मिलाकर एक 4K diskplay बनाया जाता है।

अब अगर आम तौर पे देखे तो 4K के दो मुख्य मानक हैं।

पहला DCI 4K  रेजोल्यूशन 4096 × 2160 होता है। इसे ज्यादातर film और video prodacson इंडस्ट्री में इस्तेमाल लिया जाता है। इसका DCI 2K से दोगुना रहता है।

दूसरा UHD-1 है। इसे ultra-high-definition टेलिविज़न (UHDTV) माना भी जा सकता है। इसका रेजोल्यूशन 3840×2160 होता है। यह तकनीक tv और video Games में इस्तेमाल की जाती है।

अल्ट्रा एचडी

इसकी शुरुआत 4K (चार हजार) पिक्सल से होती है। सामान्य टीवी में रेजोल्यूशन को मापने के लिए वर्टिकल पिक्सल (लम्बाई) को मापा जाता है। उदाहरण के रूप में 1920x1080p रेजोल्यूशन की टीवी में 1080p पी वर्टिकल आंकड़े बताया जाता है।

जबकि अल्ट्रा एचडी टीवी में रेजोल्यूशन के लिए पिक्सल का वर्टिकल की जगह होरिजेंटल मेजरमेंट (क्षैतिज माप) किया जाता है। मतलब ऐसी डिस्प्ले स्क्रीन, जिसमें (3840x2160p) (1920 x1080p का दोगुना) पिक्सल हों। इसी को कहते हैं (4K)। इसका पूरा नाम क्वॉड फुल एचडी या क्यूएफएचडी है। Hd FULL FORM IN

SD क्या है |

ये स्टैंडर्ड डेफिनिशन (Standard definition और SD) TV सेट्स या video को सामान्य रूप से 480p के रूप में जाना जाता है. इसमें pixel की 480 रौ ऊपर से नीचे की ओर होती हैं. इसमें दिखने वाली image या video उतनी क्लियर नहीं है, जितनी HD की होती है. लेकिन SD अभी भी tv प्रसारण में सबसे प्रमुख प्रारूप है.

SD छोटी स्क्रीन में तो सही image दिखाती है, लेकिन जब इसमें कोई बड़ी screen आती है, तो इसके pixel फटने लग जाते हैं और इमेज खराब होने लग जाती है, और ये इसलिए होता है, क्योंकि ये स्क्रीन को कम pixel में ही कवर करने की कोशिश करती है. HD, SD से कम से कम 1.5 गुना ज्यादा क्लियर image या video शो करता है.

HDटीवी क्या है?

सभी टेलीविजन अपनी images को उसी तरह बनाते हैं, जो कई छोटे डॉट्स, स्क्वायर या आयतों से एक बड़ी images बनाते हैं, जिन्हें pixel कहा जाता है। HDTV के बीच सबसे बड़ा एक अंतर और इससे पहले आया (जिसे स्‍टैंडर्ड डेफिनेशन TV या SDTV के रूप में जाना जाता है) इन पिक्सल की सरासर संख्या है। HD FULL FORM IN HINDI

 HD और SD में क्या अंतर है !!

# HD, SD की अपेक्षा बहुत अधिक pixel रखता है.

# HD, SD की अपेक्षा ज्यादा साफ इमेज बनाता है.

# SD, HD की तुलना में बड़ी स्क्रीन के साथ ज्यादा तेजी से ब्लॉक हो जाता है अर्थात इसके pixel फटने लगते हैं.

# एक HD वीडियो देखने के लिए HD display होना आवश्यक है यदि आप HD एक्सपीरियंस चाहते हैं. और SD अभी भी tv प्रसारण में सबसे प्रमुख प्रारूप है.

# SD में पिक्सल की 480 रौ होती है जबकि HD में पिक्सल की 720 या 1080 रौ होती है.

FHD Full Form क्या है?

यहां पर हमने HD Full Form के बारे में जान लिया तो हमको FHD Full Form के बारे में भी पता हो जाना चाहिए। 

दोस्तों FHD Full Form “Full High Definition” होता है, जिसे आमतौर पर “Full HD” के नाम से जाना जाता है। 

Conclusion

तो दोस्तों, आपको HD के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप HD full form In Hindi (HD मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि HD का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे HD मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये HD Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

और भी जानकारी

Vip full form in hindi ? Vip और Vvip में अंतर क्या होता है?


Spread the love
  • 1
    Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *