GIF Full Form In Hindi | जानिए क्या है GIF, पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों आज में आप लोगो को बताएंगे की GIF Full Form in Hindi, GIF का Full Form क्या है,GIF Ka Full Form Kya Hai,GIF Ka Poora Naam,Kya Hai, gif meaning in hindi GIF क्या है,Whatsapp या Facebook में GIF क्या होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

GIF Full Form in Hindi 

    GIF की Full Form Graphics Interchange Format है. इसको हिंदी में ग्राफिक्स बदलाव प्रारूप कहते है. Gif एक Image File Format होता है. यह एक Bitmap Image है जिसमें file एक्सटेंशन .gif होता है. यह वर्ल्ड वाइड Web पर आज के समय में photo और Animations के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है.

    इसका उपयोग आमतौर पर Web पर photo के लिए किया जाता है. JPEG photo Format के विपरीत GIF Lossless Compression का उपयोग करता है जो photo की गुणवत्ता को नीचा नहीं करता है. Gif full form

    हालांकि GIF अनुक्रमित रंग का उपयोग करके photo का Data Stored करते हैं, जिसका अर्थ है कि Standard GIF Image में अधिकतम 256 रंग शामिल हो सकते हैं. इन रंगों को नए रंग बनाने के लिए नहीं मिलाया जा सकता है. यह अपने लघु आकार और समस्या सुविधा के कारण internet पर बहुत लोकप्रिय है.

    यह सीमित रंगों के साथ रेखा कला के लिए सबसे अच्छा माना जाता है, रंग के बड़े फ्लैट क्षेत्रों के साथ चित्र और उन छवियों के लिए जिन्हें Animat होने की आवश्यकता होती है.Gif full form

    GIF रचनात्मक दिमाग जैसे लोगों के लिए उपयुक्त माना जाता है. दोस्तों यह data compression  के लिए LZW तकनीक का उपयोग करता है ताकि data हानि का कोई डर न हो और यह समान रूप से परिभाषित किनारों के साथ सभी रंग के समतल क्षेत्रों का आधर होता है. इसका उपयोग छोटे Animations और कम रिज़ॉल्यूशन वाली film क्लिप और गेम्स में किया जा सकता है.

    यह Transparent Background का समर्थन करता है इसलिए इसका उपयोग Website Background Colors के साथ GIF files को मिश्रण करने के लिए किया जा सकता है.

    GIF को सन 1987 में सरवाजनी  पेश किया गया था. इसके विकास का मुख्य उद्देश्य एक Independent photo Format Platform को विकसित करना है. दोस्तों GIF photo को LZW लास Data Compression  का उपयोग करके Collapsed किया जाता है. इस तकनीक का उपयोग photo की गुणवत्ता को कम किए बिना फ़ाइल आकार को कम करने के लिए किया जाता है.

    GIF स्थापना

    GIF के सिर्फ दो संस्करण हैं. इसका पहला संस्करण सन 1987 में GIF87a के रूप हुआ था.

    इसका दूसरा संस्करण था यह सन 1989 में अस्तित्व में आया था. यह GIF89a के नाम से जाना गया था। और इसका उपयोग आज तक सामान्य format के रूप में किया जाता है.

    Image Gif कैसे बनाये

    Images की help से भी हम gif बना सकते है इसके लिए आपको कम से कम 2 images का इस्तेमाल तो करना ही पड़ेगा इसके लिए ऑनलाइन बहुत सारी site है जहाँ से आप Gif images बना सकते है मैंने Gifmaker.me वेबसाइट का use किया है इसमें Gif बनाना बहुत ही सरल है gif full form

    Steps:

    1) Gifmaker site को Open करे

    2) Upload images के आप्शन पर जाके अपनी image को select कर ले यहाँ पर आप 300 फोटो तक इस्तेमाल कर सकते है आप चाहे तो upload की गई फोटो के Order को भी change कर सकते है

    3) left side में आपको Control Panel मिलता है जहाँ से आप अपने Gif की कुछ Settings कर सकते है

    4) Canvas size में आप Gif का size set कर सकते है अपने हिसाब से आप Pixal size सेट करने का opsone मिलता है

    5) Animation speed में आप इसकी speed को कम ज्यदा कर सकते है

    6) Repeat times को आप ० ही रहने दे इसको बदलने की जरूरत नहीं है

    7) अपने gif में आप Music URL की मदद से music भी जोड़ सकते है लेकिन ये Youtube को ही लेता है और ये Optional है

    सारी settings करने के बाद आपको Create Gif Animation के आप्शन पर click करना है और आपका photo Gif बनके ready हो जायेगा|आप चाहे तो अपने gif को लोड करने से पहले देख भी सकते है इसके लिए आपको View the gif को select करना है और load करने के लिए आपको Download के आप्शन पर जाना है इसके साथ ही आपको कई सारे opsone देखने को मिलेंगे जिन्हें आप अपने हिसाब से यूज़ करे |

    GIF खराब क्यों हैं | Why are GIFs bad?

    GIF वह साइट या आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे ऐप को धीमा कर देते हैं और यह अपने बड़े आकार के कारण उन्हें स्थानांतरित होने और प्रदान करने के लिए अपेक्षाकृत बड़ी मात्रा में ऊर्जा की आवश्यकता होती है और इसलिए वे हमारे पर्यावरण के लिए भी खराब हैं।
    और दोस्तो जब आप किसी को GIF भेजने के बारे में सोच रहे हों तो आप पुनर्विचार कर सकते हैं यह आपके मोबाइल की स्पीड को थोड़ा धीमा कर देते है।

    Conclusion

    तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप GIF full form In Hindi (GIF मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि GIF का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे GIF मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

    अगर आपको हमारा ये GIF Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

    यह भी पढ़ें:

    OC Full FormDND Full Form
    IPL Full Form In HindiRAS Full Form
    CSC Full FormMST Full Form
    DDO Full FormPDF Full Form
    CCTV Full FormINC Full Form
    ICS Full FormHD Full Form
    EVS Full FormNBA Full Form
    CCC Full FormAPL Full Form
    DGO Full FormHIV Full Form
    ASHA Full FormIG Full Form
    EMAIL Full FormPOP Full Form
    ASI Full FormMMS Full Form
    VIP Full FormCCA Full Form
    DEO Full FormUAE Full Form
    LG Full FormATP Full Form
    DMS Full FormIST Full Form
    ITC Full FormBMC Full Form
    RO Full FormPTO Full Form

    Leave a Comment