ETC FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है ETC, पूरी जानकारी

Spread the love
  • 1
    Share

ETC Full Form in Hindi, ETC Ka Pura Naam Kya Hai, ETC क्या है, ETC Ka Full Form Kya Hai, ETC का Full Form क्या है,  ETC meaning, ETC क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्त आपका बहुत-बहुत स्वागत है हमारे नए आर्टिकल Etc full form in Hindi में। etc क्या होता है और etc का use हम कब करते हैं और कैसे इसका उपयोग किया जाता है। यदि आप अब तक नहीं जानते हैं कि etc full form in Hindi क्या है और इसके बारे में जानने के लिए आप काफी उत्साहित है तो हम इस आर्टिकल में आपके लिए etc full form in Hindi के साथ -साथ हम पूरी जानकारी लेकर आए हैं, जिसके माध्यम से आप etc की पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Etc full form क्या होता है? इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़े क्योंकि यहां हमने ETC full form in Hindi की  संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है।Etc के अंतर्गत हम निम्नलिखित बातें बताने वाले हैं-

ETC का फुल फॉर्म क्या है? (ETC FULL FORM IN HINDI)

ईटीसी ETC का फुल फॉर्म “Et cetera”होता है। हिंदी में इसे “आदि” के नाम से जाना जाता है। यह एक लैटिन शब्द है और इसका प्रयोग हम उन स्थानों पर करते हैं जहां हम “अन्य चीजें”  और “इतने पर” कहते हैं। etc इसका संक्षिप्त शब्द होता है।  इसे शॉर्ट फॉर्म कहा जाता है।

ईटीसी का प्रयोग हम तब करते हैं जब हम किसी टॉपिक के बारे में अत्यधिक नहीं चाहते हैं या फिर पूरा उत्तर पता नहीं होता है। कुछ लोग इस का फुल फॉर्म “ end of thinking capacity”मानते हैं। हिंदी भाषा में आदि, अन्य, इत्यादि शब्दों का प्रयोग किया जाता है।

Example के तौर पर इसे इस प्रकार से समझा जा सकता है। मान लीजिये अगर आप दुकानदार हैं और आप कलम, पेंसिल, कॉपी, किताब, इरेज़र इत्यादि बेचते हैं। इस तरह से कहने पर पूरी वस्तुओं की सूची की जानकारी नहीं दी जाती है क्योंकि किसी भी दुकानदार के लिए पूरी वस्तुओं की जानकारी दे पाना संभव नहीं हो पाता है। इसलिए वह अंत में इत्यादि या आदि शब्द का प्रयोग करता है और आप सामने वाले व्यक्ति को सुनिश्चित कर सकते हैं कि इसी प्रकार के अन्य वस्तुएं हम बेचते हैं। 

जब किसी चीज की लिस्ट बहुत लंबी हो जाती है तब etc  शब्द का प्रयोग किया जाता है। ईटीसी शब्द को लेटेस्ट एक्सप्रेशन से लिया गया है। ग्रीक भाषा के अनुसार etc का फुल फॉर्म “and और”  और  “cetera बची हुई चीजें” होता है। ईटीसी बोलने के बाद हम अपनी बात को पूरी करते हैं और समाप्त कर सकते हैं। यदि हम इसका उपयोग नहीं करते हैं तो हमें पूरी लिस्ट के बारे में जानकारी देनी पड़ती है। हम प्रतिदिन अंग्रेजी के कई संक्षिप्त शब्दों का प्रयोग करते हैं उनमें से एक etc का भी उपयोग किया जाता है.

2. ईटीसी क्या है? (what is etc in Hindi?)

हम प्रतिदिन etc शब्द का उपयोग करते हैं। जब हम एक सूची लिखते हैं तो अंतिम में etc  लिखा जाता जिसमें हम हिंदी में ‘आदि ‘ लिखते हैं। ईटीसी एक अंग्रेजी शब्द होता है जिसका पूर्ण रूप “Et cetera” है। ईटीसी अर्थात ‘सोचने की क्षमता का अंत’ होता है। अंग्रेजी में  ‘so on’ का उपयोग etc के स्थान पर किया जाता है।

इसके अतिरिक्त and so forth, and the rest, and the like, among other, and suchlike को et cetara की जगह यूज़ करते हैं और कर सकते हैं। etc word ka वहां उपयोग होता है जहां पर आप की सोच की क्षमता खत्म होने लगती है और कोई ऑप्शन नहीं समझ में आता है तो आप लास्ट में etc शब्द का उपयोग करते हैं। 

EMI FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है EMI, पूरी जानकारी

ETC के अन्य full form in hindi-

ऐसे तो ईटीसी के बहुत से फुल फॉर्म होते हैं जिसमें से कुछ इस प्रकार से है: –

ETC: Experiment test cycle

ETC: Existing Transmission commit

ETC: Evil type correction

ETC: End of thinking capacity

ETC: Earth terrain camera

ETC: Electronic toll collection

ETC: Et cetera ( other things)

ETC: Estimate time of completion

ETC: Executive transaction coordinator

ETC: Eligible Telecommunications carrier

यह एक शॉर्ट फॉर्म है जो आजकल हर जगह पर उपयोग किया जाता है। Etc का उपयोग हम किसी भी सूची के अंत में करते हैं जैसे कि हम किसी को एग्जांपल देने के लिए कुछ चीजों के नाम बताते हैं और अंत में etc शब्द का प्रयोग करते हैं। इसका मतलब यह होता है कि बताई गई चीजों की तरह ही similar चीजें। जब हम किसी को लंबी चौड़ी लिस्ट नहीं कहना चाहते हैं और अपने लिस्ट को कम करके बताना,  समझना चाहते हैं तो हम ईटीसी शब्द का उपयोग करते हैं।

Etc के examples:-

• बाजार से एप्पल, मैंगो ,ऑरेंज etc फल खरीदें है।

• Mall में shoes, slipper ,cloth ,makeup kits etc सामान लिया है।

• मैं अपने इलेक्ट्रॉनिक स्टोर में सीएफएल, एलईडी ,वायर बोर्ड , प्लग, जैकपिन, होल्डर ईटीसी आदि बेचते हैं।

• मेरे कंपनी में Gita, Lalita, sunita, Rita, Babita etc लोग काम करते हैं।

3. ईटीसी की जानकारी (information about Etc in Hindi)

Et cetara (etc)  जिसका अर्थ “और अन्य चीजें “ या “और आगे” होता है। इसका उपयोग सूची के अंत में संबंधित वस्तुओं की सूची को जानने के लिए किया जाता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हम प्रतिदिन अंग्रेजी के कई अन्य संक्षिप्त शब्दों का प्रयोग करते हैं , लेकिन उनके बारे में जानकारी नहीं होती है। इन सभी संक्षिप्त शब्दों में etc का भी प्रयोग अनिवार्य होता है। Etc शब्द की उत्पत्ति लेटिन लैंग्वेज से मानी जाती है।

ईटीसी एक ऐसा common word है जो कि आज के समय में हर रोज सुनने और पढ़ने को मिलता है। इंग्लिश में भी और समान वस्तुओं के साथ एक श्रृंखला जारी रखने को पॉइंट करने के लिए भी ईटीसी का उपयोग किया जाता है। ईटीसी का प्रयोग करने के पश्चात आपका टाइम भी बचता है और सामने वाले को आपकी बात सरल और आसान तरीके से समझ में भी आ जाती है। ईटीसी का प्रयोग हमेशा अंत में ही किया जाता है।

Suppose that अगर मैं किसी किसी भी शॉप कुछ सामान खरीदती हूं तो जैसे कि fruit, vagetable, और some materials तो हम अंत में आदि या etc का उपयोग कर सकते हैं। Etc दूसरा प्रचलित full form (electronic toll collection) है, जिसका हिंदी अर्थ इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह होता है।


Spread the love
  • 1
    Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  

Leave a Comment