EMI FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है EMI, पूरी जानकारी

Spread the love
  • 2
    Shares

EMI Full Form in Hindi, EMI Ka Pura Naam Kya Hai, EMI क्या है, EMI Ka Full Form Kya Hai, EMI का Full Form क्या है,  EMI meaning, EMI क्या क्या कार्य होता है। इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों! आप सभी ने EMI का नाम तो पहले भी सुना ही होगा परंतु क्या आप यह जानते हैं कि EMI full form in Hindi क्या होता है? यदि नहीं जानते हैं तो EMI के बारे में जानना आपके लिए बेहद लाभदायक हो सकता है क्योंकि यह शब्द आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द हैं।

यदि आप अब तक नहीं जानते कि EMI full form in Hindi क्या होता है तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में EMI full form in Hindi के साथ-साथ इसकी सभी जानकारी लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप इसके बारे में सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

EMI full form क्या होता है? इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें क्योंकि यहां हमने EMI full information in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। EMI के अंतर्गत आज हम आपको इससे संबंधित कुछ निम्नलिखित बातें बताने वाले हैं –

EMI का फुल फॉर्म क्या है?(EMI Full Form in Hindi) 

EMI का पूरा नाम EQUATED MONTHLY INSTALLMENT होता है तथा इसे हिंदी में मासिक किस्त भी कहा जाता है। अब आपको इसके फुल फॉर्म से यह ज्ञात तो हो ही चुका होगा कि ईएमआई क्या होता है तू चाहिए इसके बारे में कुछ अन्य महत्वपूर्ण बातों को जानते हैं।

EMI क्या है? (What is EMI in Hindi?)

यदि आप किसी भी तरह का लोन किसी फाइनेंसियल कंपनी या फिर किसी बैंक से लेते हैं तो या फिर आप किसी तरह का सामान खरीदना चाहते हैं जिसके लिए आपके पास पैसों की कमी है तो आप उस सामान को finance के जरिए लेते हैं जिसके लिए आपको प्रत्येक शुरुआती समय में down payment करना होता है या फिर हम हिंदी में कह सकते हैं कि आपको मासिक किश्त भरनी पड़ती है।

यह किस्त आप अपनी इच्छा अनुसार 3, 6, 9 या फिर 12 महीने आदि मैं भी भर सकते हैं। आपको सामान को खरीदने के लिए उसके पैसे एक साथ नहीं देकर बल्कि किस्तों में देने पड़ते हैं साधारण तौर पर इसे ही हम EMI कहते हैं।

ईएमआई के कई सारे full form होते हैं तो चलिए आज हम ईएमआई के कुछ अन्य full form के बारे में जानते हैं तथा यह भी जानेंगे कि इसे और किन किन नामों से हम पुकार सकते हैं

EMI – Electromagnetic Inference.

EMI – Electric and Musical Instrument.

EMI – Electromagnetic Interference.

EMI – Equated Monthly Installment.

EMI – Equated Monthly Instalment.

EMI – Equal Monthly Installment.

EMI – Electronic Money Institution.

ये सभी EMI के भिन्न भिन्न नाम हैं जिनका इस्तेमाल कई अलग अलग जगहो पर अलग अलग रूप में किया जाता हैं।

EMI के फायदे तथा नुकसान (Benefits and Loss of EMI in Hindi)

जैसा कि हम जानते हैं प्रत्येक चीज के दो पहलू होते हैं ठीक उसी प्रकार से ईएमआई के भी दो पहलू होते हैं। यदि आप इस ईएमआई का का सही रूप से इस्तेमाल करते हैं तो आपको फायदा ही फायदा होगा परंतु इसमें सही रूप से सावधानी ना बरतने पर नुकसान होने की भी संभावना बनी रहती है।

कई ऐसे लोग हैं जिन्हें यह माई से होने वाले फायदे के बारे में सही रूप से पता नहीं है तो आज हम आपको इसके कुछ फायदे तथा नुकसान के बारे में बताएंगे ताकि आप भी सभी लोगों की तरह एक सही फैसला कर सके कि आपको ईएमआई लेना चाहिए या नहीं।

HR FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है HR, पूरी जानकारी

EMI से होने वाले फायदे (Benefits of EMI in Hindi)

  1. आज सबसे पहले हम यह जानेंगे कि ईएमआई को लेने से हमें कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं। तो चलिए इन के फायदे के बारे में बात करते हैं
  1. EMI की सहायता से आप किसी भी तरह के जरूरत के सामान को आसानी एवं सुविधा पूर्वक खरीद सकते हैं।
  1. यदि आपको कोई ऐसा समान खरीदना हो जिसके पैसे आपके पास मौजूद ना हो तो आप यह माई की सहायता से वह सामान आसानी से खरीद सकते हैं।
  1. कई बार ईएमआई में बिना किसी ब्याज के ऑफर दिया जाता है जिसमें आपको किसी भी तरह का सामान लेने पर ईएमआई के साथ-साथ ब्याज नहीं देना पड़ेगा।
  1. आपका credit score समय पर तथा सही टाइम पर किस्त भरने से बढ़ते जाता है।
  1. यदि आप किसी विश्वास नहीं है कंपनी से ईएमआई करते हैं तो उसमें धोखाधड़ी का खतरा भी कम बना रहता है।

यह सभी बातें ईएमआई लेने के फायदे हैं जिसके वजह से अधिकांश लोग ई एम आई का चयन कर पाते हैं तथा इसके अलावा भी और भी कई सारे फायदे होते हैं।

EMI से होने वाले नुकसान (Losses of EMI in Hindi)

EMI के फायदे के साथ-साथ इसके कई सारे नुकसान भी है जिनके बारे में पता होना बहुत ही आवश्यक होता है यदि आपको इसके बारे में पता होगा तो आपको बाद में किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा तो चलिए उनके बारे में जानते हैं।

  1. EMI के कारण कई लोग अपनी जरूरत से भी ज्यादा अधिक महंगा सामान खरीद लेते हैं जिस कारण उन्हें किस्त चुकाने में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
  1. EMI का सही समय पर किस्त ना भरने के कारण आपको विभिन्न प्रकार से service tax देना पड़ता है।
  1. यदि आपकी EMI कंपनी भरोसेमंद नहीं होगी तो आपको नुकसान भी हो सकता है।

EMI लेने के समय बिना उसकी पॉलिसी किये बिना उस से जुड़ने पर बाद में आपको परेशानियों के सिवा कुछ नहीं मिल पाएगा। यदि आप ही हमारी लेते हैं या फिर कभी लेना चाहते हैं तो आपको इस प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

EMI कैसे होता हहै

यदि आप किसी तरह के सामान पर EMI करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह पता लगाना होगा कि कौन सी दुकान आपको उस सामान को EMI पर दे सकती है यदि कोई किसी सामान को ईएमआई पर देता है तो वहां से आप आसानी से EMI करवा सकते हैं।

आप अपने बैंक के पासबुक चेक आधार कार्ड आदि लेकर उस दुकान में जाए तथा यदि व दुकानदार EMI करता है तो वह आपका ईएमआई कर देगा और यदि वह EMI नहीं करता है तो वह किसी भी फाइनेंस या बैंक के जरिए आपका ईएमआई करवा सकता है।

ईएमआई (EMI) कैसे भरे?

EMI कहां पर भरा जाता है तथा उसे कैसे भरें यह सवाल कई लोगों के मन में आता है पर आपको अपना EMI भरने के लिए कहीं और जाने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि जब भी आप EMI पर कोई सामान खरीदते हैं तो वह आपसे आपका बैंक का पासबुक मांगते हैं तो बाद में वह प्रत्येक निश्चित तारीख को किस्त के पैसे आपके अपने बैंक अकाउंट से काट लेते हैं।

यदि आपके बैंक के खाते में पर्याप्त पैसे नहीं मौजूद है तथा किसी कारणवश यह माई नहीं काटी जा पा रही है तो आपको उसकी पेनल्टी भरनी पड़ती है तथा आपने जो सामान EMI पर खरीदा है वह सामान भी आपसे वापस ले लिया जाता है इसी वजह से जिस तारीख को आपको यह माई देना है

उसी तारीख को आप अपने खाते में पर्याप्त बैलेंस डाल दे ताकि आपकी EMI समय पर बिना किसी परेशानी के आसानी से काटी जा सके तथा आपको किसी भी तरह की परेशानियों का सामना ना करना पड़े। यदि आप EMI Full Form से संबंधित किसी भी तरह के सवाल को पूछना चाहते हैं तो आप उन सवालों को हमारे कमेंट बॉक्स पर बताना ना भूलें।

Conclusion

तो दोस्तों, आपको EMI के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप EMI full form In Hindi (EMI मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि EMI का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे EMI मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये EMI Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।


Spread the love
  • 2
    Shares
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 2
  •  
  •  

Leave a Comment