EC FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है EC, पूरी जानकारी

Spread the love
  • 1
    Share

EC Full Form in Hindi, EC Ka Pura Naam Kya Hai, EC क्या है, EC Ka Full Form Kya Hai, EC का Full Form क्या है,  EC meaning, EC क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

इस आर्टिकल के माध्यम से आप जानेंगे कि EC का फुल फॉर्म क्या होता है और क्या अर्थ होते हैं और हमें इसका उपयोग कैसे करना चाहिए। EC के कई full form होते हैं। इसीलिए EC के बारे में जानकारी होना अति आवश्यक है। EC का full form College mein, Land mein, medical mein, train mein, politics mein काम आता है। इस आर्टिकल के माध्यम से आप जिसके बारे में जानकारी चाहते हैं वह निम्नलिखित है-

1. what is the full form of EC in Hindi?

2. ECE ka full form in land

2. what is the full form of EC in politics?

4. EC full form hindi for train

4. what is the full form of EC in medical?

5. what is the full form of EC in college?

1. what is the full form of EC for land in Hindi?

दोस्तों! हम बता दें कि EC का फुल फॉर्म Encumbrance Certificate होता है। इसे हिंदी में इनकंब्रेंस सर्टिफिकेट कहते हैं। इसका अर्थ भार दस्तावेज होता है। इस सर्टिफिकेट में जमीन रजिस्टर्ड होता है। साधारण शब्दों में कहे तो इसका इसका उपयोग संपत्ति की खरीद एवं बिक्री के समय की प्रक्रिया के दौरान प्रमाण देने के लिए किया जाता है।

1.1. EC full form for land (Encumbrance Certificate का महत्व):

  1. आज के दौर में हर कोई अपना एक घर, अपना एक आशियाना, जमीन, खेती,दुकान आदि चाहता है। जमीन एवं संपत्ति खरीदने में अपना घर बनाना चाहता है ताकि वह अपना जीवन यापन कर सके। जमीन खरीदने से पहले उसकी इतिहास के बारे में जानना अति आवश्यक होता है। किसी भी जमीन को खरीदने के लिए कागज की जरूरत होती है जिसे इनकंब्रेंस सर्टिफिकेट के नाम से जानते हैं ।
  2. जब हम किसी संपत्ति को खरीदते हैं या फिर बेचते हैं तो हमें पिछले लेनदेन को जानने की जरूरत होती है। इसकी दस्तावेज से हम पुरानी संपत्ति के बारे में जान सकते हैं। प्रमाण पत्र देखने के पश्चात ही हम संपत्ति की खरीद एवं बिक्री कर सकते हैं। इसे डॉक्यूमेंट भी कहा जाता है।
  3. अगर कोई भी व्यक्ति किसी संपत्ति को गिरवी रखता है या फिर कर्ज एवं बंधक के रूप में रखता है तो उस दौरान एक दस्तावेज तैयार किया जाता है और उसका उपयोग सुरक्षा के रूप में, लेन-देन में इस दस्तावेज की मांग की जाती है।
  4. इस डॉक्यूमेंट के माध्यम से हम जान सकते हैं कि यह संपत्ति किसी देनदारियों से मुक्त है और चुनाव आयोग के माध्यम से खरीदारी एवं विक्री कर हम संतुष्ट हो सकते हैं। पिछले संपत्ति को जानने के साथ-साथ जो संपत्ति बैंक में होती है उसके खिलाफ यदि हम होम लोन लेते हैं तो इस दस्तावेज की माँग की जाती है।

1.2. EC (Encumbrance Certificateकैसे बनवाया जाता है ?

इसे बनवाने के लिए आपको सबसे पहले सब-रजिस्ट्रार के पास जाकर प्रॉपर्टी रजिस्टर करवानी होगी। यहां पर आप एक एप्लीकेशन फॉर्म भर के जरूरी जानकारी को भरेंगे। जैसे आपका आधार कार्ड का नंबर, घर के पते की फोटोकॉपी, प्रॉपर्टी का विवरण आदि। सभी जानकारियों को सही से भर दे और इसके लिए जरूरी फीस अदा करें। उसके बाद यह सब-रजिस्ट्रार विभाग 25 से 30 दिनों में प्रॉपर्टी का रिकॉर्ड चेक करती है। उसके बाद आपको सर्टिफिकेट मिल जाता है।

3.what is the full form of EC in politics?

EC full form in hindi में जानेंगे कि EC का full form Election Commission होता है। Election Commission क्या होता है। इसका क्या महत्व है। इसके बारें में हम बताने वालें हैं।

भारतीय संविधान के अनुसार आर्टिकल 324 एवं 329 में विस्तार पूर्वक इलेक्शन कमिशन का वर्णन किया गया है। आर्टिकल में कहा गया है कि भारत में एक स्वतंत्र चुनाव होगा जो स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कहलायेगा।

चुनाव आयोग- (Election commission) 

इस आर्टिकल में यह भी कहा गया है कि पार्लियामेंट एवं राज्यसभा और लोकसभा, विधानसभा,राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का चुनाव की प्रक्रिया चुनाव आयोग के द्वारा ही की जाएगी। इसे हिंदी में इलेक्शन कमिशन कहते हैं।

चुनाव आयोग के कार्य:

1.माताओं एवं बहनों की वोटर लिस्ट बनाना।

2. Election photo identity card jari करना।

3. उप चुनाव का कार्यक्रम तय करना एवं आम चुनाव का  कार्यक्रम तय करना।

4. मतदान केंद्र तय करना।

5. चुनाव संबंधित पूर्ण प्रक्रिया करवाना।

6. राजनीतिक दल को मान्यता प्रदान करना।

7. टिक दलों को चुनाव चिन्ह आवंटित करना।

8. चुनाव के दौरान आचार संहिता लागू करना।

9. चुनाव में समानता रखना।

10.  स्वतंत्रता स्थापित करना।

4. EC full form hindi in train:

EC का full form in hindi में जानेंगे कि EC का full form stabadi express ट्रैन में कैसे उपयोग किया जाता है।

CC का मतलब एसी चेयर कार है जबकि ईसी का मतलब एग्जीक्यूटिव एसी चेयर कार है।  जबकि ये दोनों एसी कोच हैं, ईसी कोच अधिक विशाल हैं और यात्रियों को सीसी की तुलना में अधिक लेगरूम प्रदान करते हैं।  इसके अलावा, सीसी कोचों में 2×3 (पांच सीटों के साथ) बैठने की व्यवस्था है। जबकि EC  कोचों में 2×2 (चार सीटों के साथ) बैठने की व्यवस्था है।  इन दो यात्रा वर्गों में भोजन की क्वालिटी और सेवाओं की गुणवत्ता भी भिन्न होती है।

5. what is the full form of EC in medical?

EC ka ful form in medical में Enzyme commission होता है। इसे Ethyl carbonate भी कहते हैं।

BDC FULL FORM IN HINDI – जनिए क्या है BDC, पूरी जानकारी

6. what is the full form of EC in College?

EC का फुल फॉर्म College में Electronics and communication होता है। इसे साधारणता ECE के नाम से जाना जाता है। जिसका दूसरा नाम EC भी है। इसका मतलब क्लासिक Electronics engineering एंड communication engineering होता है। यह चार साल का कोर्स होता है जिसे engineering स्टूडेंट पढ़ते हैं। इसे डिप्लोमा student भी पढ़ सकते हैं। जिसका 3 साल का course करना पड़ता है। 

यह कोर्स मान्यता प्राप्त कॉलेज में ही किया जाता है।

इस कोर्स को कर लेने के बाद स्टूडेंट्स कंप्यूटर, IT, रोबोटिक्स, मशीन लर्निंग, communication, radio and TV टेक्निकल डिपार्टमेंट में अपना बेहतर करियर बना सकता है। 

इस आर्टिकल की मदद से आप समझ सकते हैं कि EC का full form क्या होता है? इसके full form का मतलब क्या होता है।

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप EC full form In Hindi ( EC मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि  EC का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे EC मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये  EC Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।


Spread the love
  • 1
    Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  

Leave a Comment