DND FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है DND, पूरी जानकारी

Spread the love
  • 1
    Share

DND Full Form in Hindi, DND Ka Pura Naam Kya Hai, DND क्या है, DND Ka Full Form Kya Hai, DND का Full Form क्या है,  DND meaning, DND क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों! यदि आप जानना चाहते हैं कि DND full form in Hindi क्या है और इसके बारे में जानने के लिए काफी उत्साहित हैं तो हम आपके लिए एक बेहतरीन आर्टिकल लेकर आए हैं जिसमें DND full form in Hindi के साथ-साथ इसकी सभी जानकारी लेकर हम उपलब्ध करवा रहे हैं, जिसकी मदद से आप DND के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

DND full form क्या होता है? इसे जानने के लिए बेहद जरूरी है कि EVS full information in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। EVS के अंतर्गत हम निम्नलिखित बातें बताने वाले हैं –

1. DND का फुल फॉर्म क्या है? (Full Form Of DND in Hindi)

2. DND क्या है? (What Is DND in Hindi?)

3. DND सेवा शुरू कैसे करें? (How to start DND service in Hindi?)

4. DND सेवा कैसे डीएक्टिवेट करें? (How to deactivate DND service in Hindi?)

DND का फुल फॉर्म क्या है? ( DND Full Form in Hindi )

DND का full form की बात करें तो सबसे पहले हम आपको बता दें कि DND का full form Do Not Disturb होता है। इसके अलावा DND के बारे में हम आपको आगे बताने वाले हैं तो आगे की जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और जाने की DND क्या है।

DND क्या है? (What Is DND in Hindi?)

आजकल सभी लोग फ़ोन जरूर इस्तेमाल करते हैं फिर चाहे वह छोटा हो या बड़ा और आपके फ़ोन में किसी न किसी कंपनी का सिम कार्ड भी लगा होगा जिसमें आपके भी मोबाइल सिम पर किसी न किसी कंपनी के अनचाहे कॉल या मेसेज आते ही होंगे। कभी-कभी ये कॉल या मेसेज हमें इस कदर परेशान कर देते है की इन सर्विस को शुरू करने के तरीकों के बारे में भी हमें ज्यादा जानकारी नहीं होती। सबसे पहली बात तो ये की इस सर्विस को DND कहा जाता है परंतु अब इसे TRAI (Telecom Regulatory Authority Of India) और NCPR (National Consumer Preference Register ) में बदला गया है।

RIP FULL FORM IN HINDI ? RIP KA PURA NAAM

आजकल हर एक कंपनी अपने प्रोडक्ट की प्रोमोशन करने के लिए कई तरीके से मार्केटिंग करना चाहती हैं। इन मार्केटिंग तरीकों में से एक तरीका है, ग्राहक को अपने प्रोडक्ट से संबंधित मैसेज भेजकर या कॉल कर के जानकारी देकर। यह तरीका आज कल के समय में हर कंपनी उपयोग किया करते हैं। आने वाले यह अनचाहे मैसेज और कॉल हमारे लिए कभी कभी परेशानी का कारण बन जाते हैं। इसलिए यदि आप भी कंपनी के अनचाहे कॉल या मेसेज से परेशान हो जाते हैं तो हम आपको DND सेवा के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं, जिससे आप अपने फ़ोन में सभी ऑपरेटिंग कंपनियां के अनचाहे कॉल या मेसेज को DND के माध्यम से बंद कर सकते है।

क्या आप जानते हैं, इन मैसेज और कॉल से आप छुटकारा भी पा सकते हैं। या यूं कहें तो भविष्य में आपके फोन में यह अनचाहे मैसेज और कॉल न आएं इसके लिए आप अपने फोन में DND सर्विस एक्टिवेट कर सकते हैं। लगभग सभी टेलीकॉम कंपनियों के ऑपरेटर  DND सर्विस उपल्ब्ध कराते हैं। इन सबके अलावे आपके फोन में भी डीएनडी मोड उपलब्ध होता है, परंतु इस मोड का क्या उपयोग है,

यह बहुत कम ही लोग जान पाते हैं। DND का उपयोग आप भी आसानी से कर सकते हैं। आज हम आपको डीएनडी की फुल-फॉर्म बताने के साथ ही साथ यह भी बताएंगे कि यह काम कैसे करता है। और कैसे आप इससे फायदा उठा सकते हैं। DND सेवा एक्टिवेट करके कोई भी व्यक्ति अपने फोन में आनेवाले अनचाहे कॉल अथवा मैसेज से छुटकारा पा सकते हैं।

TRAI (Telecom Regulatory Authority of India) ने सभी टेलकॉम ऑपरेटर के लिए एक सेटअप तैयार किया है, जिसके अंतर्गत आपको एक मैसेज भेजना होता है तथा आपके नंबर पर DND सेवा की सुविधा शुरू कर दी जाती है और आपको कंपनियों के अनचाहे मैसेज और कॉल आना लगभग बंद हो ही जाते हैं। 

DND सेवा शुरू कैसे करें? (How to start DND service in Hindi?)

यह टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (TRAI) के द्वारा शुरू की गयी एक मोबाइल सर्विस होती है, जिसे सभी टेलीकॉम कंपनियों से मान्यता प्राप्त होती है। इस सेवा के मदद से आप उन कंपनियों के अनचाहे कॉल या मेसेज को आसानी से बंद कर सकते है, जो बार-बार आपको परेशान किया करते है। जब आप अपने फ़ोन में DND सर्विस को Activate कर लेते है तो इससे आपके फ़ोन पर किसी भी कंपनी के प्रमोशनल और विज्ञापन वाले मैसेज नहीं आते हैं। यदि आप भी DND सेवा शुरू करना चाह रहे हैं

तो इसके लिए आपको STOP 0 मैसेज टाईप कर 1909 पर भेजना है। यह मैसेज बिलकुल फ्री में रहता है और इसे भेजने में आपका कोई भी पैसा नहीं कटता है। किसी भी इंडियन ऑपरेटर से यह मैसेज भेजा जा सकता हैं तथा आने वाले 7 दिनों के बाद आपके फोन में यह डीएनडी सेवा चालू कर दी जाती है। जब आप DND एक्टिवेट कर देते हैं तो TRAI संबंधित प्रोमोशनल कंपनी को आपका नंबर रजिस्टर्ड करने के लिए भेज देती है ताकि कंपनी भविष्य में आपके DND एक्टिवेटेड नंबर पर कोई प्रोमोशनल मैसेज या कॉल न कर सके और आपको कोई परेशानी नहीं हो।

और इसके बाद फिर भी यदि आपको 1 महीने बाद तक भी मैसेज या कॉल आए, तो आप 1909 पर कॉल करके या मैसेज करके कंप्लेंट भी रजिस्टर कर सकते हैं। 

यदि आपके कंप्लेंट रजिस्टर होने के बाद भी कंपनी के द्वारा TRAI को क्लैरिफिकेशन न दिया जाए तो इस परिस्थिति में कंपनी को आपको 25000 हजार रु. तक का जुर्माना देना हो सकता है।

DND Mode सेटिंग्स आपके फोन में भी उपलब्ध है, जिसका उपयोग बहुत से लोगों को पता नहीं होता है या यूं कहें तो यह सेवा बहुत कम लोगों को ही पता होता है।

फोन में उपलब्ध do not disturb Mode को शुरू करने के बाद आपके फोन में moon जैसा संकेत दिखाई देने लगेगा, और आपकी कॉल और मैसेज साईलेंट हो जायेगी।

फोन सैटिंग के DND Mode को शुरू करके आप प्रोमोशनल मैसेज या कॉल से छुटकारा नहीं पा सकते उसके लिए आपको ऊपर बताए गए प्रोसेस को ही  करना पडेगा।

कोई भी सर्विस प्रोवाइडर इसमें गड़बड़ी न कर पाए इसके लिए आपको इसमें रजिस्ट्रेशन के लिए एक ही निर्देशों का सेट होगा। आप इसमें 1909 पर कॉल करके या 1909 पर मेसेज करके भी DND की सर्विस को Activate कर सकते है। यह मैसेज सभी मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटरों जैसे- Idea, Airtel, Vodafone, BSNL, TATA Docomo, Reliance Jio आदि के लिए एक समान रूप से उपलब्ध रहते हैं।

आप अपने फोन में  DND Mode को एक्टिवेट करके आप बिना किसी रुकावट के वीडियो एडिट करना, वीडियो देखना या अन्य जरूरी काम कर सकते हैं।

इस सबके अलावा आप अपने फोन के साईलेंट मोड को क्सटोमाईज भी कर सकते हैं, अर्थात चाहें तो इसे ऑफिस टाईम या काम करने के टाईम के हिसाब से भी सेट किया जा सकता हैं। इस तरीके से आपका मोबाईल सेट किए गए टाईम के लिए साईलेंट हो जाएगा। 

DND Kaise Activate Kare – मोबाइल नंबर पर dnd चालू कैसे करें

किसी भी मोबाइल नंबर के लिए dnd को एक्टिवेट करने के कई ऑप्शन है जिनकी सहायता से आप उस नंबर पर डू नॉट डिस्टर्ब सर्विस को चालू कर सकते हैं।

मैं यहां पर सिर्फ उन्हीं तरीकों को बताऊंगा जो बहुत सरल है और कोई भी आम यूज़र इन्हें आसानी से कर सकता है।

dnd एक्टिवेट के नीचे जो दो तरीके बताये गये हैं, वो सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स जैसे airtel, VI, Jio पर लागू होते हैं यानि इनकी सहायता से आप किसी भी सिम पर dnd को चालू कर सकते हैं।

SMS से DND चालू करें

किसी भी सिम के लिए मैसेज भेजकर dnd चालू करने का स्टेप बाय स्टेप तरीका:

  1. Message या संदेश में जाकर new message पर क्लिक करें
  2. मैसेज बॉक्स में ‘STOP 0‘ टाइप करें और इसे 1909 पर भेज दें।
  3. अब सात दिन के अंदर मोबाइल नंबर पर DND Activate हो जायेगी।

यह मैसेज भेजने पर पूर्ण dnd चालू होगी यानि किसी भी प्रकार का कोई अनावश्यक अलर्ट/संदेश/कॉल नहीं आयेगी।

अगर आप मोबाइल नंबर पर पूर्ण dnd की जगह आंशिक डीएनडी चालू करवाना चाहते है तो मैसेज में START के बाद 0 की जगह एक से सात तक कोई संख्या लिखें। 1 से 7 तक संख्याओं का यह मतलब है:

  • START 1 से बैंकिंग, इश्योरेंस तथा फाइनेंशियल सम्बंधित कॉल तथा एसएमएस बंद होंगे।
  • START 2 से रियल इस्टेट
  • START 3 से education तथा study promotional
  • START 4 से Health
  • START 5 से Automobile
  • START 6 से कम्युनिकेशन तथा एंटरटेनमेंट
  • START 7 से ट्रैवल रिलेटेड मैसेजेस तथा कॉल्स बंद हो जायेंगे।

DND सेवा कैसे डीएक्टिवेट करें? (How to deactivate DND service in Hindi?)

जिस तरह से DND सर्विस को Activate किया जा सकता है, ठीक उसी प्रकार अगर आप भविष्य में कभी मार्केटिंग कंपनी या किसी अन्य कंपनी की सर्विस को दोबारा से एक्टिवेट करना चाहते है तो उसके लिए भी आपको अपने मैसेज बॉक्स में “STOP” टाइप करके उसे 1909 नंबर पर भेज देना है या फिर आप 1909 पर कॉल करके भी DND सर्विस डीएक्टिवेट कर सकते है। 

हम आशा करते हैं कि, हमारा यह लेखन आपको पसंद आया हो, आपको आपके प्रश्न  DND का full form का उत्तर मिल गया हो।

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप DND full form In HINDI (DND मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि DND का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे DND मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये DND Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।


Spread the love
  • 1
    Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  

Leave a Comment