May 18, 2021
dna full form

DNA FULL FORM IN HINDI ? DNA KA PURA NAAM

Spread the love
  • 1
    Share

DNA Full Form in Hindi, DNA Ka Pura Naam Kya Hai, DNA क्या है, DNA Ka Full Form Kya Hai, DNA का Full Form क्या है,  DNA कैसे होता है, DNA क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों आप सभी ने कभी ना कभी DNA के बारे में सुना तो होगा ही लेकिन कभी ना कभी आपने यह जानने की कोशिश भी की होगी की DNA की फुल फॉर्म है क्या,लेकिन ज्यादातर लोगों को डीएनए की फुल फॉर्म क्या होती है इसकी जानकारी नहीं होती,लेकिन आज हम डीएनए की फुल फॉर्म तो बताएंगे ही और साथ ही डीएनए से जुड़ी तमाम जानकारियां आपके साथ शेयर करेंगे।

DNA FULL FORM IN HINDI

दोस्तो DNA का पूरा नाम Deoxyribonucleic Acid’ होता है जिसे हिंदी में डीऑक्सीराइबोन्यूक्लिक अम्ल कहा जाता है । हमारे शरीर में डीएनए लाल रक्त कोशिकाओं को छोड़कर लगभग हर एक जीवित कोशिकाओं में पाया जाता है  दोस्तों जानकारी के लिए आपको बता दें कि डीएनए का अणु चार वस्तुओं से मिलकर बना होता है और इन अणुओं की संरचना घुमावदार होती है बिल्कुल घुमावदार सीढ़ी की तरह।

दोस्तो हर व्यक्ति का डीएनए उसके माता-पिता के डीएनए के मिश्रण द्वारा बना होता है और हर इंसान को अपने माता-पिता द्वारा 23 जोड़ों में डीएनए मिलते हैं इसमें हर जोड़ों में से एक माता से तथा एक डीएनए पिता से मिलता है, और शायद यही कारण है कि हर एक इंसान की शक्ल आंख कान नाक कुछ हद तक अपने माता-पिता से मिलती है।DNA Full Form in Hindi

OPD FULL FORM IN HINDI ? OPD KA PURA NAAM

DNA की खोज़

दोस्तों DNA की खोज दो प्रमुख वैज्ञानिकों जेम्स वाटसन ( james watson) और फ्रांसिस क्रिक(fransis crick) ने 1953 में की थी, और डीएनए की इसी खोज के कारण इन्हें 1992 में नोबेल पुरस्कार भी प्राप्त हुआ था। DNA Full Form in Hindi

DNA से जुड़े अन्य रोचक तथ्य

• दोस्तो DNA के बारे में सबसे रोचक तथ्य है कि इंसान का DNA 94% से 98% तक आइडेंटिकल है एक चिंपांजी के DNA से इसका मतलब हमारा डीएनए चिंपांजी  के डीएनए से काफी हद तक मैच करता है।

• दोस्तों इसके अलावा ह्यूमन डीएनए 50% तक आईडेंटिकल होता है एक केले (banana)के डीएनए से।

• दोस्तों इससे अधिक चौंकाने वाली बात यह है कि अगर हमें पूरी दुनिया की डिजिटल इंफॉर्मेशन को अपने दिमाग में स्टोर करके रखना है तो उसके लिए हमें अपने शरीर के सिर्फ 2 ग्राम डीएनए की जरूरत होती है।

• इस दुनिया में मौजूद हर जुड़वा इंसान का DNA100 % तक एक समान रहता है और भाई-बहन का DNA 98% तक एक समान रहता है।

• DNA को लेकर एक बड़ा तथ्य है कि मानव शरीर में हर रोज लगभग 1000 से लेकर 10 लाख तक डीएनए नष्ट हो जाते हैं।

• गोभी के DNA की संरचना मानव शरीर के डीएनए से 40% से 50%तक एक समान रहती है।

• DNA इंसान की हर एक जीवित कोशिका में मौजूद होता है जब कोशिकाएं विभाजित होती है तब DNA अपने एक और कॉपी बनाता रहता है जिससे कि दोनों तरह की कोशिकाओं में एक डीएनए पहुंच सके।

• दोस्तों आपने अक्सर लोगों के मुंह से सुना होगा कि उस इंसान के ज़ीन में अलग ही DNA  है, लेकिन आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि हमारा शरीर में 20000 से 25000 तक ज़ीन होते हैं।

• DNA के बारे में इस रोचक तथ्य को पढ़ने के बाद शायद आपको अपने कानों पर विश्वास ना हो जी हां आपको जानकर शायद हैरानी होगी कि यदि एक इंसान के डीएनए को पूरी तरह से फैलाया जाए तो यह 600 बार पृथ्वी से सूरज तक दोबारा जाकर आ सकता है।

• DNA को सबसे ज्यादा नुकसान सूर्य की किरणों से होता है क्योंकि सूर्य की किरणों से डीएनए नष्ट हो सकता है।

• सभी मनुष्यों का 99.9% DNA एक समान ही रहता है।

AIDS FULL FORM IN HINDI ? AIDS KA PURA NAAM

DNA टेस्ट क्या होता है और कैसे होता है

दोस्तों अपने अक्सर DNA टेस्ट के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन इसके बारे में शायद ही आपको पता हो कि DNA टेस्ट क्या होता है और क्यों किया जाता है, दोस्तों आज के समय में DNA के लगभग 12 साल प्रकार के टेस्ट उपलब्ध है।

DNA कभी मरता नहीं यह एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में ट्रांसफर होते रहता है जो हर इंसान को उसके माता-पिता द्वारा प्राप्त होता है।

डीएनए टेस्ट की मदद से अनुवांशिक बीमारियों का पता लगाया जाता है और इससे यह पता चलता है कि हमें आने वाले समय में कौन-कौन सी बीमारी होगी और डीएनए टेस्ट से आपके माता-पिता कौन हैं यह भी पता चलता है डीएनए टेस्ट मनुष्य के मूत्र के सैंपल गाल की कोशिकाएं बालों एवं खून की मदद से किया जाता है डीएनए जांच की रिपोर्ट आने में लगभग 15 से 20 दिनों का समय लगता है। DNA Full Form in Hindi

 DNA फिंगरप्रिंट क्या होता है

 आपने अक्सर फिल्मों में या सीरियलों में देखा होगा कि जब कभी कोई मुज़रिम हत्या करने के बाद मौका- ए -वारदात से फरार हो जाता है तो उसके बाद वहां पर पुलिस या फिर सीआईडी की टीम पहुंचती है और वहां पर मौजूद कोई भी चाकू या रिवाल्वर को रुमाल से या हाथों में दस्ताने पहनकर उठाती है ताकि उनकी फ्फिंगरप्रिंट उस चाकू या रिवाल्वर पर ना छपे।

HIV FULL FORM IN HINDI ? HIV KA PURA NAAM

 दोस्तो DNA फिंगरप्रिंट एक ऐसी तकनीक है जिसका उपयोग आपराधिक मामलों में अपराधो की गुत्थी को सुलझाने में किया जाता है इसके साथ ही आप के माता- पिता कौन है या व्यक्तिगत पहचान को निर्धारित करने के लिए भी DNA फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल किया जाता है आज के समय में फिंगरप्रिंट की यह तकनीकी सबसे बेहतर मानी जाती है क्योंकि DNA फिंगरप्रिंट की मदद से आज बड़े से बड़े अपराधी को सलाखों के पीछे लाया जाने लगा है। DNA Full Form in Hindi

 दोस्तों जानकारी के लिए आपको बता दें कि फॉरेंसिक विज्ञान में डीएनए फिंगरप्रिंट का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है और इसके साथ ही फॉरेंसिक जांच में असली फिंगरप्रिंट की जरूरत ही नहीं पड़ती, इसकी मदद से मुजरिम को महज एक बारीख सुराग के आधार पर ही पकड़ा जा सकता है,जब किसी व्यक्ति का डीएनए सैंपल लिया जाता है

और फिर उसके बाद डीएनए सैंपल को डीएनए एंजाइम से सेगमेंटाइस्ट दिया जाता है और फिर एक डीएनए टीम द्वारा इसकी छानबीन की जाती है फिर इसे एक्सरेफिल्म द्वारा एक्सपोज किया जाता है फिर उस जगह पर कुछ ब्लैक बार बनते हैं जिसे डीएनए फिंगरप्रिंट का नाम दिया जाता है।


Spread the love
  • 1
    Share
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *