DIG Full Form In Hindi | जानिए क्या हैं DIG, पूरी जानकारी

DIG Full Form in Hindi, DIG Ka Pura Naam Kya Hai, DIG क्या है, DIG Ka Full Form Kya Hai, DIG का Full Form क्या है,  DIG meaning, DIG क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

DIG Full Form in Hindi

DIG Ka Full Form in Hindi is – Deputy Inspector General of Police (पुलिस उप महानिरीक्षक)

DIG का पूरा फॉर्म हिंदी में

DIG Ka Full Form Deputy Inspector General (उप महानिरीक्षक) है। DIG भारतीय पुलिस बल में एक स्टार रेटेड पुलिस अधिकारी है। SSP रैंक से पदोन्नत होने के बाद, एक पुलिस अधिकारी DIG बन सकता है। DIG विभिन्न पुलिस स्टेशनों की देखरेख और निगरानी में IGP (पुलिस महानिरीक्षक) की मदद करता है।

DIG का अर्थ is Deputy Inspector General (उप महानिरीक्षक) होता है जो किसी विशेष क्षेत्र में पुलिस बल की निगरानी में पुलिस महानिरीक्षक की सहायता करता है। DIG अपनी ओर से महानिरीक्षक के प्रतिनिधि हैं। DIG ऐसे मामलों को हल करते हैं जो उनकी क्षमता के अंतर्गत आते हैं और यदि कोई विसंगतियां हैं तो महानिरीक्षक से उनकी राय पूछते हैं।

DIG Ka Full Form

DIG Ka Full Form हिंदी में Deputy Inspector General – पुलिस विभाग में उप महानिरीक्षक है। DIG का मतलब भारतीय पुलिस में एक स्टार रैंक है, जो कि IG से नीचे है। IG पुलिस महानिरीक्षक है। यह एक चयनात्मक रैंक है, जिसे भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक या पुलिस उपायुक्त (सिलेक्‍शन ग्रेड) के रूप में सफलतापूर्वक सेवा दी थी। DIG-रैंक के अधिकारी अपने कॉलर पर गोरगेट पैच पहनते हैं, जिसमें एक गहरे नीले रंग की पृष्ठभूमि होती है और उस पर एक सफेद लाइन होती है, जो SSP के समान होती है। एक राज्य के पास जितने DIG हो सकते हैं, उनकी कोई सीमा नहीं है, और अधिकांश राज्यों में कई DIG हैं।

DIG का अर्थ उप महानिरीक्षक होता है जो किसी विशेष क्षेत्र में पुलिस बल की निगरानी में पुलिस महानिरीक्षक की सहायता करता है। DIG अपनी ओर से महानिरीक्षक के प्रतिनिधि हैं। DIG ऐसे मामलों को हल करते हैं जो उनकी क्षमता के अंतर्गत आते हैं और यदि कोई विसंगतियां हैं तो महानिरीक्षक से उनकी राय पूछते हैं।

DIG Kya Hai

DIG पुलिस विभाग में एक पोस्ट होता है जैसे पुलिस प्रशासन में बहुत सारे रैंक के post होते हैं कॉन्स्टेबल से लेकर कमिश्नर तक और इसके बीच में बहुत सारे पुलिस के पोस्ट होते हैं वैसे ही यह भी है। 

DIG का rank भारतीय सेना में लगभग ब्रिगेडियर के रैंक के जैसा होता है DIG रैंक के अधिकारी अपने कंधे पर गोरगेट पैच पहनते हैं जिस पर गहरे नीले रंग की पृष्ठभूमि होती है और उस पर सफेद रंग की एक लाइन होती है जैसे SSP एक राज्य में कई सारे होते हैं वैसे ही डीआईजी भी हो सकते हैं एक राज्य में बहुत सारे DIG हो सकते हैं।

DIG KAISE BANE

भारत में ज्यादातर एडमिनिस्ट्रेशन नौकरियां दो तरीके से मिलती है या तो आप एग्जाम दिला सकते हैं और एग्जाम दिलाने के बाद आप वह जॉब हासिल कर सकते हैं या प्रमोशन लेकिन DIG बनने के लिए कोई भी परीक्षा पास करके सीधे नहीं बना जा सकता है DIG सिर्फ प्रमोट होकर ही बना जा सकता है।

DIG बनने के लिए सबसे पहले UPSC(संघ लोक सेवा आयोग) का एग्जाम दिलाना होता है या SPSC (राज्य लोक सेवा आयोग)का एग्जाम दिलाना होता है जब यह एग्जाम आप दिला लेंगे उसके बाद आप IPS बन जाते हैं और आईपीएस के बाद आपकी पोस्टिंग SP के रूप में होती है फिर SP के रूप में 14 सालों तक काम करने के बाद डीआईजी के रूप में प्रमोशन दिया जाता है।

अगर आपने स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन का एग्जाम दिया है तो आपकी पोस्टिंग DIG के रूप में होगी और DIG में लगभग 10 से 15 साल काम करने के बाद SP बन जाते हैं फिर 14 साल में प्रमोट होकर dig का पोस्ट हासिल कर सकते हैं DIG Ka Full Form

Exam pattern of DIG

DIG बनने के लिए आपको UPSC या State PSC द्वारा आयोजित परीक्षा में से किसी एक परीक्षा को पास करना होता है। आपको बता दें कि डीआईजी की परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है जिसमें पहले चरण में प्रीलिम्स (Prelims), दूसरे चरण में मैन्स (Mains) और तीसरे चरण में साक्षात्कार (Interview) देना होता है। तीनों चरणों को पास करने के पश्चात् फिजिकल टेस्ट होता है।

इसके अतिरिक्त आपको इन परीक्षाओं में सीमित प्रयास करने का ही मौका मिलता है। जैसे कि UPSC की परीक्षा में सामान्य वर्ग वाले 6 Attempts तक कर सकते हैं जबकि ओबीसी के उम्मीदवार 9 Attempts और SC/ST के उम्मीदवार 37 वर्ष की आयु तक असीमित प्रयास कर सकते हैं।

DIG Banne Ka Yogta

DIG बनने के लिए लोगों का graduate होना अनिवार्य है. यहाँ पर हम आपको बताना चाहेंगे की उम्मीदवार ने आपने graduation में कितनी percentage प्राप्त की है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, इसका मतलब यह हुआ इस पोस्ट के लिए लोगों के पास किसी भी bachelor degree का होना काफी है.

जैसा की आप जानते है, और हमने इससे पिछली post में भी बताया है, की हर states में अपनी PCS होती है, और वो PCS स्टेट में reservation के base पर लोगों की age limit और उसकी age relaxation decide करती है उदाहरण के तौर पर मध्य प्रदेश में 21 से 30 साल आयु सीमा होती है, और SC/ST categories के students को 5 years की age relaxation भी मिलती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे UPSC और State PSC का जो exam pattern होता है, वो लगभग एक सा ही होता है, उसमे बस थोड़ा सा फर्क ये होता है, की UPSC exam में national level के 1 number पूछे जाते है, और State PSC exam में state level के प्रशन पूछे जाते है, यानी UPSC का exam State PSC exam से थोडा सा कठिन होता है. और फिर आखिर में आपका Interview होता है. इन 3 number के अलावा आपका physical test भी लिया जाता है और इस test में सबसे पहले आपकी height measure की जाती है, उसके बाद race होती है और फिर last में chest का माप किया जाता है

DIG KA PRAMUKHY KARY

पुलिस विभाग में DIG पूर्ण रूप उप महानिरीक्षक है. यह पद धारण करने वाला अधिकारी पुलिस महानिरीक्षक (IG) या संयुक्त पुलिस आयुक्त के अधीन काम करता है. यहां डीआईजी द्वारा किए गए प्रमुख कर्तव्य हैं।

महानिरीक्षक (IG) को रिपोर्ट करना और उसके द्वारा दिए गए निर्देशों को पूरा करना।

सहायता प्रदान करने और महानिरीक्षक का प्रतिनिधित्व करने के लिए जहाँ भी वह उपलब्ध नहीं है।

मामलों को हल करें, कानून व्यवस्था को बनाए रखें, क्योंकि पुलिस अधीक्षक की तुलना में उनके पास बड़ा क्षेत्र है।

Police विभाग में और साथी अधिकारियों के बीच दक्षता और अनुशासन बनाए रखें।

उन मामलों पर नियंत्रण रखें जो police अधीक्षक को आवंटित शक्तियों से परे हैं।

पुलिस उप महानिरीक्षक पुलिस महानिरीक्षक के प्रतिनिधि के रूप में कार्य करता है जब जिला मजिस्ट्रेट के लिए मुद्दे सामने आते हैं।

DIG Ki Salary

अगर सैलरी को देखें तो DIG की सैलरी विभिन्न राज्यों के हिसाब से अलग-अलग होती है छठवां वेतनमान के हिसाब से सैलरी 45000 से लेकर 75000 तक होती थी इसके अलावा और सुविधाएं मिलती थी लेकिन सातवां वेतनमान लागू होने के पश्चात सैलरी 150000 से लेकर 250000 के बीच होती है अगर कोई उम्मीदवार डीआईजी बनता है तो वह 3 साल में प्रमोट होकर IG बन जाता है।

DIG को प्राप्त सरकारी सुविधाए

DIG पोस्ट के अधिकारी को सरकारी आवास प्राप्त होता है जिसमें पर्याप्त सुख सुविधाए होती है।

DIG को अधिकतम ₹ 2,18,600/- तक की सैलरी और ₹8,900/- का grade pay प्राप्त होता है।

DIG officer को सुरक्षा के तौर पर सरकार द्वारा सुरक्षा guard दिए जाते है जो DIG के घर के बाहर तैनात रहते है।

DIG को सरकार द्वारा सरकारी वाहन और ड्राइवर दिया जाता है।

सरकार द्वारा DIG और उनके परिवाजनों को बहुत से मेडिकल benefits दिए जाते है।

DIG को अपनी सेवा से रिटायर हो जाने के बाद सरकार द्वारा सम्मान के तौर पर आजीवन पेंशन दी जाती है।

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप DIG full form In Hindi (DIG मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि DIG का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे DIG मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये DIG Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

यह भी पढ़ें:

OC Full FormDND Full Form
IPL Full Form In HindiRAS Full Form
CSC Full FormMST Full Form
DDO Full FormPDF Full Form
CCTV Full FormINC Full Form
ICS Full FormHD Full Form
EVS Full FormNBA Full Form
CCC Full FormAPL Full Form
DGO Full FormHIV Full Form
ASHA Full FormIG Full Form
EMAIL Full FormPOP Full Form
ASI Full FormMMS Full Form
VIP Full FormCCA Full Form
DEO Full FormUAE Full Form
LG Full FormATP Full Form
DMS Full FormIST Full Form
ITC Full FormBMC Full Form
RO Full FormPTO Full Form
GIF Full FormHVAC Full Form
EC Full FormWFH Full Form
IPHONE Full FormDC Full Form
FTP Full FormBDC Full Form
AIDS Full FormTDM Full Form
ADS Full FormINDIA Full Form
PAYTM Full FormRCB Full Form
ARMY Full FormDDT Full Form
KTM Full FormCM Full Form
PG Full FormDELL Full Form
PGT Full FormOK Full Form
HDMI Full FormPBKS Full Form
PAKISTAN Full FormDM Full Form
SP Full FormCBI Full Form
TC Full FormBff Full Form
VVF Full FormUPSC Full Form

Leave a Comment