DELL FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है DELL, पूरी जानकारी

Spread the love

Dell Full Form in Hindi, Dell Ka Pura Naam Kya Hai, Dell क्या है, Dell Ka Full Form Kya Hai, Dell का Full Form क्या है,  Dell meaning, Dell क्या क्या कार्य होता है। इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों आपका बहुत-बहुत स्वागत है हमारे नए आर्टिकल Dell full form in Hindi हिंदी में। यदि आप अब तक नहीं जानते कि dell full form in Hindi क्या है और इसके बारे में जानने के लिए काफी उत्साहित हैं तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में dell full form in Hindi के साथ-साथ इसकी सभी जानकारी लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप Dell के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। शायद आपको इसके बारे में पहले से ही पता हो परंतु बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जिन्होंने केवल Dell का नाम सुना होगा किंतु पूरी जानकारी नहीं होगी। आपने जरूर Dell कंपनी के लैपटॉप को कभी देखा होगा लेकिन अगर आपको Dell का फुल फॉर्म नहीं पता है, तो आपको इस पोस्ट हम बताने वाले हैं।

Dell full form क्या होता है? इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़े क्योंकि यहां हमने dell full information in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। Dell के अंतर्गत हम निम्नलिखित बातें बताने वाले हैं –

Dell का फुल फॉर्म क्या है? ( Dell Full Form in Hindi )

Dell अर्थात हिंदी में गढ़ा होता है। इसका फुल फॉर्म व इसका नामकरण इसके फाउंडर, Michael Dell के नाम पर आधारित है। यह एक बहुराष्ट्रीय सूचना की कंपनी है जो कंप्यूटर और सेवाओं का विकास, बिक्री और समर्थन करता है। इस कंपनी का मुख्यालय राउंड रॉक, टेक्सास और संयुक्त राज्य अमेरिका में है। डेल का नाम इसके संस्थापक माइकल डेल के नाम पर रखा गया था। डेल का कोई फुल फॉर्म नहीं होता है Dell के संस्थापक michael Dell के नाम पर ही इसका नाम Dell रखा गया है।

ICS FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है ICS, पूरी जानकारी

डेल क्या है? (what is Dell in Hindi?)

Dell दुनिया भर में विख्यात अमेरिका देश की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है।  Dell दुनिया के सभी देशों में information technology की फील्ड में काम करती है। इस कंपनी के द्वारा कंप्यूटर का निर्माण किया जाता है। कंप्यूटर निर्माण के साथ-साथ डेल कंपनी के द्वारा कंप्यूटर से संबंधित और भी बहुत चीजों का उत्पादन किया जाता है। डेल कंपनी के प्रमुख उत्पादन निम्न प्रकार से हैं-

1. Notebook

2. Printers

3. servers

4. Desktop

5. Television

6. scanner

7. smartphone

8. memory storage

इन सभी के अलावा डेल कंपनी के द्वारा और भी बहुत सारे चीजों का उत्पादन किया जाता है।

Dell का इतिहास (History of Dell in Hindi):

Dell company का इतिहास कुछ इस प्रकार है:

  1. Dell कंपनी के चेयरमैन और सीईओ (chairman & CEO) michael Dell है। Dell कंपनी में 1लाख 57 हज़ार से अधिक कर्मचारी काम करते हैं। कंप्यूटर सॉफ्टवेयर तथा कंप्यूटर हार्डवेयर Dell कंपनी के उद्योग के प्रकार होते हैं। 
  1. विकिपीडिया के अनुसार Dell कंपनी की कुल संपत्ति की बात की जाय तो इसकी कुल net worth 33.650 बिलियन डॉलर है। 
  1. Dell कंपनी की एक सहायक कंपनी है जिसका नाम Dell services Alieneware है। इस कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट भी है। Dell कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट Dell.com हैं। डेल कंपनी की स्थापना 4 नवंबर सन 1984 को ‘Austin,Taxes’ में किया गया था। 
  1. अमेरिकन laptop maker Dell ने भारत में नए लैपटॉप लांच की है। इस कंपनी में टोटल 12 नए लैपटॉप पेश किए हैं इनमें कुछ पॉपुलर सीरीज है और कुछ गेमिंग सीरीज के लैपटॉप है। Dell ने inspiron, Alienware और G series में विस्तार किया है। 
  1. Dell Inspiron series भारत में काफी पॉपुलर हुई थी। डेल Inspiron series के 155000 (5593) मॉडल में 10th जेनरेशन इंटेल कोर i71065G7 दिया गया है। इसमें 15.6 इंच की फुल एचडी डिस्प्ले दी गई है और 20GB का रैम सपोर्ट दिया गया है। इसमें 1TB की हार्ड डिस्क है। इसमें ग्राफिक्स कार्ड भी लगा सकते हैं। भारत में इसे 11 अक्टूबर से खरीदी के लिए बाजार में लाया गया था। इसकी कीमत 42,990 रूपये रखी गई थी। इस कंपनी का प्रीमियम लैपटॉप फ्रिज है और इसके तहत कंपनी ने दो नए लैपटॉप लॉन्च किए थे। इनमें Dell XPS13(7390) और Dell XPS15 (7590) हैं। पहले वैरीअंट में 13.3 इंच की 4K डिस्पले और OLED पैनल का यूज़ किया गया था। इसमें 16GB तक का रैम ऑप्शन था और 512GB एसएसडी लगा सकते हैं। डुअल हार्ड डिस्क का फायदा यह है कि इसमें 512gb एसएसडी भी है।
  1. गेमिंग लवर्ज के लिए एलियनवेयर लैपटॉप बेहतर होता है। कंपनी ने दो नए गेमिंग लैपटॉप्स पेश किए हैं इनमें Dell एलियन वेयर m15R2 और Dell G3 15(3590) शामिल है। एक मॉडल में 15 inch की UHD OLED screen दी गई है। इसमें 16GB तक का रैम और 1TB PCIe M.2 का  सपोर्ट दिया गया है। ग्राफिक्स के लिए इसमें डेडीकेटेड Nvidia GeForce RTX 2080 का सपोर्ट और VRAM 8GB का है।  इसकी कीमत मार्केट में 188490 रुपय है। इसकी बिक्री 24 सितंबर से शुरू होगी। इसके दूसरे वेरिएंट को ₹70990 की शुरुआती कीमत के साथ खरीदा जा सकता है।

DELL से सम्बंधित अन्य जानकारी (information about dell in Hindi)

Dell कंपनी से संबंधित कुछ प्रमुख जानकारियां इस प्रकार से है: –

1. Dell अमेरिका में स्थित दुनिया की अग्रिम टेक्नोलॉजी कंपनी  हैं।

2. सन 2019 में डेल कंपनी का कुछ रेवेन्यू 90 बिलियन डॉलर के आसपास की थी।

3. Dell computer manufacturing and service से जुड़ी हुईं हैं।

4. 1989 में डेल कंपनी ने अपने पहले नोटबुक कंप्यूटर 316LT को लांच किया था।

5. सन 1991 में डेल कंपनी ने बाजार में अपना पहला रंगीन कंप्यूटर को लॉन्च किया था।

6. सन 2014 से डेल कंपनी फॉर्च्यून 500 के लिस्ट में 51 वें नंबर पर रैंक है जो कि इसकी विश्वसनीयता को दर्शाता है।

7. Dell कंपनी के द्वारा सन 1994 में लंबे समय तक चलने वाली बैटरी, लिथियम आयन बैटरी पेश किया गया।

8. लिथियम आयन बैटरी को पेश करने वाली Dell विश्व की पहली कंपनी थी।

9. सन 1996 से Dell ने ऑनलाइन मार्केटिंग से personal computer बेचना शुरू किया था।

10. 1999 में अमेरिका की सबसे ज्यादा (PC )बेचने वाली कंपनी बन गई थी।

11. सन 2020 की एक रिपोर्ट के अनुसार डेल कंपनी laptop बनाने और बेचने में अब विश्व की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी के रूप में उभर कर के आई है।


Spread the love
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Comment