DC Full Form In Hindi | जानिए क्या है DC, पूरी जानकारी

DC Full Form in Hindi, DC Ka Pura Naam Kya Hai, DC क्या है, DC Ka Full Form Kya Hai, DC का Full Form क्या है,  DC meaning, DC क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों! क्या आप नहीं जानते कि DC current full form in Hindi क्या है और इसके बारे में जानना चाहते हैं? यदि आपका जवाब हां है तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में DC current full form in Hindi के अलावा इसकी सभी जानकारी लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप इसके सभी पहलुओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

DC current full form क्या होता है? इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें क्योंकि यहां हमने DC current full information in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है।

DC full form in Hindi?

यदि आप DC full form kya hai के बारे में जानना चाहते हैं तो हम बता दें कि DC ka full form Direct Current होता है। इसे हिंदी में भी दिष्ट धारा कहा जाता है। जैसा कि आप लोगों को पता चल ही रहा होगा कि डायरेक्ट का अर्थ सीधा होता है। हम आपको बता दें कि करेंट दो प्रकार के होते हैं – 

• अल्टरनेटिंग करंट (AC current)

• डायरेक्ट करंट (DC current)

DC current kya hai?

धारा का मान समय और दिशा के साथ परिवर्तित नहीं होने पर जिस करंट की उत्पत्ति होती है उसे DC current कहा जाता है। अगर आप इन दोनों करेंट के ग्राफ को देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि अल्टरनेटिंग करेंट का ग्राफ ऊपर नीचे होता रहता है एवं डायरेक्ट करंट का ग्राफ अपने नाम की तरह सीधी ग्राफ बनाती है। अभी हम लोग अपने जरूरत के अनुसार AC current या DC current उपयोग कर सकते हैं।

जैसे कि हमारे घर पर जो टेलीविजन होता है उसमें हम AC current सप्लाई करते हैं लेकिन ट्रांसफार्मर की मदद से वह AC current को DC current में कन्वर्ट कर देता है। AC current को DC current में कन्वर्ट करने के लिए Rectifier का उपयोग किया जाता है एवं DC current को AC current में कन्वर्ट करने के लिए inverter का उपयोग किया जाता है।

DC करेंट के पीछे का इतिहास क्या है? (What is the history behind DC current?)

DC current का आविष्कार 18 वीं सदी में थॉमस अल्वा एडिसन ने किया था। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि 19वीं सदी में अमेरिका में DC current की मांग में लगातार आवश्यकता पड़ने लगी और यह बढ़ता चला गया।

DC current के स्रोत क्या हैं? (What are the sources of DC current in Hindi?)

डायरेक्ट करंट के लिए काफी सारे सोर्स चाहिए जिसमें मुख्य रुप से सोलर सेल्स (solar cells), बैटरी (battery) और रेक्टिफायर (rectifier) आदि आते हैं

DC के अन्य नाम क्या है? (What are the other names of DC?)

DC full form के अंतर्गत आपने जाना कि DC का पूरा नाम Direct Current है। लेकिन इसके अलावा भी DC के कई नाम हैं, जो निम्नलिखित हैं –

Data Compression

Deputy Commissioner

District of Columba

Device Control

DC current (डायरेक्ट करंट) के लाभ क्या है? (What are the profits of DC current in Hindi?)

DC current ke Labh kya hai के बारे में यदि आप जानना चाहते हैं तो हम आपको बता देंगे डीसी करंट एसी करंट की अपेक्षा बेहतर माना जाता है। इसके प्रमुख लाभ निम्नलिखित हैं –

• डीसी करंट  की यह बात बहुत अच्छी है कि यह करेंट आसानी से स्टोर हो सकता है। आजकल डीसी करंट हर जगह यूज़ होता है। यह डीसी करेंट आसानी से स्टोर हो सकता है। इसलिए यह बहुत ही ज्यादा उपयोगी होता है।

•  यदि आप घर के इक्विपमेंट्स के लिए डीसी करंट का यूज़ होता हैं, तो काफी आसानी से वह इक्विपमेंट ऑपरेट होता है और कोई परेशानी नहीं होती है।

•  डीसी करंट का एक और फायदा है कि यह करंट ज्यादा से ज्यादा 12 से 48 volt तक ही कंज्यूम करता है। इससे हमारे घर की बिल काफी कम आती है और अगर आपका हाथ इलेक्ट्रिक बोर्ड पर चल भी गया तो कोई बात नहीं यह आपको झटका नहीं देगा। यह इसमें बहुत अच्छी खूबी है।

•  डीसी करेंट की एक और खास बात यह है कि मान लीजिए आपके पास अगर घर में बिजली नहीं है तो आप सोलर पैनल को अपने छत पर लगाकर उसके वायर से कनेक्शन करके अपने घर में आसानी से बिजली ला सकते हैं।

DC (डायरेक्ट करंट) के अवगुण क्या हैं? (What are the disadvantages of DC current in Hindi?)

इसमें एक बहुत ही बड़ा नुकसान है कि AC current को DC current में कन्वर्ट करना बहुत ही आसान तरीका है लेकिन DC current को AC current में कन्वर्ट करना बहुत ही मुश्किल होता है।

DC (डायरेक्ट करंट) के उपयोग क्या है? (What are the uses of DC in Hindi?)

यदि आप डीसी करंट के उपयोग को नहीं जानते हैं तो हम आपको बताने वाले हैं कि DC current ke kya upyog hai? दरअसल देखा जाए तो यह करंट आज के समय में काफी फायदेमंद है। इसके उपयोग निम्नलिखित हैं –

•  डीसी करंट का उपयोग अक्सर ऑटोमोबाइल में होता है।

• इस करंट का उपयोग मुख्य रूप से डीसी मोटर को चलाने के लिए भी किया जाता है।

•  बहुत ही ज्यादा दूरी वाले ट्रांसमिशन को काफी ज्यादा वोल्टेज की आवश्यकता पड़ती है इसके लिए उन्हें डीसी वोल्टेज की सहायता लेनी पड़ती है। इससे बहुत ही कम वोल्टेज यूज़ होता है।

•  आजकल बैटरी यानी डीसी करेंट वाले गाड़ियों को केवल स्टार्ट करने में ही नहीं बल्कि उसे चलाने में भी काम आती है। इससे गाड़ियों में तेल की आवश्यकता नहीं पड़ती।

• टेलीकम्युनिकेशन यानी मोबाइल में भी डीसी करंट या बैटरी का यूज़ होता है। इसमें 48 से लेकर 72 वोल्ट तक पावर कंज्यूम्ड करता है।

• विद्युत लेपन या विद्युत रासायनिक प्रक्रियाओं के लिए डीसी करंट का ही प्रयोग किया जाता है।

• घर पर मोबाइल चार्जिंग के दौरान भी हम डीसी करंट का ही प्रयोग करते हैं।

•  आपके कंप्यूटर, लैपटॉप, रेडियो और मोबाइल एवं टेलीविजन तक सभी चीजों में DC का उपयोग होता है।

•  लैपटॉप बैटरी में 14 से 15 वोल्ट और मोबाइल बैटरी में भी 3.7 volt ही होता है एवं इसमें भी डीसी करंट ही यूज होता है। DC full form

Battery में करंट कौन सा होता है?

आप सभी ने battery का प्रयोग कभी ना कभी किया ही होगा परंतु शायद आप यहां आ जाते हो कि बैठे में कौन सा करंट होता है। battery में DC करंट पाया जाता है।

DC की अन्य फुल फॉर्म

DC करंट के बारे में तो आपने जान लिया। अब बात करते हैं… DC के अन्य रूपों की, जो करंट नहीं होते। DC के कुछ अन्य रूप इस प्रकार हैं-

  1. Data Compression- यह डिजीटल सिग्नल प्रक्रिया है, जिसमें किसी डेटा को स्टोर करने के लिए कंप्रेस किया जाता है। ताकि वह कम जगह और नेट का इस्तेमाल करें।
  2. Deputy Commissioner- यह प्रशासनिक सेवाओं में इस्तेमाल किए जाने वाला शब्द है। इसे हिंदी में उपायुक्त कहते हैं। उपायुक्त के पास जिले की कानून व्यवस्था व सरकारी योजनाओं को लागू करने की ज़िम्मेदारी के अलावा जिले से जुड़े आर्थिक व भूमि से जुड़े मामले देखने का भी अधिकार होता है।
  3. District Of Columbia- दुनिया के सबसे विकसित शहरों में एक व अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी को पहले District Of Columbia के नाम से ही जाना जाता था।
  4. Detective Comics- अमेरिका की सबसे मशहूर कॉमिक बुक में से एक डिटेक्टिव कॉमिक्स थी। जिसे डीसी कॉमिक पब्लिशर द्वारा कॉमिक बुक सीरीज़ के एक पार्ट के तौर पर चलाया गया था।

एसी और डीसी का फुल फॉर्म क्या है?

AC fullform: ac का फुल फॉर्म Alternating current है, और हिंदी में इसे “प्रत्यावर्ती धारा” कहते है। DC fullform: dc का फुल फॉर्म Direct current होता है, और हिंदी में इसे “दिष्ट धारा” कहते है।

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप DC full form In Hindi ( DC मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि  DC का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे DC मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये  DC Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

यह भी पढ़ें:

OC Full FormDND Full Form
IPL Full Form In HindiRAS Full Form
CSC Full FormMST Full Form
DDO Full FormPDF Full Form
CCTV Full FormINC Full Form
ICS Full FormHD Full Form
EVS Full FormNBA Full Form
CCC Full FormAPL Full Form
DGO Full FormHIV Full Form
ASHA Full FormIG Full Form
EMAIL Full FormPOP Full Form
ASI Full FormMMS Full Form
VIP Full FormCCA Full Form
DEO Full FormUAE Full Form
LG Full FormATP Full Form
DMS Full FormIST Full Form
ITC Full FormBMC Full Form
RO Full FormPTO Full Form
GIF Full FormHVAC Full Form
EC Full FormWFH Full Form
IPHONE Full Form

Leave a Comment