CSK Full Form In Hindi | जानिए क्या है CSK, पूरी जानकारी

CSK Full Form in Hindi, CSK Ka Pura Naam Kya Hai, CSK क्या है, CSK Ka Full Form Kya Hai, CSK का Full Form क्या है,  CSK meaning, CSK क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों! क्या आप यहां CSK full form सर्च कर रहे हैं और इसके के बारे में जानना चाहते हैं? यदि आपका जवाब हां है तो यूं समझिए कि अब आपका इंतजार पूरी तरह से खत्म हो गया है क्योंकि यहां आप CSK full form के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। CSK full form क्या होता है? इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें क्योंकि यहां हमने CSK के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है।

आईपीएल मैच के कुल 8 टीमों में CSK भी इनमें से एक है। यदि आप  CSK full form नहीं जानते हैं तो बिना देर किए हम आपको इसके बारे में बताते हैं, जिसकी जानकारी कुछ इस तरह से है –

CSK FULL FORM IN HINDI

CSK का पूरा नाम Chennai super Kings है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि CSK आईपीएल के जाने-माने टीमों में से एक है, जिसका CSK full form in Hindi चेन्नई सुपर किंग्स है।

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) पिछले आईपीएल मैच के दौरान तीन बार से विजेता रह चुकी है। इस साल 9 अप्रैल 2021 से शुरू होने वाले आईपीएल 2021 (IPL 2021) के लिए भी इस टीम ने चौथा खिताब भी जीतने की कोशिश अपने पूरी मेहनत और लगन से की। प्रत्येक वर्ष आईपीएल के दौरान चेन्नई सुपर किंग्स ने शुरू से ही काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और यही कारण है कि इस टीम को प्रोत्साहन करने वाले इनके फैंस को भी इनसे बेहद उम्मीद है कि आगे भी यह टीम अपना स्थान बनाए रखेगी।

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai super Kings) टीम से जुड़ी जानकारी :

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai super Kings) आईपीएल की एक ऐसी टीम है जो फ्रेंचाइजी के रूप में चेन्नई में स्थित है। चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान की बात करें तो बता दें कि इस टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी है। इसके साथ ही इस टीम के कोच हैं स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming)। इस टीम का मुख्य रंग पीला एवं नीला है।

2016 तथा 2017 में चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल खेलने के लिए प्रतिबंध कर दिया गया था। यही कारण था कि 2016 प्रीमियर लीग में Chennai super Kings के खिलाड़ी अन्य टीमों में खेल रहे थे। अब इस बात से अवगत होंगे कि CSK यानी Chennai super Kings टीम की जगह पर एक नई टीम को रखा गया था। 2017 तक यह टीम राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के नाम से जानी जाती थी।

2016 संस्करण में टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे जबकि सुरेश रैना गुजरात लाँयन्स टीम की कमान संभाले हुए थे। इसके बाद अब टीम 2018 से एक बार फिर आईपीएल मैच खेल रही है। Chennai super Kings के अंतर्गत खरीदारी की बात करें तो इस टीम को पीयूष चावला, सैम करन, जोश हेजलवुड, आर साई किशोर ने मिलकर खरीदा है।

Chennai super Kings के कप्तान और अन्य खिलाड़ी :

Chennai super Kings के कप्तान तो एमएस धोनी हैं, इसके साथ ही अन्य खिलाड़ियों में शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, इमरान ताहिर और कर्ण शर्मा के साथ-साथ हरभजन सिंह, एन. जगदीशन, मोनू कुमार, मिशेल सैंटनर, लुंगी नगिडी, केदार जाधव, रुतुराज गायकवाड़, मुरली विजय, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, शेन वॉटसनकेएम आसिफ, रविंद्र जडेजा, फाफ डु प्लेसिस, चेतेश्वर पुजारा, ड्वेन ब्रावो आदि हैं।

Chennai super Kings की पूरी टीम में कुछ खिलाड़ियों को धोनी ने किया बर्खास्त :

आईपीएल मैच के दौरान पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने कहा कि मुझे धोनी की एक बात बहुत अच्छी लगी कि धोनी ने पिछले साल की तुलना में अपने आप को काफी सुधारा है। पिछले साल हमने धोनी को देखा कि शुरुआत में उनके पास पांच गेंदबाज थे और उन्‍होंने बहुत तेजी से बदलाव किया। मैच के दौरान ऋतुराज ने एक भी रन नहीं बनाया, जिससे धोनी को काफी गुस्सा आया। उस कारण धोनी ने ऋतुराज को अपनी टीम से बर्खास्त कर दिया था।

इस दौरान यह भी देखा गया कि पीएसए ऋतुराज को बाहर करने के बाद नारायण जगदीशन को भी हटा दिया गया। देखा जा रहा था कि खिलाड़ियों को बहुत तेजी से मैच के लिए टीम से बाहर किया जा रहा है। मगर इस समय यह भी देखा जा रहा था कि मुकाबलों में 7 भारतीय खिलाड़ी लगातार बने रहे। इसके अलावा धोनी ने अपनी टीम में भारतीय खिलाड़ियों में एक भी बदलाव नहीं किया।

विदेशी खिलाड़ियों में भी होने वाले सभी बदलाव सिर्फ चोट से संबंधित थे। इसे देखते हुए आकाश चोपड़ा का कहना था कि रणनीति के अनुसार धोनी के द्वारा किए जाने वाले सारे बदलाव ठीक थे मगर बात यह थी कि धोनी ने इससे संबंधित कोई भी बदलाव नहीं किया। वैसे माना जाए तो उनका बदलाव न करना उनके विश्‍वास को दिखाता है। मोईन अली के चोटिल होने पर धोनी ने टीम में ड्वेन ब्रावो को जगह दी।

मुंबई ने रोहित शर्मा की अगुवाई में 6-9 मैच जीते वहीं महेंद्र सिंह धोनी की Chennai super Kings टीम 10 में से अब तक केवल तीन ही मैच जीत पाई है। सीएसके (CSK) की बात करें तो इसने अब तक 2010, 2011 और 2018 में 3 बार आईपीएल (IPL) का खिताब जीता है। इसके अलावा यह टीम 2020 को छोड़कर हर आईपीएल (IPL) के प्लेऑफ तक पहुंच चुकी है। हालांकि पिछले साल देखा गया था कि सीएसके लीग स्टेज में ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी।

चेन्नई सुपर किंग का पिछला सीजन काफी शर्मनाक था। पहली बार चेन्नई सुपर किंग प्लेऑफ में नहीं खेल पाई। परंतु इस बार कुछ बेहतरीन प्लेयर्स आए हैं और अब सीएसके मैदान में फिर उतरेगी। इंडियन प्रीमियर लीग  14 सीजन की नीलामी में 6 बेहतरीन खिलाड़ियों को सीएसके ने खरीदा है। इसमें मोईन अली को 7 करोड़ रुपए, हरि निशांत को 20 लाख रुपए, चेतेश्वर पुजारा को 50 लाख रुपए, गौतम को 9.25 करोड़ रुपए, एम हरि शंकर रेड्डी को 20 लाख रुपए और भगत वर्मा को 20 लाख रुपए में खरीदा गया।

Chennai super Kings टीम में देखा गया है कि 2010 और 2011 में धोनी के नौजवानों ने काफी अच्छा खेला था। यह टीम एक के बाद एक करके सारे आईपीएल (IPL) मैच जीत रही थी। साल 2020 में भी Chennai super Kings टीम उपविजेता रही थी। इस टीम ने 2018 में धमाकेदार खेल कर पुरस्कार को अपने नाम किया और अपने फैंस की उम्मीदों पर खरे उतरे।

चेन्नई सुपर किंग्स टीम का मालिक कौन है 

सबसे पहले अगर हम 2021 की बात करें तो चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक का नाम चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड है। इससे पहले जब IPL की शुरुआत हुई थी तब INDIAN सीमेंट Chennai Super Kings का मालिक था, लेकिन साल 2015 के बाद से एक अलग फ्रेंचाइजी Chennai Super Kings क्रिकेट लिमिटेड ने चेन्नई की IPL टीम को खरीद लिया था और अब तक भी यही टीम इस कंपनी की मालिक है। 

Chennai Super Kings क्रिकेट लिमिटेड कंपनी के मालिक का नाम एन श्रीनिवासन है. ये इंडियन सीमेंट कंपनी के एमडी, वाइस चैयरमेन और सीईओ भी है।

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप CSK full form In Hindi ( CSK मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि  CSK का मतलब क्या होता है ? तो अब आप उसे CSK मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये  CSK Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

यह भी पढ़ें:

OC Full FormDND Full Form
IPL Full Form In HindiRAS Full Form
CSC Full FormMST Full Form
DDO Full FormPDF Full Form
CCTV Full FormINC Full Form
ICS Full FormHD Full Form
EVS Full FormNBA Full Form
CCC Full FormAPL Full Form
DGO Full FormHIV Full Form
ASHA Full FormIG Full Form
EMAIL Full FormPOP Full Form
ASI Full FormMMS Full Form
VIP Full FormCCA Full Form
DEO Full FormUAE Full Form
LG Full FormATP Full Form
DMS Full FormIST Full Form
ITC Full FormBMC Full Form
RO Full FormPTO Full Form
GIF Full FormHVAC Full Form
EC Full FormWFH Full Form
IPHONE Full FormDC Full Form
FTP Full FormBDC Full Form
AIDS Full FormTDM Full Form
ADS Full FormINDIA Full Form
PAYTM Full FormRCB Full Form
ARMY Full FormDDT Full Form
KTM Full FormCM Full Form
PG Full FormDELL Full Form
PGT Full FormOK Full Form
HDMI Full FormPBKS Full Form
PAKISTAN Full FormDM Full Form
SP Full FormCBI Full Form
TC Full FormBff Full Form
VVF Full FormUPSC Full Form
DIG Full FormUSA Full Form
CMO Full FormRNA Full Form
EDI Full FormIDK Full Form
CID Full FormKKR Full Form
OTP Full FormTBC Full Form

Leave a Comment