CCTV FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है CCTV, पूरी जानकारी

Spread the love
  • 1
    Share

CCTV Full Form in Hindi, CCTV Ka Pura Naam Kya Hai, CCTV क्या है, CCTV Ka Full Form Kya Hai, CCTV का Full Form क्या है,  CCTV meaning, CCTV क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों! CCTV का नाम तो आपने पहले भी सुना ही होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि CCTV full form in Hindi क्या है? यदि नहीं तो CCTV के बारे में जानना आपके लिए बेहद लाभदायक हो सकता है क्योंकि यह आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द हैं। यदि आप अब तक नहीं जानते कि CCTV full form in Hindi क्या है तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में CCTV full form in Hindi के साथ-साथ इसकी सभी जानकारी लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप इसके बारे में सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

CCTV full form क्या होता है? इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें क्योंकि यहां हमने CCTV full information in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। CCTV के अंतर्गत हम निम्नलिखित बातें बताने वाले हैं –

CCTV का फुल फॉर्म क्या है? (CCTV Full Form in Hindi) 

सीसीटीवी का फुल फॉर्म Closed circuit television (क्लोज्ड सर्किट टेलीविजन) होता है। सीसीटीवी कैमरे का आविष्कार वाल्टर ब्रूच (Walter Bruch) ने 1942 ईस्वी में किया था।

CCTV क्या है? (What Is CCTV in Hindi?)

सीसीटीवी एक प्रकार का कैमरा होता है परंतु इसका काम बाकी के कैमरे से बिल्कुल भिन्न होता है। सीसीटीवी कैमरा सिक्योरिटी तथा निगरानी का कार्य करता है इसी वजह से इसे मेन रोड का हाईवे, रेस्टोरेंट, बैंक, ऑफिस, रेलवे स्टेशन, स्कूल आदि कई तरह के जगह पर सीसीटीवी कैमरा आपको देखने को आसानी से मिल जाएंगे।

सीसीटीवी कैमरा का इस्तेमाल इन सभी जगहों में सिक्योरिटी के लिए होता है ताकि किसी भी तरह की घटना घटित होने से सीसीटीवी कैमरा उस घटना को आसानी से रिकॉर्ड करने तथा बाद में सीसीटीवी कैमरा के जरिए उस घटना की सच्चाई के बारे में कोई भी इंसान आसानी से पता लगा सके।

सीसीटीवी कैमरा अपने सामने होने वाली सभी तरह की हलचल को रिकॉर्ड करता है तथा इस रिकॉर्डर को वह अपने मेन सर्वर कंप्यूटर को सेंड कर देता है। मेन कंप्यूटर कैमरे द्वारा रिकॉर्ड किए गए सभी रिकॉर्डिंग को अपनी Hard-disk में Save करता है। जब कभी भी इस रिकॉर्डिंग की आवश्यकता पड़ती है तो कोई भी व्यक्ति उसका यूज़ आसानी से कर सकता है। सीसीटीवी कैमरा हमेशा Live चलता है परंतु यदि कोई घटना घटित हो जाती है एवं उस वक्त आप वहां मौजूद नहीं होते हैं तो उस दुर्घटना की जांच करने के लिए आप सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिंग की मदद ले सकते हैं।

सीसीटीवी कैमरे का उपयोग (What is the use of CCTV?) 

सीसीटीवी कैमरे का इस्तेमाल उन जगहों पर विशेष रूप से किया जाता है जहां अधिक मात्रा में ट्रैफिक होता है जैसे मेन रोड तथा इसके अलावा इसे सिक्योरिटी के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है जैसे मेन रोड का हाईवे, रेलवे स्टेशन, हॉस्पिटल, कॉलेज, बैंक, बड़े-बड़े बिल्डिंग्स, एयरपोर्ट आदि।

जिन जिन जगहों पर सीसीटीवी कैमरा लगाए जाते हैं वहां के लोगों का केवल एक ही मकसद होता है और वह है वहां पर घटने वाली घटनाओं को कैमरे में कैद करना। सिक्योरिटी सीसीटीवी कैमरे पूरे 24 घंटे ऑन ही रहते हैं ताकि यह कैमरा वहां पर घटने वाली कई तरह की घटनाओं को कैद कर ले तथा कैमरे के जरिए उन घटनाओं की सच्चाई का आसानी से पता लगाया जा सके।

ATM FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है ATM, पूरी जानकारी

सीसीटीवी कैमरे के प्रकार (Types of CCTV camera in Hindi) 

सभी प्रकार के सीसीटीवी कैमरे एक ही तरह से कार्य करते हैं यह सभी कैमरे निगरानी करने का कार्य करते हैं तथा इसका उपयोग भिन्न भिन्न जगहों पर सिक्योरिटी के लिए किया जाता है। सभी सीसीटीवी कैमरा के अलग-अलग प्रकार होते हैं तथा इन सभी सीसीटीवी कैमरा की क्वालिटी में थोड़ा बहुत अंतर होता है तो चलिए उन कैमरे के बारे में जानते हैं-

A. Bullet CCTV Cameras

B. C-Mount CCTV cameras

C. Dome CCTV Cameras

D. Day, Night CCTV Cameras

E. PTZ Pan Tilt & Zoom Cameras

F. Network/IP CCTV Cameras

G. Wireless CCTV Camera

H. Infrared/night vision CCTV Cameras

CCTV कैमरा के फायदे ( CCTV camera Benefits in Hindi) 

सीसीटीवी कैमरे के बहुत सारे फायदे होते है। सीसीटीवी कैमरा आज के समय में बड़े से बड़े चोरों के लिए एक बड़ी बाधा बन कर सामने आया है, क्योंकि जब किसी चोर को एक बार यह पता चल जाता है कि जिस जगह पर वे चोरी करने वाले है वह जगह सीसीटीवी की निगरानी में है, तो चोर वहाँ जाने के बारे में सौ बार सोचते हैं ।

सीसीटीवी कैमरा के कई तरह के फायदे होते हैं तथा सीसीटीवी कैमरा की मदद से पुलिस को भी आरोपी को पकड़ने में सहायता मिलती है। आप सिक्योरिटी के लिए सीसीटीवी कैमरा को किसी भी जगह पर आसानी से लगा सकते हैं फिर चाहे वह आपकी दुकान हो या कोई बड़ा ऑफिस। जहां कहीं भी निगरानी की आवश्यकता होती है वहां आप आसानी से सीसीटीवी कैमरा को फिट कर सकते हैं।

  1. Crime को रोकने के लिए :- आप सभी ने इस बात पर गौर किया होगा कि आए दिन कई जगहों पर क्राइम होते रहते हैं या फिर कोई अन्य प्रकार के सीसीटीवी फुटेज सोशल मीडिया पर वायरल होते हुए दिखाई पड़ते हैं।
  1. Security के लिए :- सीसीटीवी कैमरे को शॉपिंग मॉल, बैंक आदि कई तरह के जगहों पर लगाया जाता है ताकि शॉपकीपर या अन्य किसी भी तरह के लोगों पर आसानी से नजर रखा जा सके।
  1. बिज़नस या फिर किसी ऑफिस में निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी की सबसे अधिक जरूरत पड़ती है एवं इन जगहों पर सीसीटीवी बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। आप किसी एक जगह पर बैठकर आसानी से सभी लोगों पर मॉनिटर स्क्रीन के जरिए नजर रख सकते हैं।
  1. यदि किसी व्यक्ति की दुकान में चोरी हो जाए और उस दुकान के मालिक ने अपनी दुकान मैया दुकान के बाहर कोई भी सीसीटीवी कैमरा लगा कर रखा हो तो उस सीसीटीवी कैमरे के फुटेज के जरिए दुकानदार चोर को आसानी से पकड़ सकता है।

CCTV का आविष्कार (Invention of CCTV in hindi) 

सीसीटीवी कैमरे का आविष्कार सन 1942 में Walter Bruch के द्वारा किया गया था। दोस्तों अब आप यह तो जान ही चुके हैं की सीसीटीवी का उपयोग निगरानी के लिए तथा सिक्योरिटी Purposes के रूप में किया जाता है। सीसीटीवी को आमतौर पर Closed Circuit Television इसी वजह से कहां जाता है क्योंकि सीसीटीवी कैमरे के द्वारा उसमें कैप्चर किया गया रिकॉर्डेड वीडियो कभी भी पब्लिकली डिस्ट्रीब्यूटर नहीं होता है। सीसीटीवी कैमरे का इस्तेमाल केवल सिक्योरिटी के लिए ही किया जा सकता है।

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप CCTV full form In Hindi ( CCTV मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि  CCTV का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे CCTV मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये  CCTV Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।


Spread the love
  • 1
    Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  

Leave a Comment