July 29, 2021
bmc full form

BMC FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है BMC, पूरी जानकारी

Spread the love
  • 1
    Share

BMC Full Form in Hindi, BMC Ka Pura Naam Kya Hai, BMC क्या है, BMC Ka Full Form Kya Hai, BMC का Full Form क्या है,  BMC meaning, BMC क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों! आपका बहुत-बहुत स्वागत है हमारे नए आर्टिकल BMC full form in Hindi में। यदि आप अब तक नहीं जानते कि BMC क्या है, इसका मतलब क्या होता है , BMC फुल फॉर्म क्या होता है, तो इससे संबंधित पूछे गए सवालों के जवाब नीचे की जानकारी में की गई है। यदि आप इसके बारे में जाने के लिए बेहद उत्सुक हैं तो यूं समझिए कि BMC full form in Hindi के बारे में जाने के लिए कहीं और जाने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि यहां हमने इसे संबंधित संपूर्ण विषय को बताया है। BMC full form in Hindi में हमने आपको जिन विषयों से अवगत कराया है उसे निम्नलिखित रुप से देखा जा सकता है-

1. BMC का मतलब क्या होता है?(what is the meaning of BMC in Hindi?)

2. BMC का फुल फॉर्म क्या होता है? (What is the full form of BMC in Hindi?)

3. BMC की स्थापना कब हुई थी? (When was BMC established in Hindi?)

4. बृहनमुंबई नगर निगम के बारे में जानकारी (Information of BMC in Hindi)

5. BMC में MCGM का इतिहास (history of MCGM in BMC)

BMC का मतलब क्या होता है? (what is the meaning of BMC in Hindi?)

दोस्तों! कई बार आपने गूगल पर BMC का मतलब क्या होता है? सर्च किया होगा, तो अब हम आपको बता दें कि BMC का मतलब “बृहनमुंबई नगर निगम” होता है, जिसे ग्रेटर मुंबई के नगर निगम (पूर्व के बॉम्बे नगर निगम) के नाम से भी जाना जाता है। 

आपको जानकर हैरानी होगी कि BMC भारत का सबसे richest municipal corporation है, इसे सबसे पहले मुंबई म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन एक्ट के तहत 1888 में शुरू किया गया था, जिसे मुख्य रूप से municipal corporation of greater Mumbai के नाम से भी जाना जाता है।

BMC भारत के सबसे बड़े शहर को नियंत्रित है। MCGM शहर के नागरिक बुनियादी ढांचे और प्रशासन और कुछ उप नगरों के लिए जिम्मेदार होता है।

2015 में तृष्णाविश्वास राव अपने नेता के रूप में सेवा देने वाली पहली नगर सेविका बनी। BMC खासतौर पर मुंबई शहर  में काम करती है, यह शहर सबसे बड़ा और अमीर (धनी) भी है।

BMC का फुल फॉर्म क्या होता है? (What is the full form of BMC in Hindi?)

BMC का फुल फॉर्म (full form of BMC in Hindi) “बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन “होता है जिसे हिंदी में “बृहनबुंबई नगर निगम” कहा जाता है। BMC भारत का सबसे अमीर मुंसिपल कॉरपोरेशन है जो सबसे बड़े शहर मुंबई को नियंत्रित करती है।

BMC की स्थापना कब हुई थी? (When was BMC established in Hindi?)

BMC की स्थापना की बात करें तो इसका इतिहास काफी पुराना है क्योंकि इसकी स्थापना 1888 में हुई थी, बृहन्मुंबई नगर निगम जिसे हम आमतौर पर MCGM के रूप में भी जानते हैं, म्युनिसिपल कॉरपोरेशन में कुल 227 सीटें हैं जो इलेक्शन के बाद लीडरशिप के द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है।

CID KA FULL FORM KYA HAI ? CID KA PURA NAAM

बृहनमुंबई नगर निगम के बारे में जानकारी (Information of BMC in Hindi)

जैसा कि आप तक आप जान गए हैं कि BMC का मतलब क्या होता है?, इसका इतिहास क्या है और कितने वर्ष पुराना है लेकिन केवल इतना जानना ही संपूर्ण जानकारी नहीं है। इसलिए अब हम आपको इसके बारे में और अधिक जानकारी से अवगत करवाने वाले हैं, जो कुछ इस तरह से है –

MCGM का नेतृत्व IAS अधिकारी द्वारा किया जाता है जो कार्यकारी आयुक्त के रूप में कार्य करता है ऑपरेटर का चुनाव करने के लिए एक क्वेंक्वेनियल चुनाव (quenquenial election) आयोजित किया जाता है जो बुनियादी नागरिक बुनियादी ढांचे और कर्तव्य को लागू करने के लिए जिम्मेदार है।

आमतौर से बहुमत पार्टी से ,घर के प्रमुख के रूप में कार्य करता है, हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि 2008 में MCGM में प्रशासनिक व्यवसाय मराठी में आयोजित किए गए हैं एक ऐसा विवाद जिसने विवादों को जन्म दिया, जिसके बाद BMC ने अपने रूख को कम किया और अंग्रेजी में फॉर्म स्वीकार करना शुरू किया गया है।

BMC में MCGM का इतिहास क्या है? (What is the history of MCGM in BMC)

मुंबई पहला ब्रिटिश भारतीय अधिकार था, जो 1661 में  दहेज के हिस्से के रूप में इंग्लैंड के राजा चार्ल्स द्वितीय को पुर्तगाली राजकुमारी, इन्फेंटा केथरिन्न डी ब्रांगाजा से शादी पर आया था।

विडंबना यह है कि मुंबई ने देश के ऐतिहासिक स्वतंत्रता आंदोलन के जन्म के साथ-साथ इसके कुछ प्रमुख स्थलों के लिए मंच तैयार किया , जिसमें गांधी जी द्वारा 1942 में अंग्रेजों का “भारत छोड़ो आंदोलन” आवाहन शामिल था। यह मुंबई में था कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का जन्म 1885 में हुआ था। इतने राजनीतिक स्वतंत्रताके लिए देश के संघर्ष और परोझ रूप से ब्रिटिश साम्राज्य के परिसमापन का नेतृत्व किया

ग्रेटर मुंबई नगर निगम ग्रेटर मुंबई  में शहरी शासन के लिए जिम्मेदार एक प्रमुख एजेंसी है और महापालिका मार्ग , किला, मुंबई, महाराष्ट्र ,भारत में स्थित है। निगम का नेतृत्व नगर आयुक्त करते हैं उनकी नियुक्ति महाराष्ट्र सरकार द्वारा की जाती है। नगर आयुक्त को विभिन्न अधिकारियों और विभिन्न विभागों के प्रमुखों द्वारा सहायता प्रदान की जाती है। नगर आयुक्त सड़क ,जल की निकासी, पानी की आपूर्ति सहित ग्रेटर मुंबई के नागरिकों को बड़ी संख्या में सेवाओं का वितरण।

महाराष्ट्र सरकार ने गुरुवार को मुंबई के क्लबों पर लगाम लगाने के लिए बृहन्मुंबई नगर निगम के शहर में रात का कर्फ्यू लगाने के अनुरोध को खारिज कर दिया गया। कई नाइट क्लबों द्वारा महामारी रोग अधिनियम 1897 का उल्लंघन करते पाए जाने पर और सप्ताहांत में सुबह 4:00 बजे तक चलने के बाद बीएमसी ने शहर में रात 11:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक के बीच का कर्फ्यू प्रस्ताव रखा गया।


Spread the love
  • 1
    Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *