BBA FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है BBA, पूरी जानकारी

BBA Full Form in Hindi, BBA Ka Pura Naam Kya Hai, BBA क्या है, BBA Ka Full Form Kya Hai, BBA का Full Form क्या है,  BBA meaning, BBA क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

दोस्तों! BBA के बारे में तो आपने पहले भी सुना ही होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि BBA full form in Hindi क्या है? यदि नहीं तो BBA के बारे में जानना आपके लिए बेहद लाभदायक हो सकता है क्योंकि यह आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द हैं जिसकी जानकारी आज के स्टूडेंट्स को होनी चाहिए। यदि आप अब तक नहीं जानते कि BBA full form in Hindi क्या है तो हम आपके लिए इस आर्टिकल में BBA full form in Hindi के साथ-साथ इसकी सभी जानकारी लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप इसके बारे में सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

BBA full form क्या होता है? इसे जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें क्योंकि यहां हमने BBA full information in Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। BBA के अंतर्गत हम निम्नलिखित बातें बताने वाले हैं –

BBA का फुल फॉर्म क्या है? (BBA full form in Hindi)

यदि आप BBA full form in Hindi नहीं जानते हैं तो अब आपका इंतजार खत्म हो चुका है क्योंकि हम आपको बता दें कि BBA का फुल फॉर्म Bachelor of Business Administration होता है। यदि इसका हिंदी में अर्थ जानना चाहते हैं तो हिंदी में इसे व्यवसाय प्रशासन स्नातक भी कहा जाता है।

BBA क्या है? (What is BBA in Hindi?)

BBA एक बहुत ही फेमस स्नातक डिग्री का कोर्स है जिसे आप 12वीं की पढ़ाई के बाद कर सकते हैं। इस कोर्स में आपको बिज़नेस या बिज़नेस मैनेजमेंट के बारे में पढ़ाई करनी होती है। इस कोर्स को करने के बाद आप अपना खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको एक अच्छी जॉब भी बड़ी आसानी से मिल सकती है। खुद की कैम्युनिकेशन स्किल को बेहतर बनाने के लिए BBA का कोर्स आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

BBA की कोर्स की पढ़ाई के लिए किन योग्यताओं की जरुरत होती है? ( How to study BBA course in Hindi?)

जैसा कि हमने आपको ऊपर बता दिया है कि BBA full form in Hindi क्या है लेकिन केवल इतनी जानकारी सटीक नहीं है। यह कोर्स काफी जाने वाले कोर्स में गिने जाते हैं जिसके लिए योग्यताएं होनी बेहद जरूरी है और इसके आधार पर ही इस कोर्स के लिए योग्यताओं को निश्चित रखा गया है। कई स्टूडेंट्स ऐसे हैं जो BBA के बारे में जानते हैं लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता है कि इसकी पढ़ाई कैसे की जाए या BBA की पढ़ाई के लिए किन योग्यताओं को जरुरत पड़ती है।

 BBA कोर्स में प्रवेश करने के लिए आपको 12वीं कक्षा में किसी एक स्ट्रीम से उत्तीर्ण होना जरूरी है। BBA की पढ़ाई के लिए स्टूडेंट्स को कम से कम 12वीं में 50 प्रतिशत अंकों से पास करना आवश्यक है। इस कोर्स की पढ़ाई पूरी करने में आपको तीन से चार वर्ष का समय लगता है जिसमें कुल छह सेमेस्टर होते हैं।

BBA की कोर्स में स्टूडेंट्स को क्या सिखाया जाता है? (What are students taught in the BBA course?)

BBA कोर्स में मैनेजमेंट फिल्ड के बहुत से कामों को मैनेज करने की skills सिखाई जाती है। इस कोर्स की पढ़ाई कर चुके स्टूडेंट्स काफी अच्छे जगह नौकरी पाते हैं या अपना कैरियर बिजनेस के क्षेत्र में भी बना सकते हैं। इन skills में यह सिखाया जाता है कि किसी भी प्रोडक्ट और उत्पाद की selling कितनी अच्छे तरीके से की जाती है। इस कोर्स के माध्यम से स्टूडेंट्स में लीडरशीप skill को बढ़ाया जाता है। Conversation और writing skill में माहिर बनाकर स्टूडेंट्स को उनके आने वाले जॉब्स के लिए तैयार किया जाता है। इसमें Multitasking और बिज़नेस या काम में आने वाली समस्याओं से निपटने के लिए स्टूडेंट्स को पूरी तरह से तैयार किया जाता है।

DDT FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है DDT, पूरी जानकारी

BBA कोर्स करने के क्या फायदे होते हैं? (What are the benefits of BBA course in Hindi?)

हम सभी जानते हैं कि किसी भी स्ट्रीम से पढ़ाई करने या किसी कोर्स को पूरा करने के कई फायदे होते हैं। ठीक उसी प्रकार BBA कोर्स के भी कई सारे फायदे हैं। इस कोर्स को पूरा करने पर आप अपने बिज़नेस की सही तरीके से शुरुआत कर सकते हैं। इस कोर्स को पूरा करने से आपको एक अच्छी प्रोफाइल वाली नौकरी मिलना भी आसान हो जाता है। 

जिन स्टूडेंट्स को आगे MBA करना है या ENTREPRENEUR बनना है तो उनके लिए BBA का कोर्स करना बड़ा ही फायदेमंद साबित हो सकता है। BBA और MBA दोनों ही कोर्स करने पर अच्छी सैलेरी पैकेज मिलती है। BBA कोर्स पूरी करने पर आपको किसी भी अच्छी गवर्मेंट सेक्टर या आईटी इंडस्ट्री में आसानी से जॉब मिल सकती है। इस कोर्स के दौरान स्टूडेंट्स को कई तरह के corporative कार्य सिखाए जाते हैं जिसके कारण किसी बड़े corporative कम्पनी में आपको अच्छी पोस्ट पर काम मिल सकता है।

BBA कोर्स करने पर मिलने वाली नौकरियां कौन – कौन सी हैं? ( What are the jobs available after doing BBA course?)

BBA के कोर्स करने पर कई छोटे – बड़े प्राइवेट सेक्टर या गवर्मेंट कम्पनी में एक ऊंची पोस्ट पर अच्छी सैलेरी के साथ कई तरह की नौकरियां मिलती हैं। 

किसी भी कम्पनी में उसके फाइनेंस को संभालने के लिए एक फाइनेंशियल मैनेजर ( Financial Manager) की जरूरत पड़ती है और यह जॉब आसानी से एक BBA स्टूडेंट्स को मिल सकती है। किसी BBA के स्टूडेंट्स के प्रोडक्ट selling skill के कारण उसे मार्केटिंग मैनेजर (Marketing Manager) की जॉब मिल जाती है। BBA के कोर्स करने पर किसी व्यक्ति को फाइनेंशियल और रिसर्च डिपार्टमेंट में फाइनेंसियल एनालिस्ट और रिसर्च एनालिस्ट (Financial analyst and Reasearch analyst) की नौकरी भी बड़ी आसानी से मिल सकती है। किसी भी कम्पनी को अपने फाइनेंशियल दिक्कतों के लिए एक एक्सपर्ट की जरुरत होती है इसीलिए BBA किए हुए स्टूडेंट्स को बिज़नेस कंसल्टेंट (Business Consultant) की जॉब भी मिल सकती है।

ऐसे जॉब्स के शुरुआती में BBA किए हुए लोगों को कम से कम 15000 से 20000 की सैलेरी मिलती है और बाद में काम और पोस्ट बढ़ने पर पर सैलेरी में भी बढ़ोतरी की जाती है।

BBA करने से क्या होता है?

बीबीए कोर्स करने के बाद आप छात्र प्रबंधन के बारे में बहुत कुछ सीखते हैं। बीबीए कोर्स करने के बाद आपके पास ऐसी ability आ जाती है जिससे की आप future मैं Entrepreneur आसानी से बन सकते हैं। बीबीए का डिग्री लेने के बाद आप बिज़नेस मैं और भी expert होने के लिए (MBA) master of business administration भी कर सकते है ।

BBA में कितने सब्जेक्ट होते हैं?

बीबीए  में बिजनेस मैथेमैटिक्स, बिजनेस एकोनोमिक्स, बिजनेस अकाउंटिंग, बिजनेस ऑर्गनायज़ेशन एंड सिस्टम, जैसे विषय है। इस कोर्स में 6 सेमेस्टर होती है।  बीबीए  कोर्स के लिए कुछ कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए CAT होती है तो कुछ कॉलेजों में नहीं होती। लगभग हर कॉमर्स कॉलेज में  बीबीए  कोर्स होता ही है।

BBA करने के बाद क्या करे?

BBA की डिग्री प्राप्त करने के बाद सबसे कॉमन और सबसे पसंदीदा कोर्स एमबीए (मास्टर ऑफ़ एडमिनिस्ट्रेशन) है। इस डिग्री को प्राप्त करने के बाद न केवल आपको एक सम्मानजनक मैनेजमेंट पोजीशन के साथ आकर्षक वेतन ही मिलता है बल्कि आप अपने बॉस खुद बन सकते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप BBA full form In Hindi ( BBA मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि  BBA का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे BBA मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये  BBA Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

Diwakar Prajapati

Recent Posts

ICICI FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है ICICI, पूरी जानकारी

ICICI Full Form in Hindi, ICICI Ka Pura Naam Kya Hai, ICICI क्या है, ICICI… Read More

7 days ago

VIP FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है VIP 2022, पूरी जानकारी

VIP Full Form in Hindi, VIP Ka Pura Naam Kya Hai, VIP क्या है, VIP… Read More

1 week ago

DC FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है DC, पूरी जानकारी

DC Full Form in Hindi, DC Ka Pura Naam Kya Hai, DC क्या है, DC… Read More

1 week ago

RAM FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है RAM, पूरी जानकारी

RAM Full Form in Hindi, RAM Ka Pura Naam Kya Hai, RAM क्या है, RAM… Read More

1 week ago

MST FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है MST 2022, पूरी जानकारी

MST Full Form in Hindi, MST Ka Pura Naam Kya Hai, MST क्या है, MST… Read More

1 week ago

DDO FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है DDO 2022, पूरी जानकारी

DDO Full Form in Hindi, DDO Ka Pura Naam Kya Hai, DDO क्या है, DDO… Read More

1 week ago