ATP Full Form In Hindi | जानिए क्या हैं ATP, पूरी जानकारी

ATP Full Form in Hindi, ATP Ka Pura Naam Kya Hai, ATP Meaning In Hindi,ATP क्या है, ATP Ka Full Form Kya Hai, ATP का Full Form क्या है,  ATP कैसे होता है, ATP क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

ATP Full form in Hindi

ATP की फुल फॉर्म “Adenosine Triphosphate” होती है, ATP का हिंदी में मतलब “एडेनोसाइन ट्रायफ़ोस्फेट” होता है. ATP एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट के लिए है, यह मानव शरीर, जानवरों, पौधों आदि की कोशिकाओं में पाया जाने वाला एक उच्च-ऊर्जा अणु है, जो कोशिकाओं द्वारा आवश्यक ऊर्जा का भंडारण और आपूर्ति करने में सक्षम है. तो, यह जदा  सेल की ऊर्जा मुद्रा के रूप में जाना जाता है. अब इसके बारे में अन्य सामान्य जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करेंगे।

जैसा कि हम सभी जानते है, कि मनुस्य शरीर विभिन्न प्रकार की कोशिकाओं से बना है. हर एक प्रकार की कोशिकाएं एक विशिष्ट कार्य करती हैं जो जीवों को जीवित रहने के लिए आवश्यक कार्य करने में मदद करती हैं. उदाहरण के लिए, तंत्रिका कोशिकाएं माइंड को संदेश संप्रेषित करती हैं और हमें सोचने और समझने, निर्णय लेने और अधिक करने की अनुमति देती हैं. इसी तरह, मांसपेशियों की कोशिकाएं हमें बल और गति पैदा करने, आसन बनाए रखने और अंगों के संकुचन और बहुत कुछ करने में मदद करती हैं. इन कार्यों को करने के लिए कोशिकाओं को ऊर्जा की आवश्यकता होती है, जो ATP द्वारा प्रदान की जाती है। ATP Full Form in Hindi

जो खाना हम खाते हैं वह धीरे-धीरे कोशिकाओं में ऑक्सीकृत हो जाता है और ऊर्जा जारी होती है. जिसका उपयोग ATP का उत्पादन करने के लिए किया जाता है ताकि ATP की निरंतर आपूर्ति बनी रहे, सरल शब्दों में, हम ATP के रूप में भोजन के टूटने से प्राप्त ऊर्जा को संग्रहीत करते हैं. इसी प्रकार, पेड़ व पौधे ATP अणुओं में प्रकाश संश्लेषण के दौरान उत्पादित ऊर्जा को संग्रहीत करते हैं।

ATP क्या हैं? 

“ATP क्या हैं Adenosine Triphosphate एक तरह का मौलिक जैविक कण है जो की एक प्रकार से पृथ्वी पर मौजूद हर एक जीवित  व्यक्ति या पेड़ में ऊर्जा के स्रोत का काम करती है “। इसलिए आप इसे जीव-मंडल का मूलभूत आधार व शक्ति-मुद्रा भी कह सकते है। इसके बिना कोई भी जीव अपने अंदर होने वाली जैवीक प्रक्रियाओं को संचालित नहीं कर पाता है। क्योंकि जीवित रहना भी एक तरह से ऊर्जा की जरूरत पड़ती है और बिना ऊर्जा के जीवित रहना शायद ही संभव है।

वैसे अगर हम यहाँ सूक्ष्मजीवों की बात करें तो, ATP के रूप में यह चयापचय भोजन (Metabolized Food) को अपने अंदर संरक्षित करके रखते है। कहने का तात्पर्य ये है की, चयापचय (metabolism) के बाद भोजन जो है वह ऊर्जा के रूप में परिवर्तित हो जाता है और उसे यह जीव ATP के रूप में संगृहीत करके रखते है। इसके बाद में जब भी इन जीवों को कोई भी कार्य करना होता है तो ऊर्जा के स्रोत के तौर पर ये लोग इन ATP को ही इस्तेमाल करते हैं।

यहाँ पर अगर हम बहू-कोशिय जीवों की बात करें तो, ATP इनके शरीर के लिए शक्ति की मुद्रा हैं (Energy Currency) हैं। सरल रूप में कहूँ तो चलने-फिरने, भागने-दौड़ने और सांस लेने जैसे कार्यकलापों के लिए ऊर्जा की जरूरत पड़ती है। ऊर्जा की इस जरूरत को पूरा करने के लिए हमारे शरीर को ATP खर्च करनी पड़ती है, ये ठीक वैसे ही है जैसे की हम मार्केट में किसी वस्तु को खरीदने के लिए मुद्राओं को खर्च करते हैं। इसलिए कई बार ATP को शक्ति की मुद्रा भी कहते है। ATP Full Form in Hindi

ATP का खोज किसने किया था 

ATP की खोज पहली बार 1929 में जर्मन रसायनज्ञ कार्ल लोहमैन ने की थी।

इसे 1941 में फ्रिट्ज अल्बर्ट लिपमैन द्वारा कोशिकाओं में ऊर्जा-उपज और ऊर्जा-आवश्यक प्रतिक्रियाओं के बीच मध्यस्थ होने के लिए प्रस्थापित  किया गया था।

एक स्कॉटिश जैव रसायनज्ञ अलेक्जेंडर टॉड ने 1948 में इसका प्रयोग किया।

पॉल डी. बोयर और जॉन ई. वॉकर को ATP सिंथेज़ पर उनके काम के लिए 1997 में रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

एटीपी का उत्पादन कैसे किया जाता है?

ATP सेलुलर श्वसन के दौरान उत्पन्न होता है जो सेल के साइटोसोल और माइटोकॉन्ड्रिया में होता है। यह प्रक्रिया ग्लाइकोलाइसिस से शुरू होती है और इसके बाद एरोबिक श्वसन होता है, जिसमें क्रेब्स साइकिल और इलेक्ट्रॉन परिवहन श्रृंखला शामिल होती है। तो, कुल तीन चरण हैं जो कुल 36 ATP अणु बनाते हैं: 2 ATP अणु ग्लाइकोलिसिस में पैदा होते हैं, 2 क्रेब्स में पैदा होते हैं? चक्र और 32 इलेक्ट्रॉन परिवहन श्रृंखला द्वारा निर्मित करते हैं।

प्रकाश संश्लेषण के माध्यम से पौधों में ATP भी उत्पन्न होता है जिसमें प्रकाश और अंधेरे प्रतिक्रियाएं होती हैं। प्रकाश प्रतिक्रिया में, ADP के फॉस्फोराइलेशन के माध्यम से सूरज की ऊर्जा को एटीपी के रूप में रासायनिक ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है, जो ATP बनने के लिए एक फॉस्फेट समूह पर ले जाता है। प्रकाश संश्लेषण की अंधेरे प्रतिक्रिया में, जिसे केल्विन चक्र कहा जाता है, उसी ATP का उपयोग जीवित रहने के लिए पौधों द्वारा आवश्यक ग्लूकोज को संश्लेषित करने के लिए किया जाता है।

ATP का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जाता है, और मनुष्यों, जानवरों, पौधों आदि में हजारों अलग-अलग उद्देश्यों के लिए ATP विसरण (उच्च एकाग्रता से कम एकाग्रता तक) के माध्यम से उस क्षेत्र में जाता है जहां यह ऊर्जा के लिए आवश्यक है, और जब ऊर्जा जारी होती है दूसरे और तीसरे फॉस्फेट समूहों के बीच का बंधन टूट जाता है और एक फॉस्फोरिल समूह को हटा दिया जाता है।

एटीपी की इकाई

एडेनोसाइन ट्राइफॉस्फेट ( एटीपी ) एक जटिल कार्बनिक रसायन है जो कई प्रक्रियाओं में भाग लेता है। जीवन के सभी रूपों में पाया जाता है, एटीपी को अक्सर इंट्रासेल्यूलर ऊर्जा हस्तांतरण की “मुद्रा की आणविक इकाई” के रूप में जाना जाता है।

ATP के अन्य फुल फॉर्म 

जैसे हर संक्षिप्त रूप के कई फुल फॉर्म होते है, उसी तरह atp के भी कई फुल फॉर्म होते है। हम आपको टेबल के माध्यम से atp के अन्य फुल फॉर्म के विषय में जानकारी दे रहे है। आइये जानते है atp के अन्य फुल फॉर्म क्या होते है।  

Accelerated Training Program NASA
Across The PondBusiness
Acceptance Test PlanMilitary
Adenosine TriphosphateMedical
Adult Treatment PanelCommunity
Advanced Technology ProgramsTechnology
After Tax ProfitTax
Airline Transport PilotTransportation
All Tests PassedComputing
All Things PossibleReligion

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि एटीपी का फुल फॉर्म क्या होता है।

Frequently Asked Questions

APL का मतलब क्या होता है?

APL का full form Above Poverty Line है।

APL राशन कार्ड क्या है?

(एपीएल) राशन कार्ड जो गरीबी रेखा से ऊपर रहने वाले परिवारों को जारी किए गए थे।

BPL राशन कार्ड क्या है?

ऐसे परिवार जो सरकार द्वारा निर्धारित मापदंड के अनुसार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते है,

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप ATP full form In Hindi (ATP मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि ATP का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे ATP मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये ATP Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

यह भी पढ़ें:

OC Full FormDND Full Form
IPL Full Form In HindiRAS Full Form
CSC Full FormMST Full Form
DDO Full FormPDF Full Form
CCTV Full FormINC Full Form
ICS Full FormHD Full Form
EVS Full FormNBA Full Form
CCC Full FormAPL Full Form
DGO Full FormHIV Full Form
ASHA Full FormIG Full Form
EMAIL Full FormPOP Full Form
ASI Full FormMMS Full Form
VIP Full FormCCA Full Form
DEO Full FormUAE Full Form
LG Full Form

Leave a Comment