ATM FULL FORM IN HINDI – जानिए क्या है ATM, पूरी जानकारी

Spread the love
  • 1
    Share

ATM Full Form
ATM Full Form

ATM Full Form in Hindi, ATM Ka Pura Naam Kya Hai, ATM क्या है, ATM Ka Full Form Kya Hai, ATM का Full Form क्या है,  ATM meaning, ATM क्या क्या कार्य होता है।आज इन सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में दिया जाएगा। 

ATM का इस्तेमाल आज हर कई कर रखा हैं। चाहे online शॉपिंग हो या ऑफलाइन Atm में जेक पैसा निकलना । आज हर छेत्र में एटीएम का प्रयोग से हर काम आसान गो गया है। आप जहा भी जाते है वहां आप एटीएम मसीन देखते हैं।

लेकिन क्या आप को atm Full Form क्या होता है।आपको नही पता है । मैं आज आप लोगो को ATM काFull form बता रहा हूं।

एटीएम का पूरा नाम क्या है ATM FULL FORM

A = Automated 

T = teller 

M = machine

जैसा = Automated teller machine

ATM क्या है ATM FULL FORM

ATM FULL FORM ATM का क्या अर्थ है Automated teller machine

है। इसका हिंदी नाम स्वचालित गणक मशीन है। इसे आटोमेटिक बैंकिंग मशीन(Automatic banking machine), कैश प्वाइंट (Cash Point) , बैंनकोमैट (Bankomat) भी कहते हैं,  एटीएम की सबसे पहली  उपयोग 27 जून, लंदन ने 1967  के बार्केले बैंक में इस्तेमाल किया गया था । 1960 के दशक में एटीएम को बैंकोग्राफ नाम से जाना जाता था,

ATM का अविष्कार किसने किया था

 (John Shepherd-BarronATM)  आविष्कार का श्रेय जॉन शेफर्ड बैरन को दिया जाता है. उनका जन्म 23 जून 1925 को मेघालय के शिलांग में हुआ था। उनके पिता का नाम विलफ्रिड बैरन है।

ATM बनाने में कई बार असफल हुए । लेकिन एटीएम मशीन बनाने का जुनून था ।और कोशिश करते रहे पीर जा कर एटीएम का आविष्कार हुआ।खास बात यह  है कि बैरन एटीएम का पिन 6 डिजिट रखना चाहते थे।लेकिन उनकी पत्नी ने बताया कि 6 डिजिट से अच्छा है चार डिजिट जो कि हर के याद रख सकता है 

ऐसी कारण बाद में उन्होंने चार डिजिट का एटीएम पिन बनाना विचार आया । आज भी सभी एटीएम मसीन में  चार डिजिट का ही पिन प्रयोग में लिया जाता है। एटीएम पर लिखे नंबरों में छुपी होती हैं कई भी जानकारियाँ, बैंक नहीं बताता हैं 

ATM का उपयोग

ATM का उपयोग कई कामों के लिए किया जाता है। जैसे

मोबाइल रिचार्ज करना

किसी भी प्रीपेड या पोस्टपेड मोबाइल को ATM के जरिये रिचार्ज किया जा रहा  है. आप अपने, दोस्तों के या भाई  के प्रीपेड मोबाइल को एटीएम के जरिये रिचार्ज कर सकते हैं. 

आय कर चुकाना

 बैंक एटीएम से अपना आय कार चुका सकते हैं . आपको बैंक की वेबसाइट या ब्रांच में जाकर पहले सुविधा के लिए रजिस्टर करवाने की जरूरत है.

इसके बाद ATM की मदद से आप कर भुगतान कर चुका सकते हैं. अकाउंट से पैसे काटने के बाद एटीएम आपको एक सीआईएन नंबर जानकारी तुरंत आपके नंबर पर भेज देता है. 1 दिन  के बाद आप बैंक की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं, जहां से आप सीआईएन नंबर का प्रयोग कर के चालान प्रिंट कर निकाल सकते हैं.

 कैश जमा करना

 बहुत से बैंकों ने अब कैश डिपाजिट करने वाली  मशीन लगा दी हैं. एक बार में आप यहाँ अधिक से अधिक आप 49900 रुपये जमा कर सकते हैं. इन मशीनों में 2000, 500, 100, 50 20, 10 रुपये के नोट जमा किये जाते हैं.

पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करें।

  लोन के लिए आप एटीएम का प्रयोग करें सकते हैं. इसके लिए आपको फ़ोन बैंकिंग या बैंक ब्रांच तक जाने की जरूरत नहीं पड़ती है.

कई प्राइवेट या सरकारी बैंक ATM के जरिये अपने ग्राहकों को प्री एप्रूव्ड पर्सनल लोन का ऑफर करते हैं. उसे एटीएम के जरिये निकाला जा सकता है. लोन की रकम की गणना किया जायेगा है.

 रेल टिकट बुक करें

SBI और Axis,Canara Bank जैसे  बैंक रेलवे की बिल्डिंग में मौजूद कई एटीएम के जरिये टिकट बुक करने की सुविधा देते हैं. इसी सुविधा के तहत आप अभी सिर्फ लंबी दूरी की आरक्षित टिकटें ही बुक की जा सकती है.

ATM से पैसे कैसे निकाले? – How to withdraw money from an ATM?

वैसे तो ATM से पैसे निकालना आम बात हो गई है और हम सभी ने कभी ना कभी एटीएम का इस्तेमाल किया होगा। ATM से पैसे निकालने के लिए नीचे दिए गए आसान चरणों का अनुसरण करना होता है:

  1. सबसे पहले हमें ATM Machine तक जाना होगा। उसी एटीएम मशीन का इस्तेमाल करना चाहिए जिस बैंक में आपका खाता हो, वैसे आप दूसरे बैंक के एटीएम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  2. अब आपको अपना डेबिट कार्ड – Debit Card एटीएम मशीन में डालना होगा।
  3. अगली स्क्रीन पर आपको भाषा इस्तेमाल करने का ऑप्शन मिलेगा।
  4. इसके बाद आपको अपना PIN नंबर डालना होगा, जिसे पर्सनल आईडेंटिफिकेशन नंबर भी कहते हैं।
  5. इसके बाद आपको Cash Withdrawal का ऑप्शन दिखाई देगा।
  6. अब आपको Saving Account या Current Account में से चुनना होगा। जिसमें से आप पैसे निकालना चाहते हैं।
  7. आपको Amount Enter करना होगा जितने पैसे आप Withdraw करना चाहते हैं।
  8. Continue करने के बाद आपके अकाउंट से पैसा Widthdraw हो जाएगा और इसके बाद आपको Transaction Details के लिए एक Receipt भी प्राप्त होगी। 

Conclusion

तो दोस्तों, आपको  के बारे में जानकारी हिंदी में। अच्छी लगी होगी हमे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़ कर आप ATM full form In Hindi ( ATM मीनिंग इन हिंदी) समझ गए होंगें और अब अगर आपसे कोई पूछेगा कि  ATM का मतलब क्या होता है? तो अब आप उसे ATM मीनिंग इन हिंदी बता सकेंगे।

अगर आपको हमारा ये  ATM Information In Hindi पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share कीजिए और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल हो, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए।

Aur jankari

पाकिस्तान का फूल फॉर्म क्या होता है।Pakistan Full Form


Spread the love
  • 1
    Share
  •  
  •  
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  

Leave a Comment